प्ले इंडिया लाटरी क्या है और कैसे खेलते है | Play India Lottery Kaise Khele

दोस्तों आज इस लेख में है प्ले इंडिया लाटरी (play india lottery) के बारे में बात करने वाले है और आज हम यह जानेंगे की play india lottery kaise khele? यहाँ पर आपको play india lottery site के बारे में जानकारी दी जाएगी जो की एक online lottery website है.

वैसे जो इंडिया में लाटरी सिस्टम लीगल नही माना जाता है पर इसपर कोई पूर्ण प्रतिबन्ध भी नही है और कुछ मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो इंडिया में online lottery के बारे में कोई सख्त कानून भी नही बना है पर यह पूरी तरीके से आपके ऊपर निर्भर करता है की आप play india lottery खेलना चाहते है यह नही, हिंदी इंडिया वेबसाइट द्वारा आपको ऐसा करने के लिए कोई सलाह नही दी जाती है.

तो चलिए जानते है की प्ले इंडिया लाटरी क्या है और play india lottery kaise khele? और साथ ही यह भी जानेंगे की play india lottery result ऑनलाइन लाटरी सिस्टम हमारे देश इंडिया में वैध है या नही .

Play India lottery क्या है?

Play India lottery एक ऑनलाइन लाटरी वेबसाइट है जो की ऑफलाइन लाटरी सिस्टम की तरह ही है इसमें ऑनलाइन टिकट को ख़रीदा और बेचा जाता हिया और जिस भी व्यक्ति का लकी नंबर चुना जाता है उसको इनाम में ढेर सारी धनराशी जीतने को मिलती है.

दोस्तों इन्टरनेट पर बहुतायत में आपको लाटरी से सम्बन्धित वेबसाइट देखने को मिल जायेंगे बता दें की प्ले इंडिया लाटरी की आधिकारिक वेबसाइट playindialottery.com है लाटरी के नाम पर लोगो से ठगी के मामले सुनने को मिलते रहते है इसीलिए जान समझकर ही लाटरी ख़रीदे.

दोस्तों हमारे देश में लाटरी को सरकार द्वारा मान्यता नही दी गयी है मगर आपको ये सुनने में जरुर आया होगा की कुछ स्टेट्स में इसको मान्यता मिली हुयी है टी बता दें की इस लेख को पूरा पढेंगे तो आपको लाटरी सिस्टम से जुड़े सभी सवालो के जवाब मिल जायेंगे.

प्ले इंडिया लाटरी कैसे खेले Play India lottery kaise khele

दोस्तों दुनिया भर में लाटरी खेलने के लिए तमाम नेशनल और इंटरनेशनल वेबसाइट मौजूद है मगर यह पर हम बात करने वाले है एक नेशनल वेबसाइट के बारे में और जानेंगे की play india lottery kaise khele?.

वैसे तो आपको प्ले इंडिया लाटरी की आधिकारिक वेबसाइट पर play india lottery kaise khele? की पूरी जानकारी मिल जाएगी मगर हम यह पर आपको आसन शब्दों में प्ले इंडिया लाटरी खेलने की पूरी जानकारी देने वाले है और आगे जानेंगे की क्या इंडिया में लाटरी सिस्टम वैध है या नही.

तो आईये जानते है- play india lottery kaise khele?

  • सबसे पहले आपको प्ले इंडिया लाटरी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना फ्री में अकाउंट बनाना होता है.
  • जब आप अपना अकाउंट बना लेते है उसके बाद आपको लॉग इन कर लेना होता है और आप ऑनलाइन पेमेंट के माध्यम से लाटरी के टिकट खरीद सकते है.
  • खेलने के लिए आपको सुबह 9 बजे से लेकर शाम के 9 बजे तक का समय मिलता है play india lottery result हर पंद्रह मिनट में अपडेट होता रहता है.
  • इस साईट पर आपको डॉ प्रकार के लाटरी गेम मिलते है पहला अन्दर बहार और दूसरा जोड़ी दोंनो के टिकट का मूल्य 11 रूपये और 1.1 रुपये है जिसमे जीतने वाले को 100 रूपये का इनाम मिलता है.
  • अन्दर बहार में एक डिजिट(0-9) का नंबर और जोड़ी में दो डिजिट(0-9) का नंबर सेलेक्ट करके सबमिट करना होता है और ड्रा टाइम सेलेक्ट करना होता है.
  • नंबर की मैचिंग के बाद play india lottery result घोषित किया जाता है और जिसका नंबर मैच होता है वह जीत जाता है.

यह भी देखें- shillong teer result today

क्या इंडिया में लाटरी वैध(Legal) है?

दोस्तों भारत सरकार के लाटरी रेगुलेशन एक्ट(1998) के तहत लाटरी एक ऐसा सिस्टम होता है जिसके बहुत सारे लोग लाटरी का टिकट खरीदते है और उसमे जीतने वाले को एक मोटी रकम जीतने को मिलती है. हलाकि इंडिया में लाटरी खेलना पूरी तरह से लीगल तो नही है मगर इसमें भी कुछ अपवाद है.

चुकी राज्य सरकारों को भारत सरकार द्वारा बशर्ते यह अनुमति दी गयी है की यदि वे चाहे तो अपने राज्य में लाटरी के खेल को चला सकते है जिसके लिए कुछ नियम और कानून भी बनाये गए है.

हलाकि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो online lottery system के लिए अभी भी कोई पुख्ता कानून नही बनाये गए है तथा यदि ऑनलाइन लाटरी के माध्यम से यदि आपके साथ कोई फ्रॉड होता है तो उसके जिम्मेदार आप स्वयं होते है.

साथ ही यह भी जानकारी देना चाहेंगे की किसी भी प्रकार की लाटरी से जीते हुए पैसो में से भारत सरकार को 30% जीत का टैक्स के रूप में चुकाना पड़ता है.

Play India Lottery Result चेक कैसे करें?

दोस्तों प्ले इंडिया लाटरी खेलने के बाद यदि आप प्ले इंडिया लाटरी रिजल्ट देखने के इच्छुक है तो आपको इसकी बताई हुयी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना लाटरी का रिजल्ट चेक कर सकते है चुकी वेबसाइट पर हर 15 मिनट में रिजल्ट अपडेट किया जाता है.

आपको अपने लॉग इन आईडी से लॉग इन करने के बाद आपको अपने डैशबोर्ड पर ही रिजल्ट देखने को मिल जाता है साथ ही आपने कौन कौन से खेलो में भाग लिया था इसकी जानकरी भी अपडेटेड मिल जाती है.

भारत में राज्य जहा लाटरी को मान्यता मिली हुयी है

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें की भारत के बहुत कम राज्यों में ही लाटरी सिस्टम की मान्यता मिली हुयी है हलाकि यह पूरी तरह से राज्य सरकारों पर ही निर्भर करता है की वे अपाने राज्य में लाटरी सिस्टम को मान्यता देना चाहते है या फिर नही.

राज्य सरकारों को यह भी निर्देश है की वह लाटरी सिस्टम और लाटरी के टिकट बाटने का कार्य स्वयं अथवा अपने authorise dealer के माध्यम से ही कर सकते है अअन्यथा यूज़ वैध नही माना जायेगा साथ ही प्राइवेट लाटरी सिस्टम क पूरी तरह से अवैध घोषित किया गया है.

क्या भारत में internation lottery खेलना illegal है?

चुकी भारत में लाटरी सिस्टम सभी राज्यों में वैध नही है ऐसे में यह सवाल आता है की क्या ऑनलाइन के माध्यम से लाटरी खेलन वैध है साथ ही क्या internation lottery में प्रतिभाग करना legal है या नही.

तो आपको बता दें की चुकी अंतर्राष्ट्रीय लाटरी वेबसाइट भारत सरकार के दायरे में ना आने के कारण उनपर प्रतिबन्ध लगा पाना थोडा मुश्किल है और यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है की आप internation lottery खेलना चाहते है की नही.

Disclaimer: हिंदी इंडिया वेबसाइट आपको ऐसा करने की ना तो सलाह देती है और न ही हम आपको किसी भी प्रकार की national अथवा internation lottery website से लाटरी खेलने के लिए प्रोत्साहित करते है आपको ऐसी किसी भी प्रकार की वेबसाइट से दूर ही रहना चाहिए.

भारत के कौन से राज्य है जहा लाटरी सिस्टम वैध है?

अब तक तो आप यह जान चुके होंगे की इंडिया में सभी राज्यों में लोटरी सिस्टम लीगल नही है मगर यदि राज्य सरकारे चाहे तो इसे चालू कर सकती है.

आईये जानेंगे की भारत के ऐसे कौन से राज्य है जहा पर लाटरी सिस्टम को मान्यता मिली हुयी है और वह पर लाटरी खेला जा सकता है.

  • अरुणाचल प्रदेश
  • आसाम
  • गोवा
  • केरला
  • महाराष्ट्र
  • मेघालय
  • पंजाब
  • सिक्किम आदि.

क्या भारत में internation lottery खेलना illegal है?

चुकी भारत में लाटरी सिस्टम सभी राज्यों में वैध नही है ऐसे में यह सवाल आता है की क्या ऑनलाइन के माध्यम से लाटरी खेलन वैध है साथ ही क्या internation lottery में प्रतिभाग करना legal है या नही.

तो आपको बता दें की चुकी अंतर्राष्ट्रीय लाटरी वेबसाइट भारत सरकार के दायरे में ना आने के कारण उनपर प्रतिबन्ध लगा पाना थोडा मुश्किल है और यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है की आप internation lottery खेलना चाहते है की नही.

भारत के कौन से राज्य है जहा लाटरी सिस्टम वैध है?

अरुणाचल प्रदेश, आसाम, गोवा, केरला, महाराष्ट्र, मेघालय, पंजाब, सिक्किम आदि.


Avatar of editorial team Hindi India

हिन्दी इंडिया वेबसाइट पर हिन्दी में जानकारी के लिए निरंतर विजिट करते रहे यह पर आपको टेक, ब्लॉग्गिंग, शायरी, कोट्स, भारत के त्यौहार आदि के बारे में जानकारी प्रकाशित की जाती है.

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Join Telegram
iQOO Z6 Lite 5G Snapdragon 4 Gen 1 के साथ लांच Redmi 11 Prime a Budget 5G phone in India NASA’s Artemis-1 Rocket Launch JIO Phone 5G Launch