क्रिकेट के खेल में क्या होता है “गोल्डन डक” | Golden Duck Meaning in Hindi

Golden Duck Meaning in Hindi: दोस्तो भारत में क्रिकेट देखना और खेलना लोगो के शौक से जादा जूनून बन चूका है क्रिकेट के शुरुआत से ही लोगो की रूचि अन्य खेलो के अलावा क्रिकेट में सबसे अधिक पायी जाती है राष्ट्रीय खेल न होते हुए भी भारत वासी क्रिकेट को ही अपना प्रमुख खेल मानते है क्रिकेट के खेल में बहुत से नियमावली और नियमो के नाम भी होते है जिनमे से एक है “गोल्डन डक”(Golden Duck). आज हम इसी के बारे में बात करने वाले है की आखिर ये गोल्डन डक क्या होता है और इसका मतलब क्या होता है.

golden duck meaning in hindi
Pic Source: Google Images

Golden Duck Meaning in Hindi (गोल्डन डक का मतलब)

दोस्तो क्रिकेट के खेल में जब कोई बल्लेबाज पहली ही गेंद पर बिना कोई रन बनाये आउट हो जाता है तो इस को क्रिकेट की भाषा में “गोल्डन डक” (Golden Duck) कहते है क्रिकेट के खेल में गोल्डन डक अथवा पहली गेंद पे आउट होना आमतौर पर कम ही देखा जाता है.

इसके अलावा यदि कोई बल्लेबाज बिना कोई गेंद खेले ही आउट हो जाए तो इसको “डायमंड डक” का नाम दिया गया है यदि आप सोच रहे है की यह कैसे हो सकता है तो आपको बता दें की यदि कोई बल्लेबाज कोई गेंद न खेले और वह बोल्लिंग वाली साइड पर रनर बन के जाये और कोई गेंद न खेले और run दौड़ते समय आउट हो जाये तो इस प्रक्रिया को क्रिकेट की शब्दावली में डायमंड डक का नाम दिया गया है.

चर्चा में क्यूं

अभी हाल ही में रॉयल चलेंजेर्स बंगलौर के पूर्व कप्तान विराट कोहली गोल्डन डक हो गए बता दें की 19 अप्रैल 2022 को लखनऊ जाएंट टीम के खिलाफ खेलते हुए जीरो run पर आउट हो गए, यह उनके साथ आईपीएल में चार बार हो चूका है जब विरत कोहली गोल्डन डक हुए है या यूँ कहे की बिना खता खोले पहली ही गेंद पर आउट हो गए है.

Avatar of Hindi India Contributors

हिन्दी इंडिया वेबसाइट पर हिन्दी में जानकारीके लिए निरंतर विजिट करते रहे यह पर आपको टेक, ब्लॉग्गिंग, शायरी, कोट्स, भारत के त्यौहार आदि के बारे में जानकारी प्रकाशित की जाती है.