UPI PIN क्या होता है? और इसे चेंज कैसे करें? करें आज ही सुरक्षित

UPI Pin हमारे द्वारा किये गए किसी भी प्रकार के पैसो के लेनदेन को सुरक्षित रखने का काम करता है जिसे याद रखना और सुरक्षित रखना होता है बिना UPI(Unified Payments Interface) Pin के हम किसी को भी पैसा ट्रान्सफर नही कर सकते है यह हमारे लिए एक पासवर्ड अथवा पासकोड का कार्य करता है.

यदि हमारा UPI Pin किसी को गलती से भी पता चल जाता है अथवा हैक हो जाता है तो हमें इसे तुरंत चेंज कर लेना चाहिए इस तरीके से हम UPI ट्रान्सफर को सुरक्षित रख सकते है आअज इस लेख के माध्यम से हम जानेंगे की UPI Pin क्या होता है? और इसे चेंज कैसे कर सकते है?.

UPI पिन क्या होता है?

UPI PIN किसी भी प्रकार के यूपीआई(UPI) ट्रांसक्सन के जारी रखने के लिए एक 4 अथवा 6 डिजिट का पिन या पासकोड होता है जिसे UPI Transaction करते समय अंत में डाला जाता है यह हमारे द्वारा किये गए किसी भी प्रकार के पैसो के लेनदेन को सुरक्षित रखने का भी काम करता है जिसे याद रखना और सुरक्षित रखना होता है.

आजकल सबसे जादा पैसो का लेनदेन मोबाइल फोन के जरिये किया जाता है जिसके लिए हमारे फोन में एक UPI enabled एंड्राइड एप्प का इस्तेमाल होता है जो हमारे बैंक अकाउंट से लिन्क रहता है किसी को पैसे ट्रान्सफर करने के दौरान हमें अगले बन्दे का UPI code अथवा Barcode स्कैन करना होता है और उसके बाद ट्रान्सफर अमाउंट भर के UPI Pin डालने के बाद ट्रान्सफर सुरक्षित तरीके से हो जाता है.

UPI पिन कैसे बनाते है?

UPI Pin बनाने के लिए हमें कोई UPI इनेबल्ड एप्प की आवश्यकता पड़ती है जो UPI के जरिये पैसो के लेनदेन को सपोर्ट करता है जैसे- Google Pay, PhonePe और PayTm आदि UPI enabled मोबाइल एप्प है जिनके जरिये हम UPI पेमेंट आदि कर सकते है.

आज के समय में UPI Pin बनाना बहुत ही आसन हो गया है इसके लिए हमारे पास बस हमारा बैंक अकाउंट से लिंक्ड मोबाइल नंबर की आवश्यकता पड़ती है जिसको UPI एप्प में डालते ही यह ऑटोमेटिकली हमारे बैंक से हमारा अकाउंट नंबर वेरीफाई कर लेता है और हमारा UPI आईडी और UPI पिन आसानी से क्रिएट हो जाता है.

Steps to Create UPI ID/Pin-

  • सबसे पहले अपने फ़ोन में UPI वाला एप्प डाउनलोड करे लें.
  • अब अपने मोबाइल नंबर के जरिये उसमे अपना रजिस्ट्रेशन करते है.
  • UPI पिन जेनेरेट करने या सेट करने के लिए ऐड बैंक अकाउंट पर क्लिक करिए.
  • अब आप अपना बैंक सेलेक्ट करने नेक्स्ट करिए, इसके बाद आपके बैंक अकाउंट से आपके मोबाइल नंबर को मैच कराया जायेगा और आपकी बैंक डिटेल्स ऑटोमेटिकली प्राप्त कर ली जाएगी.
  • यदि आपने पहले से अपना UPI पिन जेनेरेट किया हुआ है तो इसके बाद आपका UPI आईडी क्रिएट हो जायेगा और UPI पिन पहले वाला ही उपयोग होगा.
  • यदि आप पहली बार UPI पिन जेनेरेट कर रहे है तो आपको अपने डेबिट कार्ड अथवा एटीएम कार्ड के अंतिम 6 डिजिट और एक्सपायरी डेट पूछी जाएगी.
  • यह भरने के बाद आपके मोबाइल पर एक OTP प्राप्त होता है.
  • इसके बाद आपको अपना UPI पिन सेट करने का आप्शन खुल जायेगा जिसमे आप अपना 6 डिजिट का UPI पिन अपने हिसाब से बना सकते है जिसे आप आसानी से याद रख सकें.
  • बधाई हो अब आपका UPI पिन सेट हो चूका है अब आप पैसा ट्रान्सफर करना शुरू कर सकते है.

UPI पिन Change/Reset कैसे करें?

UPI पिन Change बहुत ही आसन तरीके से से किया जा सकता है जब कभी आपको लगे की आपका पिन अब सुरक्षित नही है तो सबसे पहले आपको अपना UPI पिन चेंज कर लेना चाहिए ताकि आपके साथ किसी भी प्रकार का कोई फ्रॉड न हो पाए, आईये जानते है UPI पिन चेंज कैसे करें?

  • सबसे पहेल आपको अपना UPI अप्प ओपन कर लेना होता है.
  • अब अपने बैंक अकाउंट डिटेल पर क्लिक करना होता है.
  • यहाँ पर आपको Create new UPI Pin या Change UPI Pin का आप्शन मिल जाता है.
  • इसपर क्लिक करने के बाद आपको अपने डेबिट कार्ड या एटीएम कार्ड के अंतिम 6 डिजिट और उसकी एक्सपायरी डेट भरनी होती है.
  • इसके बाद आपको अपना नया UPI पिन डालकर यूज़ कन्फर्म भी करना होता है.
  • अब आपका UPI पिन चेंज हो चूका है यदि आप एक से अधिक UPI एप्प यूज़ कर रहे है तो आपका पिन सब जगह चेंज हो जाता है और इसे हर जगह चेंज करने की आवश्यकता नही पड़ती.

UPI Pin FAQ

UPI ID/Number कैसे पता करें?

UPI एप्प में जाकर अपने प्रोफाइल सेक्शन में विजिट करें जहाँ पर आपको अपना UPI नंबर अथवा आईडी मिल जाएगी.

UPI Full Form क्या है?

Unified Payments Interface

यह भी देखें-

Avatar of Hindi India Contributors

हिन्दी इंडिया वेबसाइट पर हिन्दी में जानकारीके लिए निरंतर विजिट करते रहे यह पर आपको टेक, ब्लॉग्गिंग, शायरी, कोट्स, भारत के त्यौहार आदि के बारे में जानकारी प्रकाशित की जाती है.

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Join Telegram
MacBook Air Weekend’s Best Deal MOTOROLA X30 PRO Launched in China, Worlds Firts 200MP Camera Phone Vivo Y77e 5G Mid-range phone launched in china Moto G62 5G Budget phone launched in India: Price, specs, features and more