10+ घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके | 2022 Online Paise Kamane ke Tarike

Online Paise Kamane ke Tarike 2022: जाने 2022 में आप भी घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके, जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़े.

पैसा हम सभी की जरुरत होता है बिना पैसो के कोई काम संभव नही है हलाकि कुछ लोगो का मानना है पैसा सब कुछ नही है लेकिन जनाब यह बता दें की दुनिया में लगभग हर चीज़ पैसे से ही मिलती है यही कारन है की हम सभी पैसे कमाने के तरीके खोजते रहते है.

पैसा हमारी सभी जरूरतों को पूरा करने का एक साधन होता है हम सभी को अपने खर्चो को पूरा करने के लिए पैसो की जरुरत होती है आप चाहे छात्र हो, वर्किंग प्रोफेशनल हो या कोई बिज़नस मेन हों पैसा हर कोई कमाना चाहता है.

आज के समय में जहा internet की वजह से हर चीज़ संभव है वही पैसा कमाना भी internet के माध्यम से संभव हो गया है आजकल के युवा घर बैठे ही पैसा कम सकता है यदि उसे ऑनलाइन जगत की अच्छी जानकारी है और उसके पास कोई यूनिक स्किल या काबिलियत हो तो.

हम आज आपको ऐसे ही घर बैठे पैसे कमाने के कुछ तरीको के बारे में बताने जा रहे है जिनको आप मुफ्त में या थोडा बहुत इन्वेस्टमेंट करके अपना खुद का काम शुरू कर सकते है झा से आप घर बैठे ऑनलाइन ही अनलिमिटेड पैसे कम सकते है और वो भी अपनी सुविधा के अनुसार.

ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए

दोस्तो दुनिया में पैसे कमाने के बहुत से तरीके है आप चाहे तो नौकरी करके पैसे कम सकते है या फिर आप अपना खुद का बिज़नस सुरु कर के भी पैसे कमाना start कर सकते है यही दोनों तरीको से लगभग हर एक व्यक्ति पैसा कमाता है.

Online पैसे कमाने के तरीके paise kamane ke tarike
10+ घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके | 2022 Online Paise Kamane ke Tarike 1

दोनों ही तरीको में एक चीज़ कॉमन है और वो है आपकी मेहनत, जी हां जॉब हो या फिर बिज़नस आपको मेहनत करनी ही पड़ती है लेकिन क्या कोई ऐसा तरीका है जिससे आप अपनी सुविधा के अनुसार काम कर सकते है और पैसे कम सकते है और वो भी सोते हुए.

आप में से बहुत से लोग ने वारेन बुफे का यह कोट तो जरुर सुना होगा-

यदि आप कोई ऐसा तरीका नही खोज लेते जिससे आप सोते हुए भी पैसा कम सकते, आपको आखिरी सांस तक काम करना पड़ेगा.

Warren Buffet

क्या आप पैसा कैसे कमाए या पैसा ऑनलाइन पैसा कमाने के तरीको के बारे में जानना चाहते है तो हम आपको इस लेख के माध्यम से फ्री में पैसे कमाने के तरीके बताने वाले है जिनकी मदत से आप अपनी सुविधा के अनुसार पैसा कम पाएंगे औत खुद का काम सुरु कर सकेंगे.

घर बैठे पैसा कमाने के लाभ

कम निवेश –

पैसा कमाने का अपना अलग ही मजा है और वो भी जब बात हो घर पैसे पैसे कमाने के तरीके के बारे में तो फिर पूछो ही मत, इस तरीके से पैसे कमाना सभी का सपना होता है क्यों की इसमें कोई इन्वेस्टमेंट नही होती और यदि होती भी है तो थोड़ी बहुत, और थोड़े बहुत पैसे लगाकर अपना खुद का काम शुरू किया जा सके इससे अच्छी बात क्या हो सकती है.

और अधिक जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट पर कम लगत में शुरू किये जाने वाले कुछ व्यवसायों के बारे में भी बताया है – Low Investment Small Business Ideas

बेहद आय –

दोस्तो नौकरी या छोटे बिज़नस (Small Business) में एक दिककत यह होती है की इसमें आपकी याह फिक्स होती है और एक सीमा तक ही पैसे कमाए जा सकते है और उसी हिसाब से अपनी जरुरतो को पूरा किया जा सकता है साथ ही इन दोनों तरीको में आप को अपना एक निश्चित समय देना होता है मगर खुद का ऑनलाइन बिज़नस या ऑनलाइन पैसा कमाने के तरीको से आप अपनी आय को बेहद तरीके से बढ़ा सकते है और एक बार मेहनत करके अपनी इनकम को अपनी जरुरतो के हिसाब से इस्तेमाल कर सकते है.

अधिक कमाई करने वाले कुछ और भी आइडियाज हमारी वेबसाइट पर पहले लिखे जा चुके है जिन्हें आप यह से पढ़ सकते है – High Earning Business Ideas

अपनी सुविधा अनुसार काम –

दोस्तो पैसा कौन नही कमाना चाहता और तड़ी बात करें अपनी सुविधा के अनुसार काम करके पैसे कमाने के तरीके के बारे में तो इससे अच्छी क्या बात हो सकती है की आप आने कांफोर्ट के अनुसार पैसे कमाए. जी हा ऑनलाइन काम करने का यह भी फायदा है की आप घर बैठे अपनी सुवधा के अनुसार काम कर सकते है.

आपको समय की कोई पबधि नही होती आप जिस समय चाहे तब काम कर सकते है और जब चाहे छुट्टी भी ले सकते है क्युकी यह आपका खुद का काम होता है और आप अपने स्वयं के बॉस होते है. कुछ ऐसे तरीके भी होते है जिनको आपको एक बार सेटअप करना है फिर वो खुद बी खुद पैसे कम कर आपको देंगे.

यदि आप घर बैठे अपना खुद का बिज़नस शुरू करना चाहते है तो तो हमने आपनी वेबसाइट पर इसके बारे में एक लेख पब्लिश किया हुआ है जिसे आप यहां से पढ़ सकते है – Home Business Ideas

घर बैठे पैसे कमाने के लिए रिक्वायरमेंट्स

दोस्तो सबसे पहले आपको बता दें की घर बैठे काम करके पैसे कमाने के ढेरों तरीके है पर यह काम कोई आसन काम नही होता है और आप तुरंत अपना काम शुरू करके पैसा कमाना start नही हो जाता बल्कि यह भी बहुत मेहनत का काम होता है. इसके लिए आपके समय देना पड़ता है और धैर्य रखना होता है क्यों की इसमें कभी कभी काफी अधिक समय भी लग सकता है.

कोई भी काम शुरू करने के लिए जो सबसे बड़ी आवश्यकता होती है वह होती है स्किल यानी काबिलियत की और यदि आपके पास भी कोई ऐसी काबिलियत है जिससे आप लोगो की मदत कर सकते है तो आप आसानी से पैसे कम सकते है.

बहुत से लोग ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके search करते रहते है और काम शुरू भी कर लेते है मगर उनको सफलता नही मिल पाती है क्यों की internet पर कुछ ऐसी फेक websites भी मौजूद है जो आपको सही जानकारी उपलब्ध नही करा पाती और आप उनके जाल में फसकर अपना ही नुकसान कर लेते है.

आपको ऑनलाइन काम करने के लिए समझदारी के साथ कोई काम शुरू करना चाहिए और उस काम की पूरी जानकारी रखनी चाहिएय नही तो आप अपना कीमती समय देने के बावजूद भी पैसे नही कमा पाएंगे, आईये आपको बताते है की अपना खुद का काम करके पैसे कैसे कमाए और किन चीजों की आवश्यकता पड़ती है –

Computer या Laptop – आपको कोई भी काम शुरू करने के लिए एक laptop या computer की आवश्यकता होती है जिसके माध्यम से आप अपने कार्य का संचालन कर सकते है जिसके लिए आपको कुछ निवेश की भी आवश्यकता पड़ती है.

Internet – ऑनलाइन काम करने के लिए आपके पास एक अच्छा और तेज़ स्पीड वाला internet कनेक्शन होना अतिअवश्यक है क्यों की ऑनलाइन काम करने के लिए आपको ऑनलाइन research करने की भी जरुरत पड़ती है और बिना internet के आप कोई काम ऑनलाइन नही कर सकते है.

Mobile Phone – दोस्तो आजकल मोबाइल हम सब की जरुरत बन चूका है और बिना मोबाइल फ़ोन के हमारा जीवन अधुरा है आप मोबाइल फ़ोन के माध्यम से भी ऑनलाइन अच्छे पैसे कम सकते है इसके लिए आपके पास एक मोबिएल फ़ोन होना बहुत आवश्यक है.

ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके | Online Paise Kamane ke Tarike

दोस्तो ऑनलाइन पैसा कमाने के अनगिनत तरीके है आपको बस यह जानने की आवश्यकता होती है की कौन सा तरीका आपके लिए सूटेबल है जैसे की यदि आपका टैलेंट है पेंटिंग और आप लेखन का काम करेंगे तो आपको सफलता मिलना मुश्किल है इसीलिए सबसे पहले अपने स्किल यानी हुनर को पहचाने फिर ही कोई काम शुरू करें.

आज हम आपको कुछ ऐसे ही पैसे कमाने ए के तरीको के बारे में बताने जा रहे है जिनमे से आप अपनी सुविधा के अनुसार चुन सकते है और उसी के मुताबिक अपना काम शुरू करे सकते है अब यदि आपको लगता है की भगवान ने आपको कोई टैलेंट नही दिया है तो यह बिलकुल गलत है क्यों की हर किसी के पास कोई न कोई स्किल जरुर होती है जिससे वह पैसे कम सकता है.

ऐसे हजारो तरीके internet पर मजूद है जिनको करने के लिए बहुत अधिक ज्ञान या स्किल की भी जरुरत नही होती है जैसे ऑनलाइन सर्वे का काम, ऑनलाइन गेम खेलकर पैसे कमाने के तरीके इन सब तरीको में कोई खास ज्ञान नही बल्कि थोड़ी बहुत जानकारी की आवश्यकता होती है.

आइये जानते है ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीको के बारे में –

1. Blog या Website से पैसे कमाने के तरीके

दोस्तो blog या वेबसाइट, ऑनलाइन पैसे कमाने सबसे प्रसिद्द तरीका है और यह सबसे पुराना और सफल तरीका भी है internet के विकास से लेकर आज तक भी लोग सबसे जादा जानकारी पाने के लिए google के माध्यम से किसी वेबसाइट या blog पर जाकर अपने सवालों के जवाब पाते है.

आज जहा web 3.0 टेक्नोलॉजी ने internet की नई दुनिया की जगह ले लि है जहा Text, Videos और graphics आदि की मदत से लोग ऑनलाइन जानकारी प्राप्त करते है ऐसे में यदि आपके पास कोई अपना हुनर है जिसे आप लिखकर लोगो सिखा या शिक्षित कर सकते है और उसके बदले पैसे भी कम सकते है तो इससे अच्छी बात और क्या हो सकती है.

इसमें आपको बस एकबार अपना लेख लिखकर उसको पब्लिश करना होता है और जितने लोग आपके लेख को पढेंगे उसी हिसाब से आपको पैसा मिलता है लेकिन यह पैसा आपके लेख को पढने या देखने से नही बल्कि उसके लिए आपको कुछ तरीके आजमाने पड़ते है आईये जानते है –

1) Advertisement : जब आप अपने blog या वेबसाइट पोपुलर कर लेते है और एक अच्छा ट्रैफिक आपके blog या website पर आने लगता है तो आप उसपर ads दिखाने के लिए आप Online advertising companies में अप्लाई कर सकते है जैसे Google Adsense, Media.Net तथा अन्य. जब आपका यूजर इन ads पर क्लिक करता है तो आपको उसके कुछ पैसे मिलते है और जितना ट्रैफिक आपकी website या blog पर होगा उसी के हिसाब से क्लिक भी आयेंगे.

2) Affiliate program : इस तरीके में आपको अपनी वेबसाइट या blog पर कुछ ऐसे कंपनियों के प्रोडक्ट्स या उनके लिंक डालना होता है जो आपके यूजर खरीदना चाहते हो और ख़रीदे जाने पर कंपनी के द्वारा कुछ कमीशन भी दिया जाता है जिससे आप कमाई कर सकते है, इसके लिए आप Amazon या Flipkart जैसी कंपनियों के एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ सकते है.

3) Sponsered/ Guest Post : जब आपका Blog या Website फेमस हो जाती है और Google की नज़र में उसकी authority बढ़ जाती है तब आपको कुछ कंपनिया या अन्य Bloggers अपने प्रोडक्ट्स या वेबसाइट को प्रमोट करने के लिए आपसे संपर्क करते है और आप उनके प्रोडक्ट को प्रमोट करके यानी उनके प्रोडक्ट या Blog के लिंक अपनी Website पर दाल के पैसे कम सकते है.

2. ऑनलाइन प्रोडक्ट बेचकर पैसे कमाने के तरीके

दोस्तो आपने कभी न कभी ऑनलाइन आर्डर करके कोई प्रोडक्ट या सामान जरुर मंगवाया होगा लेकिन क्या आप जानते है वह प्रोडक्ट आपको कौन बेचता है हमारे और आपके जैसा ही कोई Seller.

यह वह व्यक्ति होता है जो ऑनलाइन प्लेटफार्म(Amazon, Flipkart, Myntra etc.) पर अपना प्रोडक्ट रजिस्टर करके यूज़ अन्य लोगो को ऑनलाइन बेचते है यदि आपके पास भी कोई ऐसा प्रोडक्ट है जिसकी डिमांड अन्य लोगो को हो सकती है टी आप यूज़ ऑनलाइन के माध्यम से बेचकर पैसे कम सकते है और यदि नही भी है तो भी आप कोई प्रोडक्ट Manufacture करवा सकते है या दुसरो के प्रोडक्ट्स को भी सेल कर सकते है.

शुरुआत में कुछ ऐसे प्रोडक्ट चुनिए जिनकी डिमांड अधिक हो और वो सस्ते में मिल जाए जैसे Mobile Accessories, Electronic Gadgets etc. फिर धीरे- धीरे अपने कैटलॉग को बाधा सकते है.

Online Product Selling के लिए Requirements

  • GST Number : ऑनलाइन प्रोडक्ट बेचने के लिए सबसे पहले आपको एक GST नंबर की आवश्यकता होती हिया जिसे आप किसी CA से बनवा सकते है.
  • Online Platform : जैसा की आपको पहले ही बताया जा चूका है की प्रोडक्ट बेचने के लिए एक trusted प्लेटफार्म जैसे Amazon, Flipkart, Myntra या Paytm जैसे ऑनलाइन मुंच पर रजिस्ट्रेशन करना पड़ता हिया और अप्रूवल मिलने के बाद आप अपने प्रोडक्ट को इन Website या मुंच पर लिस्ट कर सकते है.
  • Product : यह सबसे मुख्य होता हिया की आपके पास कोई प्रोडक्ट होना चाहिए जिसको लोग ख़रीदे जिसके लिए आप शुरू में दुसरे से प्रोडक्ट होलसेल में खरीद कर उसको ऑनलाइन सेल कर सकते है.

3. Affiliate Marketing से पैसे कमाने के तरीके

यह वह तरीका है जिसमे बहुत से ऐसे लोग जिनके पास कोई डिजिटल प्रोडक्ट पहले से होता है और वह उसे ऑनलाइन किसी और के माध्यम से बेचना चाहते है जिसके लिए वह अपने प्रोडक्ट को एफिलिएट मार्केटिंग वेबसाइट पर डाल देते है.

ऐसे में यदि आप चाहे तो उनके प्रोडक्ट्स को प्रमोट करके बेच सकते है जिसके लिए आपको मोटा कमिसन मिलता है आप अपनी खुद की वेबसाइट से प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते है या फिर सोशल मीडिया जैसे Facebook, Youtube से भी कर सकते है.

आपको ऐसा प्रोडक्ट चुनना होता है जो थोड़े महंगे हो जिसपर आपको अच्छा कमिसन मिले, प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए आप Paid Ads की मदत से उन्हे प्रमोट कर सकते है.

4. Fiver से पैसे कमाने के तरीके

Fiver एक ऑनलाइन फ्रीलांसिंग वेबसाइट है जिसपर आप अपनी स्किल को बेचकर पैसे कम सकते है आपको किसी भी एक फील्ड में एक्सपर्ट होना चाहिए या अच्छी जानकारी चाहिए, आप Fiver वेबसाइट पर अपना seller अकाउंट या Seller Gig बना सकते है.

यदि आपके पास ऑनलाइन से सम्बंधित किसी विषय पर अच्छा गया है जैसे की वेब डिजाइनिंग तो आप दुसरो के लिए वेबसाइट डिजाईन करके Fiver से पैसे कम सकते है.

5. ऑनलाइन फोटो बेचकर पैसे कमाने के तरीके

दोस्तो यह तरीका उन लोगो के लिए है जिन्हें फोटोग्राफी का शौक है क्युकी आप अपनी अच्छी फोटोज को बेचकर भी ऑनलाइन पैसा कम सकते है

ऐसे बहुत से लोग है जिनको अपनी वेबसाइट के लिए अच्छी हाई क्वालिटी की images की आवश्यकता होती है और वह ऐसी websites की तलाश में रहते है जहा पर उनके मनमुताबिक फोटो मिल सके जिसके लिए वह पैसे भी देने को तैयार होते है ऐसे में आप उन websites पर अपनी फोटो को अपलोड कर सकते है और पैसे कम सकते है.

अपनी फोटोज सेल करने के लिए आप shutterstock, Canva, Pixabay आदि ऐसी websites पर अपनी हाई क्वालिटी फोटोज को अपलोड कर सकते है और किसी के द्वारा डाउनलोड करने पर आपको उसका भुगतान मिलता है.

6. खुद की E-Commerce वेबसाइट से पैसे कमाने के तरीके

यह सबसे शानदार तरीका है ऑनलाइन पैसे कमाने का जिसमे आप अपनी खुद की Online Shop बना सकते है और अपने प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन बेच सकते है आप चाहे तो अपने प्रोडक्ट्स को सोशल मीडिया साइट्स पर भी प्रमोट कर सकते है.

यदि आप के पास कुछ ऐसे प्रोडक्ट्स का कलेक्शन है जिनको घर पर ही बनाया गया हो जैसे कपडे, घर पर बना साबुन, होम मेड अचार या नमकीन आदि तो आप उसको खुद की ब्रांडिंग करके अपने वेबसाइट पर बेच सकते है और पैसे कम सकते है.

7. Youtube Videos बनाकर पैसे कमाने के तरीके

दोस्तो youtube दुनिया की सबसे trusted विडियो प्लेटफार्म है जिसको Google कम्पनी ने बनाया है दुनिया भर में तमाम लोग youtube पर अपनी बनाई वीडियोस को डालकर पैसा छाप रहे है.

youtube से पैसे कमाने के दो मुख्य तरीके है –

  1. Google आय Youtube Ads के जरिये
  2. प्रोडक्ट रिव्यु (Product Review) या Promotion के जरिये

दोनों ही तरीको से youtube पर पैसे कमाए जा सकते है इसके लिए आपको youtube पर अपना चैनल बनाना होता है जो आप gmail id से आसानी से बना सकते है सबसे जरुरी होता है टॉपिक का चयन करना जिसपर आपको वीडियोस बनानी है.

आपकी विडियो जितना अधिक लोगो द्वारा देखना जायेगा आपको उसी हिसाब से पेमेंट भी मिलेगा यदि आप के youtube चैनल की रेपूटेसन अच्छी है तो अन्य ब्राण्ड आपसे अपने प्रमोशन के लिए भी संपर्क करते है जिसके लिए वे अच्छा पैसा देते है.

8. Online Paid Survey से पैसे कमाने के तरीके

Online Paid Survey में आपको कुछ सवालों के जवाब देने होते है जिसके बदले में आपको किउच पैसे मिलते है दरसल दुनिया भर में कई ऐसी कंपनिया है जो अपने प्रोडक्ट्स का Review करने के लिए लोगो को हाएर करती है या अन्य लोगो द्वारा सर्वे का काम कराती है.

इनसे उन प्रोडक्ट्स का प्रमोशन भी हो जाता है और आपको कुछ पैसे भी मिल जाते है आप भी अपने खली समय में लगभग 10 से 15 मिनट देकर लगभग हरेक सर्वे का 5 से 10$ तक कमा सकते है.

Swagbucks, LifePoints, InboxDollars कुछ ऐसी websites है जिनपर आप सर्वे का काम कर सकते है इनमे से कुछ पर तो आप गेम खेलकर और वीडियोस देखकर भी पैसे कम सकते है.

9. Audio Books लिखकर पैसे कमाने के तरीके

दोस्तो जिनको लेखन कला का अच्छा गया है उनके लिए यह तरीका बिलकुल नया है जैसा की आप जानते होंगे की पॉडकास्ट यानी ऑडियो बुक्स की पॉपुलैरिटी आजकल बहुत बढ़ गयी है और हर कोई किताब पड़ने से अच्छा उसे सुनना लगता है.

आप भी अगर लेखन कला में निपुण है तो kukufm के लिए लिखकर पैसे कम सकते है आप को हर लेख पर उसको जितना सुना जाये उसी हिसाब से रोयल्टी दी जाती है.

  • Eligibility : आपको आकर्षक लिखने की कला का ज्ञान होना चाहिए और अपने रचनात्मक विचारो को लोगो के सामने प्रस्तुत करना होता है.
  • आपको ऑडियो बुक लिखकर kuku FM पर पब्लिश करना होता है और उससे जुडी समरी और images को भी अपलोड करना होता है.
  • आपको यूनिक और Informative कहानिया लिखना आना चाहिए तभी आप इस क्षेत्र में सफल हो पाएंगे.
  • कम से कम 10 अध्याय लिखने होंगे और हफ्ते में एक अध्याय लेखन जरुरी होता है और अधिक जानकारी के लिए आप यह से पढ़ सकते है – kukufm.

10. Mobile Phone से पैसे कैसे कमाए

दोस्तो मोबाइल फ़ोन या smartphone आज की डेट में लगभग हर इन्सान के पास मौजूद है और यदि आप सोच रहे है अपने फ़ोन से ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में तो आपाप्को बता दें की यह बिलकुल संभव है.

आप अपनी उंगलियों को भी काम पर लगा सकते है पैसे कमाने के लिए यहा पर हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाले है जिनसे आप अपने smartphone से ही घर बैठे ऑनलाइन पैसे कम सकते है लेकिन इसके लिए आपको सही वेबसाइट पता होनी चाहिए.

  • आप अपने smartphone से अपने पिरानी काम की चीजों को OLX पर sell करके पैसा कम सकते है.
  • आप चाहे तो शेयर मार्किट में ट्रेडिंग या इन्वेस्टमेंट करके अपने फ़ोन से पैसे कम सकते है इसके लिए आपको Xerodha, Upstox आदि स्टॉक ब्रिकिंग प्लेटफार्म पर Demat अकाउंट बनाना होता है .
  • आप एंड्राइड apps जिनपर कोई ऑफर चल रहा है उसको दुसरो को रेफ़र करके भी पैसे कम सकते है इसके लिए आपके पास बहुत से लोगो की एक कम्युनिटी होनी चाहिए.
  • यदि आप फोटोग्राफीमें रूचि रखते है तो आप अपने फ़ोन से हाई क्वालिटी की अच्छी images को ऑनलाइन सेल कर सकते है images को sell करने की वेबसाइट – pixabay, istockphoto, pixels etc.

अन्य तरीके जिनसे आप पैसा कम सकते है

Avatar of Priya Singh

My Name is Priya Singh from Lucknow UP. i have done M.A. in Hindi. i am an author at Hindi India Blog and have interest in Business Ideas and other useful information about investing, earning money online.