Cyber Insurance क्या है? और यह क्यों जरुरी है?

Cyber Insurance: एक प्रकार की बीमा पालिसी है जो Cyber Crime से जुडी घटनाओं से हुए पैसो की धोखाधड़ी अथवा फ्रॉड से आपको सुरक्षा प्रदान करता है यदि आप भी अपना सारा पैसा बैंक में रखते है तो आपके लिए इस पालिसी की जानकारी होना आवश्यक है.

आजकल के बढती तकनिकी और इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी ने हमारे सभी कामो को आसन कर दिया है अब हमें पैसे चाहिए या किसी को ट्रान्सफर करने हो तो बैंक जाने की भी जरुरत नही होती बल्कि हम अपने घर बैठे अथवा कही से भी किसी को भी पैसे भेज सकते है और वो भी अपने मोबाइल फ़ोन के जरिये, इसके साथ ही इसका सही इस्तेमाल और सुरक्षा भी हमारे लिए उतना ही जरुरी है वरना हैकर द्वारा साइबर अटैक अथवा फ्रॉड के जरिये हमारा बैंक अकाउंट भी खली किया जा सकता है.

आपके पैसो की सुरक्षा हो सके और यदि कोई ऑनलाइन फ्रॉड आपके साथ हो जाए तो उस सिचुएशन में आपके नुकसान की भरपाई हो सके यही काम में आता है Cyber Insurance, मगर इसकी भी कुछ सीमाए तथा कंडीशन है जिनको जानना आपके लिए जरुरी साबित हो सकता है आज हम आपको इस लेख के माध्यम से साइबर क्राइम और इन्शुरन्स से जुडी बातो को बताने जा रहे है.

Cyber Insurance क्या है?

Cyber Insurance एक प्रकार की बीमा पालिसी है जो ऑनलाइन होने वाले आपके पैसो से जुड़े फ्रॉड की भरपाई को कवर करता है यह एक इन्शुरन्स पालिसी (Insurance Policy) की तरह ही काम करती है जिसमे आपके वित्तीय जोखिम की सुरक्षा शामिल होती है अन्य इन्शुरन्स पालिसी की तरह इसकी भी कुछ Terms & Conditions होते है तथा कुछ लिमिटेसन भी होती है जिनका ज्ञान होना हमारे लिए आवश्यक है.

What is Cyber Insurance and why it is important

यह भी देखें-

इन्शुरन्स पालिसी में अलग अलग तरह के प्लान मौजूद है जिनको हमें अच्छे से समझना भी जरुरी होता है जैसे यदि हमारी ऑनलाइन लेन-देन बहुत कम है तो हम कम पैसो वाला प्लान लेंगे और यदि बहुत अधिक लेन-देन शामिल है तो हमें वह प्लान चुनना होगा जिसका कवर अधिक हो ताकि हमारे नुकसान की भरपाई हो सके.

TopicCyber Insurance
OriginInsurance regulatory and Development Authority of India(IRDAI)
Importanceसुचना प्रणाली के उलंघन अथवा साइबर जोखिम से सुरक्षा प्रदान करेगा.
Coverऑनलाइन पैसो के लेनदेन में धोखाधड़ी
Home Pagewww.hindiindia.co.in

Cyber Insurance से जुड़े साइबर क्राइम के प्रकार

हमें साइबर इन्शुरन्स पालिसी लेतेवक़्त इन बातो का ध्यान रखना होता है की इसमें कौन कौन से प्रकार की साइबर क्राइम और साइबर फ्रॉड को जोड़ा गया है और वे फ्रॉड जो अक्सर सुनने या देखने को मिलते रहते है उनको हमें लेना जरुरी है साथ ही इसका भी ज्ञान होना चाहिए की यह साइबर क्राइम किस प्रकार से किये जाते है.

यह पर हमने कुछ साइबर अटैक के बारे में बताया है जिनको जानकर आपको यह समझ आ जायेगा की आपकी पालिसी किन अटैक को कवर करने वाली है और हम अपनी इच्छानुसार अपनी पालिसी में राइडर बढ़ा या घटा सकते है –

Phishing

इस प्रकार के साइबर अटैक में हैकर हमसे जुडी कुछ निजी जानकारियों को चुरा लेते है जैसे हमारा नाम, पता, बैंक अकाउंट की जानकारी आदि, इसमें हैकर के द्वारा आपको फेक ईमेल भेजकर आपसे आपकी जानकारी पूछी जाती है और लोगो को लगता है की वह किसी कंपनी या संस्था द्वारा भेजा गया है जब कोई अपनी जानकारी छुपकर अपनी पहचान किसी कंपनी अथवा संस्था के रूप में दिखता है ताकि वह आपकी जानकारी प्राप्त कर सके, तो इस प्रक्रिया को Spoofing भी कहते है.

Spyware

यह एक प्रकार का एप्लीकेशन सॉफ्टवेर होता है जिसे हैकर द्वारा आपके फ़ोन अथवा कंप्यूटर में इनस्टॉल कर दिया जाता है और आपके पर्सनल इनफार्मेशन को चुरा लिया जाता है इसमें आप जो भी टाइप आदि करते है जैसे यूजरनाम और पासवर्ड वह साड़ी जानकारी हैकर के पास अपने आप पहुचता रहता है.

SIM Card Swapping

यह अपराध भी साइबर क्राइम के अंतर्गत आता है जिसमे कोई हैकर आपके सिम कार्ड की जगह दूसरा सिम कार्ड एक्टिव करा लेता है और आपका वाला निष्क्रिय करा दिया जाता है और फ़ोन पर OTP आदि के जरिये आपके अकाउंट से पैसे उड़ा दिए जाते है.

Cyber Attack से कैसे सुरक्षित रहे

Cyber Insurance लेने के बाद भी आपको साइबर अटैक के प्रति सावधानी बरतनी चाहिए और खुद को सुरक्षित रखना चाहिए, इन्शुरन्स तो एक प्रकार का प्रिवेंशन होता है मगर आपको साइबर अटैक किस प्रकार से किये जा सकते है इसकी जानकरी रखना चाहिए.

साथ ही यदि आप एक से अधिक नेटवर्क या इन्टरनेट का इस्तेमाल करते है तो आपको यह काम सावधानी के साथ करना चाहिए और यह जरुर सुनिश्चित कर लें की इन्टरनेट का इस्तेमाल सुरक्षित है अथवा नही.

अंत में

दोस्तों आशा करते है की आपको Cyber Insurance क्या है और क्यों जरुरी है यह समझ में आ गया होगा, फिर भी यदि आपके कोई प्रश्न अथवा सुझाव है तो उन्हें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है. यदि आपको जानकरी अच्छी लगी हो तो आप हमारे फेसबुक पेज से भी जुड़ सकते है.

Avatar of Hindi India Contributors

हिन्दी इंडिया वेबसाइट पर हिन्दी में जानकारीके लिए निरंतर विजिट करते रहे यह पर आपको टेक, ब्लॉग्गिंग, शायरी, कोट्स, भारत के त्यौहार आदि के बारे में जानकारी प्रकाशित की जाती है.

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Join Telegram
MacBook Air Weekend’s Best Deal MOTOROLA X30 PRO Launched in China, Worlds Firts 200MP Camera Phone Vivo Y77e 5G Mid-range phone launched in china Moto G62 5G Budget phone launched in India: Price, specs, features and more