Group Discussion क्या है? | group discussion in hindi

ग्रुप डिस्कशन क्या है? (Group Discussion in hindi)

दोस्तो आप चाहे स्टूडेंट हो या फिर नौकरी पेशा इन्सान हो ग्रुप डिस्कशन टिप्स आपके जरुर काम आते है जब भी आप किसी सहपाठी या अपने कस्टमर से फॉर्मल बात करते है तो ग्रुप डिस्कशन आपके बहुत काम आता है यह केवल फॉर्मल ही नहीं बल्कि इनफॉर्मल बात में भी झलकता है अपने देखा होगा हमारे गाँव में भी ग्रुप डिस्कशन का बहुत ही महत्व है हमारे बड़े और बुजुर्ग लोग बाग़ गाँव में साथ में बैठकर किसी मुद्दे पर विशेष चिंता कर चर्चा करते है.

group discussion in hindi, group discussion kya hai
group discussion in hindi, group discussion kya hai

Group Discussion Meaning : ग्रुप डिस्कशन किसी भी उम्मीदवार के आत्म विश्वास और टीम भावना का परिक्षण होता है हम इसको ऐसे भी कह सकते है की यह किसी व्यक्ति के सामान्य साहस के साथ साथ इस बात की भी परीक्षा होती है की वह एक मेनेजर बनने के काबिल है या नहीं.

ग्रुप डिस्कशन के लिए आपको सामान्य ज्ञान के साथ ही तुरंत की घटनाओ के बारे में भी जानकारी होनी आवश्यक है क्यों की जादातर टेस्ट इसी बात पर निर्भर होते है की आप करंट इवेंट्स के बारे में कितना जागरूक है.

GD प्रिपरेशन के लिए सबसे अच्छा तरीका यह होता है की आप अपने दोस्त या फिर परिवार के लोगो के साथ इसकी प्रैक्टिस करे, अगर आप एक स्टूडेंट है तो अपने खली समय में अपने सहपाठियों के साथ इसका अभ्यास कर सकते है उसके साथ जो GD के प्रिपरेशन के इच्छुक है.

यह भी पढ़े : – हिन्दी निबंध | Essay in Hindi | Hindi Nibandh

Group Discussion कैसे होता है ?

दोस्तो ग्रुप डिस्कशन सुरु होने से पहले आपको यह जान लेना आवश्यक है की GD में आपसे क्या उम्मीद की जा रही है और सामने वाले को आपसे क्या चाहिए और आप यूज़ कैसे प्रभावित कर सकते है सामान्यत: GD में कुछ लोग होते है जिनमे कौन बेहतर है इसका परिक्षण होता है.

इसमें आपको एक टॉपिक दिया जाता है जिसमे आपको अच्छी जानकारी होनी चाहिए यदि आपको जानकारी नही भी है तो आपको अपने आत्मविश्वास और नॉलेज से सामने वाले को प्रभावित करना होता है की आप ही बाकि सब से बेहतर है.

चुकी इसमें सभी व्यक्ति अपनी अपनी बात रखने के लिए व्याकुल रहते है और कभी कभी तो उत्सुकता इतनी बढ़ जाटी है की माहौल गरम हो उठता है उस समय आपको अपने ऊपर सैयम रखने की आवश्यकता होती है और एक लीडर / नेता या मेनेजर की तरह पुरे माहौल को संगठित करना होता है इसी से यह परिक्षण हो पता है की आप एक मेनेजर बनने के लायक है या नही.

ग्रुप डिस्कशन के समय आपको दो बातो का विशेष ध्यान रखना चाहिए :-

⦁ पहला तो यह की आप अपने आत्मविश्वास से कैसे ग्रुप को प्रभावित कर सकते है

⦁ और दूसरा यह है की आपको सार्थक योगदान देने की जरुरत होती है

Group Discussion में क्या test किया जाता है ?

ग्रुप डिस्कशन में निम्न परिक्षण किये जाते है जिनको उम्मीदवारों द्वारा पालन करना होता है :-

  • Communication Skill (संचार कौशल)
  • Team Management Skill (टीम प्रबंधन कौशल)
  • Analytical Skill (विश्लेषणात्मक कौशल)
  • General Awareness (सामान्य जानकारी या जागरूकता)
  • Initiative (पहल)
  • Creativity (रचनात्मकता)

आपको बता दू की ग्रुप डिस्कशन सिर्फ आपके बोलने का परिक्षण नही होता बल्कि आप जो भी बोल रहे हो उसका एक अर्थपूर्ण योगदान भी होना अति आवश्यक है और एक उम्मीदवार को यह जानना बहुत आवश्यक है की उसको किस चीज़ का परिक्षण देना है जैसे की अच्छा बोलना, विषय का ज्ञान होना और अपनी पहल दिखाना तो जरुरी है ही मगर जो बात सबसे जादा जरुरी होती है वह यह है की आप के अन्दर एक लीडर/नेता वाली भावना है या नही.

आपको केवल अच्छा बोलना ही नही बल्कि एक गुड लिस्तेनेर भी होना अति आवश्यक है और दुसरो की बातो की सराहना भी करनी चाहिए, अपने आप को दिखाने के चक्कर में लोग दुसरो की कही बातो को इगनोरे कर देते है और उनसे अच्छा बनने की कोशिश करने लगते है जो की सरासर सही नही है.

आईये अब थोडा विस्तार में समझने की कोशिश करते है उन बातो को जो ग्रुप डिस्कशन के लिए आपको जानना आवश्यक होता है :-

Communication Skill : दोस्तो संचार कौशल य्यानी कम्युनिकेशन स्किल यह नही की कुछ अंग्रेजी के सब्दो को रत लिया और उन्हें कुछ लोगो के सामने बोल दिया बल्कि एक अच्छी स्किल तब मणि जाती है जब कोई उम्मीदवार कम समय में अपनी बातो को एक ग्रुप of people के सामने संछेप में समझा देता है.

हमको यह कोशिश करनी चाहिए की Specific to the point रहे यानी जो चीज़ पूछी जा रही हो केवल वही बोले और व्यर्थ का ज्ञान न बाते, आपको पॉइंट का यूज़ करके पॉइंट वाइज अपनी बात रखनी चाहिए.

Team Management Skill :- दोस्तो कोई भी सफल व्यक्ति अकेले सफल नही बन जाता बल्कि उसके पीछे उसकी एक पूरी टीम काम करती है जो उसको बुलंदियों तक लेकर जाती है और एक टीम को एक अच्छे गाइड की जरुरत होती है जो उनको सही राह दिखा सके जो की एक अच्छा टीम मेनेजर ही कर सकता है

एक अच्छे टीम लीडर की खासियत होती है की वह सभी की बातो को एक सामान वैल्यू देता है, वक दुसरो के प्रति सेंसिटिव रहता है, वेल मन्नेरेड होता है और सबसे बड़ी बात की वह टीम के माहौल को पॉजिटिव और उत्साहित रखता है

Analytical Skill :- GD के दौरान एक उम्मीदवार को यह समझने की आवश्यकता होती है की जो टॉपिक दिया गया है यूज़ वह सही से समझ प् रहा है या नही, वह उस टॉपिक का हरेक एंगल से देखकर ही अपनी बात को रखता है या नही, और जो वो बोलना च रहा है या बोल रहा है वह एक प्रॉपर स्ट्रक्चर और अलग अलग पॉइंट वाइज है या नही

General Awareness :- दोस्तो GD के लिए आपको जनरल अवेयरनेस का भी अच्छा ज्ञान होना चाहिए इससे आप दिए हुए टॉपिक को और अच्छे ढंग से और एक्साम्प्ले के साथ समझा सकते है आपको news पेपर आदि से लेटेस्ट खबरों पर ध्यान देना चाहिए और अपने आप को अपडेट रखना चाहिए.

यह भी पढ़ें – Group Discussion Topics in Hindi

Group Discussion कैसे तैयार करे ? | Group Discussion in Hindi

दोस्तो  GD Preparation के लिए कुछ खास बातो को ध्यान रखना होता है जिनको की हम आपको बताने जा रहे है :-

  • Group Discussion तैयार करने के लिए आपको प्रैक्टिस की जरुरत होती है इसके लिए आपको एक इनफॉर्मल(अनौपचारिक) ग्रुप बनाकर किसी बहुत ही जरुरी मुद्दे पर डिस्कशन करना चाहिए.
  • आप चाहे तो किसी सामयिक घटना(Current Affairs) के टॉपिक को चुन सकते है और अपने दोस्तो या किसी अन्य के साथ भी चर्चा शुरू कर सकते है.
  • आपको सामयिक घटनाओ का अच्छा ज्ञान रखना भी आवश्यक है अन्यथा किसी भी टॉपिक पर कुछ भी बोल पाना मुश्किल होती है, इसके लिए आपको समाचार पत्रों और सामयिक घटनाओ पर नज़र रखनी चाहिए.
  • दोस्तो आपने अक्सर यह सुना होगा की अधुरा ज्ञान खतरनाक होता है और ग्रुप डिस्कशन में आपको किसी भी विषय का संपूर्ण ज्ञान होना आवश्यक है चुकी किसी भी चर्चा में विषय का पक्ष और विषय के विरुद्ध सभी बातो का ज्ञान होना महत्वपूर्ण है.
  • यह बता दें की आपको ग्रुप डिस्कशन(Group Discussion) को तैयार करने में किसी भी प्रकार की समस्या महसूस हो रही हो तो आपको पेशेवर शिक्षक अथवा किसी संस्था से जुड़कर इसको तैयार करना चाहिए.

यह भी पढ़ें – Group Discussion Tips in Hindi

Group Discussion Topics in Hindi

ग्रुप डिस्कशन से सम्बंधित चर्चा हेतु कुछ विषय निम्न प्रकार से है-

  1. रूस-युक्रेन युद्ध (Russia-Ukraine war)
  2. केन्द्रीय बजट 2022 (Central Budget 2022)
  3. कहा के लोगो का जीवन बेहतर शहरी अथवा गाँव के
  4. पैसा श्राप या आशीर्वाद
  5. लव या अरेंज मैरिज
  6. सरकारी या प्राइवेट संस्था
  7. महिला सशक्तिकरण
  8. प्रयावरण प्रदुषण
  9. आतंकवाद
  10. डिजिटल या फिजिकल करेंसी
  11. लड़का या लड़की, माता-पिता के लिए कौन बेहतर
  12. भारत में शिक्षा का स्थान
  13. इ-लर्निंग, स्कूली शिक्षा का विकल्प?
  14. इन्टरनेट का छात्रों पर असर
  15. वेब 3.0
  16. NFT क्या है?
  17. मेटावर्स
  18. कोरोना (Covid-19)
  19. प्राइवेट या सरकारी नौकरी
  20. बैंक या NBFC(NON BANKING FINANCE COMPANY-गैर बैंकिंग वित्तीय निगम)

अंत में

दोस्तो उम्मीद है ग्रुप डिस्कशन(Group Discussion) के बारे में आपको मूल्यवान जानकारी यह पर दी गयी है यदि इसके अलावा भी आपके मन में कोई अन्य प्रश्न या सुझाव हो तो हमें सूचित जरुर करे आप चाहे तो कमेन्ट सेक्शन में अपना प्रश्न पुच सकते है साथ ही आप चाहे तो हमें फेसबुक पर भी जुड़ सकते है. Facebook Page
Avatar of Hindi India Contributors

हिन्दी इंडिया वेबसाइट पर हिन्दी में जानकारीके लिए निरंतर विजिट करते रहे यह पर आपको टेक, ब्लॉग्गिंग, शायरी, कोट्स, भारत के त्यौहार आदि के बारे में जानकारी प्रकाशित की जाती है.

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Join Telegram
MacBook Air Weekend’s Best Deal MOTOROLA X30 PRO Launched in China, Worlds Firts 200MP Camera Phone Vivo Y77e 5G Mid-range phone launched in china Moto G62 5G Budget phone launched in India: Price, specs, features and more