Rajkot update news : link-aadhaar-with-voter-list complete process online & offline

Rajkot update news : link-aadhaar-with-voter-list as per the announcement by the central government regarding latest update about linking of aadhaar card with voter id card should be linked to each other however is not being mandatory either.

नमस्ते दोस्तों सरकार द्वारा एक विधयक घोषित एक आधार कार्ड को वोटर आईडी कार्ड से लिन्क करने की अनुमति प्रदान कर दी गयी है जिसकी वजह से आमजन असमंजस में है की आखिर ये विधयक है क्या? और क्या आधार कार्ड को वोटर आईडी से लिन्क करना आवश्यक है? Rajkot update news : link-aadhaar-with-voter-list इस लेख के माध्यम से हम इन्ही सवालो के जवाब जानने की कोशिश करेंगे.

RajkotUpdate.news link-aadhaar-with-voter-list update

हाल ही में केंद्रीय मंत्रिमंडल दने चुनाव आयोग द्वारा प्रस्तावित एक विचार को Rajkot update news link-aadhaar-with-voter-list जिसमे आधार कार्ड और वोटर आईडी कार्ड को लिन्क करने की बात कही गयी थी उसको मंजूरी दे दी गयी है.

इस खबर को लेकर लोगो के मन में सवाल उठ रहे है की क्या आधार और वोटर आईडी को लिन्क करना आवश्यक है? तो हम आपको यह बता दें की ऐसा जरुरी नही है, मगर ऐसा करने से चुनाव आयोग को और चुनाव प्रक्रिया में सुधर की दृष्टि से सही माना जा रहा है.

Read this also- Driving Licence Apply online kaise kare?

जो लोग एक से अधिक जगह पर निवास करते है उनका एक से अधिक वोटर आईडी कार्ड बन जाता है यह प्रस्ताव लागु होने Rajkot update news link-aadhaar-with-voter-list से जिनके पास एक से अधिक वोटर कार्ड है उनको निरस्त किया जायेगा.

यह पहल इलेक्शन कमीशन को वोटिंग सिस्टम को सुधरने की एक कोशिश है जिससे लोग एक से अधिक बार मतदान नही कर सके और मतदान पूरी तरह से पारदर्शी और सुरक्षित हो सकेगा.

Rajkot update news link-aadhaar-with-voter-list

Government issued a notification under the election laws (amendment) act 2021. where it is not mendatory to link voter id card with aadhar card as it is only advised.

अक्सर यह देखा गया है की कुछ लोग जो गाँव में निवास करते है वो शहर में नौकरी की तलाश में जाते है और वही निवश कर लेते है और एक से अधिक वोटर कार्ड बनवा लेते है वो चाहे तो एक से अधिक जगहों पर जेक वोट दे देते हैइससे इलेक्शन सिस्टम की पारदर्शिता और सुरक्षा का उलंघन होता है जो की सही नही है.

सरकार द्वारा साल में 4 बार वोटर आईडी के लिए रजिस्ट्रेशन करने का भी प्रस्ताव पास किया है अब से जिनकी आयु 01 जनवरी को 18 वर्ष पूरी हो जाएगी वो लोग वोटर आईडी कार्ड के लिए आपली कर सकते है.

  • 01 January
  • 01 April
  • 01 July
  • 01 Oct

Rajkot update news : link-aadhaar-with-voter-list complete process for linking

Aadhaar Card को Voter ID card से link करने के लिए complete process यह पर बताया गया है आप इसको 2 माध्यम से कर सकते है ऑनलाइन और ऑफलाइन, यानी इन्टरनेट के जरिये और अपने मोबाइल फ़ोन से SMS के जरिये भी लिन्क कर सकते है आप चाहे तो अपने पास के कॉमन सर्विस सेण्टर पर जाकर भी Link aadhaar with voter list करा सकते है.

वोटर लिस्ट से आधार को लिन्क करने के लिए कुछ जरुरी दस्तावेजो की भी आवश्यकता होती है जो की यह पर आपकी सुविधा के लिए बताये गए है-

  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी.

Link Online : Aadhaar card with Voter List

आधार कार को वोटर आईडी कार्ड से लिन्क करने का प्रोसेस बहुत ही आसन है जिसको हम यहाँ पर आसानी से समझने वाले है-

  • सबसे पहले आपको Election Commission of India की आधिकारिक वेबसाइट (voterportal.eci.gov.in) पर जाना है और अपना अकाउंट क्रिएट कर लेना है.
  • अकाउंट बनाने के लिए आपको मोबिएल नंबर और ईमेल आईडी की आवश्यकता पड़ती है जिसपर आपको OTP प्राप्त होता है.
  • अपने बनाये हुयी आदि से आपको ECI के पोर्टल पर लॉग इन कर लेना है और वह पर आपको ‘feed your aadhaar number’ का आप्शन मिल जायेगा.
  • जिसमे आपको अपना नाम, मतदान पत्र क्रमांक, आधार नंबर तथा मोबाइल नंबर डालकर सबमिट कर देना है और आपकी प्रक्रिया समाप्त हो जाती है.

Read this also- Shark Tank Season 2 Registration

मोबाइल sms के जरिये Rajkot update news : link-aadhaar-with-voter-list

यह आधार कार्ड और वोटर लिस्ट को लिन्क करने का दूसरा तरीका है जो की पहले तरीके से भी आसानी से किया जा सकता है और इसके लिए इन्टरनेट की भी आवश्यकता नही होती है.

  • सबसे पहले आपको अपनी मोबाइल से एक SMS करना होता है जो की इस प्रकार से है-
  • (EPIC number or Voter id card number + Space + Addhar number)
  • यह SMS आपको इलेक्शन कमीशन द्वारा दिए हुए नंबर -166 या 51959 पर करना होता है.
  • जिसके बाद आपका आधार कार्ड आपके मतदाता पहचान से जुड़ जाता है.
यदि आप खुद से ऊपर दी हुयी प्रक्रियाओ को करने में असमर्थ है तो आप इसके लिए अपने पास के कॉमन सर्विस सेण्टर पर जाकर link aadhaar with voter list आसानी से करा सकते है.

FAQ

how to link Aadhaar with voter list?

there are two ways to do this, you can do this by visiting election commission website or through a mobile SMS as per the process given in this article.

how to link Aadhaar with voter list using mobile SMS?

just type (EPIC number or Voter id card number + Space + Aadhar number) and send this to number 166 or 51959.

is it mandatory to link Aadhaar with voter list?

currently this is not mandatory as it is advised to do this so that to prevent from any double voting.

Avatar of Hindi India Contributors

हिन्दी इंडिया वेबसाइट पर हिन्दी में जानकारीके लिए निरंतर विजिट करते रहे यह पर आपको टेक, ब्लॉग्गिंग, शायरी, कोट्स, भारत के त्यौहार आदि के बारे में जानकारी प्रकाशित की जाती है.

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Join Telegram
MacBook Air Weekend’s Best Deal MOTOROLA X30 PRO Launched in China, Worlds Firts 200MP Camera Phone Vivo Y77e 5G Mid-range phone launched in china Moto G62 5G Budget phone launched in India: Price, specs, features and more