Little Guru App से घर बैठे संस्कृत (Sanskrit) सीखे ऑनलाइन

मुख्य रूप से भारतीय उपमहाद्वीप (भारत और नेपाल) में बोली जाने वाली ‘संस्कृत’ (Sanskrit) भाषा, विश्व की प्राचीनतम भाषा है यह भाषा कई आधुनिक भाषाओ (जैसे हिन्दी, पंजाबी, नेपाल, मराठ, सिन्धी आदि) की जनक मणि जाती है भारत देश के अधिकतम धर्म धार्मिक ग्रन्थ और वैदिक ग्रन्थ संस्कृत भाषाओ में ही लिखे गए है. भारत की संस्कृति और विरासत को समझने के लिए संस्कृत भाषा का ज्ञान होना महत्वपूर्ण है.

Advertisement

little guru app hindi

About Little Guru App

भारतीय सांस्कृतिक संस्था (इंदिरा गाँधी सांस्कृतिक केंद्र – IGCR) द्वारा बांग्लादेश में Little Guru App/Web Application लांच किया गया. इस app/web application को लांच करने का मकसद लोगो में संस्कृत भाषा की रूचि और संस्कृत भाषा के ज्ञान को बढ़ाना है.

Advertisement

यह अप्प संकृत भाषा सिखने वालो के बहुत काम आने वाला है क्युकी यह एक इंटरैक्टिव प्लेटफार्म पर बना है जो यूज़ करने में बहुत ही आसन और मजेदार है.

इस अप्प के जरिये आपको संस्कृत भाषा को मनोरंजन और खेल खेल में ही सिखने को मिल जाती है यह एक इंटरैक्टिव प्लेटफार्म पर आधारित है जिसमे मात्र आपको सीखना या पढना ही नही बल्कि समय समय पर टेस्ट आदि के माध्यम से आप अपने प्रोग्रेस को भी माप सकेंगे.

Mission of Little Guru App : ‘संस्कृत भाषा को इस तरह से सिखाना की हर कोई सिख सके’.

Advertisement

यह App सभी उम्र के लोगो के लिए बनाया गया है चाहे आप एक स्टूडेंट हो या संस्कृत भाषा में अपना कैरियर तलाश कर रहे हो या फिर आप बस अपनी रूचि के लिए संस्कृत भाषा सीखना चाहते हो.

Indian Council of Cultural Relations – ICCR यानी भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद ने दुनिया भर के लोगो के लिए संस्कृत सिखने और समझने के लिए आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस पर based यह अप्प तैयार किया है जिससे आपको जैन , बौध और अन्य धर्मो के धर्मग्रंथो को समझने में काफी मदत मिलेगी.

Indian Council of Cultural Relations – ICCR क्या है?

भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद भारत सरकार की एक स्वायत्त संस्था है इसकी स्थापना 9 अप्रैल 1950 में हुयी थी और वर्तमान में इस संगठन के अध्यक्ष श्री विनय शहस्त्रबुद्धे है ICCR का मकसद भारत देश का अन्य वैश्विक देशो के साथ सांस्कृतिक संबध स्थापित करना है. और अधिक पढ़े – विकिपीडिया.

Advertisement

संस्कृत भाषा का महत्व

संस्कृत भाषा को देववाणी या सुरभारती में नाम से भी जाना जाता है यह सबसे प्राचीनतम भाषा मानी जाती है हिन्दू धर्म के अधिकतम ग्रन्थ तथा अन्य ग्रंथो जैसे की जैन और बौध धर्म के धर्म ग्रन्थ भी आपको संस्कृत भाषा में मिल जायेंगे.

संस्कृत भाषा की शुद्धता के आधार पर यह कहा जा सकता है की यह computer सॉफ्टवेर से भी जादा सटीक और सुद्ध भाषा है.

संस्कृत भाषा का इतिहास

संस्कृत भाषा लगभग 3000 साल पुरानी भाषा है जो की विश्व की सबसे पुरानी पुष्तक ऋग्वेद में भी इसका वर्णन पाया जाता है कई वैज्ञानिको और कंप्यूटर वैज्ञानिको का यह मानना है की आने वाले समय के सुपर computer इंग्लिश नही बल्कि संस्कृत भाषा पर आधारित होंगे.

Advertisement

Avatar of editorial team Hindi India

हिन्दी इंडिया वेबसाइट पर हिन्दी में जानकारी के लिए निरंतर विजिट करते रहे यह पर आपको टेक, ब्लॉग्गिंग, शायरी, कोट्स, भारत के त्यौहार आदि के बारे में जानकारी प्रकाशित की जाती है.

1 thought on “Little Guru App से घर बैठे संस्कृत (Sanskrit) सीखे ऑनलाइन”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

iQOO Z6 Lite 5G Snapdragon 4 Gen 1 के साथ लांच Redmi 11 Prime a Budget 5G phone in India NASA’s Artemis-1 Rocket Launch JIO Phone 5G Launch