सपने में हाथी देखना, शुभ या अशुभ? | Sapne me Hathi Dekhna

विश्व में मौजूद सबसे विशालकाय प्राणियों में से एक हाथी का हिन्दू धर्म में आध्यात्मिक महत्व है हाथी को देवताओं के राजा इन्द्र देव का वाहन माना जाता है हिन्दू धर्म में हाथी को एक पवित्र जानवर के रूप में माना जाता है यह दुनिया में मौजूद सबसे बुद्धिमान प्राणियों में से एक है आईये जानते है सपने में हाथी देखना(sapne me hathi dekhna) क्या संकेत देता है.

चुकी हाथी एक बुद्धिमान जानवर है और अपने आकर और व्यव्हार में एक विशाल और शक्तिशाली प्राणी भी है बुद्धि और ज्ञान का प्रतीक यह प्राणी क्रोध से सब कुछ बर्बाद भी कर सकता है हाथी का दोहरा व्यक्तित्व सपनो में भी विभिन्न प्रकार के संकेत देता है हम इस लेख में जानेंगे कि सपने में हाथी को देखना हमारे जीवन पर क्या प्रभाव डालता है और इसका आने वाले भविष्य में शुभ या अशुभ, कैसा फल देता है.

सपने में हाथी देखना | Sapne me Hathi Dekhna

sapne me hathi dekhna, सपने में हाथी देखना, seeing elephant in dream
sapne me hathi dekhna, सपने में हाथी देखना, seeing elephant in dream

दोस्तो बता दें की सपने में हाथी देखना सामान्य तौर पर एक प्रकार का शुभ संकेत देता है हाथी का सपना हमारे जीवन में सम्पन्नता, धन वर्षा और किसी भी प्रकार की बड़ी बाधा से भी मुक्ति दिलाने का संकेत देता है बता देन की सभी के लिए यह सच हो ऐसा जरुरी नही है क्यों की अलग अलग परिस्थितियों में अलग प्रकार के संकेत दे सकते है कुछ परिस्थितियों में हाथी को सपने में देखना विपरीत और अशुभ संकेत भी दे सकता है.

यह भी पढ़ेसपने में गणेश जी की मूर्ती देखना

सपने में सफ़ेद हाथी देखना | seeing white elephant in dream

दोस्तो सफ़ेद हाथी को हिन्दू धर्म में एक पवित्र जानवर माना जाता है और ऐसा भी मानना है की देवताओ के राजा इन्द्र का वाहन एरावत एक सफ़ेद हाथी था सपने में सफ़ेद हाथी(White Elephant) देखना बहुत शुभ माना जाता है यह संकेत करता है की बहुत जल्द आपका राजयोग शुरू होने वाला है और आपके जीवन में धन धान्य और शुख समृद्धि की कोई कमी नही रहेगी.

सपने में काला हाथी देखना | seeing black elephant in dream

सपने में काला हाथी देखना अशुभ संकेत माना जाता है यह इस बात की और इशारा करता है की आने वाले समय में आपको एक बड़ी बाधा का सामना करना पद सकता है जिसके लिए आपको अच्छी तयारी होनी अतिआवश्यक है आपको किसी भी प्रकार की समस्या और बाधा से निपटने के लिए सबसे पहले तो घबराना नही चाहिए और आपको अपनी क्षमताओ को बढ़ाना होगा और अपने ऊपर पूर्ण विश्वास रखना होगा.

सपने में भूरा हाथी देखना | seeing grey elephant in dream

सामान्य तौर पर एक हाथी का रंग भूरा ही होता है और सपने में सामान्य रूप में हाथी को देखना एक शुभ संकेत माना जाता है पर भूरा (grey) रंग एक तरह के रहस्य की और इशारा करता है जिसका मतलब यह है की आपको यह नही पता की अच्छा होगा या बुरा, मगर आपको अपने ऊपर पूर्ण विश्वास रखना होगा और सकारात्मक विचार ही मन में लाने चाहिए और उम्मीद करनी चाहिए की सब कुछ अच्छा होगा.

यह भी देखे- सपने में ऊंट देखना

सपने में पीला हाथी देखना | seeing golden color elephant in dream

दोस्तो सपने में पीला या गोल्डन रंग का हाथी देखना आपके लिए अच्छे भाग्य का प्रतीक माना जाता है और यह इस बात का संकेत देता है की आपके जीवन में आपको वो सब कुछ मिलने वाला है जिसके लिए आप कामना करते है सपने जीवन में आपको सतर्क रहना चाहिए और अपने कार्य के प्रति जागरूक रहने की आवश्यकता है.

सपने में हाथी की सवारी करना | sapne me hathi ki sawari(ride) karna

दोस्तो जैसा की आपको ऊपर बताया गया है की हाथी यानी एरावत को भगवान इन्द्र का वाहन माना जाता है जो की देवों के राजा है और यदि आपको सपने में हाथी की सवारी करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है तो यह आपके बहुत ही भाग्यशाली सपना माना जाता है यह दर्शाता है की आपके मान सम्मान में वृद्धि होगी और राजयोग का शुख प्राप्त होने की और भी इशारा करता है.

सपने में हाथी की सूंड देखना | seeing elephant trunk in dream

दोस्तो हाथी की सुन्द हाथी के लिए बहुत उपयोगी होती है वह इसका इस्तेमाल किसी चीज़ को पकड़ना, सूंघना और स्नान के लिए करता है सपने में हाथी का सूंड देखना आपकी क्षमताओ को पहचानना और उनको सही दिशा देने की और संकेत करता है आपको चाहिए की शांत मन से अपनी क्षमताओ और योग्यताओ को पहचान कर उनसे अपने जीवन में सही दिशा खोजे और जीवन में सफलता आपके कदम चूमेगी.

सपने में हाथियों का झुण्ड देखना | seeing many elephant in dream

सपने में हाथियों का झुण्ड या बहुत सारे हाथी एक साथ देखना एक प्रकार का शुभ सपना माना जाता है और यह इस और इशारा करता है की आपके जीवन में धन धान्य और किसी भी कार्य में सफलता अवश्य मिलेगी इसके अलावा यह शुख शांति का भी संकेत देता है.

यह भी देखें – सपने में सांप देखना

सपने में हाथी का जोड़ा देखना | seeing elephant pair in dream

दोस्तो स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में हाथियों का जोड़ा देखना (male & female elephant) एक प्रकार का शुभ संकेत होता है यह माना जाता है की आपकी शादी सुधा जिन्दगी में कोई भी तनाव या अनबन यदि है तो वह ठीक होने वाली है और आगे की जिन्दगी भी अच्छे से गुजरने वाली है यदि शादी नही हुयी हो तो आपको आपका जीवन साथी भी जल्द मिलने की उम्मीद है.

सपने में हाथी को गुस्से में देखना | seeing angry elephant in dream

दोस्तो सपने में गुस्सैल हाथी आना इस बात की और इशारा करता है की आम किसी कार्य में कामचोरी कर रहे है और पुरे मन से नही कर रहे है जिसकी वजह से आपको परेशानी का सामना करना पद सकता है आपको यह कोशिस करनी चाहिए की कोई बनही काम करें तो यूज़ पूरी ईमानदारी और शिद्दत से करें आधे मन से किया हुआ कार्य आपको कभी सफल नही बना सकता है.

अंत में

दोस्तो यह पर आपको सपने में हाथी देखना शुभ या अशुभ के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की गयी है उम्मीद है आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी, इसके अलावा यदि आपको हाथी से जुड़े किसी भी प्रकार के बुरे सपनो का असर कम करना चाहते है तो आपको गणेश जी की पूजा करनी चाहिए, विघ्न हरता गणेश जी आपके सारे दुखो का अंत करेंगे ऐसी हम उम्मीद करते है.

Avatar of Hindi India Contributors

हिन्दी इंडिया वेबसाइट पर हिन्दी में जानकारीके लिए निरंतर विजिट करते रहे यह पर आपको टेक, ब्लॉग्गिंग, शायरी, कोट्स, भारत के त्यौहार आदि के बारे में जानकारी प्रकाशित की जाती है.