Podcast: जानें पॉडकास्ट क्या है?(What is Podcast in Hindi)

Podcast in Hindi: दोस्तो हम सभी को वह जमाना याद है जब हम रेडियो पर अलग-अलग कार्यक्रमों के प्रसारण को सुना करते थे क्रिकेट हमारा सबसे फेवरेट और समाचार बड़े बुजर्गो का, उस समय यह किसी ने नही सोचा होगा की Internet रेडियो की जगह भी ले लेगा और हम Internet पर पॉडकास्ट(Podcast) सुन सकेंगे.

पिछले कुछ समय से Internet का जिस तरह से विकास हुआ है वह शायद ही कोई सोच सकता था जहा Internet पहले शब्दों(Text) में ही मौजूद था Web 3.0 के आ जाने से वह Text, Audio, Images, Infographics, Videos और Audiobooks में बदल चूका है.

पॉडकास्ट क्या है? (Podcast in Hindi)

Podcast kya hai(Podcast in Hindi)
Podcast: जानें पॉडकास्ट क्या है?(What is Podcast in Hindi) 1

जी हां पॉडकास्ट(Podcast) एक तरीके का Internet Radio ही है हम अपने द्वारा बनाये गये Audio यानी अपनी आवाज़, किसी का साक्षात्कार(Interview) या फिर किसी कहानी या ऑडियो-बुक(Audio Book) को रिकॉर्ड कर सकते है और इसके सुनने वालो तक इसे पंहुचा सकते है.

Podcast में क्रमबद्ध तरीके अथवा एपिसोड्स(Episode) की तरह संचित(Document) किया जाता है और इसे फ़ीड(feed) के द्वारा सुनने वालो तक पहुचाया जाता है.

Hindi meaning of Podcast: क्रमबद्ध डिजिटल माडिया

पॉडकास्ट(Podcast) Play on Demand यानी POD और Broadcast से मिलकर बनाया गया है जिसका मतलब है की हम किसी ब्रॉडकास्ट(Broadcast) को अपनी मर्ज़ी के हिसाब से सुन सकते है.

पॉडकास्ट को Computer, I-pod अथवा Smartphone के जरिये बहुत से प्लेटफॉर्म्स जैसे Apple Podcast, Google Podcast और Podcast Player आदि के माध्यम से सुना जा सकता है इस प्रक्रिया को Podcasting कहा जाता है.

पॉडकास्ट का इतिहास (History of Podcast)

Podcast को Audio-Blog भी कहा जाता है Intenet के विकास ने जब ब्रॉडबैंड कनेक्शन(Broadband connection) और ऑनलाइन डिजिटल ऑडियो प्लेटफार्म(Online Digital Audio Platform) को बढ़ावा दिया गया तब लगभग 2004 में पॉडकास्ट(Podcast) शब्द का प्रचलन भी बढ़ा.आज के समय में Internet पर लाखो पॉडकास्ट अलग-अलग भाषाओ और टॉपिक्स पर मौजूद है.

लगभग 2005 में जब Apple ने अपने I-Tunes App को अपडेट करके उसमे पॉडकास्ट(Podcast) का फीचर लांच किया तब से भारत में धीरे धीरे Podcasting का विकास शुरू हुआ.

भारत में आज के समय में ऑडियो(Audio) के माध्यम से किसी टॉपिक को सुनना इतना बढ़ गया है की अमेरिका और चीन के बाद भारत तीसरे नंबर पर पहुच गया है.

पॉडकास्ट और ऑडियोबुक (Podcast Vs AudioBook)

Podcast और AudioBooks एक ही प्रकार के डिजिटल ऑडियो फाइल्स होती है जिन्हें हम ऑनलाइन अथवा पॉडकास्टिंग app के जरिये अपने Smartphone पर आसानी से सुन सकते है.

पॉडकास्ट(Podcast) जो की एक क्रमबद्ध एपिसोड की तरह ऑडियो(Audio) content होता है जिसे एक व्यक्ति अथवा एक से अधिक व्यक्तियों द्वारा बनाया जाता है इसमें किसी टॉपिक पर अपने विचार अथवा डिस्कशन या एक साक्षात्कार को रिकॉर्ड किया जाता है जिसे सुनने वालो(Subscribers) तक पहुचाया जाता है.

ऑडियोबुक(AudioBook) किस किताब(Book) का जो की पहले ही लिखी जा चुकी है, डिजिटल ऑडियो फॉर्म (Digital Audio Form) होता है हलाकि ऑडियो बुक ऑनलाइन के अलावा प्रिंटेड form में भी मौजूद होती है.

दोनों में ही बहुत समानता होती है जैसे-

  • Podcast एपिसोड form में वही AudioBook चैप्टर form में होता है.
  • दोनों ही एक ही प्रकार की डिजिटल फाइल जैसे MP3 अथवा M4A में हो सकते है.
  • दोनों को ही कहानी का तरह सुना जा सकता है.

Podcasting कैसे करें?(अपना पॉडकास्ट कैसे बनाये?)

दोस्तो Podcast किसी Content का डिजिटल ऑडियो फॉर्मेट(Digital Audio Format) होता है जैसे आप यह जो आर्टिकल पढ़ रहे है वह टेक्स्ट फॉर्मेट में है youtube पर content विडियो format में होता है उसी प्रकार पॉडकास्ट(Podcast) में content Audio Format में होता है.

दोस्तो यह आशा करते है की आप Podcast और Podcasting के बारे में पूरी तरह से समझ गे होंगे अब आईये जानते है की हम अपना खुद का Podcast कैसे शुरू कर सकते है अथवा Podcasting कैसे करें?

अपना Podcast कैसे शुरू करें?

अपना खुद का Podcast शुरू करने के लिए आपको एक Podcasting प्लेटफार्म की आवश्यकता पड़ती है वैसे तो Online बहुत सारे Podcasting Platform उपलब्ध है यदि आप अपने खुद का पॉडकास्ट शुरू करना चाहते है और रिकॉर्ड करना चाहते है तो आपको एक podcasting platform अथवा Podcaster की जरुरत पड़ती है जो इस प्रकार है –

  • Anchor: The easiest way to make a podcast
  • Spreaker: Make money podcasting easily and consistently
  • SoundCloud: Stream and listen to music online for free with SoundCloud

इन प्लेटफॉर्म्स पर आपको Built-in Record, Edit और Podcast Upload करने की फैसिलिटी मिल जाती है जो की आपकी Podcasting journey को और भी आसन बना देता है.

साथ ही आप अपने पॉडकास्ट से अपनी ब्रांड वैल्यू और पोपुलारटी को भी बढ़ा सकते है कुछ प्लेटफार्म तो आपको पैसे कमाने का भी लाभ देते है.

Podcasting के लाभ

आईये जानते है Podcasting हमारे लिए किस तरह से फायदेमंद है-

  • आने वाले समय में लोग टेक्स्ट और विडियो के अलावा पॉडकास्ट को सुनना भी बहुत पसन्द करेंगे ऐसे में अपनी Brand value बढ़ने के लिए Entrepreneur और Businesses को Podcast पर फोकस करना चाहिए.
  • यदि आप एक Online Influencer है जो की ऑनलाइन के माध्यम से content create कर अपनी इनकम करता है तो आपके लिए Podcasting फायदेमंद हो सकती है.
  • Podcasting के जरिये आप अपने Audience और Fan Following को बाधा सकते है.

Podcast Topic in Hindi

यदि आप अपना खुद का पॉडकास्ट(Podcast) बनाना चाहते है तो आप किसी भी टॉपिक पर पर जिस पर आपको लगता है की आप दुसरो को समझा कर उनकी जिन्दगी में कुछ मूल्य ऐड कर सकते है कर सकते है-

  • आप चाहे तो अपनी खुद के अनुभव को दुसरो के साथ शेयर कर सकते है.
  • किसी सफल व्यक्ति के साक्षात्कार को रिकॉर्ड कर सकते है.
  • किसी news टॉपिक पर अपने विचार प्रस्तुत कर सकते ही.
  • अपने सुविचार अथवा कॉमेडी का Podcast भी बना सकते है.

अपना पॉडकास्ट बनाने के लिए सबसे जरुरी बात यह है की आप ऐसा content provide करें जिसको श्रोताओ में सुनने चाहत हो जो लोग सुनना चाहते हो, आप चाहे तो Podcast Platform पर जाकर भी यह देख सकते है की लोग किस प्रकार का Audio Podcast सुनना पसन्द करते है.

Podcasting Platforms in India

पिछले कुछ वर्षो से भारत में Podcasting और Audio form में content को consume करने वाले लोगो की संख्या में बढ़ोतरी हुयी है हलाकि Podcasting अमेरिका जैसे देशों में काफी प्रचलित है आईये जानते है भारत में मौजूद कुछ Podcasting Platforms कौन से है –

  • Suno India
  • Aawaz.com
  • Savan
  • Khabri
  • AudioMatic
  • Apple Podcast
  • Google Podcast
  • PocketFM
  • KukuFM
  • Spotify etc.

Best Hindi Podcasts in India List

  • मन की बात
  • एक हसीना थी
  • नमस्ते इंडिया
  • छोटी सी कहानी
  • Bacchan’s Madhushal
  • सरल भगवतगीता
  • बचपन की पिटारे से

Podcast का भारत में भविष्य

दोस्तो बता दें की पिछले कुछ वर्षो में इंडिया में पॉडकास्ट(Podcast) सुनने वाले लोगो की संख्या में इजाफा हुआ है और धीरे धीरे लोग कुछ भी पढने या उसको विडियो के रूप में देखने की जगह ऑडियो के रूप में सुनना जादा पसन्द करते है.

एक्सपर्ट्स की माने तो भारत में पॉडकास्ट सुनने वालो की संख्या 2022 तक लगभग 10 करोड़ से भी अधिक होगी लोग कुछ भी पढने और देखने से अधिक सुनना पसन्द करेंगे.

चाहे पॉडकास्ट हो, ऑडियो बुक हो या मनोरंजन से सम्बंधित जैसे Musical Songs आदिइन सब में लोगो की रूचि अधिक बढ़ेगी.

ऐसे में आपके पास अभी यह मौका है जब आप अपना खुद का पॉडकास्ट सुरु कर सकते है और आने वाले समय में फेम और पैसा दोनों कमाने का जरिया बना सकते है.

अंत में

दोस्तो उम्मीद है आपको इस लेख में दी गयी जानकारी पसन्द आई होगी और आपको Podcast kya hai? और Podcasting कैसे शुरू करें? से संबधित एक अच्छी जानकारी मिली होगी.

ऐसे ही जरुरी जानकारी हमारी वेबसाइट hindiindia.co.in पर निरंतर पब्लिश की जाती है आपको निरंतर अपडेटेड और मनोरंजक जानकारी पाने के लिय हमारे फेसबुक पेज को भी like कर सकते है.

यदि आपके कोई सुझाव या सवाल हो तो आप हमें संपर्क कर सकते है – About us

आप चाहे तो कमेंट बॉक्स में भी अपने सवाल और सुझाव दे सकते है – धन्यवाद्!

Podcasting Q&A

पॉडकास्ट कैसे बनाये?

दोस्तो आप अपना पॉडकास्ट किसी भी ऑनलाइन पॉडकास्टिंग प्लेटफार्म अथवा App के जरिये बना सकते है जिसके लिए आपको अपना टॉपिक चुन कर जिसमे आपकी रूचि हो और जो श्रोताओ में रूचि पैदा करे अपना पॉडकास्ट बना सकते है.

पॉडकास्ट को हिन्दी में क्या कहते है?

पॉडकास्ट को हिन्दी में क्रमानुसार अथवा क्रमबद्ध डिजिटल मीडिया के नाम से जाना जाता है.

पॉडकास्ट बनाने के क्या लाभ है?

पॉडकास्टिंग के जरिये आप अपने आप को फेमस कर सकते है अपने सोशल मीडिया follower बढ़ा सकते है और पैसे भी कम सकते है.

पॉडकास्टिंग से क्या तात्पर्य है?

दोस्तो पॉडकास्टिंग एक ऑडियो डिजिटल माध्यम है जिसमे अपनी आवाज को किसी टॉपिक पर रिकॉर्ड करके यूज़ पॉडकास्ट स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म के माध्यम से श्रोताओ तक पहुचाया जाता है.

यह भी पढ़े-

Avatar of Amit Rai