सपने में चूहा देखना, मतलब | Rat Dream meaning in Hindi

दोस्तो सपने में चूहा देखना आम तौर पर अच्छा नही माना जाता है चुकी चूहों को समाज में बहुत नकारात्मक अवधारणा है लोग चूहों को पसन्द नही करते है वे उन्हें गन्दगी का प्रतीक मानते है और चूहों को लेकर लोगो के मन में इर्ष्या की भावना रहती है.

Advertisement

हिन्दू धर्म में चूहों को गणेश जी का वाहन माना गया है जिसे शुद्ध भाषा में मूषक भी कहा जाता है यह अवधारणा है की चूहों को मारना या मरकर खाना भगवान गणेश को क्रोधित कर सकता है और उस व्यक्ति को जो यह करता है वह पाप का भागी बनता है आज इस लेख के माध्यम से हम जानेंगे की सपने में चूहा देखने का क्या मतलब होता है.

सपने में चूहा देखना

दोस्तो जैसा की हमने आप को यह बताया है की सपने में चूहा देखना आम तौर पर अशुभ सपना होता है जो यह संकेत देता है की आप अपने मन के अन्दर कोई ऐसा राज छुपा रहे है जो आपको संदेहजनक बनाता है यह राज आपके किसी अपराध यह लालच की भावना का भी प्रतीक हो सकता है.

Advertisement
सपने में चूहा देखना शुभ या अशुभ | sapne me chuha dekhna
Photo by Joshua J. Cotten on Unsplash

किसी राज को अपने मन में दबाकर रखना आपके स्वास्थ्य के लिए भी अशुभ हो सकता है और यदि इर्ष्या की भावना आपके मन में चल रही हो तो यह खामखा आपके मन पे बोझ हो सकता है आम तौर में चूहे का सपना यह संकेत करता है की आप नकारात्मक विचारो से घिरे हुए है.

सपने में चूहे को अपने हाथों में पकड़ना आपको अपनी नकारात्मक विचारो और और प्रभाव को नियंत्रण में रखने का प्रतीक होता है.

सपने में काला चूहा देखना

दोस्तो सपने में काला चूहा देखना इस बात का प्रतीक हो सकता है की आपके साथ धोखा या छल हो सकता है आपके अपने सगे सम्बन्धी या दोस्त आपको किसी बात से छल सकते है और आपको नुकसान पंहुचा सकते है.

Advertisement

ऐसे में आपको बहुत अधिक सतर्क रहने की जरुरत होती है और अपने अन्दर नकारात्मक विचारो को आने से भी रोकना चाहिए क्यों की हर सपना सच हो यह जरुरी नही होता.

सपने में सफ़ेद चूहा देखना

दोस्तो सफ़ेद रंग का चूहा सपने में देखना भाग्यशाली माना जाता है और यह इस बात का संकेत हो सकता है की आपके मित्र या रिश्तेदार आप के किसी काम में आपका सहयोग कर सकते है.

आपके परोजनो से आपको कुछ ऐसा भी मिल सकता है की जिसकी आपको उम्मीद न हो, ऐसा सपना एक शुभ संकेत देता है की आपको जीवन में सबका साथ मिलेगा और आप सबके चहेते बन सकते है.

Advertisement

सपने में चूहे का काटना

सपने में चूहे द्वारा आपको काटना आपकी मुसीबते बाधा सकता है क्यों की यह एक प्रकार का शुभ सपना हो सकता है इस प्रकार का सपना जिसमे चूहा आपको काट लेता है आपके जीवन और मृत्यु तक के संकेत देता है.

यह इस बात का भी प्रतीक हो सकता है की आप अपने जीवन में कुछ बहुत बड़ा खोने वाले है या किसी गंभीर बीमारी का शिकार भी हो सकते है यह एक प्रकार का अशुभ सपना माना जाता है.

सपने में चूहे को मारना मतलब

दोस्तो सपने में चूहे को मारना या मारकर खाना एक अशुभ सपना माना जाता है चूहा भगवान गणेश की सवारी होता है और गणेश जी के वाहन को नुकसान पहुचाना आपको जीवन में मुश्किले पैदा कर सकता है.

Advertisement

आपके के साथ कोई बड़ी घटना भी घट सकती है जिससे आपको कोई बड़ा नुकसान हो सकता है ऐसे में आपको सतर्क रहने और अपने आप पर संयम रखने की जरुरत है हो सके तो आप भगवान गणेश की पूजा करें और उनको खुश रखें आपकी साड़ी परेशानिया भगवान दूर कर देंगे.

सपने में मरा हुआ चूहा देखना

दोस्तो वैसे तो सपने में चूहा देखना एक बुरा संकेत माना जाता है मगर सपने में मारा हुआ चूहा देखना एक प्रकार का शुभ सपना हो सकता है और यह इस बात का संकेत दे सकता है की आपकी परेशानिया अब ख़त्म होने वाली है या हो गयी है.

आपके अन्दर से नकारात्मक विचारो का खत्म बहुत जल्द हो सकता है और आपको अपने कारोबार में तरक्की भी मिल सकती है साथ ही आपके घर परिवार में कोई विवाद चल रहा हो तो उसका भी काटना हो सकता है.

Advertisement

सपने में चूहों का झुण्ड या बहुत सारे चूहे देखना

दोस्तो इस प्रकार का सपना शुभ माना जाता है सपने में चूहों का झुण्ड देखना इस बात का प्रतीक हो सकता है की आपको अपने परिजनों और रिश्तेदारो का साथ मिलने वाला है और गृह कलेश में ख़त्म होने का संकेत हो सकता है.

यदि आप अपने आप को जीवन में अकेलापन महसूस कर रहे थे तो बता दें की सपने में बहुत सारे चूहों को देखना इस बात का भी संकेत हो सकता है की आपका अकेलापन अब दूर होने वाला है और आपको सबका साथ मिलने वाला है.

सपने में चूहे का बच्चा देखना

दोस्तो सपने में चूहे का बच्चा देखना एक प्रकार का शुभ संकेत देता है इसका मतलब हो सकता हिया की बहुत जल्द आपके घर में कोई नन्हा महमान आ सकता है यानी आपके घर में बच्चा पैदा होने का संकेत हो सकता है.

Advertisement

साथ ही यह इस बात का भी संकेत हो सकता है की आप कोई नया काम या कारोबार भी शुरू कर सकते है और अपने व्यापारिक जीवन को एक नया मोड़ दे सकते है.

(Disclaimer: इस लेख में बताई गयी जानकारी सामान्य मान्यताओ पर आधारित है तथा hindiindia.co.in इनकी पुष्टि नहीं करता, किसी तथ्य पर अमल करने से पहले सम्बंधित विशेषज्ञ से अवश्य कंसल्ट करें)

Advertisement

Avatar of editorial team Hindi India

हिन्दी इंडिया वेबसाइट पर हिन्दी में जानकारी के लिए निरंतर विजिट करते रहे यह पर आपको टेक, ब्लॉग्गिंग, शायरी, कोट्स, भारत के त्यौहार आदि के बारे में जानकारी प्रकाशित की जाती है.

iQOO Z6 Lite 5G Snapdragon 4 Gen 1 के साथ लांच Redmi 11 Prime a Budget 5G phone in India NASA’s Artemis-1 Rocket Launch JIO Phone 5G Launch