सपने में शादी देखना मतलब, शुभ या अशुभ? | Sapne me Shadi Dekhna

Marriage Dream Meaning: दोस्तो शादी(marriage) हरेक युवा और युवती के जीवन का सबसे खास पल होता है शादी का मतलब सिर्फ दो लोगो का मिलन ही नही दो दिलों का मेल भी होता है, दो परिवारों का मेल होता है साथ ही यह दो आत्माओ का भी मेल होता है.

हमारे भारतीय हिन्दू समाज में शादी का मतलब है की अपना जीवन पति पत्नी को एक दुसरे के प्रति समर्पित कर देना, शादी का मतलब है की आपके जीवन की एक नयी शुरुआत होना, एक दुसरे के प्रति समर्पण और प्रतिबद्धता ही हमारे समाज में शादी का असली मतलब होता है.

शादी हर पुरुष और स्त्री के जीवन का सबसे सुखद अहसास भी है तो यह जीवन और समाज के प्रति जिम्मेदारियों की सुपुर्दगी भी है.

आज हम जानेंगे की सपने में शादी देखना(sapne me shadi dekhna) हमारे भविष्य के बारे में क्या संकेत देता है और सपने में खुद की शादी होते हुए देखने का मतलब क्या होता है.

सपने में खुद की शादी देखना(Sapne me Khud ki Shadi Dekhna)

सपने में शादी देखना मतलब, शुभ या अशुभ? | Sapne me Shadi Dekhna
सपने में शादी देखना मतलब, शुभ या अशुभ? | Sapne me Shadi Dekhna 1

दोस्तो जिस प्रकार हमारे जीवन में शादी एक दुसरे की और वचनबद्धता का प्रतीक होता है और यह हमारे जीवन की एक नई शुरुआत माना जाता है ठीक उसी प्रकार से सपने में शादी देखना हमारे भविष्य में जीवन के नए अवसरों की और इशारा करता है.

सपने में खुद की शादी देखना हमारे आने वाले भविष्य में नये बदलाव का संकेत देता है यह बदलाव आपकी नौकरी, बिज़नस या किसी नए रिश्ते में जुड़ने के भी हो सकते है. बता दें की इस प्रकार का सपना एक प्रकार का शुभ संकेत देता है.

सपने में दुसरे की शादी देखना(Sapne me Dusre ki Shadi Dekhna)

दोस्तो सपने में दुसरे की शादी देखना एक प्रकार का अशुभ संकेत देता है इसका मतलब यह हो सकता है की आपके जीवन के लक्ष्यों में कोई बड़ी बाधा आ सकती है.

यदि आप सपने में अपनी प्रमिका की शादी किसी और से होते हुए देखते है तो इसका मतलब यह भी हो सकता है की आपका कोई अपना आप से बिछड़ने वाला है.

सपने में शादी का कार्ड देखने का मतलब(Sapne me Shadi ka Kard Dekhna)

द्सोतो सपने में शादी का कार्ड देखना आपके लिए शुभ और अशुभ दोनों प्रकार के संकेत दे सकता है इसका मतलब होता है की आपके जीवन में कोई नयी शुरुआत हो सकती है.

यह आपने दैनिक जिम्मेदारियों के वृद्धि का भी सूचक हो सकता है.

यह भी देखें – सपने में सोना देखना | Gold Dream Meaning in Hindi

सपने में खुद की दूसरी शादी होते हुए देखना(Sapne me Dusri Shadi Hote Dekhna)

दोस्तो सपने में खुद की दूसरी शादी देखना निश्चित तौर पर अशुभ संकेत देते है और यह इस प्रकार का संकेत दे सकते है की आपकी शादी शुदा जिन्दगी में तकरार होने की संभावना है.

इस प्रकार के सपने इस बात का भी संकेत करते है की आपके व्यवसाय या जॉब में भी किसी प्रकार की संकट आ सकता है साथ ही आपको लक्ष्य में बाधा भी उत्पन्न हो सकती है.

जो व्यक्ति शादीसुदा नही है उसके अपने प्रेमी या प्रेमिका से सम्बन्धी में खटास आने की संभावना बन सकती है.

सपने मे भाई की शादी देखना(Sapne me Bhai ki Shadi Dekhna)

दोस्तो सपने में भाई की शादी देखना एक प्रकार का शुभ संकेत माना जाता है इसका तात्पर्य यह हो सकता है की आप आने वाले समय में किसी मानसिक तनाव से गुजरने वाले है.

साथ ही इस प्रकार के सपने आपके स्वस्थ्य और दुर्घटना से भी जुड़े हो सकते है यह माना जाता है की आप किसी प्रकार की दुर्घटना के शिकार हो सकते है.

यह भी देखें – सपने में पिता को देखना

सपने में शादी टूटते हुए देखना(Sapne me Shadi Tutna)

दोस्तो सपने में शादी टूटना या शादी टूटते ही देखना भी एक प्रकार का शुभ सपना होता है और यह हमें संकेत देता है की आने वाले समय में आपको पारिवारिक और व्यापारिक जीवन में नुकसान और परेशानी का सामना करना पद सकता है.

इस प्रकार का सपना यह संकेत करता है की आपको अपने व्यापर या नौकरी में किसी प्रकार की हानि हो सकती है.

साथ ही यह इस बात का भी संकेत हो सकता है की आपके अपनी पति या पत्नी से रिश्तो में दरार भी पद सकती है.

सपने में अपनी बहन की शादी देखना(Sapne me Behen ki Shadi Dekhna)

दोस्तो समाज में भाई और बहन का रिश्ता सब रिस्तो से अनमोल माना गया है एक बहन अपने भाई के लिए बहुत ही भाग्यवान होती है स्त्री को समाज में लक्ष्मी का दर्जा दिया जाता है.

सपने में बहन की शादी देखना एक प्रकार से अशुभ संकेत हो सकता है इसका मतलब होता है की आपकी बहन आप से बहुत जल्द दूर जाने वाली है.

हो सकता है आपकी बहन की शादी की बात चल रही हो या फिर वो कही यात्रा पर जाने वाली है या पढाई के लिए कही दूर जाने के भी संकेत हो सकता है.

यह भी देखें – सपने में कन्या देखना

सपने में शादी में नाचते हुए देखना(Sapne me Shadi me Nachte Dekhna)

दोस्तो सपने में नाचना खुशिया मनाना शुभ संकेत देता है यह इस बात का संकेत हो सकता है की बहुत जल्द आपको कोई खुस खबरी मिलने वाली है यह एक प्रकार से आपको कुछ हासिल होने के भी संकेत करता है.

मगर यदि आप सपने में किसी की शादी में नाचते हुए देखते है और उत्साह मानते हुए देखते है तो यह सपना आपके लिए एक प्रकार से अशुभ संकेत दे सकता है.

यह इस बात का संकेत हो सकता है की आपसे कोई अपना दूर जाने वाला है यह भी हो सकता है की आपका प्रेमी या प्रेमिका से आपके रिश्ते ख़राब हो सकते है.

यह भी देखें – सपनो का मतलब | Meaning of Dreams in Hindi

(Disclaimer: इस लेख में बताई गयी जानकारी सामान्य मान्यताओ पर आधारित है तथा hindiindia.co.in इनकी पुष्टि नहीं करता, किसी तथ्य पर अमल करने से पहले सम्बंधित विशेषज्ञ से अवश्य कंसल्ट करें)

Avatar of editorial team Hindi India

हिन्दी इंडिया वेबसाइट पर हिन्दी में जानकारी के लिए निरंतर विजिट करते रहे यह पर आपको टेक, ब्लॉग्गिंग, शायरी, कोट्स, भारत के त्यौहार आदि के बारे में जानकारी प्रकाशित की जाती है.

Join Telegram
iQOO Z6 Lite 5G Snapdragon 4 Gen 1 के साथ लांच Redmi 11 Prime a Budget 5G phone in India NASA’s Artemis-1 Rocket Launch JIO Phone 5G Launch