सपने में मोर देखना शुभ या अशुभ sapne me mor dekhna meaning

sapne me mor dekhna: सपने बड़े ही अजीबोगरीब होते है और ये कई प्रकार से हमें दिखाई देते है खास तौर पे जब हम किसी जीव, जंतु अथवा पशु पक्षी के सपने देखते है जैसे की सपने में मोर देखना अथवा मोर का सपना देखना, तो हमारे मन में यह उत्सुकता होती है की आखिर इस प्रकार के सपनो का क्या मतलब होता है.

आज हम आपको ऐसे ही एक सपने के बारे में बताने जा रहे है जिसमे सपने में मोर देखने का क्या मतलब होता है यह जानेंगे. इस प्रकार के सपने हमें मोर को सपने में अलग अलग परिस्थितियों में देखना अलग अलग संकेत दे सकता है तो आइये जानते है सपने में मोर देखना हमें क्या संकेत देता है.

सपने में मोर देखना sapne me mor dekhna

सपने में मोर देखना शुभ या अशुभ sapne me mor dekhna
Image by Vane Monte from Pixabay

दोस्तो मोर सभी पक्षियों से अलग रंग बिरंगा सुन्दर व आकर्षक पक्षी है यह भारत का राष्ट्रीय पक्षी है मोर का जितना राष्ट्रीय महत्व है उतना ही मोर का धार्मिक महत्व भी है. हिन्दू धर्म की पौराणिक कथाओ में मोर को भगवान कार्तिकेय का वाहन बताया गया है बता दें की कार्तिकेय भगवान शिव के बड़े पुत्र तथा गणेश जी के बड़े भाई थे.

आम तौर पर मोर का सपना देखना दुर्लभ होता है और शुभ संकेत माना जाता है यह हमारे जीवन में आने वाली किसी शुभ समाचार की और इशारा करता है मोर का सपना हमारे जीवन शुख शांति और समृद्धि के साथ ही धन लाभ और भाग्य लाभ के भी संकेत दे सकता है.

मोर का मन चंचल होता है जो कभी ख़ुशी कभी गम की तरह इधर उधर भागता है उसको संभल पाना बहुत मुश्किल होता है जिसका प्रभाव हमारे सपनो पर भी पड़ता है हमें सपने में मोर की अलग परिस्थितियों के हिसाब से शुभ और अशुभ प्रकार के फल प्राप्त होते है.

1. सपने में मोर नाचता हुआ देखना sapne me mor nachta hua dekhna

सपने में मोर को प्रशन्न और नाचते हुए देखना बहुत ही शुभ सपना माना जाता है इसका अर्थ यह हो सकता है की बहुत ही जल्द आपको अपने कैरियर या व्यवसाय से सम्बंधित कोई शुभ समाचार मिल सकता है.

साथ ही यह भी बता दें की सपने में मोर को पंख फैलाये और नाचते हुए देखना किसी सौभाग्य से कम नही है यह हमारे गुड लक और और जीवन में कोई सुनहरा अवसर आने की और संकेत करता है आपको किसी भी नए अवसर के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए.

यदि कोई बीमार व्यक्ति ऐसा सपना देखता है तो इसका यह मतलब हो सकता है की वह जल्द इ स्वस्थ होने वाला है और लम्बे समय से चली रही बीमारी का अंत हो सकता है.

2. सपने एम मोर मोरनी का जोड़ा देखना sapne me mor morni ka joda dekhna

सपने में मोर मोरनी का जोड़ा एक साथ देखना यह दर्शाता है की मोर और मोरनी प्रेम प्रसंग में लिप्त है इसका तात्पर्य सीधा सा है की यदि आप ऐसा सपना देखते है तो आपके जीवन में भी कोई आने वाला या वाली है अथवा यदि आप पहले से किसी से प्रेम करते है तो आप उनके साथ रिश्तेदारी में बंध सकते है.

शादी सुदा व्यक्ति भी इस प्रकार के स्वप्न देख सकता है इसका यह अर्थ होता है की आपके जीवन साथी के साथ आपके संबंधो में मिठास आएगा, किसी प्रकार की कोई लड़ाई आदि चल रही हो तो उसका अंत हो सकता है आप दोनों के लिए कोई शुभ समाचार भी मिल सकता है.

3. सपने में बहुत सारे मोर देखना

सपने में बहुत सारे मोर या मोरों का झुण्ड देखना भी एक प्रकार का शुभ सपना होता है ऐसा सपना हमारे भाग्योदय का प्रतीक माना जाता है यह दर्शाता है की बहुत जल्द हमें कोई शुभ समाचार भी प्राप्त हो सकता है.

4. सपने में मोर का पंख देखना

दोस्तो सपने में मोर का पंख देखना जो की टूट कर अलग हो चूका है आपके लिए एक प्रकार का अशुभ सपना माना जाता है यह इस बात का प्रतीक होता है की आप इस दुनिया से और यह के लोगो से अपने आप को अलग रख रहे है.

आपको वास्तविक जीवन में रूचि कम है और अवास्तविक चीजों की और रुझान अधिक है आप लोगो से मिलना और बातचीत करने में बिलकुल भी रूचि नही दिखाते ऐसा सपना आपको इस बात का संकेत करता है की आपको अपने निजी जीवन में लोगो के प्रति दयालु और संवेदनशील रहने की आवश्यकता है.

5. सपने में सफ़ेद मोर देखना

दोस्तो सपने में सफ़ेद रंग का मोर देखना भी आपके लिए किसी अशुभ सपने से कम नही है आपको खुद में ही रहना पसन्द है और आप लोगो को वास्तविक न मानते हुए ऐसी चीज़े जो की इस दुनिया से परे है और आपका ध्यान भटकती है उन चीजो में अधिक रूचि है.

ऐसा सपना भी आपके लिए एक वार्निंग से कम नही है जो यह दर्शाता है की आपको जीवन की वास्तविकता का सामना करना चाहिए.

6. सपने में मरा हुआ मोर देखना

दोस्तो सपने में मरा हुआ मोर देखना एक अशुभ सपना माना जाता है और यह इस बात का संकेत देता है की जल्द ही आप किसी गंभीर समस्या में पड़ने वाले है आपको ऐसी बात के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है जो आपने किया ही न हो.

ऐसे में आपको बहुत ही सतर्क रहने की आवश्यकता है और किस भी कार्य को करने से पूर्व भली बहती उसपर विचार विमर्श करना आवश्यक है नही तो आप किसी बड़ी मुसीबत में पड़ सकते है.

7. सपने में बिना पंख के मोर देखना

दोस्तो सपने में बिना पंखो वाला मोर देखन आपके लिए अशुभ संकेत देता है आपको किसी कार्य में रुकावट आ सकती है और आपके कार्य में बाधा उत्पन्न हो सकती है.

ऐसे में आपको सतर्क रहने की आवश्यकता होती है और कोई भी कार्य करने से पहले आपको अच्छे से विचार करने की जरुरत है नही तो आप किसी गंभीर समस्या का सामना करना पड़ सकता है यह भी हो सकता है की आप कोई कार्य करना चाहते हो वह तरीका सही न हो ऐसे में आपको और भी तिगडम करने पद सकते है.

8. सपने में काले रंग का मोर देखना

दोस्तो बता दें की सपने में काले रंग का मोर देखना भी एक प्रकार का शुभ सपना ही माना जाता है यह इस बात का प्रतीक हो सकता है की आप अपने चारो तरफ से ऐसे लोगो से घिरे हुए है जो आपके कार्य में बाधा उत्पन्न कर सकते है.

इस प्रकार का सपना आने पर आपको बहुत अधिक सतर्क रहेने की आवश्यकता होती है और ऐसे लोगो से दूर रहना चाहिए जो आपके द्वारा किये गए कार्यो को पसन्द नही करते और आपके कार्य में किसी प्रकार की बाधा उत्पन्न कर सकते है.

आपको अपने दोस्तो और रिश्तेदारो से भी बहुत अधिक सतर्क रहने की आवश्यकता होती है जो आपको पसन्द नही करते और आपके लक्ष्य में बाधा उत्पन्न कर सकते है.

9. सपने में मोर से लड़ना

दोस्तो सपने में मोर से खुद की लड़ाई देखना एक प्रकार का शुभ सपना कहा जा सकता है क्यों की यह ऐसी घटना की और इशारा करता है जिसमे आपके सामने कोई बड़ा अवसर प्रकट हो सकता है जिसका सामना करना आपको लाभ पंहुचा सकता है.

ऐसे में यदि आप लम्बे समय से किसी ऐसे अवसर के इंतज़ार में थे जो आपे लिए लाभदायक है तो आपको सतर्क रहने की आवश्यकता है और ऐसे किसी भी प्रकार की रुकावट जो आपका ध्यान भटका रही हो उससे दूर रहने की आवश्यकता है.

10. सपने में किसी बाग में मोर देखना

इस प्रकार का सपना आपके मान सम्मान में वृद्धि के संकेत देता है और यह एक शुभ संकेत होता है क्यों की आपकी समाज में नए लोगो से जान पहचान बढ़ सकती है और आप उन प्रकार के लोगो के संपर्क में आ सकते है जिनको आप पसन्द करते हो या जो आपको पसन्द करते है.

यदि आप पॉलिटिक्स से ताल्लुक रखते है तो इस प्रकार का सपना आपके लिए अधिक लाभदायक हो सकता है जहा आपका लोग में बिच मान बढेगा और आपको लोगो द्वारा स्वीकार किया जा सकेगा.

अंत में

दोस्तो अंत में इतना कहना चाहेंगे की आपको यदि खुद पर विश्वास है तो किसी प्रकार का नकारात्मक सपना भी आपको किसी प्रकार का नुकशान नही पंहुचा सकता है दोस्तो सपने सच जरुर होते है लेकिन हर सपना सच हो ऐसा जरुरी नही होता, हमें अक्सर कई सपने आते है जो हमारे मन में चल रहे सैकड़ो विचारो से उत्पन्न होते है जिनका वास्तविक जीवन से कोई सम्बन्ध नही होता.

किसी भी प्रकार के सपने से आपको घबराने या खुश होने की आवश्यकता नही होती यह मात्र हमारे मन में उत्पन्न तीव्र विचारो का चित्रण मात्र ही होते है.

दोस्तो यदि आपको हमारे द्वारा दी हुयी जानकारी अच्छी लगे तो इस लेख को अन्य लोगो के साथ साझा कर सकते है आप चाहे तो हमें फेसबुक पेज को भी लाइक और फॉलो कर सकते है जहा पर हमारे द्वारा ऐसे नए विचारो को शेयर किया जाता है.

(Disclaimer: इस लेख में बताई गयी जानकारी सामान्य मान्यताओ पर आधारित है तथा hindiindia.co.in इनकी पुष्टि नहीं करता, किसी तथ्य पर अमल करने से पहले सम्बंधित विशेषज्ञ से अवश्य कंसल्ट करें)

यह भी देखें –

Avatar of Hindi India Contributors

हिन्दी इंडिया वेबसाइट पर हिन्दी में जानकारीके लिए निरंतर विजिट करते रहे यह पर आपको टेक, ब्लॉग्गिंग, शायरी, कोट्स, भारत के त्यौहार आदि के बारे में जानकारी प्रकाशित की जाती है.