Google Map Street View Feature क्या है? और कैसे उपयोग करें?

दोस्तों हाल ही में Google India ने अपने Google map एप्लीकेशन में स्ट्रीट व्यू (Street view) फीचर को लांच किया है जिसकी मदत से हम किसी भी जगह की लाइव डिटेल 360 डिग्री व्यू में देख सकते है यह अपने यूजर को किसी लोकेशन पर जाने से पहले ही उसका 3D View दिखा देता है यह जानकारी इतनी वास्तविक होती है जैसे की आप स्वयं उस जगह पर मौजूद हों. बता दें की यह फीचर विदेशी में पहले से ही मौजूद है जिसको भारत में हाल ही में Genesys International और Tech Mahindra की साझेदारी के साथ लांच किया गया है.

आज Google दुनिया भर के लोगो की जिंदगी का अहम् हिस्सा बन चूका है यह मात्र एक कंपनी ही नही वरन हमारी सभी जरूरतों का एक मात्र साधन भी बन चूका है हमारे मन में कोई सवाल हो अथवा हमें ऑनलाइन कोई भी चीज़ खरीदनी हो गूगल पर जाकर बस हमको उसे सर्च करना होता है और हमारे सामने सब कुछ मौजूद होता है. गूगल अपने प्रोडक्ट्स और सर्विसेज भी प्रदान करता है जिसमे से एक गूगल मैप (Google map) भी है. गूगल अपने प्रोडक्ट्स और सर्विसेज को समय के साथ अपडेट करता रहता है और हाल ही में गूगल ने अपने एप्प गूगल मैप में स्ट्रीट व्यू फीचर को अपडेट किया है.

Google Map Street View Feature

Google map Street view feature update(1)

Google Map Street View Feature को भारत के 10 शहरो में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर स्टार्ट किया गया है हलाकि यह फीचर 2016 से ही अन्य कई देशो में मौजूद है जिसे सुरक्षा कारणों से भारत सरकार द्वारा अभी तक अनुमति नही दी गयी थी यह फीचर आपको किसी भी जगह की ठीक वैसी ही तस्वीर दिखा सकता है जैसे की आप वह स्वयं मौजूद हो. यही नही इसकी मदत से आप किसी भी जगह का तापमान, सड़क, दुकाने (अन्दर और बहार से) तथा स्पीड लिमिट तक की जानकारी प्राप्त कर सकते है.

गूगल मैप का यह फीचर पाने के लिए आको बस गूगल मैप एप्प को प्ले स्टोर पर जाकर अपडेट करना होता है यह किसी भी जगह का 360 डिग्री व्यू दिखने में समर्थ है इस फीचर को फ़िलहाल भारत के 10 शहरो (दिल्ली, मुंबई, बंगलुरु, हैदराबाद, पुणे, नासिक, वड़ोदरा, अहमदनगर और अमृतसर) में लांच किया गया है जिसे साल के अंत तक 50 शहरो में लांच करने की योजना पर काम चल रहा है.

Google Map क्या है?

Google map (गूगल मानचित्र) गूगल द्वारा प्रदान की जाने वाली एक टेक्नोलॉजी है जो की हमारे लोकल मानचित्र का वेब व्यू चित्रण प्रदान करता है जिसकी मदत से हम मानचित्र पर किसी जगह, सड़क, ट्रांसपोर्ट और और किसी जगह के आस पास मौजूद स्थानों और दुकानों आदि का चित्रण प्राप्त करना संभव है. गूगल मानचित्र की मदत से हम अपने घर बैठे ही किसी भी स्थान पर घूम सकते है अपने आसपास के होटल, रेस्टोरेंट, दुकाने और जगहों के बारे में पता कर सकते है यही नही हम दुनिया के किसी भी जगह की जानकारी भी प्राप्त कर सकते है.

गूगल मानचित्र को गूगल कंपनी द्वारा बनाया गया है इसका मोबिएल वर्शन 2008 एंड्राइड एप्प के जरिये लांच किया गया था इसके माध्यम से किसी भी जगह का मानचित्र, दुरी, दो जगहों के बीच लगने वाला समय और अब स्ट्रीट व्यू फीचर के तहत उसका 3D रूपांतरण देखा जा सकता है.

Google map street view feature के उपयोग

गूगल के नए फीचर स्ट्रीट व्यू का इस्तेमाल उन लोगो के लिए सबसे अधिक उपयोगी साबित होने वाला है जो एक जगह से दूसरी जगह पर यात्रा करते रहते है क्यों की उन्हें किसी भी जगह का साक्षात् चित्रण और रूपांतरण आसानी से प्राप्त हो सकेगा साथ ही गूगल द्वारा हाल ही में गूगल मैप का टोल व्यू भी लांच किया गया है जिसके माध्यम से किसी भी सड़क पर पड़ने वाले टोल टैक्स और न्यूनतम टोल वाले रस्ते की भी जानकरी प्राप्त हो सकेगी.

गूगल द्वारा समय समय पर किये जाने वाले अपडेट न सिर्फ आम आदमी के लिए उपयोगी है बल्कि ऐसी कंपनिया जो यात्रा के दौरान वहां आदि की सुविधा प्रदान करती है जैसे की OLA,Uber etc. आदि के लिए भी बहुत अधिक उपयोगी साबित होने वाला है. फ़िलहाल गूगल ने स्ट्रीट व्यू का फीचर 10 शहरो में ही लांच किया है जो की डेढ़ लाख किलोमीटर की सड़क के लिए यह सुविधा प्रदान करेगा जिसे और बड़े लेवल पर लांच करने की योजना पर भी काम चल रहा है.

यह भी पढ़ें –

Google map street view फीचर का उपयोग कैसे करें?

गूगल मानचित्र के नए फीचर गूगल स्ट्रीट व्यू का इस्तेमाल करना बहुत ही आसन है इसे आप चाहे तो वेब व्यू अथवा एंड्राइड एप्प द्व्नो का माध्यम से कर सकते है एप्प पर इसका उपयोग करने के लिए प्ले स्टोर पर जाकर गूगल मैप एप्प को अपडेट करने की आवश्यकता होती है.

सबसे पहले गूगल मैप एप्लीकेशन अथवा वेब व्यू में जाकर कोई लोकेशन सर्च करें, सर्च करने पर आपको उस लोकेशन की डिटेल मैप पर दिखने लगेगा, आपको निचे की तरफ मैप पर ही स्ट्रीट व्यू का आप्शन मिल जाता है जिसे क्लिक करने पर आपको स्ट्रीट व्यू या गली व्यू दिखने लगेगा.

लोकेशन जो आपने सर्च किया है उसमे कहीं भी जाकर उस जगह पर क्लिक करें जिसका 3D व्यू आप देखना चाहते है आपको उस लोकेशन का 360 डिग्री व्यू दिखाया जायेगा.

Avatar of Amit Rai

Join Telegram
MacBook Air Weekend’s Best Deal MOTOROLA X30 PRO Launched in China, Worlds Firts 200MP Camera Phone Vivo Y77e 5G Mid-range phone launched in china Moto G62 5G Budget phone launched in India: Price, specs, features and more