इंडिया का फुल फॉर्म क्या है? Full form of India in Hindi

दोस्तो यदि आप यह लेख पढ़ रहे है तो मै यह आशा करता हु की आप भारत(India) देश के निवासी होंगे, यदि मै आपसे पुछू की भारत यानी इंडिया का फुल फॉर्म क्या है (Full form of India in Hindi) तो क्या आप इसका जवाब से सकते है, चिंता मत कीजिये यदि आपको भारत का फुल फॉर्म नही भी पता है तो इसमें कोई निराश होने की जरुरत नही है.

वैसे तो भारत(India) का कोई फुल फॉर्म नही दिया गया है मगर आज हम आपको कुछ India ka full form बताने वाले है इसके साथ ही इंडिया की कुछ जानकारी भी बताने वाले है जो आपको भारतीय होने के नाते आपको पता होना चाहिए.

इंडिया का पूरा नाम क्या है

इंडिया का फुल फॉर्म क्या है ? | Full form of India in Hindi
इंडिया का फुल फॉर्म क्या है ?

दोस्तो इंडिया को आधिकारिक तौर पर “Republic of India” के नाम से जाना जाता है इसके अलावा भी इंडिया को कई अन्य नामो जैसे भारत, हिन्दुस्तान, आर्यावर्त आदि कई नामो से जाना जाता है दोस्तो भारत की सभ्यता कई हज़ार वर्षो पुरानी सभ्यता है तथा सिन्धु घाटी सभ्यता यह विश्व की प्राचीनतम सभ्यताओ में से एक है.

सिन्धु घाटी सभ्यता सिन्धु नदी(अंग्रेजी में Indus River) के आस पास पुराण काल में फैली हुयी थी जिसको सबसे पहले यूनानियो (यूरोप में स्थित देश के निवासी) ने सबसे पहले अंग्रेजी में India कह के बुलाया था तभी से अन्य देशो में हमारे देश भारत को इंडिया(India) के नाम से जाना जाने लगा.

इंडिया का फुल फॉर्म क्या है? – Full form of India in Hindi

जब यूनानियो द्वारा भारत को Indus जो की Indus Valey Civilization (यानि सिन्धु घाटी सभ्यता) से लिया हुआ नाम था क्युकी यह सभ्यता Indus यानी सिन्धु नदी के किनारे बसी होने के कारण इसका यह नाम पड़ा था, जब भारत देश में विदेशियों द्वारा व्यापार बढ़ा तब सबसे जादा अंग्रेजी भाषा का उपयोग अंग्रेजो द्वारा होता था उसी समय हमारे देश को हिन्दुस्तान(उस समय का भारत का नाम) की जगह अन्फ्रेज़ी में इंडिया(India) के नाम से अधिक जाना जाने लगा.

वैसे देखा जाए तो इंडिया (India) खुद में ही एक सम्पूर्ण नाम है जिसका कोई अधिकारिक रूप से फुल फॉर्म(full form of India in Hindi) नही है लेकिन लोगो द्वारा आम बोलचाल की भाषा में इंडिया के अपने कई फुल form बनाये गए है जो कुछ इस प्रकार है –

India ka Full form-1

I – Independent

N – Nation

D – Declared

I – in

A – August

India ka Full form-2

I – Independent

n – National

d – Democratic

i – Intelligent

a – Area

यह भी देखे : ok का फुल form

इंडिया(India) के विभिन्न प्राचीनतम नाम

दोस्तो प्राचीन काल से ही भारत को कई अलग अलग नामो से जाना जाता है यह नाम उस समय के महत्व और सत्ता को दर्शाता है हम आपको इंडिया के नामो के बारे में जानकारी देने जा रहे है जिनका की भारत के इतिहास में बहुत ही अधिक महत्व है और हरेक भारतीय को जानना बहुत आवश्यक है

इंडिया का फुल फॉर्म क्या है? आपको समझ में तो आ ही गया होगा की इंडिया को लोगो द्वारा दिया जाने वाला नाम कई तरह का हो सकता है लेकिन इंडिया के अनेक नाम जिनका इतिहास के समय से ही बहुत अधिक महत्वा रहा है आईये जानते है इंडिया के विभिन्न प्राचीनतम नामो के बारे में –

भारतवर्ष (भारत)

हमारे देश का नाम भारत या भारतवर्ष ऋषभदेव के पुत्र “भरत” के नाम पर पड़ा, कुछ लोगो द्वारा यह भी माना जाता है की भारत नाम महाभारत में दुष्यंत के पुत्र भरत के नाम पर पड़ा है वैसे देखा जाये तो कोई भी तर्क सही या गलत नही कहा जा सकता क्यों की हमारे देश के इतिहास में भरत नाम से कई महानुभावों ने जन्म लिया है जो अपने आप में ही इतिहास में अपना एक अलग स्थान रखते है.

इंडिया(India)

जैसा की ऊपर आपको यह पहले ही बताया जा चूका है की India नाम Indus river के नाम पर पड़ा है जिसको ग्रीक भाषा में इंडिका और लैटिन भाषा में इंडिया कहा जाता है

हिन्दुस्तान

हिन्द महासागर से घिरा हुआ हमारा देश जहा की भाषा हिन्दी के रूप में भी जानी जाती है अरबी और फारसी शासको द्वारा हमारे देश को मुख्य तौर पर हिन्दुस्तान के नाम से जाना गया. अरबी भाषा में हिन्दुस्तान को अल-हिंद के नाम से भी जाना जाता है.

इसके अलावा भी कई ऐसे नाम है जिसको अलग अलग लोगो ने भारत देश के महत्व और विभिन्नता के लिए अलग अलग नामो से पुकारा है जैसे की –

चाणक्य के अर्थशास्त्र में जम्बुद्वीप का नाम दिया गया है , बाइबिल में भी भारत को कई जगह पर होदू(Hodu) का नाम दिया गया है.

Conclusion – इंडिया का फुल फॉर्म (India का full form)

दोस्तो उम्मीद है की आपको इंडिया का फुल फॉर्म क्या है? और भारत से जुड़े महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में आप पूरी तरह से अवगत हो चुके होंगे, यह हमारी कोशिश होती है की आपको कुछ उपयोगी और महत्वपूर्ण जानकारी दी जाये जिसको पढ़कर आपके जीवन में कुछ वैल्यू ऐड की जा सके.

आपको ऐसी ही रोचक जानकारी हमेशा पाने के लिए निरंतर हमारी वेबसाइट hindiindia.co.in पर विजिट करते रहें, हम आपको ऐसी ही रोचक जानकारिया देते रहने का प्रयास करेंगे, आपको यह लेख अच्छा लगा तो इसे अपने सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, ट्विटर, इन्स्ताग्राम आदि पर शेयर कर सकते है.

Avatar of Hindi India Contributors

हिन्दी इंडिया वेबसाइट पर हिन्दी में जानकारीके लिए निरंतर विजिट करते रहे यह पर आपको टेक, ब्लॉग्गिंग, शायरी, कोट्स, भारत के त्यौहार आदि के बारे में जानकारी प्रकाशित की जाती है.

1 thought on “इंडिया का फुल फॉर्म क्या है? Full form of India in Hindi”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.