Gautam Adani Biography Hindi|गौतम अडानी कैसे बने दुनिया के दुसरे सबसे अमीर व्यक्ति

Gautam Adani Biography Hindi, Networth, FAmily, House, जीवन परिचय, बायोग्राफी, नेटवर्थ घर, बिज़नस.

गौतम अदानी हाल ही में दुनिया के दुसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गये है अदानी अहमदाबाद के एक खरबपति व्यक्ति है जिन्होंने बहुत ही कम समय में दुनिया के सबसे अमीर व्यक्रियो में अंपा नाम बना लिया है साथ ही वह दुनिया भर के बिज़नस टाइकून के आइडल भी बन गए है जिस प्रकार से अदानी ने इतनी कम समय में इतनी उपलब्धि हासिल की है वह काबिले तारीफ है और भारतवसियो के लिए गर्व की बात है. बता दें की गौतम अडानी बहुत अधिक पढ़े लिखे नही है और वह भी एक कॉलेज ड्रॉपआउट रह चुके है उन्होंने लगभग हर प्रकार के कारोबार में अपनी किस्मत आजमाई है और सबसे उन्हें सफलता ही मिलती आई है.

बता दें की अडानी बचपन से इतने अमीर व्यक्ति नही थे बल्कि उनके पारिवारिक स्थिति अच्छी न होने के कारन उन्होंने अपनी शिक्षा भी पूरी नही की और बिच में ही पढाई छोड़कर बिज़नस में उतर गये, लेकिन यह बात वाकई में हैरान करने वाली है की इतने कम समय में और वो भी बिना अधिक पढ़े लिखे इतनी बड़ी उपलब्धि उन्होंने कैसे हासिल की, इस लेख के माध्यम से हम आपको अडानी के जीवन के बारे में बताने जा रहे है.

Gautam Adani Biography Hindi| गौतम अडानी जीवन परिचय

गौतम अडानी भारत के जाने माने उधोगपति और बिज़नस टाइकून है झा एक समय था जब मुकेश अम्बानी भारत के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक थे वही अडानी ने उन्हें पीछे छोड़ते हुए भारत ही नही बल्कि दुनिया भर के सबसे अमीर व्यक्तियों में अपना नाम दर्ज करा लिया है. वह अडानी ग्रुप में फाउंडर तथा अडानी इंटरप्राइज के संस्थापक है जिस तेजी से उन्होंने दुनिया भर में नाम कमाया है शायद कई लिधिया भी मिलकर यह मुकाम हासिल न कर पाए. गौतम अडानी के प्रमुख व्यवसाय कोल् माइनिंग, तेल और गैस की खोज, लोगिस्टिक और बिजली उत्पादन और गैस वितरण से जुड़े हुए है.

Gautam Adani Biography Hindi
Gautam Adani Biography Hindi|गौतम अडानी कैसे बने दुनिया के दुसरे सबसे अमीर व्यक्ति 1

गौतम अडानी जमीन से जुड़े हुए व्यक्ति है जिन्होंने 30 वर्षो से अधिक के अनुभव और अपनी प्रथम पीढ़ी में ही वह मुकाम हासिल कर लिया है की वह 200 अरब डॉलर से भी अधिक के व्यवसायी बन चुके है दरसल अप्रैल 2022 में ही वे दुनिया के छठे सबसे अमीर व्यक्ति बन गये थे जिसके बाद उनकी सम्पति और अधिक तेजी से बढ़ी और अब वे दुनिया के दुसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन चुके है उनकी संपत्ति में इजाफा अडानी ग्रुप के शेयरों में जबरदस्त उछाल के कारण हुआ, जिसके वजह से वह दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में शामिल हो गए है.

नामगौतम शांतिलाल अडानी
जन्म24 जून 1962, अहमदाबाद, गुजरात
माता पिताशांता जैन अडानी, शांतिलाल अडानी
शिक्षासेठ चिमनलाल नागिदास विधालय एवं गुजरात विश्वविघालय
व्यवसायअडानीग्रुप के अध्यक्ष और संस्थापक
नेटवर्थ15k+ USD (as on sept 2022)
पत्नीप्रीती अडानी
बच्चेजीत और करण अडानी
सम्मानग्लोबल लीडरशिप अवार्ड, पद्म वीभूसण
नागरिकताभारतीय

यह भी पढ़ें-

FAQ

गौतम अडानी का शुरुआती जीवन कैसा था?

गौतम अडानी का जन्म अहमदाबाद गुजरात के एक मध्यवर्गीय परिवार में हुआ था उनके पिता एक कपडा व्यापारी थे तथा गौतम सात भाई बहन थे पारिवारिक स्थिति ठीक ना होने के कारण उत्तरी गुजरात में पलायन करना पड़ा था.

गौतम अडानी की एजुकेशन क्या है?

गौतम अडानी की प्रारंभिक शिक्षा गुजरात के एक स्कूल में हुयी जिसके बाद उन्होंने कॉमर्स की पढाई करने के लिए गुजरात यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया, मगर पारिवारिक स्थिति अच्छी ना होने के कारण उन्हें अपनी शिक्षा बिच में ही छोडनी पड़ी और वह अपने करियर की तलाश में मुंबई शहर गए.

Avatar of Priya Singh

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Join Telegram
iQOO Z6 Lite 5G Snapdragon 4 Gen 1 के साथ लांच Redmi 11 Prime a Budget 5G phone in India NASA’s Artemis-1 Rocket Launch JIO Phone 5G Launch