घर बैठे शुरू करें ये 6 बिज़नस होगी बम्पर कमाई | Work from home Business Ideas in Hindi

Work From Home Business ideas in hindi : दोस्तो किसी भी व्यापर को शुरू करने के लिए आपको ऑफिस स्पेस , मैनपावर, इंफ्रास्ट्रक्चर, मशीनरी आदि चीजों की जरुरत पड़ती है मगर यदि हम घर बैठे ही कोई व्यापर शुरू करना चाहते है तो हम इसे कम खर्चे में भी आसानी से कर सकते है आप चाहे तो किसी वर्कर को रख सकते है या खुद से ही बिज़नस शुरू करके आराम से 40 से 50 हज़ार रुपये घर बैठे ही कम सकते है.

खैर यह सब तो बाद की बात है किसी भी बिज़नस को शुरू करने के लिए सबसे जरुरी चीज़ होती है एक यूनिक बिज़नस आईडिया की जिसके बारे में हम आज आपको बताने जा रहे है और यह आशा करते है की आप आसानी से ये बिज़नस शुरू करके एक सफल कारोबार की शुरुआत कर सकते है.

Home Business Ideas in Hindi - घर से कौन सा बिज़नस शुरू करें
घर बैठे शुरू करें ये बिज़नस

Home Business Ideas in Hindi – घर से कौन सा बिज़नस शुरू करें

दोस्तो यदि आप घर बैठे बिज़नस शुरू करने की सोच रहे है या अपनी कमाई के साथ ही कुछ और एक्स्ट्रा इनकम कमाना चाहते है या अपनी नौकरी के साथ साथ अपना खुद का एक कारोबार शुरू करना कहते है जो की लम्बे समय तक आप चालू रख सके तो मै आपको को बता दू की आप सही जगह पर पहुच गए है क्यों की हमारे वेबसाइट पर आपको नये बिज़नस आइडियाज, ऑनलाइन और ऑफलाइन पैसे कमाने के तरीके, तथा घर बैठे पैसे कैसे कमाए आदि की जानकारी निरंतर प्रदान की जाती है.

1 स्वतंत्र लेखक (Freelance Writer)

दोस्तो आजकल की ऑनलाइन की दुनिया में स्वतंत्र लेखन का कार्य को काफी सराहा जा रहा है और सबसे बड़ी बात यह होती है की आप इस काम को आसानी से कही से भी कर सकते है स्वतंत्र लेखन का काम ऑनलाइन ही किया जाता है जिसके लिए आपके पास एक कंप्यूटर, लैपटॉप या मोबाइल के द्वारा ही किया जा सकता है

यदि आपको को लगता है की आप किसी विषय पर रोचक जानकारी लिख सकते है जो पढने वालो में रूचि पैदा करे तो यह काम आपके लिए ही है विषय आप अपनी पसन्द का चुन सकते है और उसपर थोडा रिसर्च करके लिखना शुरू कर सकते है

शुरू में ऑनलाइन काम खोजना थोडा मुस्किल जरुर होता है मगर एक बार आपको काम मिल गाय और पसन्द आ गाय तो आपको कोई कठिनाई नही होती है इस प्रकार का काम खोजने के लिए हमने अपने पिछले लेख में कुछ फ्रीलांसिंग से जुडी वेबसाइट के बारे में बताया है या फिर आप गूगल पर भी फ्रीलांसिंग सर्च करके शुरुवात कर सकते है.

यह भी पढ़े - Top10 online business ideas in hindi 2021 | 2021 में 10 बेहतरीन बिज़नस के सुझाव

2 फ़ूड बिज़नस (Food Business)

आजकल के जादातर युवा लोग जो घर से बाहर रहकर काम करते है उनको खाना बनाना समय की खपत लगता है और वह चाहता है की कोई टिफ़िन सर्विस या ऑनलाइन फ़ूड आर्डर करके या किसी रेस्तुरांत आदि में जाकर भोजन करना पसन्द करता है

अगर आप खाना बनाने में माहिर है और आपको लगता है की आप लोगो के लिए खाना बना सकते है तो तो टिफ़िन service आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है इसके अलवा यदि आप चाहे तो कुछ ऑनलाइन फ़ूड ओर्देरिंग प्लेटफार्म के साथ टाईअप करके ऑनलाइन आर्डर भी ले सकते है टिफ़िन सर्विस के द्वारा आप हॉस्टल, पीजी और अपार्टमेंट में भी फ़ूड की डिलीवरी देना शुरू कर सकते है.

3 अचार का बिज़नस (Pickle Business)

दोस्तो अक्सर आपने गौ किया होगा की गाँव हो या शहर खाने के साथ अचार का स्वाद लेना हर किसी को बहुत पसन्द है इसका कारण यह है की अचार खाने में तो स्वादिष्ट होता ही है साथ ही यह खाने को पचाने में भी मदत करता है और मुह का स्वाद भी अच्छा कर देता है

गाओ में तो लोग अपने घरो पर ही अचार बना कर रख लेते है और पुरे साल भर तक उसको खाते रहते है अचार को सालों तक सही सलामत रखने के लिए सिरके (विनेगर) का इस्तेमाल किया जाता है और इसे बनाने के लिए सब्जियों तथा कई तरह के मसालों का उपयोग होता है

शहरों में भी अचार के शौक़ीन लोग होते है जिनके पास इतना समय नही होता की वो अचार बनाकर रख सके और उसका उपभोग कर सके, इसके लिए उन्हें अचार खरीद कर खाने जादा आसन लगता है और आसानी से जनरल स्टोर में उपलब्ध भी हो जाता है

अगर आप को अचार बनाने की विधि के बारे में जानकारी है तो आप इस व्यापर को आसानी से शुरू कर सकते है आप चाहे गाँव से हो या किसी बड़े शहर से आप इस बिज़नस को घर बैठे ही शुरू कर सकते है और आसानी से महीने के 20 से 50 हज़ार तक भी कमा सकते है बता दे की जितना अचार का उत्पादन होगा उसी हिसाब से उसमे मुनाफा होता है.

यह भी पढ़े – 25+ Best Part Time Business Ideas in Hindi | पार्ट टाइम बिज़नस आइडिया क्या है?

4 पापड़ बनाने का बिज़नस

दोस्तो आपको बता दे की अगर आप घर बैठे कम पूंजी में एक सफल बिज़नस स्टार्ट करने की सोच रहे है तो पापड़ मेकिंग का बिज़नस आपके लिए एक अच्छा चुनाव हो सकता है सबसे अच्छी बात यह है की यह व्यवसाय वह चाहे पुरुष हो या महिला दोनों के लिए ही आसानी से शुरू किया जा सकता है

भारत के अलग अलग क्षेत्रो में विभिन्न तरीको से पापड़ का निर्माण किया जाता है और हर तरह के व्यक्तियों द्वारा पसन्द भी किया जाता है और सबसे बड़ी बात यह है की यह बिज़नस घर पर ही बड़ी आसानी से किया जा सकता है

पापड़ बनाने के लिए मुख्य रूप दाल, सोडियम बाई कार्बोनेट, तेल मिर्च मसालों और हिंग आदि का इस्तेमाल किया जाता है जो घर पर ही आसानी से उपलब्ध हो जाते है पापड़ तो बनाने और आकर देने के लिए कुछ मशीनों की भी आवश्यकता होती है जैसे-ग्राइंडर, मिक्सर और पापड़ प्रेस मशीन यदि आप बड़ी मात्र में उत्पादन करना चाहते है तो आपको ड्राईंग मशीन एंड पैकिंग मशीन की भी आवश्यकता पड़ेगी इसमें अलावा खाद्य पदार्थ का निर्माण करने हेतु FSSAI लाइसेंस की भी आवश्यकता पड़ती है.

इस व्यवसाय के लिए आपका 20 हज़ार तक का निवेश कर के शुरू किया जा सकता है तथा प्रोडक्शन अधिक होने पर मशीनों का प्रयोग पद सकता है जिसके लिए 1 लाख तक का निवेश लगेगा.

वैसे तो इस व्यवसाय में कमाई की कोई लिमिट नही है मगर यदि अच्छी तरीके से पापड़ का निर्माण किया जाये तो महीने का 50 हज़ार तक भी कमाया जा सकता है

5 बिस्कुट बनाने का बिज़नस (Cookie Making Business Idea)

दोस्तो आपको बता दू की बिस्कुट बनाने का व्यवसाय कोई भी व्यक्ति कम पैसो में एक बड़े बिज़नस की शुरुआत कर सकता है यह व्यवसाय अपने घर में या एक एक छोटी फैक्ट्री जितनो जगह किराये पर लेकर शुरू किया जा सकता है.

देखा जाये तो बिस्कुट का सेवन लगभग हर कोई करता है वो चाहे बच्चा हो या बड़ा, पुरुष हो या महिला छोटी भूख भगाने के लिए बिस्कुट का इस्तेमाल करता है चाय के साथ भी बिस्कुट का उपयोग रोज़ सुबह या साम घर पर और चाय की दुकानों पर बहुत अधिक किया जाता है.

बिस्कुट बनाने के लिए मुख्य रूप से आटा, चीनी, वनस्पति तेल, मिल्क पाउडर, ग्लूकोस बेकिंग पाउडर और केमिकल आदि की आवश्यकता पड़ती है जो आसानी से कही भी उपलब्ध हो जाते है तथा इसके साथ कुछ मशीनों जैसे- मिक्सर, द्रोपिंग मशीन, ओवन, और पैकिंग मशीन आदि की आवश्यकता होती है चुकी बिस्कुट एक खाद्य पदार्थ है तो FSSAI का लाइसेंस की भी आवश्यकता होती है.

6 दाल मिल का बिज़नस

दोस्तो दाल मिल (Dal Mil) का बिज़नस एक ऐसा व्यवसाय है जिसे आप चाहे तो शहर में या मुख्य तौर पे गाँव में शुरू कर सकते है इस प्रकार के व्यवसाय में विभिन्न प्रकार की दालों का निर्माण किया जाता है जैसे की चने से चने की दाल का निर्माण.

इस व्यवसाय में एक खास प्रकार की मशीन की आवश्यकता होती है जिसका इस्तेमाल कर के हर प्रकार की दाल का निर्माण किया जा सकता है इस बिज़नस में फसल द्वारा दाल का निर्माण करके उसकी पैकेजिंग की जाती है, फिर दाल के पैकेट पर अपना ब्रांड लगाकर मार्किट में बेचा जाता है जिसे आप शहर या गाँव के किसी भी मार्किट में आसानी से बेच सकते है.

दाल के बिज़नस में लगभग 5 से 10 लाख तक की मशीनरी, (जिस प्रकार की मशीन आप लेना चाहे) का खर्चा लगता है तथा प्रति किलो उत्पादन पर अच्छा मुनाफा भी होता है यदि एक अंदाज़ा लगाया जाये तो लगभग महीने का 50 हज़ार से 1 लाख तक भी कमाया जा सकता है.

यह भी पढ़े -  26 Low Investment Small Business Ideas in Hindi | कम पूँजी से बिज़नेस शुरू करने के नए आइडियाज
Avatar of Priya Singh

My Name is Priya Singh from Lucknow UP. i have done M.A. in Hindi. i am an author at Hindi India Blog and have interest in Business Ideas and other useful information about investing, earning money online.

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.