Little Guru App से घर बैठे संस्कृत (Sanskrit) सीखे ऑनलाइन

मुख्य रूप से भारतीय उपमहाद्वीप (भारत और नेपाल) में बोली जाने वाली ‘संस्कृत’ (Sanskrit) भाषा, विश्व की प्राचीनतम भाषा है यह भाषा कई आधुनिक भाषाओ (जैसे हिन्दी, पंजाबी, नेपाल, मराठ, सिन्धी आदि) की जनक मणि जाती है भारत देश के अधिकतम धर्म धार्मिक ग्रन्थ और वैदिक ग्रन्थ संस्कृत भाषाओ में ही लिखे गए है. भारत की संस्कृति और विरासत को समझने के लिए संस्कृत भाषा का ज्ञान होना महत्वपूर्ण है.

little guru app hindi

About Little Guru App

भारतीय सांस्कृतिक संस्था (इंदिरा गाँधी सांस्कृतिक केंद्र – IGCR) द्वारा बांग्लादेश में Little Guru App/Web Application लांच किया गया. इस app/web application को लांच करने का मकसद लोगो में संस्कृत भाषा की रूचि और संस्कृत भाषा के ज्ञान को बढ़ाना है.

यह अप्प संकृत भाषा सिखने वालो के बहुत काम आने वाला है क्युकी यह एक इंटरैक्टिव प्लेटफार्म पर बना है जो यूज़ करने में बहुत ही आसन और मजेदार है.

इस अप्प के जरिये आपको संस्कृत भाषा को मनोरंजन और खेल खेल में ही सिखने को मिल जाती है यह एक इंटरैक्टिव प्लेटफार्म पर आधारित है जिसमे मात्र आपको सीखना या पढना ही नही बल्कि समय समय पर टेस्ट आदि के माध्यम से आप अपने प्रोग्रेस को भी माप सकेंगे.

Mission of Little Guru App : ‘संस्कृत भाषा को इस तरह से सिखाना की हर कोई सिख सके’.

यह App सभी उम्र के लोगो के लिए बनाया गया है चाहे आप एक स्टूडेंट हो या संस्कृत भाषा में अपना कैरियर तलाश कर रहे हो या फिर आप बस अपनी रूचि के लिए संस्कृत भाषा सीखना चाहते हो.

Indian Council of Cultural Relations – ICCR यानी भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद ने दुनिया भर के लोगो के लिए संस्कृत सिखने और समझने के लिए आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस पर based यह अप्प तैयार किया है जिससे आपको जैन , बौध और अन्य धर्मो के धर्मग्रंथो को समझने में काफी मदत मिलेगी.

Indian Council of Cultural Relations – ICCR क्या है?

भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद भारत सरकार की एक स्वायत्त संस्था है इसकी स्थापना 9 अप्रैल 1950 में हुयी थी और वर्तमान में इस संगठन के अध्यक्ष श्री विनय शहस्त्रबुद्धे है ICCR का मकसद भारत देश का अन्य वैश्विक देशो के साथ सांस्कृतिक संबध स्थापित करना है. और अधिक पढ़े – विकिपीडिया.

संस्कृत भाषा का महत्व

संस्कृत भाषा को देववाणी या सुरभारती में नाम से भी जाना जाता है यह सबसे प्राचीनतम भाषा मानी जाती है हिन्दू धर्म के अधिकतम ग्रन्थ तथा अन्य ग्रंथो जैसे की जैन और बौध धर्म के धर्म ग्रन्थ भी आपको संस्कृत भाषा में मिल जायेंगे.

संस्कृत भाषा की शुद्धता के आधार पर यह कहा जा सकता है की यह computer सॉफ्टवेर से भी जादा सटीक और सुद्ध भाषा है.

संस्कृत भाषा का इतिहास

संस्कृत भाषा लगभग 3000 साल पुरानी भाषा है जो की विश्व की सबसे पुरानी पुष्तक ऋग्वेद में भी इसका वर्णन पाया जाता है कई वैज्ञानिको और कंप्यूटर वैज्ञानिको का यह मानना है की आने वाले समय के सुपर computer इंग्लिश नही बल्कि संस्कृत भाषा पर आधारित होंगे.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top