Refurbished Meaning: क्या होता है रेफर्बिस्ड का मतलब, क्यों होता है इतना सस्ता?

दोस्तों यदि आप भी इलेक्ट्रॉनिक्स गैजेट्स के शौक़ीन है तो आपने Refurbished का नाम जरुर सुन रखा होगा. आपने कुछ मशहूर E-Commerce websites जैसे- Flipkart, Amazon आदि पर पुराने सामान जो लगभग नए जैसा ही होता है उसे खरीदने की कोशिश भी की होगी लेकिन क्या आपको पता है की ये गैजेट्स जैसे मोबाइल फोन, लैपटॉप आदि के लिए रेफर्बिस्ड का मतलब(Refurbished meaning in hindi) क्या होता है.

आज हम इस लेख में आपको Refurbished आइटम्स का मतलब क्या होता है और क्यों ये आइटम इतने सस्ते में मिल जाते है उसकी जानकारी देने वाले है यदि आप भी Refurbished का मतलब जानने के इच्छुक है तो हम यह आग्रह करेंगे की आप इस लेख को पूरा पढ़े ताकि आपको पूरी और सही जानकारी मिल सके और आपको कोई नया फ़ोन आदि लेने के लिए उसके पुरे पैसे के बजाये भरी डिस्काउंट में खरीद सके.

Refurbished का मतलब क्या होता है?

Refurbished Meaning in Hindi
Refurbished Meaning: क्या होता है रेफर्बिस्ड का मतलब, क्यों होता है इतना सस्ता? 1

दोस्तों Refurbished का मतलब होता है की किसी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट जैसे मोबाइल फ़ोन को न्य जैसा करके उसे बेचना हलाकि कभी कभी ये बिलकुल नए फ़ोन ही होते है जिनको बेचने के बाद वह कस्टमर द्वारा रेतुर्न कर दिए जाते है क्यों की उनमे कुछ मैन्युफैक्चरिंग डिफेक्ट होता है हलाकि यह डिफेक्ट बहुत माइनर डिफेक्ट होते है जिनको एक्सपर्ट्स द्वारा क्वालिटी चेक करके बिलकुल ब्रांड न्यू जैसा बना दिया जाता है और फिर उन्हें सस्ते दामो में बेच दिया जाता है.

यदि आप भी महंगे फ़ोन के शौक़ीन है मगर कम पैसे होने के कारन नया फ़ोन अफ्फोर्ड नही कर सकते तो आप भी Refurbished मोबाइल फ़ोन बिलकुल ब्रांड न्यू कंडीशन जैसे फ़ोन का मजा ले सकते है वो भी नए फ़ोन के दाम से बहुत कम दामो में. हलाकि ऐसे गैजेट्स का मूल्य उनकी कंडीशन को देख कर रखा जाता है जिसकी कंडीशन अच्छी होती है उसका मूल्य भी अधिक होता है साथ ही आपको नए आइटम की तरह ही इसमें भी वारंटी वारंटी, रिटर्न पालिसी और सभी एक्सेसरीस मिल जाते है.

इस्तेमाल किये गए प्रोडक्ट्स को Refurbish कैसे किया जाता है?

हम आपको उदहारण के रूप में समझाने की कोशिश करेंगे, मान लीजिये आपको Iphone लेना है और आप Iphone के शोरूम पर गए अथवा आपने ऑनलाइन इ-कॉमर्स वेबसाइट से Iphone आर्डर कर दिया चुकी हर नए फ़ोन में कम से कम 1 साल की की वारंटी मिल जाती है और कुछ में तो आपको कोई डिफेक्ट आने पर वापस कर नया फ़ोन देने का भी आप्शन रहता है.

अब आपने उस फ़ोन को कुछ समय के लिए इस्तेमाल किया और कुछ समय बाद उसमे कुछ दिक्कत आने लगी, यह दिक्कत कई प्रकार की हो सकती है जैसे की चार्जिंग पोर्ट काम न करना, ईरफ़ोन जैक में दिक्कत आ जाना अथवा टच बटन सही से काम न करना आदि, अब आप उस फ़ोन को लेकर Iphone स्टोर में जाते है जहा पर उसको रिपेयर करने के लिए कहा जाता है.

अब मान लीजिये की आपको अपना फ़ोन रिपेयर नही करना और आप उसके बदले नया ब्रांड न्यू फ़ोन चाहते है इसके लिए आप स्टोर में बोलकर अपने डिफेक्टिव फ़ोन के बदले में नया फ़ोन ले सकते है मगर क्या आप जानते है की कंपनी उस फ़ोन के साथ क्या करेगी, क्यों की एक छोटी सी डिफेक्ट के कारन वह फ़ोन को फेक तो देगी नही.

अब ऐसे ही फ़ोन को Refurbish करने के लिए कंपनी के फैक्ट्री में भेज दिया जाता है जहा पर फ़ोन की कमियों को सही किया जाता है जब फ़ोन पूरी तरीके से सही हो जाता है तो उसे फिर से बेचने के लिए ऑनलाइन इ कॉमर्स प्लेटफार्म पर लिस्ट कर दिया जाता है. Refurbish करने के लिए कुछ प्रोसेस अपनाये जाते है जो इस प्रकार से है-

Quality Testing- सबसे पहले आपके द्वारा दिए गए फ़ोन को क्वालिटी चेक के लिए भेज दिया जाता है जहा पर फ़ोन में डिफेक्ट और कमियों को पहचाना जाता है और उसको सही किया जाता है.

Certification/Grading- जब फ़ोन की क्वालिटी टेस्टिंग कर ली जाती है उसके बाद उसका परफॉरमेंस आदि चेक किया जाता है जिससे यह जाना जा सके की फ़ोन में कोई और कमिय तो मौजूद नही है. जब एक्सपर्ट्स पूरी तरह से सटिसफाई हो जाते है तो फ़ोन की कंडीशन के हिसाब से उसकी ग्रेडिंग की जाती है आईये विस्तार से जानते है ग्रेडिंग के बारे में.

Refurbished Grading क्या है?

Refurbished Products की क्वालिटी टेस्टिंग करने के बाद में उनकी कंडीशन के हिसाब से उनकी ग्रेडिंग की जाती है जिसमे की फोन कितना पुराना है?, देखने में कैसा है?, और सभी पार्ट काम कर रहे है या नही? आदि देखा जाता है मुख्या रूप से सेकंड हैण्ड फ़ोन अथवा Refurbish फ़ोन या गैजेट को ४ प्रकार के ग्रेड दिए जाते है जो की इस प्रकार से है-

  1. Grade-1(Unboxed): ये ग्रेड उन गैजेट्स को दिया जाता है जिसको उपयोग में नही लाया गया होता है जिसमे की खरीदने के बाद कोई माइनर डिफेक्ट होने के कारण कस्टमर द्वारा रिटर्न कर दिया गया होता है, ऐसे आइटम में फुल नए जैसे वारंटी मिलती है साथ ही इसमें डिस्काउंट बहुत कम मिलता है क्यों की ये ब्रांड न्यू जैसा ही होता है जिसमे कोई स्क्रैच आदि भी नही मिलते है.
  2. Grade-2(Superb): फ़ोन कुछ दिनों तक कस्टमर द्वारा उपयोग किये जाने के बाद ख़राब हो जाते है अथवा कोई डिफेक्ट पता चलता है चुकी यह यूज़ किये हुए फ़ोन होते है तो इनमे स्क्रैच आदि मिलने की सम्भावना भी रहती है साथ ही बता दें की इसमें डिस्काउंट पहले ग्रेड की तुलना में अधिक मिलता है तथा इसमें मिलने वाले पार्ट्स ओरिजिनल अथवा कम्पेटिबल हो सकते है.
  3. Grade-3(Good): इस प्रकार की ग्रेडिंग में प्रोडक्ट की वारंटी ६ महीने या उससे कम ही होती है साथ ही इस प्रकार के आइटम्स में स्क्रैच आदि भी अधिक पाए जाते है तथा साथ में मिलने वाले अक्केस्सरिएस आइटम के ओरिजिनल न होकर बल्कि उसका कम्पेटिबल मिलते है जो की लोकल होते है, इसमें पहले दोनों ग्रेड की तुलना में डिस्काउंट बहुत अधिक मिलता है.
  4. Grade-4(OK): इस केटेगरी में सबसे घटिया प्रकार के प्रोडक्ट्स आते है जिनमे देखकर ही पता चलता है की ये सेकंड हैण्ड प्रोडक्ट है और इनको पहले ही कोई यूज़ कर चूका है मगर ये बाकी के सभी ग्रेड से सस्ते होते है और जिन्हें महंगे फ़ोन रखने का शौक है उनके लिए ये बेहतर चुनाव हो सकता है. बता दें की इसमें वारंटी बहुत कम लगभग ६ माह या उससे कम की मिलती है.

क्या Refurbished Phone लेना चाहिए?

यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है की आपको क्या करना है और क्या नही, यदि आप नए फ़ोन के शौक़ीन है चाहे वह महंगा हो या सस्ता आपको सेकंड हैण्ड फ़ोन नही लेना चाहिए या अगर आप महंगे फ़ोन के शौक़ीन है और आपके पास उतना बजट नही हो पा रहा है तो आपके लिए Refurbished Phones एक अच्छी चॉइस हो सकता है जिसमे आपको एक महंगा फ़ोन जो की सस्ते में खरीदने का मौका मिल सकता है.

हलाकि कोई भी सेकंड हैण्ड सामान लेने से पहले आपको कुछ चीजों को धयान में रखकर ही खरीदना चाहिए ताकि आपको बाद में आपको यह पछतावा ना हो की आपने ऐसा क्यों किया. जैसे की जब भी आप सेकंड हैण्ड अथवा Refurbished Phone लेने की सोचे तो सबसे पहले ये जरुर चेक कर लें की फ़ोन को पूरी तरह से रिपेयर किया जा चूका हो और उसपर कम से कम एक साल की वारंटी मिल रही हो.

साथ ही किसी भी नए फ़ोन के साथ मिलने वाले सभी अक्केस्सरिएस को भी चेक कर लेना चाहिए की वो ओरिजिनल है अथवा नही, कोशिश यही करें की बहुत अधिक पुराना जैसे 3 महीने से अधिक पुराना फ़ोन लेने से बचें और ऐसे फ़ोन खोजे जिनमे ऑफर चल रहा हो जिनपर आपको अच्छा खासा डिस्काउंट मिल सकता है साथ ही यह भी देख लें की फ़ोन की क्वालिटी टेस्टिंग पूरी तरीके से हो चुकी हो और फ़ोन पर कस्टमर के रिव्यु भी जरुर पढ़ लें.

Conclusion

दोस्तों आशा करते है की इस लेख में दी गयी जानकारी से अआप पूरी तरह से संतुष्ट हो गए होंगे और आपको और कही जाकर Refurbished Meaning in hindi खोजने की जरुरत नही पड़ेगी. ऐसी ही जानकारी से जुड़े लेख पढने के लिए हमारी वेबसाइट हिंदी इंडिया को निरंतर विजिट करते रहे और यदि आपके मन में किसी प्रकार का कोई प्रश्न है तो कमेंट बॉक्स में लिखकर जरुर पूछें. धन्यवाद्!

यह भी पढ़ें-

Avatar of Hindi India Contributors

हिन्दी इंडिया वेबसाइट पर हिन्दी में जानकारीके लिए निरंतर विजिट करते रहे यह पर आपको टेक, ब्लॉग्गिंग, शायरी, कोट्स, भारत के त्यौहार आदि के बारे में जानकारी प्रकाशित की जाती है.

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.