Google Adsense CPC Increase कैसे करें? Hindi Blog पर ट्रैफिक आ रहा है पर Revenue नही बढ़ रहा तो ये 6 तरीके जरुर अपनाये

दोस्तों ऐसे बहुत से नए हिंदी ब्लॉगर है जो लगातार मेहनत कर रहे है और लोगो को उनकी जरुरत के हिसाब से अच्छा कंटेंट प्रोवाइड भी करा रहे है साथ ही उनके ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक भी ला रहे है पर उनको Adsense से CPC अच्छा नही मिल रहा है और अगर मिलता भी है तो अधिकतम .05$ तक ही मिल पाता है बहुत से ऐसे भी ब्लॉगर है जिन्हें .01$ से .02$ ही मिलते है ऐड क्लिक के.

ऐसा आप ही के साथ नही है बल्कि ऐसा सभी हिंदी ब्लॉगर के साथ होना कॉमन है चुकी हिंदी ब्लॉग पर Advertisers द्वारा Bid बहुत कम लगायी जाती है बिड(Bid) यानी कोई एडवरटाइजर ऐड पर क्लिक होने के कितने पैसे की बोली लगता है.

शुरूआती दिनों में कम CPC के कारण बहुत से ब्लॉगर अपना ब्लॉग बंद कर देते है और कुछ दूसरा काम करने लगते है मगर आपको ऐसा बिलकुल नही करना है और मेहनत करते रहना है जब आपके ब्लॉग की अथॉरिटी बढ़ जाएगी और आप अपना ब्लॉग प्रोफेशनल तरीके से सेटअप कर लोगे तो आपका Revenue भी बढ़ जायेगा.

Google Adsense की CPC कैसे बढ़ाये?

लगभग 2 साल पहले जब हिन्दी इंडिया ब्लॉग की शुरुआत की गयी थी उसके बाद से 100$ तक इनकम(Income) पहुचने में लगभग 1.5 इयर्स का समय लग गया और अब एक अच्छी एअर्निंग(Earning) होना शुरू हो गयी है.

पिछले 2 सालो में हमारे द्वारा क्या गलतिय हुयी जिससे ब्लॉग से पैसे कमाने में इतना अधिक समय लग गया उसी का निचोड़ हम आपको यह पर देने वाले है ताकि आप अपने ब्लॉग को अच्छे से सेटअप कर Adsense के जरिये एक अच्छी Earning शुरू कर सके और अपने हिन्दी ब्लॉग के लिए Google Adsense CPC को कैसे बढ़ा सकें उसी के बारे में जानकारी देने वाले है.

1. Professional Blog बनाएं

दोस्तों यदि आप इन्टरनेट यूजर है जिन्हें ब्लॉग पढना पसंद है तो आपको एक प्रोफेसनल ब्लॉग और एक नार्मल ब्लॉग में अंतर पता होगा और हम वही ब्लॉग में अधिक रूचि रखते है जिनका लुक और फील प्रोफेसनल होता है.

मगर ये प्रोफेसनल ब्लॉग होता क्या है आप जानते है? Professional Blog में वेबसाइट का डिजाईन बाकी नार्मल ब्लॉग से काफी अलग और सुन्दर होता है ब्लॉग के हैडर से लेकर फूटर तक का डिजाईन और लुक सभी आकर्षक होते है ब्लॉग का कंटेंट और उसकी लिखावट देखकर लगता है की किसी जानकर व्यक्ति ने वह पोस्ट लिखी है.

यह भी पढ़ें – Best Hindi Bloggers in India

साथ ही एक प्रोफेसनल ब्लॉग का फॉन्ट(Font) और ब्लॉग का स्ट्रक्चर इतना लुभावना होना चाहिए की कोई भी यूजर या विसिटर ब्लॉग को पढने के लिए मजबूर हो जाये ऐसे यूजर ही आपके Adsense Add पर क्लिक करते है और आपका CTR बढ़ता है और साथ ही Add Revenue भी, आईये जानते है एक प्रोफेसनल ब्लॉग से जुडी कुछ खूबियों के बारे में.

  • Blog का डिजाईन और कलर प्रोफेसनल लुक देता है
  • कंटेंट पढ़कर यह मालूम देता है की किसी प्रोफेसनल व्यक्ति ने लिखा है जिसे उस विषय का अच्छा ज्ञान है
  • ब्लॉग का पोस्ट टाइटल काफी आकर्षक होता है
  • ब्लॉग में Keyword का उपयोग ऐसा होता है की पता भी नहीं चलता
  • ब्लॉग पर मौजूद डाटा यूजर को वैल्यू प्रदान करता है
  • ब्लॉग में हाई क्वालिटी इमेज का इस्तेमाल किया जाता है

2. Blog का कंटेंट पढने वाले को वैल्यू प्रदान करता हो

शुरूआती दिनों में Beginner Blogger सबसे बड़ी गलती करते है की वो कुछ भी लिखने से पहले अपने ब्लॉग के मैं टॉपिक या नीच(Niche) पर फोकस न करके कुछ भी उल्टा सीधा लिखते रहते है और दूसरी ब्लॉग या वेबसाइट पर जो कंटेंट पहले से ही मौजूद है वो भी वही लिखकर यह सोचते है की उनके ब्लॉग पर भी विजिटर बढ़ जायेंगे.

यह भी पड़ें- Blogging क्या है? और कैसे करें?

आप ऐसी गलती ना करें और अपने ब्लॉग के मैं टॉपिक पर फोकस रहे, शुरुआत में कुछ समय के लिए केवल अपने ब्लॉग की केटेगरी के हिसाब से ही पोस्ट लिखें, ऐसे में पढने वाले को भी लगेगा की आप उस टॉपिक के जानकर है और आपसे उसको कुछ वैल्यू मिल रही है.

3. Keyword Research करें

दोस्तों ब्लॉग्गिंग में यदि अच्छा इनकम करना चाहते है तो Keyword Research करना एक महत्वपूर्ण कार्य माना जाता है नए ब्लॉगर ऐसे Keywords की फिराक में रहते है जिसको लोग अधिक मात्र में Google पर सर्च करते है चाहे उस कीवर्ड की CPC शुन्य ही क्यों न हो.

यह भी पड़ें- Keywords Research क्या है? और कैसे करें?

जी हाँ, कीवर्ड के जरिये ही यह तय होता है की आप अपने ब्लॉग से किस प्रकार की Earning कर सकते है आपको अपने ब्लॉग के टॉपिक के आधार पर कुछ ऐसे High CPC Keywords को खोजकर उसकी सूचि बनानी है और उसी पर अपने Blog पोस्ट लिखने है जिससे आपके ब्लॉग की अथॉरिटी तो बढ़ेगी ही साथ ही Google Adsense की CPP को बढ़ने में भी मदत करता है.

4. Ads Placement Location

आप अपने ब्लॉग पर एड्स का प्लेसमेंट अपने हिसाब से कर सकते है आम तौर पर Google Ads का प्लेसमेन्ट हेडर, आर्टिकल के बिच में , फूटर में और साइडबार आदि जगहों पर किया जाता है पर जो एड्स अच्छी स्पीड के साथ सबसे पहले लोड होते है गूगल उनकी CPC जादा प्रदान करता है.

यदि आपके कंटेंट में दम है तो लोग उसको गहरे से पढ़ते है और आपके आर्टिकल के बिच में ओ एड्स होते है उनपर भी अच्छी CPC मिल जाती है यह आपको निर्णय लेना है की आप अपने एड्स खा पर प्लेस करना चाहते है.

अपने ब्लॉग पर Ads Placement अलग अलग जगहों पर करके एक्सपेरिमेंट करते रहिये कुछ समय में आप समझ पाएंगे की कोण सी Location पर आपके एड्स अच्छा परफॉर्म कर रहे है.

5. ब्लॉग जिस बारे में है उसी प्रकार के कंटेंट लिखे

ब्लॉग पर अच्छा CPC न मिल पाने का एक कारण ये भी होता है की आप कुछ भी और किसी भी टॉपिक से सम्बन्धित लेख अपने ब्लॉग पर अक्सर दाल रहे है जो की बिलकुल भी सही नही है.

आप ऐसा कर सकते है यदि किसी Keyword पर ट्रैफिक अच्छा है तो ट्रैफिक पाने के लिए ऐसा करना गलत नही है मगर ऐसा कभी कभी ही करे और अपने ब्लॉग के मैं टॉपिक से खुद को डाइवर्ट न करें.

ब्लॉग की ओवरआल केटेगरी एक ही प्रकार की रखें और जब ब्लॉग अच्छे से रैंक होने लगे तब ही HIGH Traffic और High CPC Keywords पर फोकस करें.

6. धैर्य रखें हो जायेगा

दोस्तों जब आपने ब्लॉग्गिंग की शुरुआत की होगी तबसे आपको यह जरुर सुनने को मिलता होगा की ब्लॉग्गिंग में समय लगता है यह एक दिन या महीने में नही होता बल्कि सालो की मेहनत के बाद ही सक्सेस मिलती है.

दोस्तों पहली बार ब्लॉग्गिंग में लम्बा समय लग सकता है और इसी बात से परेशां होकर 80 प्रतिशत ब्लॉगर ब्लॉग्गिंग को छोड़ देते है और कुछ दूसरा तरीका इख़्तियार कर लेते हैं.

मगर आपको ऐसा बिलकुल भी नही करना है आपको धैर्य रखना पड़ेगा, खास तौर पर हिंदी ब्लॉग्गिंग से पैसा कमाने के लिए तो जरुर, चुकी हिन्दी ब्लॉग्गिंग में CPC बहुत कम होने के कारण अच्छा मंथली इनकम कमाने के लिए एक सफल स्ट्रेटेजी का होना अतिआवश्यक है.

अंत में कुछ शब्द

हिंदी ब्लॉग्गिंग में सफलता पाना और एक अच्छी इनकम गेनेरटे करने के लिए HIGH CPC Keywords के जरिये ही अच्छा अमाउंट कमाया जा सकता है चुकी हिंदी ब्लॉग्गिंग में CPC बहुत कम मिलने के कारण अक्सर लोग हिंदी ब्लॉग्गिंग को छोड़ देने में ही भलाई समझते है.

मगर आपको बता दें की, चुकी हिंदी ब्लॉग्गिंग में Advertisers उतना अधिक एड्स में खर्चा नही करते क्युकी हिंदी कंटेंट पढने वाले अक्सर HIGH CPC Ads पर क्लिक नही करते और यदि करते भी है तो वे कुछ खरीदते नही है.

चुकी Convergence Rate काफी कम होने के कारण हिंदी ब्लॉग या वेबसाइट पर ऐड दिखाना एडवरटाइजर के लिए फायदे मंद नही होता और अक्सर बहुत कम CPC वाले एड्स ही दिखाए जाते है जिससे ब्लॉगर को Revenue बहुत कम मिल पाता है.

ऊपर बताये गए तरीको को यदि आप अच्छे से समझ कर फॉलो कर लेते है तो हमें पूरी उम्मीद है की आप अपने ब्लॉग पर Google Adsense CPC Increase करने में सफलता पाने में सक्षम होंगे और हिंदी ब्लॉग्गिंग में आपको अधिक इंटरेस्ट रहेगा.


Avatar of Amit Rai

5 thoughts on “Google Adsense CPC Increase कैसे करें? Hindi Blog पर ट्रैफिक आ रहा है पर Revenue नही बढ़ रहा तो ये 6 तरीके जरुर अपनाये”

  1. Mera Ek USA and Uk based 3-Month-Old celebrity Biography blog hai, jis pr lagbhag one-week phle hi google Adsense approve hua hai, or iss biography blog par daily something 200 organic traffic hai, but problem yh hai ki, international blog hone ke baad bhi iss par CPC around 0.05 se 0.1 hi mil rha hai, me yh poochna Chahta hu, ki kya Traffic increase (around minimum daily Traffic 1000) hone ke Saath Saath blog old hone par Kya iss blog ki CPC increase hogi.

    1. Kyu ki Mera Ek India based biography blog tha toh uss par Kabhi Kabhi agar international click aa jata tha, toh uss par cpc lgbhag 0.25 mil jata tha, isiliye yh international blog mene start Kia…
    2. i know biography blog par cpc km milti hai, but international blog par 0.05 se 0.1 cpc bahut km hai, mera idea hai km se km 0.2 toh milti hai…

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Join Telegram
iQOO Z6 Lite 5G Snapdragon 4 Gen 1 के साथ लांच Redmi 11 Prime a Budget 5G phone in India NASA’s Artemis-1 Rocket Launch JIO Phone 5G Launch