Village Business Ideas: गाँव में रहकर शुरू करें ये बिज़नस, होगी अच्छी कमाई

Village Business Ideas: हमारे देश भारत में अधिकतर जनसंख्या गांव में रहती है और हर किसी के पास यह मौका नही होता की वह गाँव छोड़कर शहर में अपना बिज़नस (Business) शुरू कर सकें, हालांकि शहरों में किसी भी प्रकार का बिज़नस शुरू करना गांव में बिज़नस (Business ideas in Village) करने से आसान होता है चुकीं शहर में हर प्रकार के बिज़नस के लिए बहुत से अवसर होते है, लेकिन गांव में भी ऐसे कई प्रकार के बिज़नस हैं जिन्हें आसानी से शुरू किया जा सकता है.

Villlage Business Ideas

Village Business Ideas
Village Business Ideas

गांव में भी कई ऐसे बिज़नस (village business ideas) होते है जिन्हें आप आसानी से शुरू कर कुछ समय बाद उसे बड़े व्यवसाय के रूप में स्थापित कर सकते है, लेकिन किसी बिज़नस को शुरू करने से पहले लोगो के मन में विचार आता है की उसके लिए पैसा कहां से आएगा, लकिन कोई भी बिज़नस पैसो से ही शुरू किया जाए ऐसा बिलकुल भी नहीं है ऐसे कई व्यवसाय है जिन्हें आप गांव में रहकर बिना पैसो के या कम से कम लागत में आसानी से शुरू कर सकते है.

किसी भी प्रकार का बिज़नस शुरू करने के लिए सबसे आवश्यक यह होता है एक ठोस रणनीति और उस बिज़नस का अच्छा ज्ञान जो आप शुरू करना चाहते हैं, यदि ना भी हो तो आप उस बिज़नस को कैसे शुरू किया जाए इसके बारे में पढ़ सकते है सीख सकते हैं, किसी भी बिज़नस को भलीभाती समझने के लिए आप Google की भो मदत ले सकते हैं. तो आइये जानते है वो कौन से व्यवसाय है जिन्हें आप कम लागत में गाँव से (Low investment village business ideas) शुरू कर सकते हैं.

1.) लेमन ग्रास की खेती (Lemon Grass Farming)

कम लगत में लेमन ग्रास की खेती (Lemon Grass Farming) गांव के लोगो के लिए एक लाभदायक व्यवसाय है बाज़ार में कमों ग्रास की मांग सदा बनी रहती है और साथ ही इसका उपयोग कई प्रकार की औषधियों और पोषक तत्वों के रूप में किया जाता है लेमन ग्रास को हिन्दी में जराकुश भी कहते है इसके पत्तो से निम्बू जैसी खुसबू आती है इसीलिए इसे लेमन ग्रास कहा जाता है.

लेमन ग्रास की खेती से प्रति एकड़ लगभग एक लाख तक प्रति वर्ष का फायदा होता है, इसकी खेती की सबसे खास बात यह है की एक बार इसकी रोपाई करने के बाद पांच सालों तक लेमन ग्रास की पैदावार होती रहती है आपको बस समय समय पर इसकी सिंचाई की आवश्यकता होती है कम लगत में बढ़िया मुनाफा (Low Income High Earning Business) कमाने के लिए लेमन ग्रास फार्मिंग एक अच्छा व्यसाय साबित हो सकता है.

2.) कुल्हड़ बनाने का व्यवसाय (Kulhad Making Business)

सबसे कम लागत में कुल्हड़ बनाने का व्यवसाय (Kulhad Making Business) से आप लाखों रुपये आसानी से कमा सकते है, इस बिज़नस की खास बात यह है की इसे शुरू करने के लिए किसी प्रकार के संसाधनों की आवश्यकता नही पड़ती है और इसे आसानी से शुरू किया जा सकता है.

दरअसल पिछले कुछ समय से लोगो में चाय के प्रति पागलपन बहुत तेज़ी से बढ़ी है लगभग हर गली और नुक्कड़ में आपको एक चाय की दुकान दिखाई पड़ेगी, ऐसे में कुल्हड़ बनाने का व्यवसाय शुरू कर इन दुकानों पर सप्लाई कर सकते है जिसके लिए आप महीने के 1 लाख से भी अधिक की कमाई आसानी से कर सकते है.

3.) आइसक्रीम स्टिक (Icecream stick business)

गाँव की कड़ी धूप और गर्मी में यदि आपको बर्फ वाली आइसक्रीम स्टिक मिल जाए तो इससे अच्छी बात क्या होगी, जी हां जिस प्रकार शहरो में आइसक्रीम की कई वेराइटी आसानी से उपलब्ध हो जाती है उसी प्रकार यदि गांव में भी आइसक्रीम स्टिक का व्यापर शुरू किया जाये तो मुनाफ़े का सौदा होगा.

आइसक्रीम स्टिक का व्यापर (Icecream stick business) शुरू करने के लिए आपके पास इसके लिए आवश्यक मशीनरी की जरुरत पड़ती है जिसमे आप कई प्रकार के आइसक्रीम फ्लेवर तैयार कर सकते है बता दें की गाँव में आइसक्रीम स्टिक बेचकर न सिर्फ पैसे बल्कि उसके बदले अनाज भी एकत्रित कर सकते है. 

4.) मिल्क सेन्टर (Milk Center Business)

दूध और डेयरी प्रोडक्ट्स का व्यापर हमारी देश की कृषि अर्थव्यवस्था में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है आप चाहे तो गाय भैंस पलकर डेयरी का व्यापर शुरू कर सकते है अथवा गांव में एक मिल्क सेन्टर (Milk Center Business) खोल सकते है जहां पर अलग अलग गांवो से दूध इकट्ठा कर शहर में स्थित दूध कंपनी के प्लांट तक भेजा जाता है.

मिल्क सेन्टर के व्यवसाय में मेहनत तो बहुत है साथ ही इसमें कमाई भी अच्छी होती है साथ ही यह भी बता दें की सरकार द्वारा केंद्र और राज्य स्तर पर डेयरी उधमिता के विकास के लिए समय समय पर कई प्रकार की योजनाये भी चलाई जा रही है जो इस व्यवसाय को सफल बनाने हेतु अग्रसर है.

यह भी जानें-

Avatar of Priya Singh

My Name is Priya Singh from Lucknow UP. i have done M.A. in Hindi. i am an author at Hindi India Blog and have interest in Business Ideas and other useful information about investing, earning money online.