स्वस्थ्य कैसे रहें? स्वस्थ्य के प्रति जागरूक बनने के 6 अचूक उपाय

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताने वाले है की एक अच्छा स्वास्थ्य मनुष्य जीवन के लिए कितना महत्वपूर्ण है आजकल के आधुनिक समय में बच्चे हो या युवा सभी बाहर मिलने वाले व्यंजनों की तरफ आकर्षित हो रहे है जिसे हम फ़ास्ट फ़ूड के नाम से जानते है लेकिन इस बात से वे बिलकुल अनजान है की यह हमारे शरीर पर कितना बुरा प्रभाव डालता है जैसा हमारे शास्त्रों में कहा गया है की – “स्वास्थ्य धन सबसे बड़ा धन है” अंग्रेजी में भी एक पंक्ति है – “Health is gone, Everything is gone.” पर आजकल की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में समय के आभाव के कारण हम बहरी भोजन फ़ास्ट फ़ूड इत्यादि को ज्यादा तरजीह देने लगे है. ऐसा पुराणों में माना गया है की समय से पहले उठाना और सोना, स्वस्थ्य भोजन करने से ही मनुष्य स्वस्थ्य रह सकता है.

steps to be vigilant about your health

1. कैसा हो हमारा भोजन

एक स्वस्थ्य जीवन इस बात पर ज्यादा निर्भर करता है की स्वस्थ्य रहने के लिए हमारा भोजन भी स्वस्थ्य होना चाहिए. जैसे की हमारा भोजन शुद्ध हो साफ़ हो और गुणों से भरा हुआ हो, हमें अपने भोजन में हरी सब्जिया, दालें, साबुत अनाज और फलो को ज्यादा से ज्यादा शामिल करना चाहिए.

2. भरपूर पानी का सेवन करें

“जल है तो जीवन है” अपनी दिनचर्या में पानी को ज्यादा से ज्यादा शामिल करें. सुबह उठते ही गुनगुने पानी का सेवन करने से पेट की बीमारिया होने का खतरा कम रहता हैएवं पुरे दिन स्फूर्ति बनी रहती हैभूख से थोडा कम खायें, खाने के एक घंटे बाद ही पानी का सेवन करें ऐसा करने से भूख भी बढती है.

3. पर्याप्त नींद लें

पर्याप्त नींद एक अच्छे स्वस्थ्य के लिए बहुत जरूरी है हमें अपनी दिनचर्या सुचारू रखते हुए, समय पर नींद अवश्य लेनी चाहिए, एक स्वस्थ्य मनुष्य को 7 स 8 घंटे की नींद बहुत जरूरी है.

4. सकारात्मक सोच रखें

जब तक आपकी सोच सकारात्मक नही होगी, तब तक आप स्वस्थ्य नही रह सकते. आपका मानसिक स्वस्थ्य आपकी सकारात्मक सोच पर निर्भर करता है एक स्वस्थ्य जीवन के लिए सकारात्मक सोच बहुत आवश्यक है इसीलिए अच्छा खायें और अच्छा सोचें. कहा गया है की हमारा शरीर हमारे मन का दर्पण है अर्थात हम जैसा सोचते है वैसे ही बन जाते है एक सकारात्मक सोच तमाम जड़ी बूटियों और औषधियों से अधिक शक्तिशाली है.

5. इश्वर के प्रति आस्था रखें

ऐसा माना जाता है की मनुष्य जीवन काफी मुश्किलों के बाद मिलता है इसके पीछे कोई ना कोई शक्ति मौजूद है जो यह सब नियंत्रित करती है आपके पास जो कुछ भी है उसके लिए इस शक्ति जिसको हम सभी इश्वर के नाम से जानते है, उसका धन्यवाद् अवश्य करें, यकीन मानिए इससे आपके स्वस्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा.

6. प्रकृति से लगाव

हमारे आसपास मौजूद पेड़ पौधे, धरती, जल, वायु और आकाश जिसे हम प्रकृति के नाम से जानते ई हमारे स्वस्थ्य पर एक बड़ा प्रभाव डालती है, थोडा सा समय प्रकृति के साथ भी बिताएं इससे आपको आतंरिक ख़ुशी मिलेगी, जो आपको स्वस्थ्य रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है.

यह भी देखें –

Avatar of Priya Singh

Join Telegram
iQOO Z6 Lite 5G Snapdragon 4 Gen 1 के साथ लांच Redmi 11 Prime a Budget 5G phone in India NASA’s Artemis-1 Rocket Launch JIO Phone 5G Launch