Yoga Day 2022: इस योग दिवस पर शिल्पा शेट्टी से जानिये शरीर को फिट और मन को शांत रखने वाले 5 आसन

दोस्तों बॉलीवुड क्वीन योग सेंसेसन शिल्पा शेट्टी को कौन नही जानता 44 की उम्र में भी कम उम्र अदाकाराओ को मात दे रही शिल्पा का मानना है की योग ही वो चीज़ है जिससे ना सिर्फ हमारा शरीर सुन्दर और सुडौल बनता है बल्कि यह हमारे मन और मष्तिष्क को भी शांत रखने में मदत करता है योग को अपनी जिंदगी का अहम् हिस्सा मानने वाली शिल्पा योग को ही जीवन जीने का सबसे सही तरीका मानती है.

बता दें की हर साल 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जाता है और इस बार इसका 8 वा साल है जिसे पूरी दुनिया के साथ साथ भारत में भी एक अच्छे स्वस्थ्य और स्वस्थ मन के लिए मनाया जायेगा चुकी योग ना सिर्फ हमारे शरीर बल्कि हमारे मानसिक स्वस्थ्य पर भी अच्छा प्रभाव डालता है. इस वर्ष योग दिवस के लिए थीम ‘मानवता के लिए योग (Yoga for Humanity)’ राखी गयी है.

Yoga Day 2022: इस योग दिवस पर शिल्पा शेट्टी से जानिये शरीर को फिट और मन को शांत रखने वाले 5 आसन
Yoga Day 2022: इस योग दिवस पर शिल्पा शेट्टी से जानिये शरीर को फिट और मन को शांत रखने वाले 5 आसन 1

योग दिवस 2022 पर आज हम बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी से योग के आसन जानेंगे जो हमारे मानसिक और शारीरिक स्वास्थय के लिए उपयोगी है.

1. पद्मासन

एक पुरे दिन में एक मनुष्य के मन में 5 हज़ार से भी अधिक विचार उत्पन्न होते है कुछ सकारात्मक तो कुछ नकारात्मक, मन को शांत रखने और एक अच्छे मेटाबोलिज्म के लिए शिल्पा कहती है की यह आसन आपके लिए सबसे अधिक कारगर साबित हो सकता है, इस आसन में दोनों घुटनों को को विरित दिशा में रखकर, कमर सीधी कर पल्हस्ती की मुद्रा में दोनों आँखे बंद कर बैठना रहता है 10 से 15 मिनट तक रोजाना करने मात्र से मन और पेट पर कण्ट्रोल कर पाना संभव हो जाता है.

Yoga day 2022 - padmasan

2. कपालभाती आसन

शिल्पा खुद को फिट और शरीर की ताजगी के लिए रोजाना यह आसन करती है इससे न सिर्फ स्वास्थ्य पर अच्छा प्रभाव पड़ता है बल्कि उनसे स्किन पर भी निखर आता है यह आसन शरीर में खून की गति को नियंत्रित रखता है जिससे आम तौर पर बीमारियों से छुटकारा भी मिलता है शिल्पा हम सभी को यह आसन रोजाना प्रयोग करने की सलाह देती है.

yoga-day-2022-kapalbhati

3. वशिस्ठासन

40 से अधिक की उम्र में भी शिल्पा के फिटनेस और ग्लामरस लुक के आगे आजकल की नई एक्ट्रेस कम पद जाती है शिल्पा इसके लिए रोजाना योग का सहारा लेती है उनका यह वशिस्ठासन जिसमे हाथ और पैरो के बल जमीन पर टच करते हुए हवा में लेटने जैसा पोसे करना होता है इससे हाथ और पैरो के मसल्स मजबूत होते है साथ ही यह हमारे कमर को भी मजबूती देता है.

yoga-day-2022-vashasthasan
Yoga Day 2022: इस योग दिवस पर शिल्पा शेट्टी से जानिये शरीर को फिट और मन को शांत रखने वाले 5 आसन 2

4. सूर्य नमस्कार आसन

शिल्पा रोजाना प्रातः काल खली पेट सूर्य नमस्कार आसन का प्रयोग करती है इसे रोजाना सूर्य के सामने खुले में करने से आपका पूरा नर्वस सिस्टम दुरुस्त होता है शरीर में खून का प्रवाह नियंत्रित रहता है और साथ ही तनावमुक्त बनाने में भी यह आसन बहुत मददगार साबित हो सकता है.

5. प्राणायाम आसन

शरीर में कई बीमारियों से बचाओ के लिए शिल्पा रोजाना यह आसन 5 से 10 मिनट तक करती है यह आसन सांस सम्बन्धी रोगों से बचाओ के साथ ही सुबह सुबह फेफड़ो में शुद्ध हवा का प्रवाह होता है और मन शांत रहता है शिल्पा का कहना है की इस आसन को करना बहुत आसान रहता है और कोई भी स्वस्थ्य मनुष्य इसे आसानी से कर सकता है इसमें सीधा बैठकर, दोनों आँखे बंद कर लें और धीरे धीरे सांस अन्दर लें और छोड़े.

अंत में

दोस्तों हमें पूरी उम्मीद है की योग दिवस 2022 पर शिल्पा के यह आसन आपकी मदत करने में कारगर शाबित होंगे और आप निश्चित तौर पर अपने जीवन में योग को अपनाएंगे और एक स्वस्थ्य शरीर और स्वास्थ्य मन को पाने में सफलता प् लेंगे. योग दिवस 2022 की शुभकामनायें!.

Avatar of Priya Singh

Join Telegram
MacBook Air Weekend’s Best Deal MOTOROLA X30 PRO Launched in China, Worlds Firts 200MP Camera Phone Vivo Y77e 5G Mid-range phone launched in china Moto G62 5G Budget phone launched in India: Price, specs, features and more