Delmicron Variant: क्या है यह बला जिसने यूरोप एंड अमेरिका समेत पूरी दुनिया में तहलका मचा रखा है

Delmicron Variant: दोस्तो अभी तक दुनिया भर के वैज्ञानिक और आम जनता कोरोना वायरस और इसके वैरिएंट डेल्टा एंड ओमिक्रोन से निजात पाने में सफल नही हो पाए है की अब एक नया वैरिएंट डेल्मीक्रोन (Delmicron) चर्चा में आना शुरू हो गया है अमेरिका और यूरोप में जिस तेज़ी से कोरोना और ओमिक्रोन के मालमे बढ़ रहे है, विशेषज्ञो का यह मानना है की यह इसी नए वैरिएंट डेल्मीक्रोन की वजह से ही है.

क्या है डेल्मीक्रोन वैरिएंट (Delmicron Variant)

Delmicron-Variant-एक-नयी-बला
Delmicron Variant: क्या है यह बला जिसने यूरोप एंड अमेरिका समेत पूरी दुनिया में तहलका मचा रखा है 1

विशेषज्ञो द्वारा यह माना जा रहा है की डेल्मीक्रोन वैरिएंट कोरोना के डेल्टा वैरिएंट और अभी नए चर्चा में आया उसका ओमिक्रोन वैरिएंट का ही मिला जुला रूप है और यह पहले के दोनों वैरिएंट से अधिक तेजी से फ़ैल रहा है, हलाकि भारत में अभी इस वैरिएंट की पुष्टि नही हो पायी है लेकिन यूरोप और अमेरिका में यह जिस तेजी के साथ फ़ैल रहा है वह एक चिंता का विषय है.

हाल ही में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट का पता दक्षिण अफ्रीका में चला था और अब तक यह वैरिएंट लगभग 80 से भी अधिक देशो में पाया जा चूका है ऐसे में एक नया शब्द भी चर्चा का विषय बना हुआ है ‘डेल्मिक्रोन’, और माना जा रहा है की पश्चिम के देशो में कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते मरीजो के पीछे इसी नए वैरिएंट का हाथ हो सकता है दरअसल एक्सपर्ट्स की माने तो डेल्मिक्रोन वैरिएंट कोरोना के पिछले दो वैरिएंट डेल्टा और ओमिक्रोन का जुड़वा स्पाइक होने की संभावना है.

WHO या ICMR ने नही की है कोई पुष्टि

दोस्तो आपकी जानकरी के लिए यह बता दें की WHO(World Health Organization) तथा ICMR(Indian Council of Medical Research) अभी भी इस डेल्मिक्रोन की कोई पुष्टि नही की है.

बता दें की WHO विश्व स्वस्थ्य संगठन है जो की विश्व के सभी देशो में चल रहे स्वस्थ्य समश्याओ को समझने और उनसे लड़ने में आवश्यक समझ विकसित करने में सक्षम है यह संयुक्त राष्ट्र संघ के ही एक अंग है जिसकी स्थापना 1984 में की गयी थी तथा ICMR जिसको हम भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के नाम से जानते है यह चिकित्सा आयुर्विज्ञान की भारत में सर्विच्च संस्था है तथा इसका मुख्यालय नई दिल्ली में है इसका रखरखाव चिकित्सा एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार द्वारा किया जाता है.

डेल्मिक्रोन वैरिएंट के लक्षण

आपकी जानकारी के लिए बता दें की कोरोना के डेल्टा, ओमिक्रोन या फिर नए आये वैरिएंट डेल्मिक्रोन के लक्षण में कोई अंतर अभी तक नही देखा गया है और इन सभी के लक्षण लगभग सामान ही है जैसे की बुखार आना, खासी आना, टेस्ट न आना, सर दर्द, नाक बहनाऔर गले का सुखना आदि.

जानकारी के लिए बता दें की कोरोना के मुकाबले ओमिक्रोन वैरिएंट लगभग 5 गुना जादा खतरनाक है और डेल्टा वैरिएंट से यह काफी तेज़ी से भी फ़ैल रहा है हलाकि कई बार टेस्ट के बाद भी इसका संक्रमण पकड़ में नही आता इसीलिए एक्साक्ट बता पाना मुश्किल है की यह कितनी तेजी से फ़ैल रहा है.

Avatar of Hindi India Contributors

हिन्दी इंडिया वेबसाइट पर हिन्दी में जानकारीके लिए निरंतर विजिट करते रहे यह पर आपको टेक, ब्लॉग्गिंग, शायरी, कोट्स, भारत के त्यौहार आदि के बारे में जानकारी प्रकाशित की जाती है.

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.