GA4: Google Analytics 4 क्या है? और इसे अपनी वेबसाइट, अप्प के लिए कैसे Setup करें?

Google Analytics 4 या GA4 इसके पिछले वर्शन गूगल एनालिटिक्स यूनिवर्सल का अपडेटेड Version है जो की Next-Generation डाटा एनालिसिस (Data Analysis) पर कार्य करता है तथा यह बिज़नस से जुड़े वेबसाइट के Complex Data को और आसानी से समझने और Cross Platform डाटा एनालिटिक्स सपोर्ट प्रदान करता है.

Cross Platform का मतलब यह पर यह है की अब वेबसाइट अथवा मोबाइल अप्प(एंड्राइड या IOS) का भी डाटा एनालिटिक्स एक ही जगह देख सकते है और समझ सकते है.

कोई Individual अथवा Institution जो अपना ऑनलाइन बिज़नस चलाते है चाहे वह वेबसाइट के जरिये हो अथवा मोबाइल अप्प के जरिये उनको गूगल एनालिटिक्स के बारे में जरुर पता होगा, इसके द्वारा किसी निश्चित समय में आपके वेबसाइट पर कितना विजिट हुआ, कौन से पेज अथवा प्रोडक्ट जिसको लोग पसंद कर रहे है या फिर कोण सा आइटम सबसे जादा लोग खरीद रहे है आदि कई प्रकार की एनालिसिस उपलब्ध कराता है.

Google Analytics 4 क्या है? यह गूगल एनालिटिक्स Universal से कैसे अलग है? इस प्रकार का कोई भी प्रश्न आपके मन में है या फिर आप जानना चाहते है कि GA4 Property अपने वेबसाइट में कैसे Setup करें? तो आपसे यह जरुर कहूँगा की यह लेख पूरा पढ़ें.

Google Analytics 4

Google ने या अन्नौंस कर दिया है की 01 जुलाई 2023 से गूगल एनालिटिक्स यूनिवर्सल जो की गूगल एनालिटिक्स का वर्तमान संस्करण है उसपर नया डाटा दिखना बंद हो जायेगा और सभी को इसके नए अपग्रेडेड संस्करण GA4 पर शिफ्ट करना होगा, गूगल द्वारा ईमेल के माध्यम से भी सूचित किया गया है जिसकी प्रति इस प्रकार से है-

GA4 Google Analytics 4

Google का यह कहना है की यह पुराने एनालिटिक्स का अति संशोषित वर्जन है जो नेक्स्ट जनरेशन डाटा एनालिटिक्स पर आधारित है हलाकि पिछले वर्शन पेज व्यू, क्लिक्स और सेशंस पर आधारित था वही यह यूजर प्रॉपर्टी, इवेंट्स और पैरामीटर्स पर आधारित होगा, जो की क्रॉस प्लेटफार्म की सुविधा प्रदान करेगा यानी आप एक ही जगह से अपनी

Difference between GA4 and Formal Google Analytics

Google Analytics
1. यूजर के इंटरेक्शन को पेज व्यू और सेशन के द्वारा ट्रैक किया जाता है.
2. केवल वेबसाइट पर यूजर का डाटा ट्रैक किया जाता है.
GA4
1. यूजर के इंटरेक्शन को अलग अलग इवेंट्स के द्वारा ट्रैक किया जाता है.
2. GA4 वेबसाइट और अप्प दोनों के ट्रैकिंग के लिए क्रॉस प्लेटफार्म टेक्नोलॉजी पर आधारित है.

वेबसाइट,अप्प के लिए GA4 Property कैसे Setup करें?

GA4 Property को अपने वेबसाइट या अप्प के लिए सेटअप करना बहुत ही आसान है जिसको बहुत ही इजी स्टेप्स के जरिये किया जा सकता है आईये जानते है –

  1. सबसे पहले अपने गूगल एनालिटिक्स के अकाउंट में अपनी जीमेल आईडी से लॉग इन करना है.
  2. अब बायीं और साइडबार मेनू में एडमिन का आप्शन मिल जायेगा जिसपर क्लिक करना है.
  3. इसमें डॉ आप्शन मिलते है जहा नई वेबसाइट/अप्प के लिए GA4 प्रॉपर्टी बनाने के लिए New Account पर क्लिक कर सकते है अथवा यदि पहले से वेबसाइट है तो उसे New Property पर क्लिक करने GA4 प्रॉपर्टी सेटअप कर सकते है.
  4. नया अकाउंट बनाने के लिए न्यू अकाउंट पर क्लिक करने अकाउंट नाम डालिए और नेक्स्ट बटन पर क्लिक करिए.
  5. अब आपको प्रॉपर्टी डिटेल डालने का आप्शन मिलेगा जिसमे अपने नए अकाउंट की प्रॉपर्टी नाम, टाइम जोन और करेंसी डालकर नेक्स्ट करना है.
  6. अब आपको अपने बिज़नस की डिटेल डालने का आप्शन मिल जायेगा जहा पर बिज़नस केटेगरी, साइज़ आदि डिटेल भरकर क्रिएट बटन पर क्लिक करना होगा.
  7. इसके बाद आपके सामने अपने वेबसाइट अथवा अप्प के डिटेल पूछा जायेगा जहा पर आपको अपनी वेबसाइट की डिटेल भरना रहेगा.

अब आपका GA4 अकाउंट क्रिएट हो चूका है जिसके बाद आपको GA4 को अपनी एक्सिस्तिंग वेबसाइट से कनेक्ट करने के लिए Google Site Tag और Google Tag Manager का आप्शन मिलेगा, दोनों में से किसी का भी उपयोग करके आप अपनी वेबसाइट को GA4 या Google Analytics 4 क अकाउंट से कनेक्ट कर सकते है.

  1. सबसे पहले आपको गूगल साईट टैग कोड को कॉपी करना होगा.
  2. और इसे अपनी वेबसाइट के हेड (Head) सेक्शन में जाकर पेस्ट करना है.

अब आपका अकाउंट नए GA4 Property से कनेक्ट हो चूका है और आप अपनी वेबसाइट पर live ट्रैफिक अथवा यूजर इंटरेक्शन को आसानी से ट्रैक कर सकते है.

यह भी देखें-

Avatar of Amit Rai

Join Telegram
MacBook Air Weekend’s Best Deal MOTOROLA X30 PRO Launched in China, Worlds Firts 200MP Camera Phone Vivo Y77e 5G Mid-range phone launched in china Moto G62 5G Budget phone launched in India: Price, specs, features and more