2021 में वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए website se paise kaise kamaye in 2021

दोस्तो आजकल internet पर लोग सबसे जादा यही खोजते है की ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?, वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए?(website se paise kaise kamaye) और गूगल से पैसे कैसे कमाए?, कोरोना जैसी विश्व व्यापी महामारी के बाद बहुत से लोगो की नौकरियों पर असर पड़ा है किसी की नौकरी चली गयी तो किसी को सैलरी समय से नही मिल पा रही है.

ऐसे में लोगो के मन में पैसे कमाने और अपनों का ख्याल रखने के लिए पैसे कमाना बहुत जरुरी है जिसके लिए रोजाना लोग गूगल पर सर्च करते रहते है की ऑनलाइन वेबसाइट से पैसे कमाने के तरीके क्या है? जिसके लिए हिन्दी इंडिया वेबसाइट की टीम ने आपके लिए कुछ रिसर्च करके आपके लिए कौन से जेन्युइन तरीके वेबसाइट से पैसे कमाने के हो सकते है लेकर आये है जो आपके लिए अच्छे विकल्प साबित हो सकते है इसीलिए इस लेख को ध्यान पूर्वक पढ़े.

ब्लॉग या वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए website se paise kaise kamaye

website se paise kaise kamaye | वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए
website se paise kaise kamaye | वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए

ब्लॉग या वेबसाइट से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले तो आपके पास एक वेबसाइट या blog का होना जरुरी है जिसमे आपको डेली और मंथली बेसिस पर ट्रैफिक यानी users आते हो, यदि आपके पास वेबसाइट या blog नही है तो आप wordpress पर जाकर अपना फ्री में ब्लॉग या वेबसाइट बना सकते है या फिर आप इसके बारे में यहा से पढ़ सकते है –

वेबसाइट या ब्लॉग कैसे बनाये?

यदि आपका वेबसाइट अब तैयार है जिसको की आप अपनी इनकम के लिए उपयोग करना चाहते है तो सबसे पहले आपको वेबसाइट पर एक अच्छा ट्रैफिक का होना जरुरी है जिसपर की कम से कम 1000 लोग रोज़ का विजिट करते हो तभी आपको एक अच्छी इनकम प्राप्त हो सकती है पैसे तो कमाएंगे पर इसमें समय अधिक लगेगा.

तो आइये जानते है कुछ ऐसे तरीको के बारे में जिनसे हम अपनी वेबसाइट से पैसे कम सकते है आपको यह पर कुछ ट्रेडिशनल तरीको के साथ ही कुछ नए तरीके भी बताये जायेंगे जो आपको 2021 में वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए? के बारे में पूरी जानकारी देंगे.

1. विज्ञापन नेटवर्क के द्वारा

दोस्तो आपने विज्ञापन network के बारे में पहले से सुन रखा होगा क्यों की यह तरीका सबसे कॉमन और सबसे अधिक उपयोग किया जाता है अपने वेबसाइट से पैसे कमाने के लिए, इसमें आपको अपनी वेबसाइट पर विभिन्न विज्ञापन network द्वारा ऐड दिखाकर पैसा कमाया जाता है.

विज्ञापन से पैसा कमाने के लिए आपको अपने blog या वेबसाइट पर एक अच्छा ट्रैफिक का होना आवश्यक होता है और यह माना जाता है की कम से कम एक हज़ार प्रति दिन का यूजर ट्रैफिक होना ही चाहिए अन्यथा इस माध्यम से पैसा कमाना मुश्किल होता है और समय अधिक लगता है.

यदि आपके वेबसाइट पर अच्छी क्वालिटी का content पब्लिश करते है तभी ट्रैफिक अच्छा होता है इसके साथ ही कीवर्ड रिसर्च भी आवश्यक होता है keyword का मतलब की लोग जो google पर रोजाना search करते है आजकल ऐड network जैसे google adsense, media.net आदि keyword based विज्ञापन ही दिखाते है क्यों की ऐसा माना जाता है की व्यक्ति अपनी रूचि के हिसाब से ही विज्ञापन दिखाए जाये तभी वह उनपर ध्यान देगा अन्यथा वह इग्नोर कर देता है.

कुल लागत और अनुमानित आय

विज्ञापन के द्वारा औसत आय लगभग 500$ से 1000$ मानी जाती है जो साधारण वेबसाइट भी आसानी से कुछ समय में प्रति माह कमा सकते है इसके अलावा अधिकतम 4000$ से 5000$ भी कमाया जा सकता है.

शुरुआत में लगभग 50$ से 100$ तक की अनुमानित लागत आपको लगनी पड़ सकती है जो की आपको अपनी वेबसाइट को लाइव चालू रखने के लिए आवश्यकता होती है यह लागत आपको डोमेन नाम और होस्टिंग के लिए लगाना पड़ता है.

कमाई करने के लिए आपके वेबसाइट पर regularly फ्रेश और new content लिखना होगा जो की कही से कॉपी अदि न किया गया हो और जिसको लोग ऑनलाइन search भी करते हो. इसके लिए keyword research कैसे करते है? की जानकारी होनी चाहिए.

2. लिंक, बिज़नस या प्रोडक्ट रेफ़रल या प्रमोशन के द्वारा

दोस्तो यह तरीका 2021 का एक प्रसिद्द तरीका है अपने वेबसाइट से विज्ञापन की बजाये कई गुना पैसा कमाने का हलाकि इसके लिए आपको कोई पैसे खर्च करने की आवश्यकता नही होती है बल्कि यदि आपके वेबसाइट पर एक अच्छा ट्रैफिक और उच्च गुणवत्ता का कंटेंट उपलब्ध है जिसपर अच्छे पेज व्यू आते है तो आप उस पेज को किसी अन्य वेबसाइट, बिज़नस या प्रोडक्ट को रेफ़र या लिंक कर सकते है.

अगर आपकी वेबसाइट पर अच्छा ट्रैफिक होता है तो कई ब्रांड और बिज़नस स्वतः ही आपसे संपर्क करते है अपना ब्रांड प्रमोशन करने के लिए और आप प्रतेक लिंक के लिए महीना वाइज या लिंक पर क्लिक के हिसाब से पैसा चार्ज कर सकते है बता दें की इस तरीके का इस्तेमाल करके विज्ञापन की बजाये कई गुना जादा पैसा कमाया जा सकता है.

यदि आपका वेबसाइट या blog बिज़नस पर आधारित है जो की लोगो को बिज़नस आइडियाज (small business ideas in hindi) के बारे में पोस्ट पब्लिश करते है तो आप इंडिया मार्ट और अन्य वेबसाइट से लिंक प्रमोशन के लिए भी संपर्क कर सकते है और प्रतेक लिंक के लिए अच्छा पैसा चार्ज कर सकते है.

3. एफिलिएट प्रोग्राम के द्वारा

एफिलिएट प्रोग्राम के द्वारा ब्लॉग या वेबसाइट से पैसे कमाने का एक प्रसिद्द तरीका है जिसको लगभग सभी वेबसाइट द्वारा उपयोग किया जाता है और इससे इनकम भी काफी अधिक होती है इसके लिए आपके पास किसी प्रोडक्ट या बिज़नस की भी आवश्यकता नही पड़ती है बल्कि आपको किसी दुसरे के प्रोडक्ट और बिज़नस का प्रमोशन करके इनकम होती है.

इस तरीके का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको किसी एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ना होता है जैसे की अमेज़न एफिलिएट, एफिलिएट जंक्शन वेबसाइट, या कमीशन जंक्शन जैसे वेबसाइट पर आपको अपना पंजीकरण करना होता है जिसके बाद आप अपने वेबसाइट पर इनके द्वारा प्रोवाइड किये गए प्रोडक्ट के लीं को डालकर इनकम करना शुरू कर सकते है.

एफिलिएट प्रोग्राम के लिए आवश्यकता

इस प्रकार के प्रोग्राम को ज्वाइन करने के लिए आपकी वेबसाइट पर महीने का लगभग 50 हज़ार से अधिक की ट्रैफिक की आवश्यकता पड़ती है जिसके लिए निरंतर अच्छे पोस्ट पब्लिश करने पड़ते है बता दे की एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करने के लिए कोई पैसे नही देने होते है यह सर्विस बिलकुल free रहती है.

4. फिजिकल या डिजिटल ई-बुक सेल करके

यदि आपके पास कोई फिसिकल या डिजिटल प्रोडक्ट जैसे की ई बुक है जो की आप sell करने की सोच रहे है तो आप इसे अपनी वेबसाइट के थ्रू आसानी से सेल कर सकते है इसके लिए आपको एक क्वालिटी आर्टिकल लिखना होगा जो आपके प्रोडक्ट से सम्बंधित हो और अपने प्रोडक्ट का लिंक उस आर्टिकल में लिंक करना होता है और जब भी कोई लिंक से प्रोडक्ट को खरीदता है तो आप उसका पूरा पेमेंट प् सकते है.

बता दे की एफिलिएट से आपको कुछ परसेंट ही कमीशन के रूप में मिलता है जबकि यदि आपका खुद का प्रोडक्ट होता है तरो आपको उसका पूरा मूल्य प्राप्त होता है इसीलिए इस तरीके का इस्तेमाल करके आप अच्छा खासा पैसा कम सकते है और आपको इसके प्रमोशन के लिए भी किसी को अन्य पैसे नही देने होते है.

5. अपनी वेबसाइट पर गेस्ट पोस्ट लिखवाकर

दोस्तो जब आपकी वेबसाइट प्रसिद्द हो जाती है उसकी अथॉरिटी बढ़ जाती है तो उसपर काफी अधिक लोगो द्वारा पढ़ा जाने लगता है जिससे की धीरे धीरे आप की भी ग्रोथ होने लगती है तभी एक समय ऐसा आता है जब अन्य ब्लॉगर और वेबसाइट वाले आपसे संपर्क करने लगते है की आप उनका कोई पोस्ट अपने वेबसाइट या blog पर पब्लिश करे जिससे की उनकी भी प्रसिद्धि बढ़ सके और उसके लिए वो आपको पैसा भी देते है.

बस फिर क्या है आपको एक आर्टिकल मिल जाता है और साथ ही पैसे भी मिलते है और आपके वेबसाइट की और सामने वाले की वेबसाइट की भी पॉपुलैरिटी बढती है इसीलिए यदि कभी आपको ऐसा मौका मिलता है तो हाथ से न जाने दें.

6. अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर अन्य ब्लॉग या वेबसाइट को बैकलिंक देकर

दोस्तो बैकलिंक का तरीका काफी पुराना है और आज भी कारगर है इसका नियम यह है की किसी भी नै वेबसाइट के लिए अपनी पॉपुलैरिटी और अथॉरिटी बढ़ने के लिए उसको बैकलिंक की आवश्यकता पड़ती है और वह search इंजन यानी की google के नज़र में भी एक लोकप्रिय वेबसाइट बन जाती है.

अक्सर किसी भी नयी वेबसाइट के लिए एक अच्छे अथॉरिटी वाले वेबसाइट के बैकलिंक की सख्त जरुरत होती है जिसके लिए नये वेबसाइट आप को एप्रोच कर सकते है आपको अपने किसी आर्टिकल में जो की वेबसाइट के टॉपिक से रिलेटेड हो, एक बैकलिंक प्रोवाइड करके उससे पैसा चार्ज कर सकते है और बिना किसी मेहनत के भी पैसे कम सकते है.

बैकलिंक देने के लिए आपके blog या वेबसाइट की पॉपुलैरिटी अच्छी होनी चाहिए जैसे की हमारी वेबसाइट हिन्दी इंडिया – Hindi India है और उसपे अच्छा ट्रैफिक होना चाहिए साथ ही उसपर अधिक मात्र में आर्टिकल उपलब्ध होने चाहिए जो की google पर रैंक कर रहे हो.

7. ट्रैफिक का सही उपयोग करके वेबसाइट से पैसे कमाने के तरीके

दोस्तो 2021 में ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए वेबसाइट ही एक मात्र जरिया नही होना चाहिए बल्कि आप अपनी बुद्धि और विवेक का इस्तेमाल करके वेबसाइट से जितना पैसा कम रहे है उसका कई गुना भी कम सकते है जिसके लिए आपको अपनी वेबसाइट या blog पर आने वाले ट्रैफिक को सही दिशा में डाइवर्ट करना होता है जिसके बारे में हम आपको यहा बताने वाले है.

दोस्तो अबतक आपको वेबसाइट से पैसा कैसे कमाए?(website se paise kaise kamaye?) के तरीको के बारे में काफी जानकारी मिल चुकी है पर आपको कुछ अन्य तरीके भी बताने जा रहे है जो कुछ इस प्रकार है –

वेबसाइट ट्रैफिक को सोशल मीडिया पेज पर भेजकर (फेसबुक, टेलीग्राम, इन्स्ताग्राम, ट्विटर आदि)

दोस्तो आजकल अपनी पॉपुलैरिटी बढ़ने के लिए बिज़नस और अन्य ब्रांड द्वारा फेसबुक का पेज या ग्रुप होना आवश्यक हो गया है क्यों की बिना सोशल मीडिया के कोई भी ब्रांड अवेयरनेस बढ़ाना कठिन है आप चाहे तो अपनी वेबसाइट पर अपने फेसबुक पेज का लिंक दे सकते है जिससे की कोई यूजर आपके फेसबुक पेज को like और फॉलो कर सकता है इसका बेनिफिट यह होता है की जब भी आप कोई लेख पब्लिश करते है तो आप उसका लिंक अपने फेसबुक पेज पर शेयर कर सकते है और फेसबुक से ट्रैफिक अपने blog या वेबसाइट पर ला सकते है.

इसके अलावा अपने फेसबुक पेज पर किसी ब्रांड का डायरेक्ट प्रमोशन करके भी revenue generate कर सकते है इसके लिए आपके पेज पर बहुत अधिक फोलोवेर्स का होना आवश्यक है.

उपरोक्त तरीके का ही इस्तेमाल करके आप अपने अन्य सोशल मीडिया पेज पर भी फोलोवेर्स बाधा सकते है और आजकल ब्रांड प्रमोशन, रेफ़रल से सबसे ज्यादा पैसे सोशल मीडिया से ही कमाए जाते ही

अंत में – website se paise kaise kamaye

दोस्तो हमें पूरा विश्वास है की इस लेख में बताये गए उपरोक्त तरीको से आपको एक आईडिया मिल गया होगा की कैसे आप अपनी वेबसाइट से पैसे कम सकते है हमारे द्वारा हमारे द्वारा यही कोशिस रहती है की आपको सम्पूर्ण जानकारी दी जाये जो अन्य वेबसाइट या ब्लॉग पर आपको नही बताया जाता है लेकिन हिन्दी इंडिया – Hindi India पर यह पूरी कोशिश की जाती है की आपको सही और कम्पलीट जानकारी हिन्दी में प्रोवाइड कराया जाए.

दोस्तो हमें सपोर्ट करने के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को भी like कर सकते है जिसका लिंक यह पर आपको दिया गया है और यदि आपको यह लेख पसन्द आया हो तो आप इसे अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर कर सकते है.

Avatar of Hindi India Contributors

हिन्दी इंडिया वेबसाइट पर हिन्दी में जानकारीके लिए निरंतर विजिट करते रहे यह पर आपको टेक, ब्लॉग्गिंग, शायरी, कोट्स, भारत के त्यौहार आदि के बारे में जानकारी प्रकाशित की जाती है.

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.