आज का मौसम कैसा रहेगा? aaj ka mausam kaisa rahega

14 August, 2022 Aaj ka mausam kaisa rahega: आपके शहर में आज का मौसम कैसा रहेगा, हवा की गुणवत्ता(Air Quality) कैसी रहेगी, आज का तापमान(Temperature) कितना रहेगा, गूगल क्या आज बारिश होगी, क्या आज धूप निकलेगी, आज का मौसम गर्म रहेगा या ठंडा, क्या आज आंधी या लू चलेगी, की आज मौसम साफ़ रहेगा तथा साथ ही आज दिन भर के मौसम का हाल जानने के लिए बने रहिये हमारे साथ.

Weather for the Following Location: map of Delhi

यह पर हमारे देश की राजधानी दिल्ली के मौसम का हाल Weather widget की मदत से दिखाया गया है जिसमे आप साफ़ तौर पर यह देख सकते है की आज का औसत तापमान लगभग 27 डिग्री सेल्सिअस तक रहेगा साथ ही बारिश होने की सम्भावना लगभग 87 प्रतिशत है जो यह दर्शाता है की आज देश की राजधानी दिल्ली में बारिश के पुरे आसार है आसमान में बदल के हाल कुछ इस प्रकार से है की आज काले बदल छाए रह सकते है तथा वायु दाब 700 के ऊपर रहेगा.

आज के मौसम का पूर्वानुमान होना बहुत आवश्यक है यह हमें दीं भर के मौसम का हाल तो बताता ही है साथ ही हमें सतर्क रखता है की यदि हम घर से कहीं बहार जा रहे है अथवा हम एक शहर से दुसरे शहर में सफ़र कर रहे है तो हमें क्या क्या सावधानिया बरतने की जरुरत है यदि हमें पहले से ही पता हो की आज आसमान में काले बदल छाए रहेंगे और बारिश की पूरी सम्भावना है तो हम घर से छाता अथवा रेन कोर्ट लेकर निकलेंगे.

आज का मौसम कैसा रहेगा Aaj ka mausam kaisa rahega 14 August, 2022

आज का मौसम कैसा रहेगा - aaj ka mausam kaisa rahega
आज का मौसम कैसा रहेगा? aaj ka mausam kaisa rahega 1

इस लेख में आपको भारत के प्रमुख शहरो में आज के मौसम की जानकारी प्रदान की गयी है ताकि आपके शहर में आज का मौसम कैसा रहेगा इसकी सही जानकारी प्राप्त हो सके. दोस्तों ख़राब मौसम के कारण लोगो को बहुत सी समस्याओ का सामना करना पड़ता है ऐसे में आपको कही बाहर सफ़र पर जाना पड़े तो भी बहुत परेशानी होती है मगर यदि मौसम का पूर्वानुमान हो सके तो आप उसी प्रकार से अपनी योजनाये बना लेंगे.

आजकल के इस तकनिकी दुनिया में हर चीज़ की जानकरी घर बैठे पता कर पाना बहुत आसन हो गया है बस अपना मोबाइल फ़ोन उठाईये और गूगल में जाकर टाइप करिए “आज का मौसम कैसा रहेगा” और आपको आज के मौसम का पूर्वानुमान मिल जायेगा. यही नही किसी भी प्रकार की अन्य जानकारी भी आप गूगल बाबा से पुच सकते है और गूगल बाबा आपको सही जानकारी प्रदान कर देंगे- जैसे “क्या आज बारिश होगी” “आज मौसम गर्म रहेगा या ठंडा” आदि किसी भी प्रकार की मौसम की जानकारी आप प्राप्त कर सकते है.

मौसम का हाल कैसे पता करें?

इस लेख में भारत के कुछ प्रमुख शहरों के मौसम की जानकारी प्रदान की गयी है इसीलिए पूरा आर्टिकल ध्यान से पढ़ें यदि आपका गाँव या शहर यह पर कवर नही किया गया है तो इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे की आप अपने शहर के मौसम का हाल कैसे पता कर सकते है. साथ ही अपने मोबाइल फ़ोन से आज, कल, इस हफ्ते अथवा इस महीने का मौसम कैसा रहेगा इसकी भी पूरी जानकारी देने वाले है.

मौसम की जानकरी प्राप्त करने का सबसे सरल तरीका है की आप गूगल पर जाएँ और खोजे “आज का मौसम कैसा रहेगा” या वौइस् सर्च में बोलकर भी खोज सकते है इसके बाद आपके सामने एक ग्राफ खुल कर आ जायेगा जो की मौसम की खोज खबर रखने वाले वेबसाइट का ही अंश होता है यदि आप यह ग्राफ पढना सिख गए तो आप चुटकियो में मौसम का हाल समझ सकते है और अपनी योजनाये बना सकते है.

गूगल पर मौसम का हाल खोजते ही वह आप के शहर या गाँव जहा पर भी आप मौजूद है वह की जानकारी दिखायेगा. यह जानकारी एक ग्राफ के रूप में होती है जिसको समझने के लिए इसके कुछ घटकों को आपको समझना जरुरी है.

aaj ka mausam kaisa rahega

सबसे ऊपर की तरफ आपको आज के औसत तापमान की जानकारी मिलेगी जो यह दर्शाता है की आज कितना तापमान औसत रहने वाला है साथ ही बारिश की क्या संभावना है मौसम की कितनी नमी रहेगी और हवा की औसत रफ़्तार क्या रहेगी इसकी भी सटीक जानकारी मिल जाएगी. दायीं ओर आपको आपके शहर आअज का दिन और सामान्य मौसम कैसा रहेगा यह जानकारी दर्शायी जाएगी.

निचे की ओर देखने पर आपको मौसम के तीन मुख्या घटकों की जानकारी दी गयी होगी जिसमे आज का तापमान, बारिश और हवा की गति के आधार पर मौसम को बांटा गया है. सबसे पहले हम तापमान की बात करें तो इसके लिए आपको दीं के हर घंटे तापमान में क्या उतार चढ़ाव रहेंगे इसको ग्राफ के माध्यम से दर्शाया गया है जिसको समझना बहुत आसन प्रतीत होता है. तथा सबसे निचे बदलो और बारिश के अनुसार हर घंटे मौसम कैसा रहेगा इसकी जानकारी भी दी गयी है जिससे आपको पूर्वानुमान हो जायेगा की कौन स समय बारिश होगी और किस समय मौसम सामान्य बना रहेगा.

हफ्ते के दिनों के आधार पर भी इस हफ्ते का मौसम का हाल दिया गया है जिससे आपको यह अंदाज़ा लग जायेगा की इस हफ्ते का मौसम कैसा रहेगा.

भारत के कुछ प्रमुख शहरो में आज के मौसम की जानकारी

यह पर हम आपको भारत के कुछ प्रमुख शहरो में आज का मौसम कैसा रहने वाला है इसकी जानकारी देने वाले है यदि आप इसमें से किसी शहर में रहते है तो आपको मौसम का हाल यही से मिल जायेगा यदि आप इन शहरो के अलावा किसी अन्य शहर में रहते है तो ऊपर बताये गए तरीके से आप अपने शहर अथवा गाँव के आज के मौसम की जानकारी प्राप्त कर सकते है.

लखनऊ में आज का मौसम (Lucknow Weather Forcast today)

कैसा रहेगा आपके शहर लखनऊ में आज का मौसम? जैसा की आप निचे दिए गए चित्रण में देख सकते है की आज लखनऊ का मौसम बदल से भरा हुआ हो सकता है आपको यह पर लखनऊ के अगले हफ्ते के पुरे मौसम की जानकारी दी हुयी है जिसको आसानी से समझा जा सकता है चित्रों के देखकर यह प्रतीत होता है की लखनऊ में बारिश की सम्भावना अधिक है और तापमान न्यूनतम रहेगा.

LUCKNOW WEATHER

दिल्ली में आज का मौसम (Delhi Weather Forcast Today)

कैसा रहेगा दिल्ली में आज का मौसम? दिल्ली में अगले हफ्ते के पुरे मौसम की जानकारी निचे दिए हुए मानचित्र से आसानी से पता की जा सकती है जिसमे तापमान के न्यूनतम रहने की सम्भावना प्रतीत होती है साथ ही बारिश होने की सम्भावना भी बहुत अधिक हो सकती है.

DELHI WEATHER

पटना में आज का मौसम (Patna Weather Forcast Today)

कैसा रहेगा पटना में आज का मौसम? पटना के मौसम की संपूर्ण जानकारी अगले हफ्ते पटना का मौसम कैसा रहेगा निचे दिए गए ग्राफ से आसानी से समझी जा सकती है मौसम पहले से ठंडा हो सकता है साथ ही ठंडी हवाए भी चलती रह सकती है बारिश होने की भी सम्भावना अधिक बनी रह सकती है.

PATNA WEATHER

आगरा में आज का मौसम (Agra Weather Forcast Today)

आगरा में आजका तापमान सामान्य हो सकता है मगर बारिश की सम्भावन भी बनी रह सकती है दरअसल आने वाले हफ्ते में आगरा का मौसम बदलो से भरा रहेगा और बारिश की सम्भावना अधिक रहेगी. साथ ही तेज़ हवाए भी चल सकती है बता दें की आगरा में आज का मौसम में हवा की शुद्धता ख़राब हो सकती है सूर्योदय लगभग 6 बजे सुबह के आसपास हो सकता है और सूर्यास्त लगभग सैम के 7 बजे तक होने की सम्भावना है.

AGRA WEATHER

चंडीगढ़ में आज का मौसम (Chandigarh Weather Forcast Today)

चड़ीगढ़ पंजाब में भी आज का मौसम बाकी शहरो के समान हो रहने की आशंका है देखा जा सकता है की अगले पुरे हफ्ते बारिश की सम्भावना बनी हुयी है और दीं में किसी भी समय बारिश हो सकती है हवा की गति सामान्य से अधिक हो सकती है सूर्योदय और सूर्यास्त लगभग बाकी के शहरो की भांति ठीक समय पर हो सकता है औसत तापमान 32 डिग्री के आसपास हो सकता है बारिश की सम्भावना बनी हुयी है जो हो भी सकती है और नही भी.

CHANDIGARH WEATHER

कोलकाता में आज का मौसम (Kolkata Weather Forcast Today)

कोलकाता में तापमान सामान्य रहने की सम्भावना है साथ ही हवा की गति भी सामान्य ही प्रतीत होती है सूर्योदय और सूर्यास्त बाकी के शहरो की तुलना में पहले हो सकता है अगले पुरे हफ्ते में किसी भी समय बारिश हो सकती है

KOLKATA WEATHER

उत्तर प्रदेश के मौसम की जानकारी

उत्तर प्रदेश में आज के मौसम के हाल कुछ इस प्रकार से है.

मौसम प्रश्नोत्तरी

  • आज बिहार का मौसम कैसा रहेगा?

    बिहार में आज के मौसम की जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख के माध्यम से जानकारी प्राप्त की जा सकती है जिसमे बताया गया है की आप भारत में किसी भी शहर अथवा प्रदेश की जानकारी कैसे प्राप्त कर सकते है.

  • आज के ताजा समाचार और मौसम की जानकारी?

    आज के मौसम की ताज़ा जानकरी के बारे में एक आर्टिकल में पूरी विस्तृत जानकारी दी हुयी है औसत बात करें तो पुरे भारत में आज का मौसम बदल से भरा हो सकता है और कहीं कहीं बारिश की भी सम्भावना बनी हुयी है.

  • राजस्थान का आज का मौसम?

    राजस्थान में आज का मौसम सामान्य बना रह सकता है लेकिन इस हफ्ते में बारिश होने की भी सम्भावना बनी हुयी है.

यह भाई देखें-

Avatar of Hindi India Contributors

हिन्दी इंडिया वेबसाइट पर हिन्दी में जानकारीके लिए निरंतर विजिट करते रहे यह पर आपको टेक, ब्लॉग्गिंग, शायरी, कोट्स, भारत के त्यौहार आदि के बारे में जानकारी प्रकाशित की जाती है.

Join Telegram
MacBook Air Weekend’s Best Deal MOTOROLA X30 PRO Launched in China, Worlds Firts 200MP Camera Phone Vivo Y77e 5G Mid-range phone launched in china Moto G62 5G Budget phone launched in India: Price, specs, features and more