SWIFT Explained: जानें क्या होता है SWIFT सिस्टम जिससे रूस पर प्रतिबन्ध लगाने की चल रही तयारी, क्या होगा इसका रूस एवं दुनिया की अर्थव्यवस्था पर प्रभाव

दोस्तो हाल ही में अमेरिका और यूरोपियन यूनियन ने रूस के सेंट्रल बैंको पर SWIFT को प्रतिबंधित करने की तयारी शुरू कर दी है यह प्रतिबन्ध रूस के युक्रेन(Ukraine) पर हमले के मद्दे नज़र लगाया जा सकता है इसके साथ ही अमेरिका और अन्य यूरोपीय देशो में स्थित रूस के बैंको और प्रॉपर्टी को भी सीज़ करने की तयारी चल रही है लेकिन यह प्रतिबन्ध लगाने से पूरी दुनिया पर क्या असर होने वाला है इसकी भी चिन्ता सता रही है.

SWIFT Explained: जानें क्या होता है SWIFT सिस्टम जिससे रूस पर प्रतिबन्ध लगाने की चल रही तयारी, क्या होगा इसका दुनिया की अर्थव्यवस्था पर क्या प्रभाव
SWIFT Explained: जानें क्या होता है SWIFT सिस्टम जिससे रूस पर प्रतिबन्ध लगाने की चल रही तयारी, क्या होगा इसका रूस एवं दुनिया की अर्थव्यवस्था पर प्रभाव 1

दरअसल SWIFT एक बैंकिंग प्रणाली है जिसे एक तरह से आर्थिक प्रतिबन्ध से जुदा नुक्लिअर बम भी माना जाता है जानकारी के लिए बता दें की यदि SWIFT को किसी देश के लिए बैन कर दिया जाता है तो यह उस देश की अर्थव्यवस्था पर उसी प्रकार का प्रभाव डाल सकता है जिस प्रकार से एक नुक्लिअर बम तबाही मचा सकता है आईये जानते है की आखिर यह SWIFT क्या होता है और इसका किसी देश की अर्थव्यवस्था पर क्या प्रभाव होता है.

SWIFT Code क्या होता है?

स्विफ्ट सिस्टम को समझने से पहले आपको यह जानना आवश्यक है की स्विफ्ट कोड क्या होता है? दोस्तो जब भी आपको बैंक द्वारा किसी अन्य बैंक को पैसे ट्रान्सफर करने होते है तो आप अन्य बैंक का अकाउंट नंबर के साथ एक और कोड डालते है जिसे IFSC code बोलते है जो हमें यह बताता है की हमारा बैंक कौन सा है, उसकी ब्रांच कहा स्थित है आदि, मगर IFSC कोड सिर्फ हमारे देश के बैंक में लेन देन के लिए उपयोग किया जाता है ठीक उसी प्रकार यदि आपको अपने देश से बहार के किसी देश में पैसे ट्रान्सफर करने है तो आपको SWIFT कोड में आवश्यकता पड़ती है.

एक स्विफ्ट कोड 4 भागो में बता होता है जिसमे बैंक का कोड, कंट्री कोड, लोकेशन कोड, और ब्रांच कोड होते है.

AAAA-BB-BB-DDD

BankCode-CountryCode-LocationCode-BranchCode

SWIFT प्रणाली क्या है?

जानकरी के लिए बता दें की SWIFT का full form है Society for Worlwide Interbank Financial Telecommunication, यह एक कोआपरेटिव सोसाइटी है जो की बेल्जियम में स्थित है यह नाही ही सरकार द्वारा वित्तपोषित है और न ही प्राइवेट संस्था है

SWIFT सिस्टम पिछले 30 वर्षो से अस्तित्व में है और पूरी दुनिया में इंटरनेशनल पेमेंट सिस्टम को support करता है कोई भी बैंक जो इंटरनेशनल पेमेंट सपोर्ट करता है वह SWIFT प्रणाली से जुदा होता है दरअसल स्विफ्ट एक संचार व्यवस्था है जो किसी भी प्रकार के अंतर्राष्ट्रीय पैसे के लेन देन की जानकारी अन्य बैंको को देता है.

SWIFT पर प्रतिबन्ध से रूस और पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था पर प्रभाव

  • रूस पर स्विफ्ट प्रतिबंधित करने से रूस के व्यापर और बैंकिंग प्रणाली पर बुरा असर पड़ेगा और रूस अन्य देशो से व्यापर करने में असमर्थ हो जायेगा जिसका रूस के अर्थव्यवस्था पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ेगा.
  • हलाकि स्विफ्ट प्रणाली को रूस में प्रतिबंधित करने मात्र से ही उन देशो के व्यापर पर भी प्रभाव पड़ेगा जो रूस के साथ व्यापर करते है चुकी बैंको द्वारा पैसो का लेन देन प्रभावित होगा.
  • स्पस्ट शब्दों में कहें तो रूस को अंतरराष्ट्रीय वित्तीय प्रणाली से अलग करने की पूरी तयारी चल रही है अमेरिका और अन्य देशो का यह मानना है की इस प्रकार का प्रतिबन्ध लगाने से रूस की अर्थव्यवस्था पर लम्बे समय में नुकसान पहुचेगा.
  • जानकारी के लिए बता दें की ईरान एक इकलौता देश है जिसे अब तक स्विफ्ट प्रणाली से अलग किया गया है.
Avatar of editorial team Hindi India

हिन्दी इंडिया वेबसाइट पर हिन्दी में जानकारी के लिए निरंतर विजिट करते रहे यह पर आपको टेक, ब्लॉग्गिंग, शायरी, कोट्स, भारत के त्यौहार आदि के बारे में जानकारी प्रकाशित की जाती है.

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Join Telegram
iQOO Z6 Lite 5G Snapdragon 4 Gen 1 के साथ लांच Redmi 11 Prime a Budget 5G phone in India NASA’s Artemis-1 Rocket Launch JIO Phone 5G Launch