सपने में घर देखना (sapne me ghar dekhna)

दोस्तो हम सभी के जीवन में घर का क्या महत्व होता है ये शायद किसी को बताने की जरुरत नही है हम चाहे पूरी दुनिया ही क्यों न घूम लें या कितने ही अच्छे होटलों या रिसॉर्ट्स में रह लें लेकिन हमें जो सुकून घर पर मिलता है वो और कही नही मिलता, घर चाहे असल जिन्दगी में हो या सपने में घर देखना दोनों का ही अपना अलग महत्व होता है और इसकी अहमियत से भी हम भली भांति वाकिफ है.

Advertisement

घर वह जगह है जहा पर हम पले बढ़े होते है जहा हमारा पूरा बचपन बीतता है और जहा पर रहकर ही हमारी प्रारंभिक पढाई लिखाई पूरी होती है, घर से एक अपना अलग सा ही लगाव रहता है वहा से हमारी जिन्दगी की कई महत्वपूर्ण यादे जुडी होती है जिनको हम पूरी जिन्दगी भी नही भुला पाते है तो आइये जानते है की सपने में घर देखने का क्या मतलब होता है.(meaning of dreams in hindi)

सपने में घर देखने का मतलब, शुभ या अशुभ

सपने में घर देखना, क्या बताता है. sapne me ghar dekhna
सपने में घर देखना, कैसा होता है. sapne me ghar dekhna

दोस्तो सपने में हमें घर कई प्रकार से दिखाई दे सकते है जैसे की सपने में कोई बहु मंजिला ईमारत देखना, सपने में सजा हुआ घर देखना, सपने में खँडहर देखना, सपने में अपना घर देखना, सपने में दुसरे का घर देखना, सपने में पुराना घर देखना, सपने में घर बनते हुए देखना आदि.

Advertisement

सपने में घर देखना शुभ और अशुभ दोनों प्रकार के संकेत देता है तथा सपने में हमें घर कई प्रकार से दिखाई दे सकता है और उन्ही परिस्थितियों के आधार पर स्वप्न शास्त्र यह तय करता है की वह सपना आप के लिए शुभ है या अशुभ.

1. सपने में अपना पैतृक या पारिवारिक घर देखना

दोस्तो सपने में अपना पैतृक घर देखना एक प्रकार का शुभ संकेत देता है और यह इस बात का संकेत देता है की हमारा आने वाला जीवन शुख शान्ति भरा और खुशहाल होने वाला है | इसीलिए यदि आपको सपने में आपका पुराना पैतृक घर दिखाई दे जो की आपकी पहले की पीढियों ने बनाया होता है वह एक प्रकार से हमारे लिए शुभ प्रतीत होता है.

2. सपने में बहुमंजिला ईमारत देखना

सपने में कोई बहुमंजिला ईमारत देखना या फिर कोई बिल्डिंग देखना जो काफी बड़ी और संपन्न हो हमारे जीवन के लिए एक शुभ संकेत देता है और यह माना जाता है की सपने में बड़ी ईमारत देखना हमारे धन और वैभव को बढ़ता और और हमारे मान और प्रतिस्था को भी बढ़ता है इसीलिए ऐसा सपना हमारे लिए बहुत ही शुभ माना जाता है.

Advertisement

यह भी पढ़े –

सपने में कब्रिस्तान देखना

सपने में मंदिर देखना

Advertisement

सपने में कन्या देखना


Avatar of editorial team Hindi India

हिन्दी इंडिया वेबसाइट पर हिन्दी में जानकारी के लिए निरंतर विजिट करते रहे यह पर आपको टेक, ब्लॉग्गिंग, शायरी, कोट्स, भारत के त्यौहार आदि के बारे में जानकारी प्रकाशित की जाती है.

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

iQOO Z6 Lite 5G Snapdragon 4 Gen 1 के साथ लांच Redmi 11 Prime a Budget 5G phone in India NASA’s Artemis-1 Rocket Launch JIO Phone 5G Launch