Google Hindi Input Tools Download for Windows 10 PC Offline Installer

बहुत से ऐसे मौके आते है जब हमें कोई बात हिन्दी भाषा में टाइप करना अथवा लिखना होता है गूगल का Google Hindi Input Tools बहुत काम आ सकता है गूगल द्वारा ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों ही माध्यम से हिंदी टाइपिंग वो भी बिना हिंदी सीखे भी हिंदी टाइपिंग कर सकते है google यूनिकोड पर आधारित देवनागरी स्क्रिप्ट में जैसे मंगल फॉन्ट में हिन्दी भाषा टाइपिंग की सुविधा प्रदान करता है.

Advertisement

Google Hindi Input Tools Download का उपयोग आप अपने Chrome Browser, Android Phone और Windows PC में आसानी से कर सकते है यह टूल बहुत सी भाषाओ में टाइप करने की सुविधा प्रदान करता है साथ ही गूगल इनपुट टूल Offline तथा Online दोनों प्रकार से उपयोग करने के लिए उपलब्ध है.

दोस्तों हमें Google Hindi Input Tools Download और उपयोग करने में कभी कभी कठिनायिया आ सकती है जिसका निवारण हम इस लेख के माध्यम से करने वाले है इसीलिए यह लेख पूरा पढ़ें.

Advertisement

Google Hindi Input Tools

Google Hindi Input Tools Download for Windows 10 PC Offline Installer
Google Hindi Input Tools Download for Windows 10 PC Offline Installer 1

Google Hindi Input Tools गूगल कंपनी द्वारा विकसित किया गया एक ऐसा एप्लीकेशन अथवा सॉफ्टवेर है जिसके माध्यम से आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में मौजूद अंग्रेजी कीबोर्ड के माध्यम से ही हिन्दी भाषा में टाइपिंग कर सकते है.

Google Input Tools से आप केवल Hindi में ही नही बल्कि दुनिया भर में मौजूद लगभग 80 से भी अधिक भाषाओ में टाइपिंग की सुविधा प्रदान करता है इस टूल का उपयोग आप अपनी सुविधा के अनुसार कर सकते है साथ ही यह एप्लीकेशन गूगल द्वारा बिलकुल फ्री में उपलब्ध है.

Google Hindi Input Tools Download for PC Desktop Windows 10

Google Hindi Input Tool को आप आसानी से अपने PC, Desktop या Laptop में ऑफलाइन उपयोग के लिए डाउनलोड कर सकते है यदि आप Windows 10 का उपयोग करते है तो आप इसका Latest Version ऑफलाइन इंस्टालर सेटअप को दिए गए लिन्क से आसानी से डाउनलोड करके उपयोग कर सकते है.

Advertisement
  • सबसे पहले आपको गूगल में Google Hindi Input Tools Download for Windows 10 टाइप करके सर्च करना होगा
  • अब आपको दिए गए लिन्क पर क्लिक करके Google Hindi Input Tool को अपने PC, Desktop में डाउनलोड कर लेना होगा
  • यह पर आपको दो सेटअप डाउनलोड करने होंगे पहला- GoogleInputHindi.exe तथा GoogleInputTools.exe
  • अब आपको इन दोनों सेटअप को बारी बारी अपने कंप्यूटर में इनस्टॉल करना होगा जिसके बाद यह आपके डेस्कटॉप में इनस्टॉल हो जायेगा
  • Google Hindi Input Tools का इस्तेमाल करने के लिए आपको दाहिनी साइड निचे की और डेस्कटॉप पर लैंग्वेज के आप्शन पर क्लिक करके Google Input Tools Hindi का चुनाव करना है
  • अब आप कुछ भी हिंदी में टाइप करने के लिए तैयार है आपको बस इंग्लिश में टाइप करना है और यह आपके द्वारा लिखे हुए को हिन्दी भाषा में बदल देगा जैसे-
    मान लीजिये की आपको लिखना है -“हेलो दोस्तों आप कैसे है?” तो आप टाइप कीजिये -“Hello dosto aap kaise hai?
  • यदि आप हिंदी टाइपिंग के बीच में अंग्रेजी भाषा में कुछ लिखना चाहते है तो “Control button के साथ G” प्रेस कीजिये अब आप इंग्लिश में भी लिख पाएंगे.

Google Transliteration hindi

Google Transliteration Hindi tool गूगल इनपुट टूल का ऑनलाइन वर्शन है जिसका इस्तेमाल करने के लिए आपके पास इन्टरनेट का होना आवश्यक है यह क्रोम ब्राउज़र के माध्यम से आपको Online Hindi Typing की सुविधा प्रदान करता है Google Hindi Input Tools को निम्न प्रकार से ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन के माध्यम से उपयोग किया जा सकता है-

Google Input Tools Chrome Extension Download

Google Hindi Input Tools का Chrome extension डाउनलोड करने के लिए निचे दिए गए लिन्क पर जाकर कर सकते है जिसके माध्यम से आप अपने क्रोम ब्राउज़र में आसानी से हिंदी टाइपिंग कर सकते है.

https://www.google.com/intl/hi/inputtools/services/features/chrome/index.html

Advertisement

Google Input Tools for Android

Google Hindi Input Tools का उपयोग अपने एंड्राइड डिवाइस अथवा स्मर्त्फोने पर करने के लिए आपको प्ले स्टोर पर जाकर गूगल हिंदी इनपुट टूल्स का अप्प डाउनलोड करना होगा.

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.google.android.apps.inputmethod.hindi&hl=hi

Google Hindi Input Tools Offline Installer

बता दें की गूगल हिंदी टूल ऑफलाइन उपयोग के लिए अब उपलब्ध नही है पर इन्टरनेट पर सर्च करने पर यह टूल आपको आसी से डाउनलोड करने के लिए मिल जायेगा जिसे डाउनलोड करके आप अपने विंडोज पीसी अथवा डेस्कटॉप पर आसानी से हिंदी टाइपिंग के लिए इस्तेमाल कर सकते है.

Advertisement

Google Hindi Input Tools Download for Windows 10 PC Offline Installer
Google Hindi Input Tools Download for Windows 10 PC Offline Installer

Google Hindi Input Tools Download for Windows 10 PC Offline Installer, available for download for PC, Desktop, Android and Chrome Extension.

Price: free

Price Currency: inr

Operating System: Windows 10, 7, 8, 11

Application Category: Software

Editor's Rating:
4

Avatar of editorial team Hindi India

हिन्दी इंडिया वेबसाइट पर हिन्दी में जानकारी के लिए निरंतर विजिट करते रहे यह पर आपको टेक, ब्लॉग्गिंग, शायरी, कोट्स, भारत के त्यौहार आदि के बारे में जानकारी प्रकाशित की जाती है.

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

iQOO Z6 Lite 5G Snapdragon 4 Gen 1 के साथ लांच Redmi 11 Prime a Budget 5G phone in India NASA’s Artemis-1 Rocket Launch JIO Phone 5G Launch