क्यों आते है डरावने सपने? कारण और उपाय

हेलो दोस्तो क्या आपको भी लगता है सपने से डर या फिर आपको भी डरावने सपने आते है और आप चौक कर उठ जाते है तो में आपको बता दू की ऐसा केवल आपके साथ ही नही होता बल्कि दुनिया में तमाम ऐसे लोग है जिनको डरावने सपने आते है और सपने में खुद को डरा हुआ देखना आम बात है और सपने में डर जाना (sapne me dar jana) लाज़मी है.

डरावने सपने आना और सपने में डर जाना | darawane sapne aana aur sapne me dar jana

दुनिया में लगभग सभी ऐसे व्यक्ति किन्ही कारणों से परेशान रहते है और यही परेशानी जब सपने का रूप लेती है तो सुरुआत होती है डरावने सपने आने की वजह तमाम हो सकती है जो आप सोच भी नही सकते, अक्सर यह देखा जाता है की जब हमें वास्तव में की चीज़ से डर लगता है और हमारे दिमाग में वही बात चलती रहे तो उसी से रिलेटेड सपने भी आते है मगर ये हर बार सही नही होता.

Table of Contents

सपने में खुद को डरा हुआ देखना – sapne me dar jana

वैसे देखा जाये तो सपने सबको ही आना और सपने में डर जाना एक कॉमन सी बात है और इसमें किसी प्रकार का कोई आश्चर्य नही है, कभी हमें अच्छे सपने आते है तो कभी बुरे और कभी कभी तो इतने भयानक सपने आते है की इन्सान डरके मारे अपनी जगह में ही उठ खड़ा होता है और कभी कभी तो इनता डर जाता है की पसीना पसीना हो जाता है.

और पढ़े : Meaning of Dreams in Hindi | सपनो का मतलब और फल क्या होता है

ज्योतिष शास्त्र की अगर बात करे तो हमारे ग्रहों के ख़राब दशा भी एक वजह होती है जिसके कारण लोगो को बुरे सपने आते है पर बुरा सपना डरावना हो ये जरुरी नही, मतलब की डरावने सपने का ये हमेशा मतलब नही होता है की उससे आपका कोई बुरा होने वाला है बल्कि कुछ डरावने सपने भी हमारे लिए अच्छे होते है इसीलिए हर डरावने सपने से डरने की जरुरत नही होती.

कुछ मानसिक और भौतिक कारक जो हो सकते है डरावने सपने की वजह (sapne me dar jana)

दोस्तो यह जरुरी नही की हर सपने के पीछे कोई मानसिक कारण ही जुड़ा हो बल्कि बहुत से सपने भौतिक कारणों से भी आ सकते है.

डरावने सपने आने के मानसिक कारण (डरावना सपना देखना)

मानसिक कारणों की बात करे आजकल के इस व्यस्त दुनिया में लोगो के पास समय की कमी के चलते लोगो में कोई भी कार्य तुरंत करने की लालसा होती है और यदि कोई काम समय पर न हो पाए तो वह व्यक्ति बहुत व्याकुल हो जाता है और व्यर्थ का मानसिक तनाव लेने लगता है

यही मानसिक तनाव मन और दिमाग में उलझन पैदा कर देते है और दोनों ही काम करना कम कर देते है और बहुत अधिक सोचने लगते है तमाम तरह की उलटी-सीधी इन कल्पनाओ के चलते रात्रि के समय जब हम सो जाते है तो हमारा दिमाग इन कल्पनायो के मायाजाल में फास जाता है और हमारे दिमाग में अनगिनत कल्पनाये डरावने सपनो का रूप ले लेती है.

उपाय (sapne me dar jana, mental reason): 

मानसिक कल्पनायो के इस मायाजाल से बचने का तरीका यही है की आप अपनी दिनचर्या को सुव्यवस्थित कर एक नियमित योजना बद्ध तरीके से अपने दैनिक कार्यो का निष्पादन करे और व्यर्थ का तनाव लेने से अपने आप को रोके, तनाव को कम करने का एक उचित तरीका यह भी है की आप नियमित व्यायाम कर सकते है, योग तथा मैडिटेशन करके भी अपना तनाव कम कर सकते है और रात को सोते समय सकारात्मक विचार ही अपने मन और मस्तिष्क में लाये इससे आपकी नकारात्मक कल्पनाये सकारात्मक कल्पनाओ का रूप ले लेंगी और आपको डरावने सपने आने कम या बंद हो जायेंगे.

इसके अलावा हमारे दिनचर्या में शामिल smartphone और टेलीविज़न का इस्तेमाल हमारे मस्तिष्क पर गहरा असर डालते है इनसे निकलने वाले ब्लू लाइट और तरंगे मस्तिष्क को प्रभावित करती है हमें इन गैजेट्स को रात को सोते समय न ही देखना चाहिए और न ही अपने पास रखना चाहिए.

डरावने सपने आने के भौतिक कारण (sapne me dar jana, physical reason)

दोस्तो आजकल के इस मॉडर्न युग में अध्यात्मिक सुखो से अधिक भौतिक सुखो का अधिक वर्चस्व है इस युग के लोगो को ऐसो आराम पसन्द होना अधिक लाभकारी लगता है और लोग भौतिक सुखो के पीछे ही भागते रहते है जो की बिलकुल भी गलत नही है मगर इसके साथ ही हम कुछ छोटी छोटी बातो का ध्यान रखे तो ये हमारे सुखो को कई गुना तक अच्छा बना सकते है.

दोस्तो हम सबको सुख सुविधाए अच्छी लगती है और दिन भर के व्यस्त दिनचर्या के बाद हर कोई अच्छी और सुखद नींद चाहता है मगर सोने से पहले यदि कुछ बातो का ख्याल रखा जाये और सकारात्मकता पे ध्यान दिया जाये तो हमारी नींद एक आची नींद में तब्दील हो सकटी है.

उपाय (सपने में खुद को डरा हुआ देखना): 

दोस्तो यदि हम अपने सोने की दिशा वस्तु शास्त्र के हिसाब से रखे तो बुरे ख्याल और डरावने सपने आने बंद हो सकते है इसके लिए हमें अपने सोने के बिस्तर को साफ़ सुथरा रखना चाहिए, और अपने सोने की दिशा को दखिन उत्तर की तरफ रखना चाहिए जो की न केवल वास्तु शास्त्र बल्कि विज्ञान के हिसाब से भी सही होता है चुकी दखिन उत्तर की और धरती का चुम्बकीय बल कार्य करता है जो की हमारे मस्तिष्क में सकारात्मकता के प्रभाव को बनाये रखता है और हमें डर और भय से दूर रखता है.

इसके अलावा यदि भुत प्रेत आदि के सपने आपको परेशां कर रहे है तो आप तिल के तेल का दिया जलाकर कमरे में रख सकते है यह भी दादी के नुक्से की तरह काम करेगा और आपको फायदा जरुर हो सकता है.

बेड पर चादर और ओढने वाली चादर का रंग हल्का रंग का होगा तो आपका मस्तिष्क भी साफ़ तरीके से अनुकूलित काम करेगा इसका भी बहुत अधिक प्रभाव हमारे मन और मस्तिष्क दोनों पर पड़ता है इसीलिए यह कोशिश करे की हलके रंग की चादरों और कम्बल का उपयोग करे.

आप मंत्रो और हनुमान चालीसा का पाठ करके भी भुत प्रेत वाले सपनो से छुटकारा पा सकते है.

किस तरह के सपने डरावने सपने होते है ?

सांप, बिच्छू देखकर सपने में डर जाना :

सपने में क्या यदि आपके सामने साक्षात सांप या बिच्छू आदि दिखाई पद जाये तो एक समय के लिए आप यह सोच भी न पाएंगे की कैसे जान बचायी जाये या कैसे जान छुड़ाकर भाग जाया जाये, मगर आपको यह जानकार हैरानी ही होगी की ऐसे डरावने सपने से वास्तव में डरने की जरुरत नही होती बल्कि यह तो धन मिलने का संकेत होता है जी हा अब आप सोच रहे होंगे की काश आपको ऐसे सपने बार बार आये, क्युकी धन मिलना किसको खलता है.

मर जाना या सपने में मृत्यु हो जाना देखकर सपने में डर जाना :

मृत्यु एक ऐसी सच्चाई है जिसे कोई ताल नही सकता मगर सपने में मर जाना आपके लिए डरने की बात नही बल्कि यह भी धन वृद्धि का एक संकेत होता है

मुर्दा देखकर सपने में डर जाना:

सपने में मुर्दा देखना अच्छा समय आने का संकेत मन जाता है

कब्रिस्तान देखकर सपने में डर जाना:

यह इस बात का संकेत होता है की समाज में आपकी पद और प्रतिष्ठा बढ़ सकती है

खुद का कटा सर देखकर सपने में डर जाना :

अब ये जानकर भी आपको हैरानी ही होगी की इसका मतलब भी धन लाभ का संकेत होता है और आपको भविष्य में धन प्राप्ति की संभावना है

अंत में

दोस्तो उम्मीद है आपको यह लेख पसन्द आया होगा और आपको इससे कुछ मूल्यवान जानकारी मिली होगी तो यदि यह जानकारी “क्यों आते है डरावने सपने?, कारण और उपाय | डरावना सपना देखना और सपने में डर जाना” आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अवश्य शेयर करे तथा और भी रोचक हिन्दी में जानकारी निरंतर प्राप्त करने के लिए ईमेल द्वारा फॉलो कर सदस्यता प्राप्त कर सकते है इससे आपको हर नयी पोस्ट की जानकारी ईमेल के माध्यम से आप तक पहुचती रहेगी, धन्यवाद्!

डरावने सपनो से जुड़े सामान्य प्रश्न

Q: डरावने सपने क्यों आते है?

Ans: ये माना जाता है की ग्रहों की ख़राब दशा भी डरावने सपने आने का कारन होते है इसके अलावा कुछ मानसिक और भौतिक कारन भी होते है जिनके कारण अक्सर हमें डरावने सपने आते है जैसे – बहुत जादा तनाव लेना, smartphone का अधिक इस्तेमाल करना, टेलीविज़न या ऑनलाइन वीडियोस देखना आदि.

Q: डरावने सपने देखने का क्या मतलब होता है?

Ans: दोस्तो अक्सर यह देखा जाता है की लोगो को डरावने सपने आते है और वह बहुत डर जाते है लेकिन हर डरावना सपने का अर्थ अशुभ नही होता कुछ सपनो का मतलब शुभ संकेत मन जाता है.

Q: सपने में डर जाना शुभ संकेत देता है या अशुभ?

Ans: दोस्तो डरावने सपने में डर जाना अलग अलग प्रकार की परिस्थितियों पर निर्भर करता है जैसे की सपने में भूत देखकर डर जाना एक अशुभ संकेत होता है और सपने में लाश देखकर डर जाना एक शुभ संकेत देता है.

Hindi India Facebook Page

Avatar of Hindi India Contributors

हिन्दी इंडिया वेबसाइट पर हिन्दी में जानकारीके लिए निरंतर विजिट करते रहे यह पर आपको टेक, ब्लॉग्गिंग, शायरी, कोट्स, भारत के त्यौहार आदि के बारे में जानकारी प्रकाशित की जाती है.

2 thoughts on “क्यों आते है डरावने सपने? कारण और उपाय”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.