कल्याण सिंह का परिचय, निधन 2021| Kalyan Singh Biography in Hindi

कल्याण सिंह का परिचय, निधन 2021, Kalyan Singh Biography in Hindi, उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्य मंत्री, राजस्थान और हिमाचल प्रदेश के पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह का परिचय, निधन 2021, Former uttar pradesh chief minister Kalyan Singh Biography in Hindi

कल्याण सिंह का परिचय, निधन 2021| Kalyan Singh Biography in Hindi
कल्याण सिंह का जीवन परिचय (1932-2021)

कल्प्रयाण सिंह प्रखर राष्ट्रवादी नेता उत्तर प्रदेश के दो बार मुख्यमंत्री रहे, राजस्थान और हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल रह चुके कई बार विधान सभा के अध्यक्ष और सांसद रह चुके प्यार से बाबूजी कहे जाने वाले कल्याण सिंह जी का हाल ही में उत्तर प्रदेश के लखनऊ में स्थित अस्पताल एसजीपीजीआई में 21 अगस्त 2021 (शनिवार) को संक्रमण और सांस की बीमारी से निधन हो गया.

कल्याण सिंह का जीवन परिचय

ParticularsDescription
कल्याण सिंह का पूरा नामकल्याण सिंह लोधी
कल्याण सिंह का जन्मदिवस6 जनवरी 1932
माता, पिता का नामतेजपाल लोधी राजपूत
कल्याण सिंह का जन्मस्थानअलीगढ़, उत्तर प्रदेश
कल्याण सिंह मृत्यु21 अगस्त 2021
कल्याण सिंह पत्नीरामवती
कल्याण सिंह का धर्म हिन्दू (राजपूत)
कल्याण सिंह का मुख्यमंत्री कार्यकालजून 1991 – दिसंबर 1992 व
सितम्बर 1997 – नवम्बर 1999
कल्याण सिंह का राज्यपाल का कार्यकाल सितम्बर 2014 – सितम्बर 2019
जनवरी 2015 – अगस्त 2015

कल्याण सिंह का जन्म 06-जनवरी-1932 को उत्तर प्रदेश के लिगढ़ जिले में हुआ था उनके पिता का नाम श्री तेजपाल लोधी राजपूत था और माता का नाम सीता देवी था कल्याण सिंह की पत्नी का नाम रामवती तथा उनकी दो संताने है जिसमे से एक पुत्र और एक पुत्री है.

कल्याण सिंह उत्तर प्रदेश में दो बार मुख्या मंत्री रह चुके है तथा उत्तर प्रदेश की सबसे महत्वपूर्ण घटना बाबरी मस्जिद के विद्वंश के समय कल्याण सिंह ही यह के मुख्यमंत्री थे तथा घटना के बाद पूरी जिम्मेदारी लेते हुए उन्होंने अपने पद से इस्त्र्रफा दे दिया था.

कल्याण सिंह क्यों है चर्चा में, निधन

हाल ही में कल्याण सिंह की तबियत ख़राब हो जाने के कारण उन्हें लखनऊ के एसजीपीजीआई अस्पताल में भारती कराया गया था वो 89 साल के थे जहा पर उनका संक्रमण और सांस की दिक्कत के कारण निधन हो गया.

Avatar of Hindi India Contributors

हिन्दी इंडिया वेबसाइट पर हिन्दी में जानकारीके लिए निरंतर विजिट करते रहे यह पर आपको टेक, ब्लॉग्गिंग, शायरी, कोट्स, भारत के त्यौहार आदि के बारे में जानकारी प्रकाशित की जाती है.

1 thought on “कल्याण सिंह का परिचय, निधन 2021| Kalyan Singh Biography in Hindi”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.