जानें क्रिकेट को हिन्दी में क्या कहते हैं? | Cricket in hindi name

क्रिकेट संयुक्त राज्य अमेरिका और दुनिया में सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक है। क्रिकेट के प्रति जोश और जुनून दुनिया भर में अकाट्य है। इंग्लैंड और भारत के के तरह आज बहुत से देश क्रिकेट में भाग लेते हैं। क्या आप जानते हैं क्रिकेट को हिंदी में क्या कहते हैं? Cricket in hindi name, शायद नहीं, लेकिन आइए आपको वर्तमान में शब्दों की हिंदी से रूबरू कराते हैं।

क्रिकेट का इतिहास

आपको बता दें की सेंटर फॉर इंटरनेशनल स्पोर्ट्स रिसर्च के अनुसार, क्रिकेट को 1721 के आसपास ब्रिटिश समाज में लाया गया था। फिर, व्यापारी जहाजों के निवासी क्लबों में आपस में क्रिकेट खेलने लगे। साथ ही भारत में पहला क्रिकेट क्लब 1792 में स्थापित किया गया था। कई बड़े रिकॉर्डों में कहा गया है कि भारत में क्रिकेट की शुरुआत मुंबई में हुई थी, लेकिन तब से कई खेल की मौलिक विशेषताएं बदल गई हैं।

जानें क्रिकेट को हिन्दी में क्या कहते हैं? | Cricket in hindi name)
जानें क्रिकेट को हिन्दी में क्या कहते हैं? Cricket in hindi name

क्रिकेट का सबसे पहला ज्ञात उल्लेख 1598 में हुआ था। माना जाता है कि इसकी उत्पत्ति मध्य डच क्रिक ‘(ए) स्टिक,’ पुरानी अंग्रेज़ी क्रिक ‘रॉड या क्रच’ या क्रुपकेन, डच जिसका अर्थ लाठी होता है उससे हुई थी, और इस निर्धारण को प्रलेखित किया गया है जॉनसन डिक्शनरी ऑफ द इंग्लिश लैंग्वेज (1755)। अतीत में क्रिकेट और स्टूल क्रॉनिकल शब्द के बीच एक संभावित संबंध मध्य डच द्वारा स्थापित किया गया था। खेलों के पारंपरिक विकेटों के स्थान पर, स्टूल ने एक समान रूप दिया।

क्रिकेट खेल का बढ़ता क्रेज़

इस खेल की उत्पत्ति 16वीं शताब्दी से बहुत पहले की है। चूँकि वे एक-दूसरे के साथ मनोरंजन के लिए खेल सकते थे, इसीलिए लोगों का मानना ​​था कि 17वीं शताब्दी के शुरुआती दौर में इंग्लैंड में लोग मनोरंजन के लिए शहर से समय निकालेंगे। कई क्रिकेट मैचों के लिए वह वहां गए होंगे। एक और ध्यान देने योग्य बात यह है कि क्रिकेट का आविष्कार ब्रिटिश सेना द्वारा किया गया था, जहां अंग्रेजों का नियंत्रण था।

18वीं शताब्दी तक, क्रिकेट पहले से ही भारत, उत्तरी अमेरिका और वेस्ट इंडीज में काफी लोकप्रिय था, जिसका सबसे पहला संदर्भ 18वीं शताब्दी का है। 1709 पहला कैलेंडर वर्ष था जब विलियम बर्ड ने तत्कालीन ब्रिटिश उपनिवेश में जेम्स नदी पर अपनी संपत्ति में क्रिकेट खेला, जो अब वर्जीनिया है।

कोई नहीं जानता कि क्रिकेट का पहला खेल कब और कहां हुआ, साथ ही उनी टीमों को भी। सोलहवीं शताब्दी अपने प्रारम्भ में थी और  उस समय, इसे बच्चों के लिए बनाई गई गतिविधि कहा जाता था। फिर, वयस्कों की इस खेल के प्रति भागीदारी बढ़ने लगी। और आज क्रिकेट की दीवानगी इतनी बढ़ गई है की इसके बारे में लोग जानना चाहते हैं की क्रिकेट को हिन्दी में क्या कहते हैं? (Cricket in hindi name).

आपको बता दें की की बार बाहर खेलते समय, भेड़ों के लिए या उसके किनारे घास वाले क्षेत्रों में क्रिकेट खेला जाता था। अतीत में, ऊन से बने ऊन के गोले (पत्थर या नुकीले ऊन से बनी छोटी गेंदें) का उपयोग हथौड़ों, ड्रिल या स्पाइक्स के रूप में या कृषि उद्योग के लिए अन्य उपकरणों के रूप में किया जाता था, जैसे कि पर्च, चमगादड़ और फावड़े। मूल उपकरण।

क्रिकेट को हिन्दी में क्या कहते हैं?(cricket in hindi name)

क्रिकेट के बारे में आपका ज्ञान हिंदी भाषा में आपकी अपेक्षा से अधिक सरल हो सकता है। यदि आप इसे हिंदी में खोजकर चौंक गए हैं, Cricket in hindi name,  तो कल्पना करें कि इसे सीखने के बाद आप कितने आश्चर्य में पड़ सकते हैं। क्रिकेट को हिंदी में “गोलगट्टम लकड़ पट्टम दे दनादन प्रतियोगिता” के नाम से जाना जाता है। बहुत से लोगों को इस शब्द के बारे में कोई जानकारी नहीं है। हालांकि, कुछ का मानना ​​है कि इसका इस्तेमाल हिंदी भाषा में नहीं किया गया था; यह खेल के लिए एक महत्वपूर्ण, स्वदेशी शब्द है।

यह भी देखें विश्व में कितने देश है? All Countries name in Hindi

भारत की खोज किसने की थी | bharat ki khoj kisne ki thi

इंडिया का फुल फॉर्म क्या है? Full form of India in Hindi

[10+] रात का पर्यायवाची शब्द क्या है? | raat ka paryayvachi shabd kya hai?

क्रिकेट के हिन्दी में अन्य नाम

Disclaimer: दोस्तो सबसे पहले आपको बता दें की क्रिकेट का हिन्दी में नाम (cricket in hindi name) मानव द्वारा रचित नाम है तथा इनका हिन्दी भाषा से कोई लेना देना नही है और हिन्दी इंडिया वेबसाइट (hindiindia.co.in) भी इसकी कोई पुष्टि नही करता है यह नाम मात्र आपकी जानकारी और मनोरंजन के लिए नही है और इन नामो का कोई पुख्ता श्रोत प्राप्त नही होता है.

क्रिकेट के हिन्दी में अन्य नाम-

  • लम्ब दण्ड गोल पिंड धर पकड़ प्रतियोगिता
  • पकड़ डंडू मार मंडू दे दनादन प्रतियोगिता
Avatar of Hindi India Contributors

हिन्दी इंडिया वेबसाइट पर हिन्दी में जानकारीके लिए निरंतर विजिट करते रहे यह पर आपको टेक, ब्लॉग्गिंग, शायरी, कोट्स, भारत के त्यौहार आदि के बारे में जानकारी प्रकाशित की जाती है.