Computer Business Ideas: शुरू करें कंप्यूटर से सम्बंधित ये 7 व्यवसाय होगी बंपर कमाई

Computer Business Ideas : दोस्तो कंप्यूटर आज की डेट में सबसे उपयोगी वस्तु के रूप में देखा जाता है पिछले कुछ वर्षो से देखा जाये तो कंप्यूटर का बाज़ार बहुत ही तेज़ी से बढ़ा है आने वाले समय में भी इसकी मांग बहुत तेज़ी से बढ़ने वाली है इसीलिए कंप्यूटर से सम्बंधित व्यवसाय (Computer Business Ideas) आपके लिए भी एक अवसर हो सकता है यदि आप को कंप्यूटर और इसके साथ उपयोग में लाये जाने वाले पार्ट्स का अच्छा गया है तो आप कंप्यूटर बिज़नस आईडिया के बारे में सोच सकते है.

Advertisement

Computer Business Ideas (कंप्यूटर से सम्बंधित व्यवसाय)

computer business ideas
computer business ideas

दोस्तो आज हम आपको कंप्यूटर से जुड़े कुछ व्यवसाय (Business Ideas) के बारे में बताने वाले है जो आप आसानी से शुरू कर सकते है यदि आपको कंप्यूटर का अच्छा ज्ञान तो तहिक बात है नही तो आप किसी कंप्यूटर ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट से ट्रेनिंग लेकर भी यह व्यवसाय शुरू कर सकते है.

1. Printer Toner/Cartridge Refiling Business idea

दोस्तो प्रिंटर घरो और ऑफिस में उपयोग होने वाला एक बहुत ही आवश्यक कंप्यूटर का पार्ट है और समय समय पर इंक आदि ख़त्म हो जाने पर इसकी रेफ्फिलिंग करने की आवश्यकता पड़ती है आपको बता दे की कार्ट्रिज रिफिल करने के लिए किसी प्रकार की मशीन की आवश्यकता नही होती बल्कि इसे स्वयं के द्वारा ही इंक को कार्ट्रिज में भरना होता है.

Advertisement

बता दें की कार्ट्रिज प्रिंटर का एक बहुत ही उपयोगी सामग्री होती है जिसके बिना प्रिंट निकलना पॉसिबल नही होता इसीलिए इसकी आवश्यकता समय समय पर पड़ती रहती है आप कार्ट्रिज रिफिलिंग का काम आसानी से सीख सकते है और यह व्यवसाय शुरू कर सकते है.

2. Computer Accessories/Assets Store Business Idea

Computer Business Ideas: दोस्तो आप कंप्यूटर से जुड़े हुए पार्ट्स का स्टोर खोलकर भी कंप्यूटर का बिज़नस शुरू कर सकते है आजकल कंप्यूटर लगभग हर जगह उपयोग होते है आप चाहे तो छोटे या बड़े उपनगरो में भी कंप्यूटर पार्ट्स का स्टोर खोल सकते है.

बता दें की कंप्यूटर के साथ में उपयोग होने वाले पार्ट्स जैसे माउस, कीबोर्ड, प्रिंटर, लैपटॉप pendrive आदि अपने स्टोर में रख सकते है जिनकी हर किसी को समय समय पर आवश्यकता पड़ती रहती है.

Advertisement

3. Computer Annual Maintenance Contract(AMC) Business idea

दोस्तो यदि आपको कंप्यूटर हार्डवेयर का ज्ञान है और आप कंप्यूटर रिपेयरिंग का काम कर लेते है तो आप कंप्यूटर AMC(Annual Maintenance Contract) का बिज़नस शुरू कर सकते है दोस्तो बड़े ऑफिस में बहुत से computer एक साथ उपयोग किये जाते है जिनमे समय समय पर खराबी (हार्डवेयर या सॉफ्टवेर से सम्बंधित) आते रहते है जिसका आप इयरली बेसिस पर रेपिरिंग और मेंटेनेंस का काम ले सकते है इसमें आपको समय समय पर कंप्यूटर की रिपेयरिंग और मरम्मत का काम करना होता है.

4. Computer Office Networking Business Idea

दोस्तो कंप्यूटर और इन्टरनेट का उपयोग आज लगभग हर जगह पर चाहे वो घर हो या ऑफिस किया जाता है ऑफिस में internet सेवा प्राप्त करने हेतु वह पर नेटवर्किंग की आवश्यकता पड़ती है जिसको किसी थर्ड पार्टी द्वारा ठेके पर देकर करवाया जाता है आप चाहे तो इसी प्रकार का काम लेकर ऑफिस के नेटवर्किंग का काम कर सकते है.;

5. Computer Review Blogging Business idea

दोस्तो आज के समय में कोई कुछ भी खरीदने जाता है तो सबसे पहले उसको इन्टरनेट पर सर्च करता है और उस प्रोडक्ट का रिव्यु देखता है की प्रोडक्ट कैसे है और अन्य लोगो का इस्पे क्या रिएक्शन है जिन्होंने इसको पहले ख़रीदा है तो दोस्तो आप चाहे तो एक अपना computer रिव्यु का blog या वेबसाइट बना सकते है और उसपे कंप्यूटरर और उसके पार्ट्स का रिव्यु लिख सकते है.

Advertisement

बता दें की आपके blog पर जितना भी विजिट किया जाता है google या अन्य माध्यमो से उसके द्वारा पैसा अर्न किया जाता है आजकल के समय में कंप्यूटर रिव्यु blog शुरू करना एक अच्छा आप्शन हो सकता है और इसमें बहुत जादा इन्वेस्टमेंट की भी आवश्यकता नही होती है.

6. Computer Training Institute Business Idea

Computer Business Ideas: दोस्तो यदि आप कंप्यूटर एजुकेशन का ज्ञान रखते है और आपको लगता है की आप लोगो को कंप्यूटर का प्रशिक्षण दे सकते है तो कंप्यूटर प्रशिक्षण संसथान खोलना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है ड जिस प्रकार से कंप्यूटर की उपयोगिता दिन प्रतिदिन बढ़ रही है यह व्यवसाय आपके लिए फायदे का सौदा हो सकता है, हलाकि इसमें इन्वेस्टमेंट थोडा जादा रहता है क्युकी आपको कंप्यूटरर खरीदने पड़ते है और एक लोकेशन या तो अपना या रेंट पर लेना होता है जहा पर आप प्रशिक्षण प्रदान करेंगे.

7. Used Laptop Selling Business Idea

दोस्तो यदि आपको लैपटॉप रेपरिंग का ज्ञान है तो आप used लैपटॉप को खरीद कर उन्हें रिपेयर कर अच्छे कीमत पर बेचने का व्यवसाय भी शुरू कर सकते है अप चाहे तो इसे एक छोटी सी दुकान खोलकर या फिर ऑनलाइन बेचकर भी यह व्यवसाय कर सकते है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: –

Advertisement

Avatar of Priya Singh

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

iQOO Z6 Lite 5G Snapdragon 4 Gen 1 के साथ लांच Redmi 11 Prime a Budget 5G phone in India NASA’s Artemis-1 Rocket Launch JIO Phone 5G Launch