{50+} Colors name in Hindi and English | रंगों के नाम हिन्दी और इंग्लिश में

रंगों का मनुष्य जीवन में बहुत महत्वपूर्ण स्थान है हम अपने चारो और कई प्रकार के रंगों से घिरे हुए है रंगों से ही हमे उन सभी वस्तुओं की स्थिति और प्रकार का ज्ञान हो पाता है जो हमारे आस पास मौजूद है बिना रंगों की मौजूदगी के हमारा जीवन नीरस और बेस्वाद मालुम प्रतीत होता है प्रकृति द्वारा वरदान में मिले इन्ही रंगों से ही हमारे जीवन में खुशियां और ताजगी बनी रहती है हलाकि रंगों की दुनिया विशाल है जिनमे से कुछ मुख्य रंगों के नाम(colors name in hindi and english) आपको जरुर मालूम होने चाहिए, आज इस लेख में हम आपके लिए कुछ प्रमुख रंगों के नाम हिन्दी और नाग्रेज़ी भाषाओ में बताने वाले है जिनका हम सभी को ज्ञान होना आवश्यक है.

Colors Name in Hindi and English
Colors Name in Hindi and English

रंगों की इतिहास

दोस्तो रंगों का महत्व मनुष्य जीवन में हजारो वर्षो से बना हुआ है बता दें की विश्व की सबसे प्राचीन सभ्यताओ में से एक सिधू घाटी सभ्यता में भी कुछ ऐसे साक्ष्य प्राप्त हुए है जो रंगाई और पुताई करके बनाये गए थे रंगों का सनातन धर्म में भी एक अहम् भूमिका है जैसे पूजा पाठ के लिए और भगवान के वस्त्रो का भी एक अनोखा रंग होता है तिलक में लाल चन्दन का रंग और धर्म ध्वजाओ में भगवा रंग का महत्वपूर्ण स्थान है.

रंगों के बिना हमारा जीवन कितना बेरंगा और बोरिंग होता यदि प्रकृति ने हमें रंगों का तोहफा नही दिया होता, हिमालय में मौजूद हरी वादियाँ और शिमला के सफ़ेद बर्फ के पहाड़ हमें प्रकृति के रंगीन वादियों का अनुभव करते है हमारे धार्मिक त्योहारों में रंगों से बनी रंगोली हमारे धर्म में रंगों के मनोविज्ञान का वर्णन करती है.

रंगों की उत्पत्ति

सूर्य की किरणों और बदलो की क्रिया द्वारा उत्त्पन्न इन्द्रधनुष की अनोखी छटा तो सबसे देखी होगी मगर क्या आपको पता है की इन्द्रधनुष के इन्ही सात रंगों से ही दुनिया के सभी रंग बने है जी हां इन्द्रधनुष जो की सूर्य के प्रकाश से अवतरित होता है  जिन्हें VIBGYOR  भी कहा जाता है यदि हम सूर्य के प्रकाश को प्रिज्म की सहायता से देखते है तो हमें या मालूम होता है की सूर्य का प्रकाश सात रंगो से मिलकर बना है जिनको प्रकृति के समस्त रंगों का जनक माना जाता है.

VIBGYOR- Colors Name in Hindi and English

No.ColorColor Name in EnglishColor Name in Hindi
1.VioletVioletबैंगनी
2.IndigoIndigoजामुनी
3.BlueBlueनीला
4.GreenGreenहरा
5.YellowYellowपीला
6.OrangeOrangeनारंगी
7.RedRedलाल

रंगों के प्रकार

पुराने समय से ही रंग हमारे जीवन का अभिन्न अंग रहे है रंग हमारी स्थिति और आचार व्यव्हार का भी प्रतीक माने जाते है जैसे सफ़ेद रंग जो की शांति का प्रतीक माना जाता है वहीं काला रंग विरोध का, लाल रंग गर्मजोशी का प्रतीक माना जाता है तो नीला शीतलता का.

परिस्थितियों के आधार पर रंगों को क्रमबद्ध नही किया जा सकता परन्तु उत्पत्ति और संरचना का अभिकलन करें तो रंग मुख्य परूप से 2 प्रकार के होते हैं-

  1. प्राथमिक रंग (Primary Colors)
  2. द्वितीयक रंग (Secondary Colors)

1) प्राथमिक रंग: प्राथमिक रंग प्रकृति में मौजूद वे मूल रंग होते है जिन्हें किसी मिश्रण द्वारा तैयार नही किया जाता बल्कि उन्हें प्राकृतिक रूप से पेड़ पौधों द्वारा तैयार किया जाता है इन रंगों के मिश्रण से सभी भिन्न प्रकार के रंगों को कृत्रिम रूप से तैयार किया जाता है

लाल, हरा और नीला – ये 3 मूल रंग या प्राथमिक रंग कहे जाते है इन्ही तीनो रंगों के मिश्रण से अन्य सभी रंगों को तैयार किया जाता है. सूर्य की किरणों से प्राप्त श्वेत(सफ़ेद) रंग इन्ही तीनो रंगों को समान अनुपात में मिलाने पर प्राप्त होता है.

2) द्वितीयक रंग: 2 प्राथमिक रंगों को मिलाने पर जो रंग प्राप्त होते है उन्हें द्वितीयक रंग खा जाता है

जैसे – लाल और नीला मिलकर रानी(MAGENTO) रंग बनाते है

हरा और नीला मिलकर पीकॉक नीला बनाते है

और लाल और हरा मिलकर पिला रंग बनाते है.

अन्य रंगों के नाम – (Colors Name in Hindi and English)

औधोगिक क्रांति के फल स्वरुप कपड़ा उद्दोग का तेज़ी से विकास हुआ जिससे रंगों की मांग में इजाफा हो गया चुकी प्रकृति में रंग सीमित मात्र में ही उपलब्ध थे अतः कृत्रिम रंगों पर शोध शुरू हुआ और अन्य कई प्रकार के रंग विकसित किये गए.

वैसे देखा जाये तो मूल रंग 3 ही है (RGB) जिनसे अन्य सभी रंग तैयार किये जाते है जैसे लाल और पीले रंगों को मिलकर केसरिया रंग तैयार किया जाता है ठीक इसी प्रकार से कई अन्य रंग तैयार किये जाते है जिनके नाम (colors name in hindi and english) निचे बताये गए हैं.

इन रंगों के अलावा सफ़ेद और काला रंगों का भी मूल स्थान है हालांकि कुछ एक्सपर्ट्स की राय में ये दोनों रंग नही बल्कि छाया(Shade) मानते है.

Colors Name in Hindi and English

No.ColorColor Name in EnglishColor Name in Hindi
1.AmberAmberकहरुवा/तृणमणि(भूरा-पिलारंग)
2.AquamarineAquamarineबेरूज़
3.AzureAzureआसमानी(नीला)
4.Baby BlueBaby Blueहल्का आसमानी रंग
5.BeigeBeigeबेज(मटमैला)
6.BlackBlackकाला
7.BrownBrownभूरा
8.BronzeBronzeपीतल का रंग
9.ClayClayमिटटी का रंग
10.CrimsonCrimsonगहरा लाल
11.CobaltCobaltकोबाल्ट(नीलहरित)
12.CyanCyanसियान(फिरोजी)
13.GoldGoldसुनहरा
14.GreyGreyग्रे(कोरा रंग)
15.GrapeGrapeअंगूर का रंग
16.IvoryIvoryहांथीदात रंग
17.LavenderLavenderहल्का बैंगनी
18.LimeLimeनिम्बू का रंग
19.MagentaMagentaगहरा गुलाबी
20.MaroonMaroonमैरून(भूरा लाल)
21.MauveMauveचमकीला गुलाबी रंग
22.MetallicMetallicधातु का रंग
23.MintMintपुदीना रंग
24.Navy BlueNavy Blueगहरा नीला
25.OchreOchreगेरुआ रंग
26.Off WhiteOff Whiteधूमिल सफ़ेद
27.OliveOliveजैतून का रंग
28.PeachPeachपीच(आडू के रंग)
29.PinkPinkगुलाबी
30.PlumPlumबेर का रंग
31.PucePuceबैंगनी/भूरा
32.PurplePurpleबैंगनी
33.RoseRoseगुलाब का रंग
34.RubyRubyमाणिक रंग
35.RustRustजंग का रंग
36.SaffronSaffronकेसरिया
37.SilverSilverचांदी का रंग
38.TaupeTaupeगहरा भूरा
39.TealTealटील(कलहंस)
40.TurquoiseTurquoiseफिरोजा रंग
41.VermillionVermillionसिन्दूरी रंग
All colors names in english and hindi

इस लेख के बारे में – About this post

मित्रों हमने इस लेख में आपको विभिन्न रंगों के नाम (Different Colors Name in hindi and English) हिन्दी और अंग्रेजी भाषा रंगों के दृश्यों (color names with images) के साथ बताये गए है इन दृश्यों की मदत से आपको रंगों को समझने में आसानी होती है.

छोटे बच्चो के लिए इन रंगों के नाम बहुत उपयोगी साबित होते है जिनसे उनका मानसिक विकास होता है और साथ ही चीजों को पहचानने में उनकी बुद्धिमता तेज़ होती है.

पुरुषों और महिलाओ के लिए भी इन सभी रंगों के नाम(Color Names) जानना आवश्यक है ताकि जरुरत के समय काम आ सके जैसे मान लिगिये की आप कपडे खरीदने जाते है और आपको किसी विशिष्ट रंग का कपडा चाहिए जो आपके मन में है मगर उस रंग का नाम आपको नही पता, उस समय इन रंगों के नाम आपके बहुत काम आयेंगे.

फ़र्ज़ कीजिये आपको किसी त्यौहार आदि में घर को पेंट करवाना है और आपको रंगों के नाम ही न पता हो तो आपको अपना पसंदीदा रंग करवाने में मसक्कत करनी पड़ सकती है.

एक्सपर्ट्स का यह भी मानना है की जिन व्यक्तियों को रंगों की पहचान नही होती उनको सपने भी बरंगे (Black & White) आते है

ज्ञान बढ़ाएंविश्व के देशों के नाम | All Countries name in hindi

[70+] बड़ी ई की मात्रा वाले शब्द और वाक्य

भारत की खोज किसने की थी | bharat ki khoj kisne ki thi

[10+] रात का पर्यायवाची शब्द क्या है? | raat ka paryayvachi shabd kya hai?

Video- Colors Name in Hindi and English

Credit: DK GORAKHPURI(Youtube)
Avatar of Hindi India Contributors

हिन्दी इंडिया वेबसाइट पर हिन्दी में जानकारीके लिए निरंतर विजिट करते रहे यह पर आपको टेक, ब्लॉग्गिंग, शायरी, कोट्स, भारत के त्यौहार आदि के बारे में जानकारी प्रकाशित की जाती है.

1 thought on “{50+} Colors name in Hindi and English | रंगों के नाम हिन्दी और इंग्लिश में”

Comments are closed.