Google News kya hai ? | Google News par apna Blog submit kaise karein ? हिन्दी में जानकारी

हेलो दोस्तो, क्या आप भी जानना चाहते है की Google News kya hai ? और  Google News par apna Blog Submit kaise karein ? तो मई आपको यह बता दू की अप बिलकुल सही जगह पर पहुच गए है यह पर आपको Google News के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी और यह भी बताया जायेगा की आप अपना कोई भी ब्लॉग Google News के प्लेटफार्म पर कैसे सबमिट कर सकते है और हाई ट्रैफिक अपनी वेबसाइट या blog पर ल सकते है ।

google news kya hai | google news me apna blog kaise submit kare

Google News kya hai? 

Google News एक news प्लेटफार्म है जिसपर आपको हर तरीके के लेटेस्ट और ट्रेंडिंग news की जानकारी मिलता है इसमें google द्वारा news पब्लिश नही की जाती बल्कि Google द्वारा एक Publisher प्लेटफार्म प्रदान किया जाता है जिसपर अन्य blog या वेबसाइट के माध्यम से news को पब्लिश किया जाता है।

Google news पर अपने blog या वेबसाइट से news को पब्लिश करने के लिए Google द्वारा एक Publisher Center नाम का प्लेटफार्म प्रदान किया गया है जिसपर जाकर कोई भी news blog या वेबसाइट को रजिस्टर करना होता है उसके बाद google आपके blog का review करता है और फिर कुछ ही दिनों बाद आपका आवेदन जब स्वीकार हो जाता है तो आपके द्वारा पब्लिश किया जाने वाला कोई भी पोस्ट google के news प्लेटफार्म पर show होने लगता है।

दोस्तो google के news प्लेटफार्म पर अपने blog को सबमिट करना कोई आसान बात नही होता है इसके लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ती है और आपको google के terms and conditions को फुलफिल करना होता है लेकिन हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीके बताने वाले है जिसको की अपना कर आप किसी भी blog या वेबसाइट को google के publisher सेन्टर प्लेटफार्म पर आसानी से सबमिट कर सकते है।

Google News प्लेटफार्म का इतिहास kya hai?

दोस्तो Google news प्लेटफार्म का कांसेप्ट यह है की इसपर आपके blog आर्टिकल्स का लिंक दिया जाता है जो की आपकी वेबसाइट या blog की रैंकिंग के हिसाब से google इस पर show करता है यह प्लेटफार्म एंड्राइड, IOS और web तीनो प्रकार से उपलब्ध रहता है इसको सबसे पहले 2002 में बीटा version के form में as a पायलट प्रोजेक्ट start किया गया था जिसको की बाद में 2006 की सुरुआत में ही ओफिसिअली लांच किया गया था इसको Krishna Bharat  द्वारा बनाया गया है तथा इसपर कई साडी national और international भाषाओ में content उपलब्ध रहते है इस प्लेटफार्म पर Tech, News, Business, Sport, Weather, Health, Entertainment आदि कई प्रकार के news को पब्लिश किया जाता है।

Google News Publisher Center kya hai?

Google Publisher Center  एक ऐसी service या टूल है जिसका यूज़ करके हम अपने blog या वेबसाइट को google news प्लेटफार्म पर सबमिट करते है जैसा की आपको मैंने बताया है की google कोई भी news खुद पब्लिश नही करता है बल्कि आप और हम जैसे blogger के माध्यम से यह news आर्टिकल्स को सेलेक्ट करके google news में दिखता है ।

google publisher center, google news को सोर्सेज के बारे में बताता है जहा से उसको news आर्टिकल्स सेलेक्ट करके पब्लिश करना होता है इसके माध्यम से कोई भी blogger अपने blog को google search इंजन में पब्लिश कर सकता है ।

Google News par Apna Blog Submit kaise karein ?

दोस्तो google news पर अपना blog kaise submit karein? इससे पहले google publisher center kya hai? यह जान लेना जरुरी है google publisher center एक ऐसा इंटरफ़ेस है जिसके द्वारा आप अपने blog को google पर google पर सबमिट कर सकते है उसको मैनेज कर सकते है और उसको google adsense के द्वारा monetize भी कर सकते है।

इस दुनिया मई कई प्रकार की websites और blog है जिनकी category भी अलग अलग होती है और हर category के blog को google news पर पब्लिश नही किया जा सकता है लेकिन हम यह पर आपको बताने जा रहे है की आप अपने blog को आसानी से google के news प्लेटफार्म पर कैसे सबमिट कर सकते है।

Google par apna blog submit karne ka process –

सबसे पहले आपको google के publisher center की website पर जाना होता है। (Google Publisher Center)

  • यह पर आपको सबसे पहला आप्शन Add Publication  का आप्शन मिल जाता है जिपर क्लिक करके आपको अपने publication यानी blog का नाम लिखना होता है जैसे – ‘Demo Blog’।
  • Google News kya hai ? | Google News par Apna Blog kaise Submit Karein
  • Blog का नाम डालने के बाद आपको अपने blog का डिस्क्रिप्शन भरना होता है जिसमे आप अपने blog से सम्बंधित एक brief इनफार्मेशन देना होता है जैसे की आपका blog किस के बारे में है, इसपर किस प्रकार का content पब्लिश किया जाता है, आपके blog का purpose क्या है आदि।
  • इसके बाद आपको अपने blog की category को सेलेक्ट करना होता है इसमें आप News & Politics, Games, Entertainment आदि में से आपका blog जिससे भी सम्बंधित हो उसको select कर लें।
  • आपको अपने blog का लैंग्वेज Language करने के बाद blog का URL (Property) भरना होता है जिसको आपको अपने google के अकाउंट से Verify करना होता है इसके लिए यह जरुरी है की आप publisher center में उसी Email आईडी का इस्तेमाल karein जो की आप Google Search Console और Adsense Account के लिए करते है तभी आप अपने URL को वेरीफाई कर पाएंगे।
  • इसके बाद आपको कुछ बेसिक जानकारी के बाद google analytics की tracking id भी भरना होता है ।
  • ऊपर दी हुई जानकारी भरने के बाद content section में forward कर दिया जाता है जिसमे की आपको अपना content सेक्शन ऐड करना होता है content section यानी की आप अपने blog का कौन से section google news में दिखाना चाहते है यह पर आपको चार आप्शन मिल जाते है जिसमे Feed, Web Location, Video और personalized feed होता है मै आपको यही सलाह दूंगा की आप पहला वाला आप्शन यानी की Feed सेलेक्ट करे, और यदि आपका blog blogger के प्लेटफार्म पर है तो यह पर आप अपने feed burner का लिंक भर दें।
  • Google News par Apna Blog kaise Submit Karein
  •  दोस्तो content section सबसे जरुरी होता है आपके google news approve होगा या नही इसमें यह जरुरी रोल प्ले करता है इसीलिए आपको सावधानी के साथ ही भरना चाहिए और Preview सेक्शन में जाकर यह जरुर चेक कर लें की आपके आर्टिकल्स show हो रहे है या नहीं।
  • इसके बाद इमेज सेक्शन में आपको अपने blog का Logo और अपलोड करना होता है और ऐड सेक्शन में जाकर google adsense का डिटेल भरना होता है ।
  • अंत में आपको Review एंड Publish के टैब में forward कर दिया जाता है जिसमे आपको अपनी भरी हुई साड़ी जानकारी चेक करने सबमिट करना होता है ।
  • सबमिट करने के बाद कुछ दिनों में google की टीम आपके application को review करती है और यदि कोई दिक्कत लगती है तो आपसे उसको सही करने के लिए मेल recieve हो जाता है और आपको उसको सही करके फिर से सबमिट करना होता है ऐसे करके आपका google news का application कुछ दिनों में approve हो जाता है ।

Conclusion

दोस्तो उम्मीद है की लेख में दी हुई समस्त जानकारी Google News kya hai? | Google News par Apna Blog kaise Submit Karein ? आपको अच्छी लगी होगी और यदि आपको अपना google news approve करने में कोई भी परेशानी हो रही है तो हमें कमेंट सेक्शन में जरुर बताये हम आपकी पूरी मदत करने की कोशिश करेंगे, यदि आपको यह लेख पसन्द आया हो तो इसे अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अवश्य साझा करे।

Avatar of Amit Rai

1 thought on “Google News kya hai ? | Google News par apna Blog submit kaise karein ? हिन्दी में जानकारी”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.