Trust Wallet: आख़िर क्या है क्रिप्टो टोकन को सुरक्षित रखने वाली गुमनाम डिजिटल तिजोरी

दोस्तो जबसे ही क्रिप्टो करेंसी और टोकन अस्तित्व में आये है धीरे धीरे ब्लोकचैन और डीसेंट्रलाइज शब्दों का उपयोग प्रचलन में आ रहा है लेकिन क्या हमें वास्तव में इन डिजिटल शब्दों का मतलब पता है शायद हां या फिर नही. ठीक इन्ही से जुड़ा एक नया शब्द पिछले कुछ समय से काफी प्रचलन में आया है जिसे हम ट्रस्ट वॉलेट(Trust Wallet) का नाम से जानते है जिसे डीसेंट्रलाइज डिजिटल गुमनाम तिजोरी के नाम से भी जाना जाता है.

trust wallet, trust wallet in hindi, trust wallet kya hai
Trust Wallet: आख़िर क्या है क्रिप्टो टोकन को सुरक्षित रखने वाली गुमनाम डिजिटल तिजोरी 1

काफी लोग डिजिटल का मतलब अच्छे से समझते होंगे मगर हम बात करें डीसेंट्रलाइज की तो क्या आप बता सकते है यह क्या होता है, जी हा आप बोलेंगे एक ऐसी व्यवस्था जो किसी एक के हाथों में न होकर बहुत से अलग अलग व्यक्तियों के पास होती है मगर क्या यह व्यवस्था सुरक्षित है, शायद हां या फिर शायद नही.

आज हम ऐसे ही एक डीसेंट्रलाइज प्लेटफार्म के बारे में बात करने जा रहे है जिसका नाम ट्रस्ट वॉलेट है मगर इसके पीछे कौन है यह शायद अभी कोई नही जान पाया है, डीसेंट्रलाइज प्लेटफार्म की यही खासियत होती है की इसको किसने बनाया यह भले ही लोग अच्छे से न जानते हो मगर वह यह मान लेते है की यह उनके लिए सुरक्षित है

क्यों की यह एक ऐसी टेक्नोलॉजी पर बेस्ड है जिसको की आसानी से हैक नही किया जा सकता और किसी प्रकार से इसके डाटा को मिटाया नही जा सकता, चुकी यह ब्लाकचैन पर आधारित है इसीलिए इसका डाटा एक जगह सेंट्रलाइज न होकर कई जगहों पर सुरक्षित होता है इसीलिए यदि एक एन्ट्री डिलीट भी कर दी जाये तो पुरे सिस्टम उसे खोजकर वापस रिकवर कर लेगा.

Trust Wallet क्या है?

ट्रस्ट वॉलेट जैसा की नाम से ही जाहिर है की यह किसी प्रकार की पब्लिक वर्चुअल डिजिटल trusted तिजोरी है जिसमे लोग अपने क्रिप्टो करेंसी और टोकन को सुरक्षित रख सकते है हलाकि यह वॉलेट कितना trusted है इसकी अभी तक कोई पुष्टि नही हो पायी है क्यों की यह किसके द्वारा बनाया गया है यह जानकारी नही है लेकिन फिर भी दुनिया भर क लोग इस सॉफ्टवेर का उपयोग करके अपने क्रिप्टो को इसमें सुरक्षित रख सकते है.

ट्रस्ट वॉलेट को क्रिप्टो और डिजिटल टोकन का समुद्र माना जाता है इसमें लगभग डेढ़ लाख से अधिक प्रकार के क्रिप्टो टोकन को स्टोर, स्वैप और एक्सचेंज किया जा सकता है जैसे की यदि आपके वॉलेट में डॉलर पड़े हुए है तो आप उनको बिटकॉइन या एथेरियम आदि जैसे क्रिप्टो में आसानी से बदल सकते है. आप चाहे तो किसी सेंट्रलाइज 

प्लेटफार्म से अपने क्रिप्टो को ट्रस्ट वॉलेट में ट्रान्सफर करके के सुरक्षित रख सकते है.

ट्रस्ट वॉलेट में अपने क्रिप्टो को सुरक्षित रखने के लिए आपको एक यूनिक चाबी(key) प्रदान की जारी है जिसके जरिये आप इसको एक्सेस करते है चुकी ट्रस्ट वॉलेट पर अकाउंट बनाने के लिए  किसी प्रकार की कोई KYC या जानकारी नही देनी होती इसीलिए आपको अपने key को संभल कर रखने की आवश्यकता होती है अन्यथा आप अपनी तिजोरी को एक्सेस नही कर पाएंगे.

डीसेंट्रलाइज प्लेटफार्म आखिर होता क्या है? और यह सेंट्रलाइज प्लेटफार्म से कैसे अलग है?

दोस्तो बता दें की डीसेंट्रलाइज शब्द एक कंप्यूटर सॉफ्टवेर से संबधित शब्द है जो की ब्लाकचैन नेटवर्क या ब्लाक चैन सॉफ्टवेर डेवलपमेंट से सम्बंधित है यह माना जा रहा है की भविष्य में सभी चीज़े डीसेंट्रलाइज तरीके से चलने वाली है हलाकि इसके सुरक्षा से जुड़े कुछ फायदे भी है तो इसपर किसी एक व्यक्ति या संस्था का कंट्रोल न रहना एक प्रकार से डीसेंट्रलाइज नेटवर्क की कमिया भी है आईए जानते है-

  • डीसेंट्रलाइज नेटवर्क प्लेटफार्म किसी एक व्यक्ति या संस्था द्वारा नियंत्रित न होकर कई लोगो द्वारा जो इसको इस्तेमाल करते है, किया जाता है वही सेंट्रलाइज प्लेटफार्म किसी एक व्यक्ति या संस्था द्वारा नियंत्रित किया जाता है.
  • डीसेंट्रलाइज प्लेटफार्म जैसे की Trust wallet या Serum project आदि एक पब्लिक गुमनाम डिजिटल तिजोरी के रूप में होती है जिसमे जिसकी चाबी(key) आपको उपलब्ध करायी जाती है और आपकी कोई जानकारी यह पर नही लि जाती है वही सेंट्रलाइज प्लेटफार्म जैसे की wazirx या binance आदि पर आपको PAN या aadhar से KYC कराना आवश्यक है.
  • दोस्तो डीसेंट्रलाइज नेटवर्क Blockchain Technology पर आधारित एक एडवांस कंप्यूटर नेटवर्क सॉफ्टवेर टेक्नोलॉजी है जिसको हैक करना लगभग नामुमकिन है वही सेंट्रलाइज सर्वर या नेटवर्क को हैक करना कुछ हद तब संभव है.
  • हलाकि की डीसेंट्रलाइज और सेंट्रलाइज सिस्टम के अपने अलग-अलग फायदे और नुकसान है और यह हमारे ऊपर निर्भर करता है की हम कहा किसका उपयोग करते है.

खुद का Trust Wallet अकाउंट कैसे बनाये? 

दोस्तो जैसे की आपको बताया गया है की ट्रस्ट वॉलेट एक प्रकार का वर्चुअल पब्लिक डिजिटल तिजोरी होती है यानी की एक एक कंप्यूटर सॉफ्टवेर होता है ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी पर आधारित होती है इसका इस्तेमाल आप अपने computer या मोबाइल के जरिये Trust Wallet नमक एंड्राइड अप्प(App) के जरिये बड़ी ही आसानी से कर सकते है.

  1. सबसे पहले आप अपने smartphone से google प्ले स्टोर पर जाना होता है और वह टाइप करे -trust wallet अब इस अप्प को इनस्टॉल कर लेना है.
  1. Trust Wallet App को ओपन करने पर आपको create new wallet का आप्शन मिलता है जिसको क्लिक करना है.
  1. आपके सामने कुछ terms & conditions आ जायेंगे जिसको टिक कर आगे बढ़ेंगे तो आपको एक 12 words का फ्रेज(phrase) मिलेगा जो आपके डिजिटल लाकर की चाबी होती है इसको कही लिख कर भी रख लेना चाहिए.
  1. Key को सही क्रम में डालने पर आपका वॉलेट लॉग इन हो जायेगा और आप यह से कोई भी क्रिप्टो टोकन खरीद , या यूज़ ट्रस्ट वॉलेट में स्टोर करके रख सकते है.

क्या Trust Wallet सुरक्षित प्लेटफार्म है?

दोस्तो मुझे यह उम्मीद है यह प्रश्न आपको शुरुआत से ही परेशान कर रहा होगा की जब किसी को पता ही नही की इस डीसेंट्रलाइज प्लेटफार्म ट्रस्ट वॉलेट को किसने बनाया है तो यह कैसे मान लें की यह सुरक्षित और भरोसेमंद है, और जाहिर सी बात है की हम ऐसे प्लेटफार्म पर भरोसा कैसे करें,

लेकिन आप को यह बता दें की ट्रस्ट वॉलेट app, binance जो की एक सेंट्रलाइज क्रिप्टो एक्सचेंज है और लाखो लोगो द्वारा trusted भी है ट्रस्ट वॉलेट अप्प को पूरी तरीके से support करता है. जो की एक मुख्या कारन है की करोड़ो लोग दुनिया भर में ट्रस्ट वॉलेट पर भरोसा करते है.

हलाकि दुनिया भर की सरकारों ने और भारत ने भी क्रिप्टो या इससे जुड़े किसी भी प्रकार के प्लेटफार्म को कानूनी तौर पर मान्यता नही है भारत में भी इसे अभी तक लीगल नही किया है है हलाकि इसके लिए कोई स्पेशल कानून नही बना है लेकिन भारत के वित्त विभाग के प्रमुख माननीय निर्मला सीतारमण ने क्रिप्टो या टोकन से हुए किसी बी प्रकार के लाभ में से भारत के टैक्स विभाग को 30% टैक्स चुकाने के निर्देश हाल के बजट में दिए है.

यह भी पढ़ें –

NFT क्या है? – NFT Meaning in Hindi (NON Fungible Token in Hindi)

web 3.0 क्या है? और इसके क्या उपयोग है? | what is web 3.0 in hindi?

[हमारे Facebook पेज से जुडें]

Avatar of editorial team Hindi India

हिन्दी इंडिया वेबसाइट पर हिन्दी में जानकारी के लिए निरंतर विजिट करते रहे यह पर आपको टेक, ब्लॉग्गिंग, शायरी, कोट्स, भारत के त्यौहार आदि के बारे में जानकारी प्रकाशित की जाती है.

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Join Telegram
iQOO Z6 Lite 5G Snapdragon 4 Gen 1 के साथ लांच Redmi 11 Prime a Budget 5G phone in India NASA’s Artemis-1 Rocket Launch JIO Phone 5G Launch