Computer या Laptop की Speed कैसे बढ़ाये? Windows 7,10,11

दोस्तों यह तो हम सभी ने महसूस किया होगा की जब भी हम कोई नया Computer या Laptop लेते है तो वह बहुत अच्छा चलता है मगर धीरे धीरे कुछ महीनो बाद हमारे Laptop की performance बहुत Slow हो जाती है जिस कारण हमें अपने लैपटॉप या कंप्यूटर पर काम करना उबाऊ लगने लगता है आज हम आपको अपने Computer या Laptop ki speed kaise badhaye? इसी के बारे में जानकारी देने वाले है.

How to increase Computer/Laptop Performance

तो यदि आप भी अपने पुराने और slow चलने वाले लैपटॉप या कंप्यूटर से परेशान हो गए है तो यह लेख आप के लिए ही है इसमें मैंने वो तरीके बताये है जो मैंने खुद अपने लिए आजमाए है और वह कारगर भी साबित हुए है तो चलिए आपको बताते है की आप भी अपने कंप्यूटर या लैपटॉप की स्पीड कैसे बढ़ा सकते है.

Computer या Laptop की Speed बढ़ाने के सफल तरीके

दोस्तों जब भी हम नया कंप्यूटर या लैपटॉप घर लाते है तो कुछ महीनो तक उसपर काम करते है तो हम यह देखते है की उसकी स्पीड अब पहले जैसे नहीं रहती है ऐसा बहुत से कारणों से हो सकता है जैसे-

  • आपके कंप्यूटर की डिस्क स्पेस का भरना
  • कंप्यूटर या लैपटॉप में वायरस का आ जाना
  • कंप्यूटर में बहुत अधिक टेम्पररी फाइल्स का बनना
  • कंप्यूटर में हैवी एप्लीकेशन को इस्तेमाल करना
  • कंप्यूटर पर गेमिंग करना आदि.

हलाकि यहाँ पर हमारे द्वारा जो तरीके बताये गए है वह सभी कारणों जिनसे कंप्यूटर या लैपटॉप की स्पीड धीरे हो सकती है उसके लिए कारगर साबित हो ऐसा जरुरी नही है.

जैसे यदि आप प्रोग्रामिंग (Programming), सॉफ्टवेर डेवलपमेंट(Software Development) या गेमिंग(Gaming) आदि करते है तो आपको यही सलाह देंगे की आप कोई हाई एंड कंप्यूटर या लैपटॉप ख़रीदे जिसका हाई कॉन्फ़िगरेशन(High Configuration) होता है.

यदि आपका कंप्यूटर या लैपटॉप नार्मल इस्तेमाल करने पर भी समय के साथ धीमा हो गया है तो आपको यह पर जो तरीके बताये गए है उनका इस्तेमाल करने आप अपने कंप्यूटर और लैपटॉप की Speed को Increase कर सकते है.

Google Hindi Input Tools Download for Windows 10 PC Offline Installer

1. समय समय पर Windows Update करें

दोस्तों यदि आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप इस्तेमाल करने के अनुभव को बेहतर बनाना चाहते है तो एक जेन्युइन (Genuine) विंडोज होना बहुत आवश्यक है मतलब की आपके कंप्यूटर में पायरेटेड विंडोज नही होना चाहिए.

विंडोज(Windows) को समय समय पर जब भी नया कोई भी अपडेट आये तो उसको तुरंत ही अपडेट कर लेना चाहिए इससे आपने कंप्यूटर की स्पीड तो बढती है है साथ ही कंप्यूटर में पड़े पुराने एप्लीकेशन और ड्राइवर्स भी अपडेट हो जाते है.

2. Startup Applications और Unused Services को बंद करें

दोस्तों अक्सर यह देखा जाता है की जब भी आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप को ऑन करते है या चालू करते है तो वह स्टार्ट होने में बहुत अधिक समय लेता है ऐसा इस कारण से हो सकता है की आपके कंप्यूटर में Startup Process अधिक मात्रा में चल रहे होते है जो कंप्यूटर चालू होने पर लोड होने लगते है.

Startup Processes को बंद करने के लिए आपक अपने Task Manager में जाकर स्टार्टअप बार में सभी स्टार्टअप प्रोसेस को बंद कर देना होता है.

  • Run->type-TaskMgr->Startup->Disable all unused processes

इसके अलावा आपको यह भी ज्ञात होगा की क्प्म्पुटर में बैकग्राउंड में भी में भी बहुत से Services चलती रहती है जो बहुत जादा Memory और Disk Space इस्तेमाल करते है जिनको बंद (Stop) करना बहुत जरुरी होता है.

  • Run->type-TaskMgr->Services->Disable all unused services

3. Computer में Antivirus का इस्तेमाल करें

दोस्तों समय के साथ और इन्टरनेट अथवा External Flash Drive के इस्तेमाल से कई बार हमरे कंप्यूटर में Virus के आने का खतरा रहता है यह वायरस न सिर्फ हमारे कंप्यूटर की स्पीड को स्लो करते है बल्कि हमरे कंप्यूटर से जरुरी Data को भी चुरा सकता है और हमारे फाइल्स(Files) को भी नुकसान पंहुचा सकता है.

आपको एक Genuine Antivirus जो की Licence के साथ उपलब्ध हो, का इस्तेमाल करके किसी भी प्रकार के वायरस से बाख सकते है और अपने कंप्यूटर की स्पीड को भी बढ़ा सकते है.

4. Computer में RAM को बढ़ाये

RAM का इस्तेमाल Computer में कई Processes को एक साथ इस्तेमाल करने में उपयोग किया जाता है इसके इस्तेमाल से आप अपने कंप्यूटर में एक साथ बहुत से एप्लीकेशन का इस्तेमाल बिना कंप्यूटर slow हुए कर सकते है.

कंप्यूटर में RAM को डॉ प्रकार से बढाया जा सकता है –

  • Physical RAM
  • Virtual RAM

Physical RAM में आपको बाज़ार से अथवा ऑनलाइन RAM खरीद कर अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में इंस्टाल करना होता है जिससे आपके कंप्यूटर की स्पीड को बढाया जा सकता है.

साथ ही नया RAM की जगह आप अपने कंप्यूटर के Virutal RAM को बढाकर भी अपने कंप्यूटर को फ़ास्ट कर सकते है इसके लिए आपको निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते है-

  • अपने कंप्यूटर के My PC पर Right Click करके Computer Property में जायें
  • वहा पर Advance टैब में Performance पर क्लिक करें
  • अब फिर से Advanced टैब में जाकर निचे वर्चुअल मेमोरी का आप्शन मिलेगा जिसको चेंज करके बढा सकते है.
  • My PC->Property->Advance->Performance->Advanced->Virtual Memory

5. Disk Cleanup and Defragmentation

Disk Cleanup के जरिये हमारी हार्ड डिस्क में जो भी टेम्पररी डाटा आदि जो हमारे काम का नही होता उसको क्लीन कर दिया जाता है साथ ही Defragmentation के जरिये डिस्क पर डाटा को सुव्यवस्थित किया जाता है जिससे कंप्यूटर को डाटा ब्लॉक्स को आसानी से Identify कर आप तक पहुचाया जा सके.

नियमित रूप से या प्रक्रियाये करने पर आपके कंप्यूटर की Performance अच्छी बनी रहती है इसे करने के लिए ये स्टेप्स फॉलो कर सकते है-

  • Any Drive->Right Click->Property-> Tools-> Optimize and Defragment Drive

बता दें की ऊपर बताये गए सभी तरीको से आप अपने कंप्यूटर के परफॉरमेंस को बढ़ा सकते है मगर यदि यह सब भी काम न आवे तो आपके लिए एक बोनस टिप्स देना चाहेंगे जिसको हमने खुद आजमा कर देखा है और कंप्यूटर की स्पीड 10 गुना से भी अधिक इनक्रीस हुयी है.

6. Change from HDD to SSD

जी हाँ अपने कंप्यूटर की HDD हार्ड डिस्क को SSD(Solid State Drive) में बदलने के बाद मुझे बहुत अच्छी परफॉरमेंस मिल रही है यकीन न हो तो आप भी ऐसा कर के देखें मुझे इस कारण से और भी किसी प्रकार की Optimization ओने कंप्यूटर में करने के आवश्यकता महसूस नही होती है.

SSD भी आम तौर पर डाटा स्टोरेज के लिए इस्तेमाल किये जाने वाला स्टोरेज डिवाइस है जो डाटा स्टोरेज के लिए इंटीग्रेटेड सर्किट असेंबली का इस्तेमाल करता है आम तौर पर यह फ़्लैश ड्राइव की तरह ही समझा जा सकता है मगर इसमें सामान्य HDD की तरह डिस्क आदि की प्रोसेसिंग नही होती है और यह नोरमल HDD से कई गुना अधिक परफॉरमेंस प्रदान करता है.

अंत में

दोस्तों हमें पूरी उम्मीद है की इस लेख में बताये गए Computer या Laptop ki speed kaise badhaye? के सभी तरीके आपको समझ में आ गए होंगे और आप भी ये सारे स्टेप्स जरुर अपनाएंगे और अपने कंप्यूटर या लैपटॉप की स्पीड को बढ़ा सकते है.

यदि आपको किसी प्रकार की कोई समस्या या कोई सुझाव हो तो हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर बता सकते है हम आपकी समाश्या का निस्तारण जल्द से जल्द करने का प्रयास करेंगे. धन्यवाद्!

Avatar of Amit Rai

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Join Telegram
MacBook Air Weekend’s Best Deal MOTOROLA X30 PRO Launched in China, Worlds Firts 200MP Camera Phone Vivo Y77e 5G Mid-range phone launched in china Moto G62 5G Budget phone launched in India: Price, specs, features and more