सपने में नदी देखना शुभ या अशुभ? | Sapne me nadi dekhna

सपने में नदी देखना - Sapne me Nadi dekhna

नमस्कार दोस्तो! सपने में नदी देखना (sapne me nadi dekhna) एक आम सपना होता है जो अक्सर कई लोगो द्वारा देखना जाता है सामान्यत: ऐसा सपना बहुत सी परिस्थितियों में बुरा संकेत करता है मगर यह हमेशा सही नही माना जा सकता बल्कि विभिन्न परिस्थितियों में इसका भिन्न भिन्न मतलब हो सकता है.

Advertisement

आम तौर पर सपने हमारे कल, आज और आने वाले कल में होने वाली घटनाओ की तरफ संकेत करते है परन्तु अक्सर सपने हमारे मन में चल रहे असंख्य विचारो जो की हमारे अन्दर बसा हुआ किसी प्रकार का डर या कुछ पाने की इच्छा की संकीर्णता से जन्मे विचारो को मिला जुला प्रभाव होते है.

ऐसा माना जाता है की हमारे मन में जो सबसे जादा विचार आते है और जो हमें बहुत अधिक प्रभावित करते है या जिनसे हमें अत्यधिक डर लगता है वे ही सपने हमें बार बार आते है.

Advertisement

आज हम आपको बताने वाले है की सपने में नदी देखना, नदी में नहाना, नदी में नाव चलाना एवं अन्य नदी से जुड़े सपनो का क्या मतलब होता है.

सपने में नदी देखना | Sapne me Nadi dekhna

दोस्तो सपने में नदी देखना एक प्रकार का अशुभ सपना होता है नदी का सपना हमारे आने वाले कल के बारे में संकेत करता है की आपके साथ कुछ बुरा घटित हो सकता है और आपके जीवन में किसी कार्य में बड़ी असफलता का सामना करना पड़ सकता है.

नदी का सपना इस बात का संकेत करता है की हमारे आने वाले समय में कुछ बुरा होने वाला है मगर यह इस बात की और भी इशारा करता है की वह बुरा वक़्त बहुत जल्द ही ख़तम भी हो जायेगा, इसीलिए किसी भी प्रकार की अशुभ परिस्थिति में भी खुद पर विश्वास रखता बहुत आवश्यक है.

Advertisement

इसके अलावा भी नदी से जुड़े सपने हमे कई अन्य प्रकार के संकेत भी कर सकते है जैसे आने वाले समय में आप बीमार पड़ सकते है, आपके जीवन में कोई बुरा समाचार प्राप्त हो सकता है अथवा ख़ुशी धन धान्य और मन की शांति के भी संकेत हो सकते है.

सपने में नदी में बाढ़ देखना

नदी में बाढ़ का सपना हमारे जीवन में चल रहे अथवा आने वाले उथल पुथल की और इशारा करता है यह इस बात का संकेत हो सकता है की हमारे जीवन में ऐसा समय आने वाला है जिसपर हमारा कोई वश नही होगा.

आपको कोई घटना अथवा कोई विचार बहुत अधिक झकझोर सकता है और आप उत्सुकता में कोई ऐसा कदम उठा सकते है जिससे आपको नुकसान हो सकता है यह संकेत हो सकता है की आपको खुदपर संयम रखने की आवश्यकता है.

Advertisement

कोई भी बुरा से बुरा समय आप को बहुत अधिक समय तक परेशां नही कर सकता है यदि आप ऐसे घटनाओ के लिए पहले से तैयार हो तो आप किसी भी परिस्थिति पर संयम प् सकते है.

सपने में नदी में नहाते देखना

दोस्तो सपने में नदी में नहाना एक प्रकार का शुभ संकेत देता है यह इस बात का संकेत हो सकता है की आपको बहुत जल्द कोई शुभ समाचार मिलने वाला है अथवा आपको किसी कार्य में जल्द ही सफलता मिलने वाली है.

इस प्रकार का सपना धन से जुदा भी संकेत कर सकता है जैसे की आने वाले समय में आपको पैसो और धन का भी लाभ प्राप्त हो सकता है

Advertisement

इसके अतिरिक्त रुके हुए नदी में नहाने का सपना अशुभ संकेत भी हो सकता है यह इस बात की और संकेत करता है की आप कुछ समय के लिए किसी बीमारी का शिकार हो सकते है.

सपने में नदी में नाव देखना

सपने में नदी में नाव देखने का मतलब शुभ और अशुभ दोनों प्रकार के संकेत हो सकता है बता दें की सपने में नदी में नाव देखना और उसपर बैठकर नदी पार करना एक प्रकार का शुभ संकेत हो सकता है.

यह इस बात का भी संकेत हो सकता है की आप अपने जीवन में आने वाली किसी भी परेशानी का सामना करने के लिए तैयार है और आपके सबी बिगड़े हुए काम आसानी से बन जायेंगे.

Advertisement

सपने में नदी का साफ पानी देखना

सपने में नदी में बिलकुल साफ़ पानी देखना एक शुभ सपना होता है यह इस बात का संकेत हो सकता है की आपना आने वाला समय शुख, शांति और सम्रिद्दी से परिपूर्ण होने वाला है.

यह सपना इस बात का भी संकेत हो सकता है की आपका जीवन सुखी और सरल होने वाला है और किसी भी प्रकार की परेशानी से आपको छुटकारा मिल सकता है.

सपने में नदी का गन्दा पानी देखना

सपने में नदी का गन्दा पानी देखना आपके आने वाले जीवन में परेशानियों के नाधने का संकेत हो सकता है आपको किसी अशुभ समाचार का सामना करना पद सकता है अथवा कोई बनता हुआ कार्य भी बिगड़ सकता है.

Advertisement

मगर कोई भी बुरा संकेत मात्र क्षणिक ही होगा और इसका प्रभाव बहुत लम्बे समय तक नही रहने वाला हैयदि खुद पर विश्वास है तो आप किसी भी परिस्थिति से पार प् सकते अहि.

सपने में नदी पार करना

दोस्तो यदि आप यह देखते है की आप अपने सपने में किसी नदी को पार कर रहे है तो इस प्रकार का सपना एक अशुभ सपना हो सकता है यह इस बात का संकेत हो सकता है की आपको आपके जीवन में आपके लक्ष्य को पाने में असफलता का सामना करना पड़s सकता है.

सपने में नदी का रुका हुआ पानी देखना

दोस्तो रुका हुआ पानी आपके व्यव्हार और आपकी सोच को प्रकट करता है यह आपके परिस्थिति के हिसाब से शुभ अथवा अशुभ संकेत हो सकता है.

Advertisement

सपने में रुका हुआ पानी देखना आपके शांत व्यक्तित्व और दुसरो से अलगाव की और इशारा करता है आप एक ऐसे मनुष्य है जो एक संतुलित अथवा न्यूट्रल जीवन जीने में विश्वास रखता है आपको कोई नया कार्य करने अथवा अपने हाथ में लेने से डर लगता है.

अंत में

दोस्तो हमें पूरी उम्मीद है की यह पर दी हुई जानकारी आपके जीवन में कुछ मूल्य अदा करने हेतु पर्याप्त है और आपको कही और से सपने में नदी देखना अथवा इसका मतलब समझने की आवश्यकता नही पड़ेगी.

साथ है यदि आपके कोई सुझाव अथवा प्रश्न हो तो आप उन्हें निचे दुए हुए कमेंट बॉक्स में हमें लिख सकते है हम जल्द से जल्द आपके सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश करेंगे.

Advertisement

ऐसे ही रोचक जानकारी पाने के लिए आप हमारी वेबसाइट (hindiindia.co.in) पर निरंतर विजिट कर सकते है हम रोजाना नई जानकारियों के साथ आपके लिए हमेशा उपस्थित रहते है.

Disclaimer: इस लेख में बताई गयी जानकारी सामान्य मान्यताओ पर आधारित है तथा hindiindia.co.in इनकी पुष्टि नहीं करता, किसी तथ्य पर अमल करने से पहले सम्बंधित विशेषज्ञ से अवश्य कंसल्ट करें

यह भी देखें –

Advertisement


Avatar of editorial team Hindi India

हिन्दी इंडिया वेबसाइट पर हिन्दी में जानकारी के लिए निरंतर विजिट करते रहे यह पर आपको टेक, ब्लॉग्गिंग, शायरी, कोट्स, भारत के त्यौहार आदि के बारे में जानकारी प्रकाशित की जाती है.

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

iQOO Z6 Lite 5G Snapdragon 4 Gen 1 के साथ लांच Redmi 11 Prime a Budget 5G phone in India NASA’s Artemis-1 Rocket Launch JIO Phone 5G Launch