NFT क्या है? – NFT Meaning in Hindi (NON Fungible Token in Hindi)

NFT का नाम सुनते ही सबसे पहले किसी के भी दिमाग में आयेगा की NFT क्या है? (NFT in Hindi) और NFT का मतलब क्या होता है (NFT meaning in Hindi), इसके अलावा जिन लोगो को Crypto-Currency का थोडा बहुत पता होगा उनके दिमाग में प्रश्न आ सकता है की NFT और Crypto-Currency में क्या अंतर है? आज हम आपको इन्ही सभी सवालो का जवाब देने वाले है.

आजकल इन्टरनेट पर यह खबर आपको भी लग गयी होगी की NFT से कैसे लोग लाखों और करोड़ो रूपये कम रहे है, अभी हाल ही में सायद आपने यह सुना होगा की कैसे एक 10 सेकंड के विडियो क्लिप को लगभग 50 करोड़ में बेचा गया है जिसको की मियामी के रोद्रिगुज फेले नामक व्यक्ति ने ख़रीदा है.

अब आपके मन में उत्सुकता बढ़ गयी होगी की आखिर एक छोटा सा विडियो इतना महंगा कैसे बिक सकता है यह तक की twitter के खोजकर्ता ने अपना एक twit NFT बनाकर करोड़ो में बेच दिया, आखिर यह NFT क्या है?(NFT in hindi) और कैसे बनता है? और यह क्रिप्टो-करेंसी से कैसे अलग है? आईये सब जानते है.

NFT क्या है? -NFT in Hindi

NFT in hindi | NFT kya hai
NFT in Hindi

NFT Full Form: Non Fungible Token (नॉन फंजिबल टोकन)

NFT एक Non-Fungible Token होता है Non-Fungible को आसन भाषामें कहे तो इसका मतलब है की ऐसी चीज़ जो unique होती है और जिसको रिप्लेस या बदला (एक दुसरे से) नही जा सकता है उदाहरण के तौर पर क्रिप्टो करेंसी Fungible होता है.

NFT किसी भी आर्ट फॉर्म यानी कला के प्रकार( जैसे – इमेज, विडियो, ऑडियो, टेक्स्ट, कार्टून आदि) को यूनिक बनाता है तथा ब्लाक चैन के सिद्धांत पर कार्य करता है ब्लाक चैन एक डिजिटल टेक्नोलॉजी है जिसमे किसी भी डाटा को ब्लाक के रूप में रखा जाता है डाटा के साथ कुछ और भी जानकारी जुडी होती है जिससे यह बताया जा सकता है की वह कहा से शुरू हुआ कहा ट्रान्सफर हुआ और कौन से माध्यम से होकर आया है यह अपनी सम्पूर्ण ट्रांसक्सन हिस्ट्री को सुरक्षित रखता है.

जिस प्रकार आप बिट-कॉइन को खरीद कर बेच सकते है और फिर से खरीद कर बेच सकते है वह NFT पर लागू नही होता क्यों की NFT को एक बार बेचने के बाद दोबारा बेचा नही जा सकता और न ही इसको कॉपी किया जा सकता है NFT अपने आप में एक ही होता है और कोई भी NFT पूरी दुनिया में भी एक ही होती है.

आप मोनालिसा की पेंटिंग के उदाहरण से समझ सकते है जैसे की मोनालिसा की पेंटिंग दुनिया में एक ही है और इसकी आप कोपी तो बना सकते है मगर ओरिजिनल इसका दूसरा नही बनाया जा सकता है क्यों की इसका ओरिजिनल एक मात्र यूनिक है और उसका एक ही मालिक है.

Difference between Fungible and Non Fungible token in hindi

Fungible: जैसे की क्रिप्टो करेंसी (बिट कॉइन, dogecoin, इथर आदि) जिसको की एक दुसरे से बदला या ट्रेड किया जा सकता है क्यों की इसमें प्रति क्रिप्टो करेंसी की एक मूल्य निर्धारित किया गया है जबकि

Non-Fungible: यानी की NFT प्रति NFT एक यूनिक डिजिटल टोकन होता है जिसका मूल्य उसकी गुणवत्ता पर आधारित अलग अलग होता है इसीलिए इसे रिप्लेस या ट्रेड नही किया जा सकता.

जिस प्रकार हर व्यक्ति एक दुसरे से अलग है और सभी का व्यक्तित्व और दिमाग अलग प्रकार से कार्य करता है उसी प्रकार हरेक NFT की अपनी अलग विशिष्टता होती है और मूल्य भी अलग होता है.

Uses on NFT in Hindi

दोस्तो NFT कलाकारों के लिए एक वरदान की तरह साबित हुआ है अब वह अपनी अनोखी कला को NFT कर सकते है और यूज़ यूनिक बना सकते है जिससे उसके चोरी या कॉपी होने का खतरा कम हो जायेगा.

NFTकिसी भी कला को एक डिजिटल रूप में सुरक्षित करता है यह ब्लाक चैन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करता है और पूरा बहीखाता ब्लाक के रूप में अपने साथ सुरक्षित रखता है यह एक प्रकार का लाइसेंस होता है की कौन उस NFT को उपयोग कर सकता है और कौन उसका असली मालिक है.

NFT के अन्य उपयोग-

  • NFT किसी भी प्रकार के डिजिटल आर्ट को यूनिक बनाता है
  • NFT क्रिएटर को एक तरह का लाइसेंस देता है जो यह निश्चित करता है की कौन उसका उपयोग कर सकता है
  • NFT के द्वारा किसी कला को यूनिक बनाया जा सकता है जिससे उसको कोई कॉपी न किया जा सके
  • NFT कला को उसकी विशिष्टता के आधार पर उसका उचित मूल्य पर बेचा जा सकता है

अपना खुद का NFT कैसे बना सकते है?

दोस्तो NFT के अविष्कार ने कलाकारों को एक नई उम्मीद दी है और उनको कमाई के लिए भी एक जरिया प्रदान किया है जिसका इस्तेमाल करके क्रिएटर एक अच्छा खासा मुनाफा कम सकता है दोस्तो अब तक तो आप यह जान ही गए होंगे की NFT किसी भी प्रकार का एक आर्ट form होता है जैसे इमेज, विडियो आदि. तो आईये अब जानते है की आप अपना खुद का NFT कैसे बना सकते है.

वैसे NFT तैयार करना आजकल कोई बड़ी बात नही रह गयी है इसके लिए कुछ बेसिक बाते जानने की जरुरत होती है जैसे की आपको अपनी कला को एक डिजिटल टोकन के रूप में बदलना होता है और उसको NFT सेल करने वाली वेबसाइट पर अपलोड करके बिक्री के लिए छोड़ दिया जाता है.

Opensea एक प्रकार का NFT मार्केटप्लेस है जहा पर जाकर आपको साइन अप करना होगा, बता दे की आपको NFT सेल करने के लिए इस प्रक्रिया में कुछ पैसे भी खर्च करने पद सकते है और NFT को मार्केटप्लेस पर लिस्ट करने के लिए एथेरियम नामक क्रिप्टो करेंसी का इस्तेमाल कर सकते है.

Avatar of Hindi India Contributors

हिन्दी इंडिया वेबसाइट पर हिन्दी में जानकारीके लिए निरंतर विजिट करते रहे यह पर आपको टेक, ब्लॉग्गिंग, शायरी, कोट्स, भारत के त्यौहार आदि के बारे में जानकारी प्रकाशित की जाती है.

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.