GiveAway meaning in Hindi | गिवअवे का मतलब

दोस्तों अक्सर आपने यह देखा होगा की इन्टरनेट पर, टीवी चैनल पर अथवा रेडियो पर यह घोषणा की जाती है की Giveaway चल रहा है जिसमे भाग लेकर आपको कुछ गिफ्ट प्रदान करने का दावा किया जाता है कुछ लोग जो जानते है वो समझ जाते है की क्या खा जा रहा है लेकिन कुछ लोग ऐसे भी है जिन्होंने Giveaway शब्द नही सुन रखा होता है और वह गिवअवे का मतलब(GiveAway meaning in hindi) जानना चाहते है आज हम आपको Giveaway का मतलब बताने वाले है इस लेख के माध्यम से.

Advertisement

वैसे तो गिवअवे के मतलब बहुत आसन होता है – कोई चीज़ मुफ्त में मिलना अथवा जीतना . अक्सर यह देखा जाता है की टेलीविज़न और रेडियो आदि पर किसी टीवी शो अथवा चैनल द्वारा कोई वास्तु गिफ्ट के माध्यम से अथवा किसी प्रकार की प्रतियोगिता का आयोजन करके बाटने का कार्य किया जाता है इसमें मिलने वाली चीज़ अथवा वास्तु को गिवअवे(GiveAway) का नाम दिया जाता है.

गिवअवे के उपयोग

अपने शायद यह गौर किया होगा अथवा नही लेकिन गिवअवे अथवा मुफ्त में चीज़े बाटने का उपयोग अक्सर किसी वस्तु अथवा सेवा के प्रमोशन अथवा प्रचार के लिए किया जाता है किसी कंपनी द्वारा किसी नए प्रोडक्ट के लांच पर कुछ गिवअवे रखकर प्रोडक्ट को अथवा प्रोडक्ट की जानकारी को लोगो तक पहुचने को प्रोडक्ट मार्केटिंग भी कह सकते है.

Advertisement

दान अथवा दक्षिणा के लिए भी गिवअवे शब्द का उपयोग किया जा सकता है जैसे की – वृद्ध आश्रम बनाने के लिए किसी भूमि को दान पर देना अथवा प्राप्त करना भी गिवअवे का ही प्रकार है.

GiveAway शब्द की उत्पत्ति

गिवअवे शब्द चलन में कब आया इस बारे में लोगो की अलग अलग राय है लेकिन कुछ एक्सपर्ट्स का मानना है की इसका इस्तेमाल सर्वप्रथम 19वीं सदी के मध्य में किया गया था अथवा चलन में आया था जब किसी व्यापारी ने अपने किसी वस्तु की कुछ निश्चित मात्र की खरीद पर एक अतिरिक्त मुफ्त में देने का दावा किया.

अर्थात मान लिजिये की 2 कपडे की खरीद पर एक कपडा मुफ्त में मिलना अथवा देना एक प्रकार का गिवअवे कहलाता है हलाकि गिवअवे का चलन वर्तमान में लगभग हर एक जगह देखने को मिल जाता है, आज हम किसी मॉल अथवा किसी शॉप में जाते है तो यह जरूर देखने को मिल जाएगा की किसी वास्तु की अधिक मात्रा लेने पर कुछ अतिरिक्त मुफ्त में मिल जाए जैसे- 4 साबुन के टुकड़े खरीदने पर एक मुफ्त में मिलना.

Advertisement

Synonyms of GiveAway

Synonyms अथवा समान शब्द जिनका मतलब गिवअवे के समान होता है अथवा माना जाता है –

  • Gift
  • Donation
  • Freebie

यह भी देखें-

Advertisement

Avatar of editorial team Hindi India

हिन्दी इंडिया वेबसाइट पर हिन्दी में जानकारी के लिए निरंतर विजिट करते रहे यह पर आपको टेक, ब्लॉग्गिंग, शायरी, कोट्स, भारत के त्यौहार आदि के बारे में जानकारी प्रकाशित की जाती है.

iQOO Z6 Lite 5G Snapdragon 4 Gen 1 के साथ लांच Redmi 11 Prime a Budget 5G phone in India NASA’s Artemis-1 Rocket Launch JIO Phone 5G Launch