फ्री तरीके से Instagram par follower kaise badhaye 2022 में

आज का जमाना सोशल मीडिया का है। अब अधिकतर लोग सोशल मीडिया का उपयोग अपने आप को बाहरी लोगों से जोड़ने के लिए करते हैं। इसी कड़ी में आपको बताएंगे कि फ्री तरीके से Instagram par follower kaise badhaye 2022 में?

फ्री तरीके से Instagram par follower kaise badhaye 2022 में
फ्री तरीके से Instagram par follower kaise badhaye 2022 में 1

किसी सोशल मीडिया अकाउंट जैसे कि इंस्टाग्राम पर जितना भी फॉलो वर होता है उससे उस व्यक्ति के लोकप्रियता का पता चलता है। इसीलिए लोग अपने इंस्टाग्राम पर ज्यादा फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए दिन-रात कोशिश करते रहते हैं लेकिन अधिकतर बाहर उन्हें असफलता ही मिलती है।

लेकिन, आज के बाद आपकी “Instagram par follower kaise badhaye” की समस्या दूर हो जाएगी। इसका मतलब यह कि आपको अब इंस्टाग्राम पर फॉलोअर बढ़ाने के लिए ज्यादा संघर्ष करने की जरूरत नहीं होगी बल्कि आप आसानी के साथ अपने इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ा सकते हो।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इंस्टाग्राम पर फॉलोअर बनाने के मुख्यतः दो तरीके हैं:-

  1. फ्री में Instagram par follower kaise badhaye
  2. पेड तरीके से Instagram par follower kaise badhaye 2022

Instagram par follower kaise badhaye के बारे में सर्च कर रहे हो तो आपको इन दोनों चीजों की जानकारी होनी बहुत ही जरूरी है। क्योंकि, आप फ्री और पेड दोनों तरीके से इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ा सकते हो। आपको अगर फ्री तरीके से भी फॉलोअर्स बढ़ाना है तो यह आर्टिकल आप लोगों के लिए पर्याप्त है। आप इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद यह जान जाओगे कि आप फ्री तरीके से इंस्टाग्राम पर फॉलोअर कैसे बढ़ा सकते हो।

Tips: फ्री में इंस्टाग्राम फॉलोअर कैसे बढ़ाएं? | Instagram par follower kaise badhaye 2022

इंस्टाग्राम जैसे बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध सोशल मीडिया साइट पर अगर आपको फ्री तरीके से अपने अकाउंट को प्रमोट करना है। यानी कि अपने अकाउंट में फ्री तरीके से फॉलोअर्स को लाना है तो आप उसे बहुत ही ज्यादा मेहनत करना पड़ेगा।

लेकिन आपको सिर्फ मेहनत करने की जरूरत नहीं है बल्कि, आपको कुछ स्मार्ट वर्क करने की भी जरूरत है जिसके कारण आप इंस्टाग्राम पर बहुत ही जल्दी अच्छे खासे फॉलोअर्स को हाशिल कर पाओगे। इसके लिए आपको इस आर्टिकल को पूरा अंत तक पढ़ना होगा।

  • सबसे पहले आपको किसी एक टॉपिक को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के लिए फिक्स कर लेना होगा।
  • आपने जिस टॉपिक को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के लिए चुना है उसके बारे में थोड़ी जानकारी हासिल करनी होगी।
  • आपको अपने चुने हुए टॉपिक में यह देखना है कि कौन सा पोस्ट सबसे ज्यादा इंस्टाग्राम पर ट्रेंड कर रहा है।
  • अपने टॉपिक से रिलेटेड ट्रेंडिंग टॉपिक पर पोस्ट बनानी है जो कि पहले से इंस्टाग्राम में रैंक हो रही है।
  • आप लोगों को अपने पोस्ट के जरिए दर्शकों से कनेक्शन बनाने की कोशिश करनी है।
  • आपको अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में हाई क्वालिटी के चित्र और वीडियोस का उपयोग करना है।
  • ध्यान रहे कि आप लोग हमेशा किसी भी पोस्ट को करते समय ट्रेंनिंग Hashtag का उपयोग जरूर करें।
  • आपको अपनी सरकार आपके पोस्ट को अन्य जगहों पर भी ज्यादा से ज्यादा शेयर करने की जरूरत है।
  • हाल ही में इंस्टाग्राम में रील्स का एक ऑप्शन इंस्टाग्राम ऐप में आया है जिसके जरिए आप वीडियो बना सकते हो।
  • इंस्टाग्राम रील्स के वीडियो को ज्यादा लोगों तक शेयर करता है तो आप लोगों को रील्स ज्यादा से ज्यादा बनानी है।
  • अन्य पोस्ट के नीचे कमेंट भी करना है जिससे कि आप लोगों के सोशल मीडिया उपस्थिति ज्यादा बनेगी।
  • दूसरे पोस्टों पर कमेंट करके और लोगों से जो कि वहां पर कमेंट कर रहे हैं उनसे बात कर सकते हो।
  • कमेंट करके भी आप लोग इंस्टाग्राम पर से अच्छे खासे फॉलोअर्स को कुछ ही दिनों में बढ़ा सकते हो।

इन जानकारियों को जानने के बाद आप लोगों के मन में कुछ सवाल जरूर रहा होगा कि आप लोग अपने इंस्टाग्राम के लिए टॉपिक कैसे चुन सकते हो और आप लोग इंस्टाग्राम के लिए ट्रेंडिंग Hashtag का पता कैसे कर सकते हो तो चलिए इसके बारे में आपको जानकारी दे देते हैं।

अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल के लिए टॉपिक कैसे चुने?

आज के समय में कोई भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हो वह अपने आप में ही एक सर्च इंजन है तो इसके लिए आपको अपने इंस्टाग्राम पोस्ट को ऑप्टिमाइज करने की जरूरत है। अगर आप बदल बदल कर किसी भी टॉपिक पर पोस्ट डालोगे तो इससे इंस्टाग्राम का प्रोग्राम आपके पोस्ट को ज्यादा लोगों तक जल्दी नहीं पहुंचा पाएगा।

आपको इस दिक्कत से बचने के लिए अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के लिए ऐप कोई खास टॉपिक को चुनना है जिसके बारे में आप पोस्ट डाला करें जिससे होगा यह कि इंस्टाग्राम को पता चल जाएगा कि इस अकाउंट के जरिए सिर्फ इसी टॉपिक में पोस्ट आता है तो इस टॉपिक से जुड़े हुए पोस्ट के साथ आपके पोस्ट को भी दिखाएगा।

इंस्टाग्राम के लिए आप टॉपिक अपने मन के पसंद के अनुसार चुन सकते हैं। साथी आप लोगों को यह भी ध्यान रखने की जरूरत है कि आप लोग जिस टॉपिक को चुन रहे हैं क्या ग्राम के लिए वह टॉपिक क्या अन्य लोग भी देखना पसंद कर रहे हैं?

उदाहरण के लिए अगर आप कोई जोकी शेयर करते हैं तो आपकी इंस्टाग्राम के पोस्ट की टॉपिक कॉमेडी की हो गई। और आप लोगों को पता ही होगा कि लोगों को कॉमेडी कितना ज्यादा पसंद है फिर वह चाहे किसी इमेज के माध्यम से शेयर किया गया हो या फिर वीडियो के माध्यम से।

वहीं अगर आप कोई ऐसा टॉपिक यूज करते हो जिसके बारे में कोई और लुक जानने की इच्छा नहीं रखते हो या फिर बहुत ही कम लोग जानने की इच्छा रखते होंगे तो वह पोस्ट इंस्टाग्राम के जरिए सिर्फ उन्हीं लोगों तक शेयर किया जाएगा जो इस तरह की पोस्ट को देखना पसंद करते होंगे और इस कारण से आपके फॉलोवर्स ज्यादा नहीं आ पाएंगे।

इंस्टाग्राम के लिए अगर आपको कोई सही टॉपिक चुनना है जिस पर कि आप रोजाना काम कर सको। तो आपको इंस्टाग्राम के साथ ही दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को भी देखना होगा जैसे कि फेसबुक और यूट्यूब। अब आपको यहां पर आकर सिर्फ इतना देखना है कि कौन सा पोस्ट ज्यादा लोग देखना पसंद कर रहे हैं।

जब आप इतना पता कर लोगे तो अब आपके लिए बहुत ही आसान हो जाएगा कि आप किस तरह के पोस्ट को बनाकर अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर डाल सकते हो जिससे कि वह पोस्ट ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचे और इस कारण से आपके इंस्टाग्राम फॉलोअर्स बहुत ही जल्दी बढ़ जाएंगे।

ट्रेंडिंग Hashtag का पता कैसे करें?

आप लोगों ने जब अपने इंस्टाग्राम के पोस्ट के लिए टॉपिक का पता कर लिया है तो अब आपको सिर्फ इतना ध्यान देना है कि आपके प्रतिद्वंदी किस तरह के ट्रेंडिंग Hashtags का उपयोग करके अपने पोस्ट को अपलोड करते हैं। या फिर आजकल बहुत ही ज्यादा एप्स उपलब्ध है जिसके जरिए आप इंस्टाग्राम के ट्रेंडिंग Hashtag का पता लगा सकते हो।

यह भी पढ़ें – Google News Publisher क्या है?

पेड तरीके से इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाएं? | Instagram par follower kaise badhaye paid way

अगर आप लोग रोजाना इंस्टाग्राम पर पोस्ट डाल कर थक चुके हो और आपको लगता है कि अब वही आपको इंस्टाग्राम प्रमोट नहीं कर रहा है और साथ ही आपके पोस्ट की क्वालिटी भी बहुत ही ज्यादा बढ़िया है तो इसके बाद आपको, अपने पोस्ट को पेड तरीके से प्रमोट करने की जरूरत है।

इस तरीके को करने के लिए आप लोगों को कुछ पैसों की जरूरत पड़ेगी। जिसके बाद आपका इंस्टाग्राम अकाउंट प्रमोट होना शुरू हो जाएगा। और आपका पोस्ट लोगों को पसंद आएगा तो लोग आपको फॉलो भी जरूर करेंगे। तो आप इस तरीके का उपयोग दो माध्यम से कर सकते हो।

  1. इंस्टाग्राम पोस्ट का इंस्टाग्राम के जरिए ही एडवरटाइजमेंट चलाकर कर
  2. बड़े इंस्टाग्राम अकाउंट के माध्यम से अपने अकाउंट का प्रमोशन करवाकर 

अगर आपको थोड़े पैसों में ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपने इंस्टाग्राम के पोस्ट को पहुंचाना है तो आप सबसे पहले इंस्टाग्राम पोस्ट का इंस्टाग्राम के जरिए ही एडवर्टाइजमेंट चलवा सकते हो। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को नॉरमल अकाउंट से एक बिजनेस अकाउंट में कन्वर्ट करना पड़ेगा।

[हमारे Facebook पेज से जुड़े ]

इंस्टाग्राम पोस्ट का इंस्टाग्राम के जरिए ही एडवरटाइजमेंट चलाकर कर Instagram par follower kaise badhaye 2022?

फिर आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में कुछ पैसे ऐड करने पड़ेंगे जितना था आप एडवर्टाइजमेंट चलाना चाहते हो अपने अकाउंट के पोस्ट के लिए। उसके बाद आपको अपने पोस्ट को चुन लेना है जिसका आप प्रचार करवाना चाहते हो और फिर आपको उसका एडवर्टाइजमेंट लगा देना है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इंस्टाग्राम पर जरिए एडवर्टाइजमेंट चलवा कर अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को प्रमोट करना बहुत ही ज्यादा सुरक्षित तरीका है लेकिन अब जो आपको दूसरा मेथड बताने जा रहे हैं उसमें आपको थोड़ा ध्यान देने की जरूरत है जिसके बाद आप अच्छे खासे फॉलोअर को प्राप्त कर सकते हो।

बड़े इंस्टाग्राम अकाउंट के माध्यम से अपने अकाउंट का प्रमोशन करवाकर इंस्टाग्राम पर फॉलोवर कैसे बढ़ाएं?

इसके लिए आपको किसी बड़े इंस्टाग्राम अकाउंट के मालिक से बात करने की जरूरत होगी। जिसके बाद आपको पेमेंट करना पड़ेगा जितना कि वह मांग करते हैं, शाउट आउट करने के लिए। उसके बाद वह आपके पोस्ट या फिर आकर अकाउंट का प्रमोशन अपने अकाउंट के माध्यम से करेंगे जिससे कि उनके फॉलोअर्स आपके फॉलो बस बन सकते हैं।

लेकिन, इसके लिए आपको बहुत ही ज्यादा सचेत रहने की जरूरत है। क्योंकि, कई बार ऐसे में आपका पैसा तो चला जाएगा लेकिन आपको उसके बाद ब्लॉक कर दिया जाएगा या फिर आपके मैसेज का रिप्लाई नहीं दिया जाएगा। इससे होगा क्या कि सिर्फ आपका ही नुकसान होगा तो इसके लिए आप जितना ज्यादा हो सके उतना ज्यादा डिटेल उस व्यक्ति से मांग लो जिस व्यक्ति से आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट का प्रमोशन करवाने वाले हो।

आप चाहे फ्री तरीके से अपने इस आगरा में अकाउंट का प्रमोशन करवाओ या फिर पेट तरीके से फिर भी आप लोगों का आपने पोस्ट की क्वालिटी सही रखनी है। अगर आपका फॉलो आता है तो आपके पोस्ट के माध्यम से ही आता है और यह तरीके सिर्फ आपके पोस्ट को दूसरे लोगों तक पहुंचाने में मदद करते हैं। तो सबसे पहले आप अपने पोस्ट किए क्वालिटी को बहुत ही ज्यादा अच्छा रखने की कोशिश करनी है।

Avatar of Hindi India Contributors

हिन्दी इंडिया वेबसाइट पर हिन्दी में जानकारीके लिए निरंतर विजिट करते रहे यह पर आपको टेक, ब्लॉग्गिंग, शायरी, कोट्स, भारत के त्यौहार आदि के बारे में जानकारी प्रकाशित की जाती है.