1 सप्ताह में पैसा दोगुना कैसे करें? | 1 week me paisa double kaise karein?

पैसा दोगुना कैसे करें?, paisa double kaise karein?, how to double money in one week?, एक सप्ताह में पैसा दोगुना कैसे करें?, अपने पैसे को दोगुना करने का तरीका.

अपना पैसा दोगुना कैसे करे 1 सप्ताह में
1 सप्ताह में पैसा दोगुना कैसे करें? | 1 week me paisa double kaise karein? 1

दोस्तो पैसा कमाना हर किसी को अच्छा लगता है और हर कोई इतना पैसा जरुर कमाना चाहता है जिससे वह अपना और अपने घर वालो को अच्छा खाना, रहना, पहनना, बच्चो की पढाई फीस आदि आसानी से कर सके, पैसा मुख्यतः दो तरीको से कमाया जाता है –

  1. जॉब/नौकरी करके पैसा कमाना
  2. बिज़नस करके पैसा कमाना

दोनों ही तरीको में पैसा कमाना एक सीमा तक ही सिमित रहता है जैसे की जॉब में आपको एक निश्चित सैलरी मिलती है वही आपका बिज़नस जितना बड़ा होगा उसी हिसाब से आपको पैसो की कमाई होगी.

लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे तरीको के बारे में बताने जा रहे है जिससे आप अपने पैसो को काम पर लगाकर पैसे से पैसा बना सकते है और वह कोई थोडा बहुत ही नही यदि आप अपनी सूझ बुझ का सही इस्तेमाल करते है तो आप अपने पैसो को दुगना या उससे अधिक भी बना सकते है.

पैसा दोगुना करने का तरीका | पैसा दोगुना कैसे करें?

दोस्तो आजकल के ज़माने में पैसा हमारी हरेक जरुरत को पूरा करने के लिए सक्षम है हम जो जिस भी सोच सकते है यूज़ पैसो के जरिये हम पा सकते है वैसे एक तरीके से देखा जाये तो पैसा ही सब कुछ नही होता मगर पैसे के बिना भी कुछ हासिल नही किया जा सकता. दोस्तो इस दुनिया में कई ऐसे लोग है जो पूरी उम्र नौकरी या बिज़नस करके भी अमीर नही बन पाते तो कुछ लोगो को विरासत में करोड़ो के मालिक बन जाते है हम आज आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे है जिसमे आप अपनी थोड़ी सी सुच बुझ से अपने पैसे को दुगना या उससे अधिक भी बना सकते है.

आपने कई ऐसे तरीको के के बारे में पहले ही सुन रखा होगा जिसमे आप अपने पैसो को इन्वेस्ट करके अच्छा खासा मुनाफा कमाया जा सकता है उनमे से कुछ तरीके इस प्रकार से है –

  • शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट करके मुनाफा कमाना
  • शेयर ट्रेडिंग करके पैसा कमाना
  • Mutual Fund में पैसा इन्वेस्ट करना
  • रियल स्टेट में पैसा इन्वेस्ट करना
  • सरकारी बांड या एफडी में पैसा इन्वेस्ट करना
  • सोना चांदी में पैसा इन्वेस्ट करना
  • लीज पर पैसा देना और मुनाफा कमाना
  • पोस्ट ऑफिस स्कीम तथा अन्य सरकारी स्कीमों में पैसा लगाना

यहां ऊपर दिए हुए सभी तरीको में कोई ऐसा तरीका नहीं है जिससे आपके पैस एक हफ्ते में ही डबल हो सकते हैं तो आइए जानते हैं कौन सा है वह तरीका जिससे आप मात्र 1 हफ्ते में ही अपने पैसे डबल दोगुना कर सकते हैं।

यह भी देखें – part time business ideas in hindi

पैसा दोगुना करने का तरीका

दोस्तों अपने पैसे को डबल करने के इस तरीके का नाम है आईपीओ (IPO) यानी इनिशियल पब्लिक आफरिंग, जब भी कोई कंपनी अपने शेयर पहली बार स्टॉक एक्सचेंज में लॉन्च करती है तो उसको ही आईपीओ कहा जाता है आईपीओ में किसी भी कंपनी को अपने काम के लिए पैसों को जुटाने का एक तरीका होता है यह पैसा कंपनी अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए या अपने रोजमर्रा के खर्चों के लिए या अपने किसी बड़ी उधारी को चुकाने के लिए यूज कर सकते हैं।

आईपीओ मुख्य तौर पर नई कंपनियों द्वारा अपने शेयर मार्केट में लॉन्च किए जाते हैं जो अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए पैसों की जरूरत होती है यह पैसा आम पब्लिक द्वारा शेयर्स के माध्यम से एकत्रित किए जाते हैं वर्ष 2021 में बहुत सी कंपनियों ने अपने आईपीओ लॉन्च किए हैं जिसमें अधिकतर कंपनियों ने लोगों के पैसों को 2 गुना तक भी किया है

जो लोग शेयर मार्केट की जानकारी रखते हैं उनको पता होगा कि कैसे बर्गर किंग, मिसेज वेक्टर, जोमैटो, जीआर इंफ्रा, क्लीन साइंस एंड टेक्नोलॉजी आदि कंपनियों ने वर्ष 2021 में अपने आईपीओ लॉन्च किए हैं और लोगों के पैसों को दोगुना किया है हालांकि कुछ कंपनियां जिन्होंने अपना आईपीओ लॉन्च किया है 2021 में वह बहुत अधिक मुनाफा नहीं दे पाए हैं मगर यदि हम अपने सूझबूझ से आईपीओ का चुनाव करें तो हम अपने पैसों को दोगुना तक कर सकते हैं आइए आप जानते हैं कि आईपीओ से हमारे पैसों को कैसे बढ़ाया जा सकता है और 100% से भी अधिक मुनाफा कमाया जा सकता है।

आईपीओ से पैसा दोगुना करने का तरीका

दोस्तो आप भी यदि आईपीओ के जरिये अच्छा मुनाफा कमाना चाहते है तो आपको आईपीओ और शेयर मार्केट की अच्छी जानकारी होनी चाहिए, तो आईये आईपीओ से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण शब्दों को जान लेते है –

आईपीओ प्राइस(IPO price) – यह आईपीओ का वह मूल्य होता है जो की कंपनी पब्लिक को ऑफर करती है।

लिस्टिंग प्राइस (Listing price) – यह वह मूल्य होता है जिस मूल्य पर शेयर पहली बार स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्ट होता है।

मार्केट लॉट (Market Lot) – मार्केट लॉट वह न्यूनतम संख्या होती है जिसको इन्वेस्टर खरीद सकता है जिसका न्यूनतम मूल्य 15000/- के आस पास होता है.

हाल ही में लांच हुए कुछ आईपीओ की सूची जिनसे लोगो को काफी अधिक मुनाफा हुआ इस प्रकार से है –

कंपनी का नामआईपीओ प्राइसलिस्टिंग प्राइसटिप्पड़ी (मुनाफा)
Indigo Paints Limited14903118.65109.31% (लगभग दोगुना)
MTAR Technologies Limited5751082.2588.22% (लगभग दोगुना)
G R Infraprojects Limited8371746.8108.7% (लगभग दोगुना)
Tatva Chintan Pharma Chem Ltd10832310.25113.32% (लगभग दोगुना)

जैसा की ऊपर दिए हुए टेबल में देख सकते है की कैसे इन आईपीओ ने इन्वेस्ट किये हुए पैसे को लगभग दोगुना और उससे अधिक कर दिए, मान लिगिये आपने इंडिगो कंपनी के आईपीओ 1490 रुपये में ख़रीदे और आईपीओ के लिस्ट होने पर उसका प्राइस 3118 रुपये हो गया जो की लगभग दोगुना से भी अधिक का मुनाफा दिया है इसी प्रकार से आप भी सही रणनीति से आईपीओ का चुनाव करेंगे तो अप अपने पैसो को दोगुना या अधिक मुनाफा कम सकते है.

आईपीओ में पैसा कैसे लगाते है?

आईपीओ में पैसा इन्वेस्ट करने के 2 तरीके होते है –

  1. ASBA (Applications Supported by Blocked Amount)
  2. Stock Broking App

ASBA यानी की आप अपने बैंक अकाउंट से ही डायरेक्ट आईपीओ में इन्वेस्ट कर सकते है आपको किसी और अकाउंट जैसे की डीमैट अकाउंट की जरुरत नही पड़ती है

यहभी देखें – ipo grey market premium kya hai

दूसरा तरीका बहुत सरल तरीका है और अधिकतर लोग जो स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करते है वो इसी तरीके का इस्तेमाल करते है, इसके लिए आपके पास किसी भी स्टॉक ब्रोकर के साथ आपका डीमैट अकाउंट होना चाहिए, जब भी कोई नया आईपीओ लांच होता है तो वह आपके स्टॉक ब्रोकिंग अप्प में दीखता है आपको अप्प के जरिये आईपीओ के लिए अप्लाई करना होता है जिसके बाद आप किसी भी अन्य UPI(यूपीआई) अप्प का इस्तेमाल करके पेमेंट ब्लाक करा सकते है और जब आईपीओ allot हो जाता है तो आपके अकाउंट से पैसा कट जाते है आईपीओ allot न होने की स्थिति में पैसा आपके अकाउंट में वापस आ जाते है.

stock broking apps- zerodha, upstox etc.

Avatar of Priya Singh

My Name is Priya Singh from Lucknow UP. i have done M.A. in Hindi. i am an author at Hindi India Blog and have interest in Business Ideas and other useful information about investing, earning money online.

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.