Metaverse: आखिर क्या बला है? पूरी जानकारी हिंदी में

नमस्कार दोस्तों! आप सभी ने सन 1999 में लांच हुयी ‘द मैट्रिक्स‘ फिल्म जरुर देखि होगी ऐसी आशा करता हू, यह फिल्म एक आभाषी दुनिया (Virtual World) के बारे में दर्शाती है जिसमे यह दिखाया गया है की लोग कैसे वास्तविकता में न जीकर एक अभाषी वास्तविक दुनिया में ही रहे होते है फिल्म जब सिनेमाघरों में आई तब लोगो को इस नए कांसेप्ट को समझने में समय लगा, ठीक उसी प्रकार से Metaverse को भी समझा जा सकता है जिसमे व्यक्ति वास्तविकता से हटकर एक अभाषी दुनिया में जीना शुरू कर देगा.

यह सोचने में जरुर अच्छा लगता होगा की हम एक जगह पर बैठे ही दुनिया में किसी जगह पहुच सकते है और कही भी घूम सकते है वो भी बिना घर से बाहर निकले, आप सोच रहे होंगे की यह तो इन्टरनेट के जरिये भी किया जा सकता है हम कही से भी दुनिया को देख सकते है तो आपको बता दूँ की आप भी सही है.

आपको यह जान लेना आवश्यक है की Metaverse और कुछ नही बल्कि इन्टरनेट का ही एक विस्तृत रूप है पर यह वास्तविक Internet से थोडा सा अलग है क्यों की हम इन्टरनेट के जरिये कुछ भी देख तो सकते है पर उस जगह को पूरी तरह से महसूस नही कर सकते और वहा मौजूद नही हो सकते.

Metaverse in hindi meaning
Image by Gerd Altmann from Pixabay

Metaverse आपको एक ऐसा Virtual World देता है जिसमे आप जा सकते है वह पर जी सकते है कुछ बी खरीद सकते है किसी से भी मिल सकते है बात कर सकते है और यही नही किसी से हाथ मिला सकते है और गले भी मिल सकते है.

समझ सकते है की आपकी उत्सुकता काफी बढ़ गयी होगी यह जानने की, कि आखिर ये Metaverse क्या है? और कैसे काम करता है, हम आपको यह पर मेटावर्स क्या है? (Metaverse meaning in hindi) के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है.

मेटावर्स क्या है? Metaverse in hindi

वैसे तो अभी या कहना मुश्किल होगा की मेटावर्स(Metaverse) का रूप कैसा होगा क्यों की अभी भी बड़ी बड़ी कंपनिया इस Technology पर काम कर रही है जैसे Facebook, Microsoft आदि.

Metaverse एक Virtual World की तरह हो सकता है जहा पर हम सभी की एक Virtual ID और नाम होगा, हम एक दुसरे के साथ मिल पाएंगे घुमने जा सकेंगे, फिल्मों का आनंद उठा सकेंगे और साथ ही CryptoCurrency अथवा Digital Currency के जरिये अपने वर्चुअल दुनिया में Shopping भी कर सकते है.

हलाकि यह एक भविष्य की टेक्नोलॉजी(Future Technology) है जिसके बारे में कुछ भी कह पाना अभी संभव नही है हम लोग आज जिस इन्टरनेट युग में जी रहे है वह इन्टरनेट की तीसरी पीढ़ी है जिसे Web 3.0 के नाम से भी जानते है और यह भी सुनने में आ रहा है की मेटावर्स इन्टरनेट का ही विस्तृत रूप है.

जिस प्रकार हम इन्टरनेट के जरिये एक दुसरे से आमने सामने विडिओ कॉल पर बात कर पाते है मेटावर्स के आ जाने से हम एक दुसरे के सामने बैठकर बात कर पाएंगे यह दुनिया हमारी वास्तविक दुनिया की तरह ही होगी जहा पर हमारे सुख सुविधा के सभी साधन मौजूद होंगे और लगभग हर वो काम कर सकेंगे जिन्हें हम वास्तविक दुनिया में कर पाते है.

मेटावर्स कोई एक टेक्नोलॉजी न होकर कई अलग अलग टेक्नोलॉजी का मिश्रण है जैसे-

  • Blockchain
  • CryptoCurrency
  • NFT
  • Augmented Reality
  • Virtual Reality
  • Artificial Intelligence (AI) etc.

Metaverse के फायदे क्या है?

Metaverse से न सिर्फ आम आदमी बल्कि बड़ी कंपनियों को भी फायदा पहुचने वाला है लोगो को झा आज इन्टरनेट के इस्तेमाल ने एक दुसरे के करीब ला खड़ा किया है वही मेटवर्स उनको एक दुसरे के साथ ला देगा.

लोग एक पूरी तरह से Virtual Reality की दुनिया का हिस्सा बन जायेंगे जिसमे उन्हें हरेक वो सुख सुसिधा मिलेगी जो वास्तविक दुनिया में वो कर पाते है इससे कंपनियों को यह फायदा मिलेगा की वह लोगो के इंटरेस्ट को समझ पाएंगे उन्हें क्या पसंद है क्या नही उसी प्रकार के एड्स के जरिये उन्हें लुभाने की कोशिश की जाएगी.

मेटावर्स में आप अपने वितुअल रूप के जरिये किसी और से Interact करते है जिसे ‘अवतार (Avtar)‘ कहा जाता है यह टेक्नोलॉजी केवल आभाषी दुनिया ही नही बल्कि और भी कई प्रकार से सभी के लिए लाभदायक साबित हो सकती है जैसे-

Interaction: जिस प्रकार से हम इन्टरनेट अथवा सोशल मीडिया का इस्तेमाल करके एक दुसरे से जुड़ सकते है मेटावर्स में हम अपने आभाषी रूप अथवा अवतार के जरिये किसी से भी बात कर सकते है और कही भी जा सकते है.

Tourism: मेटावर्स के जरिये हम दुनिया की सैर कर सकते है किसी भी जगा जा सकते है और उस जगह को महसूस कर सकते है अथवा अपनी छुट्टिया बिताने के लिए हम टूर पर भी जा सकते है अकेले अथवा पूरी फैमिली के साथ भी.

मेटावर्स हमारी वास्तविक दुनिया की तरह अथवा इससे भी अधिक रोमांचक होने वाला है हम कुछ ऐसे चीज़े जो अपने वास्तविक जीवन में भी नही कर सकते वो Metaverse में आसानी से कर पाएंगे.

Metaverse में भी हमारी एक पहचान होगी एक नाम होगा और यही नही हमारा पूरा घर , फॅमिली, दोस्त और रिश्तेदार भी साथ होंगे जैसे वास्तविक दुनिया में होता है रोटी , कपडा और मकान इन्सान की जरुरत है Metaverse में हमें वो भी मिलेगा हम चाहे तो अपने सुविधा अनुसार खरीद भी सकते है.

Metaverse के नुकसान क्या है?

दुनिया में कुछ भी परफेक्ट नही है ये हम सभी जानते है उसी प्रकार से मेटावर्स को भी धीरे धीरे बेहतर बनाने की कोशिश चल रही है मेटावर्स के नुकासा की बात करें तो कुछ लोगो का यह मन्ना है की इसके आ जाने से लोग आभाषी दुनिया को ही वास्तविक दुनिया मानने लगेंगे.

यह लोगो को वास्तविक काम करने से भी रोकेगा उनके अन्दर आलसपन को बढ़ावा मिलेगा, साथ ही इस प्रकार की टेक्नोलॉजी से लोगो के Personal Data के हैक होने की भी सम्भावना अधिक रहेगी, इसमें लोगो के हव भाव और उनके रुचियों आदि के बारे में भी सुचना एकत्रित की जाएगीजिससे आप से जादा आपके बारे में मेटावर्स कंपनियों को पता होगा.

हलाकि जब तक बड़े स्तर पर इसको लांच नही किया जाता कुछ भी कहना अभी मुश्किल है और आने वाले समय में जरुर इसको बेहतर बनाने की कोशिश ही की जाएगी.

Avatar of Amit Rai

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.