Kuku Fm App क्या है? इससे पैसे कैसे कमाए?

Kuku Fm App kya hai: दोस्तों यदि हम आपसे कहें की आप बिना किसी किताब हो हाथ लगाये पूरी किताब पढ़ सकते है तो शायद आपको विस्वास न हो, मगर कुकू एफएम(Kuku Fm) ने इसे संभव बना दिया है जी हा आप बिना किसी किताब को फिजिकली हाथ में रखकर पढने के आप उसकी पूरी समरी सुनकर पढ़ और समझ सकते है और वो भी बिलकुल आसन भाषा में.

यही नही kuku fm app उन सभी व्यक्तियों के लिए भी है जिन्हें कहानिया लिखने का शौख भी है इतना ही नही इस एप्लीकेशन के जरिये आप लाखों रूपये भी आसानी से कमाए जा सकते है आज है इस लेख के माध्यम से बतायेंगे की kuku fm app क्या है? और kuku fm se paise kaise kamaye? दोस्तों उससे पहले आपको बता दें की कुकू एफएम पर आप Motivational और Success Stories भी आसानी से पढ़ सकते और अपने जीवन में सफलता की ओर बढ़ सकते है.

Kuku Fm App kya hai?

Kuku Fm एक ऑडियो बुक प्लेटफार्म है जिसपर 2 लाख से भी अधिक बुक्स (books) की Audio Book Summary उपलब्ध है इस एप्प को भारत में विकसित किया गया है जिसपर सभी books की ऑडियो समरी 15 से भी अधिक भाषाओ में मौजूद है.

एक Audio Books Platform होने के अलावा कुकू एफएम और भी बहुत कुछ है यह पर आपको पॉडकास्ट(Podcast), Entertainment stories के साथ ही Horror और अध्यात्म से जुडी कहानियो के ऑडियो वर्शन मौजूद है.

इस एप्प को पूरी तरह भारत में बिकसित किया गया है जिसे भारतीय प्रोद्योगिकी संसथान से शिक्षित इंजिनियर द्वारा भारत के लोगो के लिए बनाया गया है साथ ही भारत में सबसे अधिक बोले जाने वाली भाषा हिन्दी भाषा में यह पर सबसे अधिक ऑडियो बुक्स मौजूद है.

Kuku Fm App क्या है? Kuku Fm App kya hai?
App NameKuku Fm
PlatformAndroid, IOS
CategoryAudio Books, Podscast, Entertainment, Stories
Size25+ MB
Rating4+
CountryIndia
DownloadPlay Store

Kuku Fm क्यों उपयोगी है?

आम तौर पर हेम कोई किताब पढने में बहुत अधिक समय और धैर्य की आवश्यकता होती है जिसे अधिक समय देना होता है और एक शांत माहौल का भी होना आवश्यक होता है वही यदि आप Kuku Fm का उपयोग करेंगे तो आप बड़ी से बड़ी किताब को भी कुछ ही घंटो में पढ़ और समझ सकते है और इसके लिए बहुत अधिक समय और धैर्य की भी आवश्कता नही होती है.

हलाकि किताबे पढना एक बहुत अच्छी बात है और किसी भी प्रकार का ज्ञान प्राप्त करने के लिए इससे बेहतर साधन और कोई नही है मगर समय की कमी के आभाव में लोग किताबो से दुरी बनाते जा रहे है ऐसे में यदि आप बहुत व्यस्त भी है अथवा सफ़र कर रहे है तो भी कुकू एफएम एप्प की मदत से अपने व्यस्त समय का सही इस्तेमाल कर सकते है और अपनी पसंद की किताब की व्याख्या आसन भाषा में सुन सकते है.

देखा जाये तो हम सभी को बचपन में कहानिया सुनने का शौख होता था और अभी भी हमें कहानिया पढने से अधिक सुनने में अच्छा लगता है हलाकि कहानी पढ़ के उसे समझने में काफी वक्त लगता है जिसका एक बेहतर विकल्प है Kuku Fm जहा पर आप मनोरंजन और डरावनी कहानियो का आनंद उठा सकते है और वो भी लगभग फ्री में जी हाँ आप kuku fm का Subscription मात्र 200 रूपये में एक साल के लिए ले सकते है.

Kuku Fm से पैसे कैसे कमाए?

जैसा की आप इस पोस्ट का टाइटल देख कर समझ गए होंगे की की हम केवल कुकू एफएम एप्प के बारे में जानकारी नही देने वाले बल्कि आप को यह भी बताने वाले है की आप इस एप्लीकेशन की मदत से पैसे कैसे कमा सकते है लेकिन उससे पहले आप को बता दें की इससे पैसे कमाने के लिए दो ही तरीके है-

  1. या तो आप एक लेखक हो सकते है
  2. या फिर एक सोशल मीडिया इन्फ़्लुएन्सर

1. लेखक बनकर

अर्थात यदि आप एक लेखक है अथवा आपको कहानिया लिखने का शौक है तो आप अनोखी कहानिया लिखर इस अप्प्लिकैओन की मदत से पैसे चाप सकते है लेकिन यह बिलकुल भी आसन नही है बल्कि इसके लिए बहुत मेहनत करनी पद सकती है क्यों की सुरुआत में kuku fm यह कहता है की आपको रोजाना अपनी कहानी का एक नया अध्याय लिखना होता है इसके लिए आपको इस एप्लीकेशन का kuku fm creator program से जुड़ना होता है.

आपको आकर्षक और रचनात्मक कहानिया लिखने का ज्ञान होना चाहिए, kuku fm पर आप अपनी ऑडियो बुक लिखकर उसे पब्लिश कर सकते है और जितना अधिक लोग आपकी कहानी को पढेंगे/सुनेगे उसी हिसाब से आपको पैसे मिलते रहेंगे. आपको प्रत्येक कहानी के कम से कम 10 अध्याय लिखने होते है जिसके बाद आपको उसकी रोयल्टी लाइफटाइम मिलती रहती है.

2. Kuku Fm App के Referral program से जुड़कर

दोस्तों कुकू एफएम भारत में विकसित किया गया एक ऑडियो बुक प्लेटफार्म है और यह इस समय काफी अधिक पैसे खर्च कर रहा है अपनी मार्केटिंग करने में, ऐसे में आप भी इसके रेफेरल प्रोग्राम से जुड़कर पैसे कम सकते है यदि आपके पास किसी भी सोशल मीडिया पर अच्छे खासे फ्ल्लोवेर्स है तो आप कुकू एफएम एप्प को रेफेर कर के हरेक रेफेरल पर 100 रूपये तक कम सकते है.

ऐसे में यदि आप इस एप्प को 1 हज़ार लोगो तक भी रेफेर कर सकते है तो आप आसानी से 1 लाख रूपये तक कम सकते है और आपको बहुत अधिक मेहनत करने की आवश्यकता नही होती है.

Kuku Fm Q&A

  • Kuku Fm को किसने बनाया है?

    आपकी जानकारी के लिए बता दें की kuku fm app को भारत में विकसित किया गया है और यह पूरी तरीके से एक देशी एप्प है जिसे लाल चाँद बिसू, बिनोद मीना और विकास गोयल नाम के इंजिनियर द्वारा भारत में ही विकसित किया गया है.

  • Kuku Fm app को download कैसे करें?

    इस एप्प को डाउनलोड करने के लिए आपको गूगल के प्ले स्टोर पर जाकर kuku fm सर्च करना होता है और इसको इंस्टाल करना होता है.

  • Kuku Fm पर मौजूद कुछ प्रचलित और्डियो बुक्स कौन से है?

    दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें की kuku fm पर मौजूद कुछ प्रचलित ऑडियो बुक्स निम्न प्रकार से है-
    1. Rich Dad poor dad
    2. The power of habits
    3. The intelligent investor
    4. The psycology of money etc.

यह भी देखें-

Avatar of Amit Rai

Join Telegram
iQOO Z6 Lite 5G Snapdragon 4 Gen 1 के साथ लांच Redmi 11 Prime a Budget 5G phone in India NASA’s Artemis-1 Rocket Launch JIO Phone 5G Launch