इस साल 24 का हो जायेगा Google, लेकिन क्या आप जानते है Google कैसे बना? | Google Kaise bana

साल 2022 में 24 का होने जा रहा है Google ऐसे में अगर आप जानना चाहते है की गूगल कैसे बना? (google kaise bana) और गूगल का अविष्कार कैसे हुआ, किसने किया? तो आज हम ओको गूगल से जुड़े कुछ ख़ास बाते बताने जा रहे है जो आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ने में सहायक है.

हर वर्ष Google अपने जन्मदिन को कुछ खास अंदाज़ में मनाता है जिसमे यह अपने जन्म से लेकर अपने सफ़र की यादो के बारे में लोगो को जागरूक करता है. अपनी सफलता का अंदाज बयां करने के लिए Google Search Engine पर डूडल (Doodle) बनाकर लोगो को विडियो, ऑडियो और इन्फोग्राफ़िक्स के जरिये अपनी दास्ताँ व्यक्त करता है.

Google क्या है?

दोस्तों दुनिया भर में लोग गूगल को एक सर्च इंजन के रूप में जानते है चुकी गूगल पर किसी भी चीज़ की खोज की जा सकती है और लगभग दुनिया भर का डाटा इसपर मौजूद भी है हममे से ही यदि किसी को कुछ याद नही आ रहा होता या नही पता होता तो हम कहते है की “Google कर लो” अर्थात जो भी तुम्हे चाहिए यूज़ गूगल पर खोज लो या सर्च कर लो.

आज के समय में दुनिया में शायद ही कोई ऐसा होगा जो Google के बारे में नही जानता होगा, क्यों की गूगल ने हम सबकी जिंदगी को आसन बना दिया है किसी को कुछ भी सीखने, पढने या खोजने के काम को बेहद आसन बना दिया गया है आज हमको कही भी जाना होता है तो हम Google Map के जरिये उस जगह को खोज कर पहुच सकते है.

Google मात्र एक सर्च इंजन ही नही बल्कि इसके बहुतेरे प्रोडक्ट्स और सर्विसेज भी है जैसे Youtube जो की दुनिया में दुसरे नंबर पर इस्तेमाल किया जाने वाला एक विडियो, ऑडियो मंच है कुछ भी सिखने पढने अथवा मनोरंजन के लिए youtube से बेहतर जरिया कोई नही है.

Google का अविष्कार कैसे हुआ? Google kaise bana

Google की स्थापना 04 सितम्बर 1998 को लार्री पेज और सर्जी ब्रिन ने किया था इसकी शुरुआत एक कॉलेज प्रोजेक्ट के रूप में शुरू किया गया था दोनों जब स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी के छात्र थे तब वे एक सर्च इंजन की खोज करना चाहते थे विकिपीडिया के अनुसार गूगल की शुरुआत एक रिसर्च प्रोजेक्ट के रूप में की गयी थी जिसका प्रारंभिक नाम बैकरब(BackRub) रखा गया, जिसे बाद में बदलकर गूगल(Google) किया गया.

शुरुआत में इसे स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी के सब-डोमेन (google.stanford.edu) पर होस्ट किया गया था 15 सितम्बर 1997 को Google.com को रजिस्टर किया गया और इस प्रोजेक्ट को नए डोमेन पर होस्ट किया गया. गूगल कंपनी का रजिस्ट्रेशन 04 सितम्बर 1998 को कराया गया जिसका कार्यालय प्रारंभ में एक कैलिफोर्निया के एक गैराज में स्थापित हुआ, आज गूगल दुनिया की टॉप फाइव कंपनियों में शुमार है जिसमे Apple, Amazon, Microsoft और Facebook है.

बता दें की आज के समय में गूगल एक सर्च इंजन ही नही बल्कि एक multinational technology कंपनी के रूप में स्थापित है जिसका मुख्यालय संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) में स्थापित है. गूगल internet, cloud computing और विज्ञापन के जरिये अपनी मुख्या आय करता है इसके अलावा भी गूगल के कई product और services भी विकसित किया है मगर मुख्या आय इसका Google Ads के जरिये दुसरे बिज़नस को विज्ञापन बेचकर होता है.

कंपनीगूगल(Google)
प्रकारसार्वजनिक(public)
स्थापना04 सितम्बर 1998 को कैलिफोर्निया में
मुख्यालयसंयुक्त राज्य अमेरिका(USA)
खोज कर्तालैरी पेज और सर्जी ब्रिन
वर्तमान सीईओसुन्दर पिचाई (सह संस्थापक और सीईओ)
प्रोडक्ट Gmail, Google Map, Youtube, Google Ads and many more.
पैरेंट कंपनीअल्फाबेट(Alphabet)
वेबसाइटwww.google.com

Google के प्रोडक्ट्स

Gmail(जीमेल)-

Gmail गूगल और ईमेल के मिश्रण से बना एक गूगल का प्रोडक्ट है जो ईमेल अर्थात (Electronic Mail) के लिए उपयोग में लाया जाता है इसके लिए गूगल पर जीमेल आईडी बनाकर इसका इस्तेमाल किया जा सकता है.

Google Drive(गूगल ड्राइव)-

ऑनलाइन इन्टरनेट पर किसी भी पराक्र की फाइल चाहे वह कोई फोट हो अथवा विडियो या फिर कोई डॉक्यूमेंट ही क्यों न हो गूगल फ्री में अपनी सभी प्रकार की फाइल को स्टोर करने की सुविधा प्रदान करता है हलाकि कुछ स्पेस के बाद यह पैसे भी चार्ज करता है लेकिन अपन किसी भी जरुरी डॉक्यूमेंट को ऑनलाइन सुरक्षित रखा जा सकता है.

Youtube(यूटूब)-

यह गूगल द्वारा प्रदान किया गया एक ऑनलाइन वीडियो प्लेटफार्म है जिसपर सभी प्रकार की वीडियोस को अपलोड किया जाता है यह वीडियोस मनोरंजन से लेकर कुछभी सिखने समझने में लोगो के लिए काफी मददगार होते है. कोई भी व्यक्ति जो क्रिएटर कहलाता है इसपर विडियो दाल सकता है.

Google Ads (गूगल एड्स)-

गूगल की आय का मुख्या श्रोत गूगल एड्स से ही आता है इसके जरिये छोटे बड़े सभी प्रकार के व्यवसाय अपनी ऑनलाइन मार्केटिंग कर सकते है और अपने बिज़नस को ऑनलाइन बढ़ा सकते है. यह एक गूगल का प्रोडक्ट है जो की डिजिटल मार्केटिंग और ऑनलाइन रीच बढ़ाने में काफी मददगार है.

Google Map (गूगल मैप)-

आप किसी अंजन जगह पर मौजूद है और अपनी मंजिल तक जाने का रास्ता आपको नही पता तो गूगल मैप इसमें आपकी मदत करता है बस आपको अपनी फाइनल लोकेशन की डिटेल इसके डालकर आप किसी भी लोकेशन पर आसानी से ओअहुच सकते है. यह ऑनलाइन तथा मोबाइल एप्लीकेशन दोनों के लिए ही उपलब्ध है.

Google News (गूगल न्यूज़)-

एक प्रकार का ऑनलाइन समाचार का मंच है जहा पर दुनिया भर की अथॉरिटी वेबसाइट पर मौजूद समाचार तथा अन्य प्रकार के कंटेंट को लोगो तक पहुचाया जाता है गूगल का प्रोडक्ट होने के कारण दुनिया भर में इसके मिलियंस में यूजर है जो गूगल न्यूज़ प्लेटफार्म का उपयोग करते है.

यह भी देखें-

Avatar of Amit Rai

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Join Telegram
MacBook Air Weekend’s Best Deal MOTOROLA X30 PRO Launched in China, Worlds Firts 200MP Camera Phone Vivo Y77e 5G Mid-range phone launched in china Moto G62 5G Budget phone launched in India: Price, specs, features and more