Intermittent Fasting: इंटरमिटेंट फास्टिंग क्या है? जानिए पूरी डिटेल

Intermittent Fasting: दोस्तो आजकल के इस भाग-दौड़ वाली जिन्दगी में लोग यह भूल जाते है की जिस प्रकार पैसा रुपया उनके जीवन यापन के लिए जरुरी है उसी प्रकार मनुष्य का स्वास्थ्य भी अति आवश्यक होता है आपने भी कई बार यह जरुर सुन रखा होगा की स्वास्थ्य ही संपत्ति होती है मगर यह सिर्फ कहने के लिए नही होता बल्कि यह वास्तव में भी सत्य होता है क्यों की जब हमारा स्वस्थ्य ही अच्छा नही होगा तो हम पैसे कमाने के लिए मेहनत नही कर पाएंगे.

दोस्तो मोटापा एक ऐसी समस्या है जिसने आज के समय में अधिकतर लोगो को अपना शिकार बना चूका है और मोटापे के कारन लोगो को कई प्रकार की बीमारिया और समस्याओ ने भी आजकल के युवाओ तक को जकड रखा है लोग मोटापे को कम करने के लिए तरह तरह के उपाय अपनाते है जैसे की जिम जाना, योग करना और डाइटिंग आदि से लोग वजन को कम करने की कोशिश करते रहते है मगर सभी के पास इतना समय नही होता की वह इन तरीको को सही से अपना सकें.

आज हम आपके लिए एक ऐसा तरीका लेकर आये है जिसके लिए आपको समय अलग से निकलने की जरुरत नही पड़ती और कुछ ही दिनों में आप अपने पेट की चर्बी को कम कर सकते है साथ ही अन्य तरह की समस्याओ को भी कम किया जा सकता है आज हम आपको इंटरमिटेंट फास्टिंग ( Intermittent Fasting) के बारे में बताने जा रहे है तो चलिए जानते है क्या है वह तरीका जिसको अपनाकर हम भर पेट खाना खाकर भी अपना मोटापा कम किया जा सकता है.

इंटरमिटेंट फास्टिंग क्या है? (Intermittent Fasting)

Intermittent Fasting in hindi
Intermittent Fasting

इंटरमिटेंट फास्टिंग एक तरह का डाइट प्लान होता है जिसमे हम अपने दिन के 24 घंटो को इस प्रकार से बात देते है की हमें दिन के 8 घंटे जो भी चाहे वह खा सकते है और बाकी के समय यानी 16 घंटे हमें बिना कुछ खाए पिए रहना होता है लम्बे समय तक भूके रहने से हमारा मेटाबोलिज्म सिस्टम तंदुरुस्त रहता है और साथ ही यह हृदय और मष्तिस्क को भी स्वस्थ रखता है.

इस प्रक्रिया में आपको दिन के 24 घंटो में से यह निश्चित करना होता है की आप कब खाना खायेंगे और कम भूके रहेंगे, जैसे की आप रात का डिनर रात 8 बजे करते है तो आपको अगले दिन 12 बजे खाना खाना होता है इसमें आपको ब्रेकफास्ट स्किप करना होगा. बाकि के 8 घंटे आप चाहे तो अपने अनुसार हेल्थी फ़ूड खा सकते है.

16 घंटो की फास्टिंग के दौरान आपको अपने आप को हाइड्रेटेड रखना होता है, जिसमे आपको थोड़े समय के अंतराल पर पानी का सेवन करना होता है साथ ही आप चाहे तो नारिअल पानी या फलो का जूस आदि का सेवन कर सकते है, फास्टिंग ख़त्म होने के दौरान आपको तुरंत ही भर पेट खाना नही खाना होता है आपको धीरे धीरे अपनी डाइट बढ़ानी चाहिए.

इंटरमिटेंट फास्टिंग के फायदे क्या है? (Benefits of Intermittent Fasting)

Benefits of Intermittent Fasting in hindi: बता दें की इंटरमिटेंट फास्टिंग हमारे लिए कई तरह से फायदेमंद होता है अधिकतर लोग इसे वजन घटने और पेट की चर्बी कम करने के लिए इस्तेमाल करते है तो आइये विस्तार से जानते है इंटरमिटेंट फास्टिंग के फायदे क्या है :

1) शरीर की चर्बी घटाने के लिए (Trigger Fat Burning)

जब हम अधिक समय के लिए खाली पेट रहते है तो हमारे शरीर को खाना पचाने के लिए मेहनत नही करनी पड़ती और और इसको ठीक रखने के लिए बाकी की उर्जा का इस्तेमाल करता है, जितनी अत्यधिक उर्जा शारीर को स्वस्थ्य बनाने के लिए बची रहेगी उसी अनुपात में हमारे शरीर से फैट बर्न (चर्बी घटाने) करने में सहायक होती है.

2) रक्त दाब नियंत्रण करने के लिए (lower blood pressure and colestrol)

इंटरमिटेंट फास्टिंग न सिर्फ वजन घटाने में सहायक होता है बल्कि यह हमारे ह्रदय को स्वस्थ्य रखने और मस्तिष्क की प्रक्रिया को बढाने में सहायक होता है दरअसल यह हमारे खून में मौजूद शुगर लेवल को नियंत्रण में रखने में सहायक होता है जो हमें डायबिटीज और अन्य कई प्रकार की बीमारियों से बचने में सहायक होता है.

इंटरमिटेंट फास्टिंग किसको नही करना चाहिए?

दोस्तो वैसे तो यह प्रक्रिया कोई भी ब्यक्ति जिसको किसी प्रकार की गंभीर बीमारी न हो वह कर सकता है पर कुछ लोगो को इंटरमिटेंट फास्टिंग करने से बचना चाहिए, यहा पर हमने कुछ इसी प्रकार की एक लिस्ट शेयर की है जिनको यह प्रक्रिया अपनाने से बचना चाहिए –

  1. छोटे बच्चो को इंटरमिटेंट फास्टिंग नही करनी चाहिए
  2. गर्भवती महिलाओ को भी यह प्रक्रिया करने की सलाह नही दी जाती
  3. जिन व्यक्तियों को खाने पिने की कोई समस्या (Eating Disorder) आदि हो उनको भी यह प्रक्रिया नही करनी चाहिए
  4. ऐसे व्यक्ति जिनका वजन न बढ़ रहा हो उनको भी इससे बचना चाहिए
  5. किसी प्रकार की मेडिकल प्रॉब्लम होने पर फास्टिंग करने से बचना चाहिए

यह भी जानें:अस्वस्थ्य शरीर और मस्तिष्क के कारण डरावने सपने आना और सपने में डर जाना

Avatar of Hindi India Contributors

हिन्दी इंडिया वेबसाइट पर हिन्दी में जानकारीके लिए निरंतर विजिट करते रहे यह पर आपको टेक, ब्लॉग्गिंग, शायरी, कोट्स, भारत के त्यौहार आदि के बारे में जानकारी प्रकाशित की जाती है.

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.