सपने में चूहा देखना, मतलब | Rat Dream meaning in Hindi

दोस्तो सपने में चूहा देखना आम तौर पर अच्छा नही माना जाता है चुकी चूहों को समाज में बहुत नकारात्मक अवधारणा है लोग चूहों को पसन्द नही करते है वे उन्हें गन्दगी का प्रतीक मानते है और चूहों को लेकर लोगो के मन में इर्ष्या की भावना रहती है.

हिन्दू धर्म में चूहों को गणेश जी का वाहन माना गया है जिसे शुद्ध भाषा में मूषक भी कहा जाता है यह अवधारणा है की चूहों को मारना या मरकर खाना भगवान गणेश को क्रोधित कर सकता है और उस व्यक्ति को जो यह करता है वह पाप का भागी बनता है आज इस लेख के माध्यम से हम जानेंगे की सपने में चूहा देखने का क्या मतलब होता है.

सपने में चूहा देखना

दोस्तो जैसा की हमने आप को यह बताया है की सपने में चूहा देखना आम तौर पर अशुभ सपना होता है जो यह संकेत देता है की आप अपने मन के अन्दर कोई ऐसा राज छुपा रहे है जो आपको संदेहजनक बनाता है यह राज आपके किसी अपराध यह लालच की भावना का भी प्रतीक हो सकता है.

सपने में चूहा देखना शुभ या अशुभ | sapne me chuha dekhna
Photo by Joshua J. Cotten on Unsplash

किसी राज को अपने मन में दबाकर रखना आपके स्वास्थ्य के लिए भी अशुभ हो सकता है और यदि इर्ष्या की भावना आपके मन में चल रही हो तो यह खामखा आपके मन पे बोझ हो सकता है आम तौर में चूहे का सपना यह संकेत करता है की आप नकारात्मक विचारो से घिरे हुए है.

सपने में चूहे को अपने हाथों में पकड़ना आपको अपनी नकारात्मक विचारो और और प्रभाव को नियंत्रण में रखने का प्रतीक होता है.

सपने में काला चूहा देखना

दोस्तो सपने में काला चूहा देखना इस बात का प्रतीक हो सकता है की आपके साथ धोखा या छल हो सकता है आपके अपने सगे सम्बन्धी या दोस्त आपको किसी बात से छल सकते है और आपको नुकसान पंहुचा सकते है.

ऐसे में आपको बहुत अधिक सतर्क रहने की जरुरत होती है और अपने अन्दर नकारात्मक विचारो को आने से भी रोकना चाहिए क्यों की हर सपना सच हो यह जरुरी नही होता.

सपने में सफ़ेद चूहा देखना

दोस्तो सफ़ेद रंग का चूहा सपने में देखना भाग्यशाली माना जाता है और यह इस बात का संकेत हो सकता है की आपके मित्र या रिश्तेदार आप के किसी काम में आपका सहयोग कर सकते है.

आपके परोजनो से आपको कुछ ऐसा भी मिल सकता है की जिसकी आपको उम्मीद न हो, ऐसा सपना एक शुभ संकेत देता है की आपको जीवन में सबका साथ मिलेगा और आप सबके चहेते बन सकते है.

सपने में चूहे का काटना

सपने में चूहे द्वारा आपको काटना आपकी मुसीबते बाधा सकता है क्यों की यह एक प्रकार का शुभ सपना हो सकता है इस प्रकार का सपना जिसमे चूहा आपको काट लेता है आपके जीवन और मृत्यु तक के संकेत देता है.

यह इस बात का भी प्रतीक हो सकता है की आप अपने जीवन में कुछ बहुत बड़ा खोने वाले है या किसी गंभीर बीमारी का शिकार भी हो सकते है यह एक प्रकार का अशुभ सपना माना जाता है.

सपने में चूहे को मारना मतलब

दोस्तो सपने में चूहे को मारना या मारकर खाना एक अशुभ सपना माना जाता है चूहा भगवान गणेश की सवारी होता है और गणेश जी के वाहन को नुकसान पहुचाना आपको जीवन में मुश्किले पैदा कर सकता है.

आपके के साथ कोई बड़ी घटना भी घट सकती है जिससे आपको कोई बड़ा नुकसान हो सकता है ऐसे में आपको सतर्क रहने और अपने आप पर संयम रखने की जरुरत है हो सके तो आप भगवान गणेश की पूजा करें और उनको खुश रखें आपकी साड़ी परेशानिया भगवान दूर कर देंगे.

सपने में मरा हुआ चूहा देखना

दोस्तो वैसे तो सपने में चूहा देखना एक बुरा संकेत माना जाता है मगर सपने में मारा हुआ चूहा देखना एक प्रकार का शुभ सपना हो सकता है और यह इस बात का संकेत दे सकता है की आपकी परेशानिया अब ख़त्म होने वाली है या हो गयी है.

आपके अन्दर से नकारात्मक विचारो का खत्म बहुत जल्द हो सकता है और आपको अपने कारोबार में तरक्की भी मिल सकती है साथ ही आपके घर परिवार में कोई विवाद चल रहा हो तो उसका भी काटना हो सकता है.

सपने में चूहों का झुण्ड या बहुत सारे चूहे देखना

दोस्तो इस प्रकार का सपना शुभ माना जाता है सपने में चूहों का झुण्ड देखना इस बात का प्रतीक हो सकता है की आपको अपने परिजनों और रिश्तेदारो का साथ मिलने वाला है और गृह कलेश में ख़त्म होने का संकेत हो सकता है.

यदि आप अपने आप को जीवन में अकेलापन महसूस कर रहे थे तो बता दें की सपने में बहुत सारे चूहों को देखना इस बात का भी संकेत हो सकता है की आपका अकेलापन अब दूर होने वाला है और आपको सबका साथ मिलने वाला है.

सपने में चूहे का बच्चा देखना

दोस्तो सपने में चूहे का बच्चा देखना एक प्रकार का शुभ संकेत देता है इसका मतलब हो सकता हिया की बहुत जल्द आपके घर में कोई नन्हा महमान आ सकता है यानी आपके घर में बच्चा पैदा होने का संकेत हो सकता है.

साथ ही यह इस बात का भी संकेत हो सकता है की आप कोई नया काम या कारोबार भी शुरू कर सकते है और अपने व्यापारिक जीवन को एक नया मोड़ दे सकते है.

(Disclaimer: इस लेख में बताई गयी जानकारी सामान्य मान्यताओ पर आधारित है तथा hindiindia.co.in इनकी पुष्टि नहीं करता, किसी तथ्य पर अमल करने से पहले सम्बंधित विशेषज्ञ से अवश्य कंसल्ट करें)

Avatar of Hindi India Contributors

हिन्दी इंडिया वेबसाइट पर हिन्दी में जानकारीके लिए निरंतर विजिट करते रहे यह पर आपको टेक, ब्लॉग्गिंग, शायरी, कोट्स, भारत के त्यौहार आदि के बारे में जानकारी प्रकाशित की जाती है.