Online FIR kaise kare – बिना पुलिस स्टेशन जाए कहीं से भी ऑनलाइन एफआईआर कैसे करें? – पूरी जानकारी हिंदी में

वर्षो से ये समस्या चली आ रही है की पुलिस स्टेशन में जाकर FIR करवाने पर जल्दी हमारी सिकायत दर्ज नही की जाती है और तरह तरह के सवाल पुलिस द्वारा किये जाते है इसी समस्या से निपटने के लिए भारत सरकार ने लगभग सभी राज्यों में Online FIR की सुविधा प्रदान की है जिससे आपको पुलिस स्टेशन जाने की जरुरत भी न पड़े और घर बैठे ही आपकी FIR Register किया जा सके. बहुत से ऐसे लोग है जिनको इन्टरनेट अथवा online FIR kaise kare? की जानकारी न होने के कारण उन्हें बहुत सी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है जिससे निजात पाने के लिए हम आपके लिए ऑनलाइन एफआईआर कैसे करें? अथवा Online police complain kaise kare? की जानकारी बताने जा रहे है.

दोस्तों यह पर जो हम जानकारी देने जा रहे है उसके माध्यम से आप किसी भी घटना की ऑनलाइन कंप्लेंट आसानी से रजिस्टर कर पाएंगे वो भी अपने मोबाइल फ़ोन अथवा कंप्यूटर से और इसके लिए आपको पुलिस ठाणे के चक्कर भी नहीं काटने होंगे. हमारे आस पास किसी भी घटना या अपने आस पडोस में किसी के साथ कोई दुर्घटना हो जाने पर आप online e-FIR Registration कर सकते है जिसकी प्रक्रिया बहुत ही आसन होती है.

Online FIR kaise kare – ऑनलाइन एफआईआर कैसे करें?

online fir kaise kare
Online FIR kaise kare - बिना पुलिस स्टेशन जाए कहीं से भी ऑनलाइन एफआईआर कैसे करें? - पूरी जानकारी हिंदी में 1

किसी भी भारत के राज्य से Online के माध्यम से FIR करने के आपको राज्य की ऑफिसियल वेबसाइट अथवा मोबाइल एप्प के जरिये आसानी से किया जा सकता है लगभग सभी राज्यों में ऑनलाइन एफआईआर के लिए ऑनलाइन पोर्टल लांच किये गए है जिसके माध्यम से आप आसानी से अपनी कंप्लेंट रजिस्टर कर सकते है

FIR – First Information Report (प्रथम सुचना रिपोर्ट) ऑनलाइन रजिस्टर करने के लिए आप राज्य की आधिकारिक वेबसाइट अथवा मोबाइल एप्प के जरिये घर बैठे बिना पुलिस स्टेशन गए हुए online FIR registration कर सकते है.

यह पर भारत के राज्य और केंद्र शासित प्रदेश की ऑफिसियल वेबसाइट की लिस्ट दी हुई है आप जिस भी राज्य से सम्बन्ध रखते है उनकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आपके e-FIR registration कर सकते है जिसका प्रोसेस (online FIR kaise kare?) आगे इस लेख में बताया गया है.

StateOfficial website for e-FIR
आन्ध्र प्रदेशhttps://www.appolice.gov.in/
अरुणाचल प्रदेशhttp://arunpol.nic.in/
असमhttps://police.assam.gov.in/
बिहारhttp://biharpolice.bih.nic.in/
छत्तीसगढ़http://cgpolice.gov.in/
गोवाhttps://citizen.goapolice.gov.in/
गुजरातhttps://police.gujarat.gov.in/
हरियाणाhttp://haryanapoliceonline.gov.in/
हिमाचल प्रदेशhttp://citizenportal.hppolice.gov.in:8080/citizen/login.htm?loggedout=true
झारखण्डhttp://www.jhpolice.gov.in/
कर्नाटकhttps://www.ksp.gov.in/
केरलhttp://keralapolice.org/
मध्य प्रदेशhttp://www.mppolice.gov.in/en
महाराष्ट्रhttp://mahapolice.gov.in/
मणिपुर http://www.manipurpolice.gov.in/
मेघालयhttp://megpolice.gov.in/
मिजोरमhttps://police.mizoram.gov.in/
नागालैंडhttp://nagapol.gov.in/
उड़ीसाhttp://www.odishapolice.gov.in/
पंजाबhttp://www.punjabpolice.gov.in/
राजस्थानhttp://police.rajasthan.gov.in/
सिक्किमhttp://sikkimpolice.nic.in/
तमिलनाडुhttp://www.tnpolice.gov.in/
त्रिपुराhttp://www.tripurapolice.gov.in/
तेलंगानाhttp://www.telangana.gov.in/
उत्तर प्रदेशhttps://uppolice.gov.in/
उत्तराखंडhttps://uttarakhandpolice.uk.gov.in/
पश्चिम बंगालhttp://wbpolice.gov.in/
Information source: Ministry of home affairs website

Online FIR registration process in hindi – (UP online FIR)

Online FIR registration process की पूरी जानकारी step-by-step यह पर आसन चरणों में बताई गयी है जिसका इस्तेमाल करके आप भी आसानी से online FIR बिना पोइलिस स्टेशन जाये भी कर सकते है. यह पर हमने उत्तर प्रदेश की ऑफिसियल वेबसाइट को उदहारण के तौर पर इस्तेमाल किया है जिससे आपको यह आईडिया मिल जायेगा की ऑनलाइन फिर कैसे करें? जो की लगभग सभी स्टेट्स के लिए समान रहता है तो चलिए जानते है online FIR registration process हिंदी में.

स्टेप-1: सबसे पहले आपको अपने प्रदेश की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होता है जैसे यह पर हमने उत्तर प्रदेश की ऑफिसियल वेबसाइट का उपयोग किया है – https://uppolice.gov.in/

online fir kaise kare - up

स्टेप-2: यह पर आपको e-FIR का सेक्शन मिल जाता है जहा से आप कोई नया FIR अथवा पहले से किये गए FIR का स्टेटस चेक किया जा सकता है इसको क्लिक करने पर आपको UP पुलिस की इ-एफआईआर फैसिलिटी की वेबसाइट पर फॉरवर्ड कर दिया जाता है – https://cctnsup.gov.in/eFIR/login.aspx

Online FIR kaise kare - बिना पुलिस स्टेशन जाए कहीं से भी ऑनलाइन एफआईआर कैसे करें? - पूरी जानकारी हिंदी में

स्टेप-3: यदि आप पहली बार ऑनलाइन एफ आई आर करने जा रहे है तो आपको पहले अकाउंट बनाना होता है जिसके लिए आपको अपना नाम, जेंडर, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर और पासवर्ड भरकर सबमिट करना होता है.

Online FIR kaise kare - बिना पुलिस स्टेशन जाए कहीं से भी ऑनलाइन एफआईआर कैसे करें? - पूरी जानकारी हिंदी में

स्टेप-4: अपने registered यूजर आईडी और पासवर्ड के जरिये लॉग इन करने पर आपके ऑनलाइन eFIR का डैशबोर्ड खुल जायेगा खा पर दो प्रकार से अपनी कंप्लेंट दर्ज करायी जा सकती है –

  1. किसी प्रकार की घटना/दुर्घटना के लिए e-FIR दर्ज करें तथा
  2. खोई हुयी वस्तु के लिए पंजीकरण करना होता है.
Online FIR kaise kare - बिना पुलिस स्टेशन जाए कहीं से भी ऑनलाइन एफआईआर कैसे करें? - पूरी जानकारी हिंदी में

आप स्वयं अथवा किसी अन्य के लिए e-FIR/ Registration कर सकते है इसक लिए अपनी पूरी जानकारी के साथ ही घटना स्थल और पीड़ित/पीडिता की पूरी जानकारी भरना आवश्यक है साथ ही इ-एफआईआर की एक कॉपी डाउनलोड कर उसे हस्ताक्षरित कर अपलोड करना अनिवार्य है अथवा ऑनलाइन FIR मान्य नही होगी.

ऑनलाइन एफआईआर प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपको उकी एक कॉपी डाउनलोड करके रख लेना होता है ताकि आप बाद में अपने FIR का स्टेटस चेक करने में आसानी रहे.

यह भी देखें-

अंत में

दोस्तों हमें पूरी उम्मीद है की इस लेख के माध्यम से online FIR kaise kare? की पूरी जानकारी आपको मिल गयी होगी उपरोक्त मेथड का उपयोग करके आप UP e-FIR के एंड्राइड एप्प के जरिये भी यही प्रक्रिया के तहत ऑनलाइन एफआईआर कर सकते है साथ ही हमने ऑनलाइन एफआईआर से जुड़े कुछ सवालो के जवाब भी देने की कोशिश की है जिससे आपके मन में चल रहे सभी प्रश्नों के उत्तर आसानी से मिल जायेंगे फिर भी यदि आपके मन में कोई सवाल बचा हो तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ सकते है.

FAQ – ऑनलाइन FIR कैसे करें?

क्या अपनी जानकरी दिए बिना कोई व्यक्ति गुमनाम FIR दर्ज करा सकता है?

जी नही, एफआईआर करने के लिए व्यक्ति स्वयं अथवा किसी अन्य के जरिये FIR रजिस्टर कर सकता है लेकिन पंजीकरण करने वाले व्यक्ति की भी पूरी जानकारी भरना अनिवार्य है.

फ़ोन खो जाने पर एफआईआर कैसे करें?

बता दें की यदि आपका फोन अथवा कोई अन्य वास्तु खो गयी है तो आपको e-FIR की जगह खोयी हुयी वास्तु के लिए पंजीकरण करना होता है जिसके लिए वास्तु की जानकारी, सीरियल नंबर, IMEI नंबर आदि की जानकारी भरनी होती है.

Avatar of Hindi India Contributors

हिन्दी इंडिया वेबसाइट पर हिन्दी में जानकारीके लिए निरंतर विजिट करते रहे यह पर आपको टेक, ब्लॉग्गिंग, शायरी, कोट्स, भारत के त्यौहार आदि के बारे में जानकारी प्रकाशित की जाती है.

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Join Telegram
MacBook Air Weekend’s Best Deal MOTOROLA X30 PRO Launched in China, Worlds Firts 200MP Camera Phone Vivo Y77e 5G Mid-range phone launched in china Moto G62 5G Budget phone launched in India: Price, specs, features and more