Kavita Chawla Biography hindi : Kaun Banega Krorepati| कविता चावला जीवन परिचय, एजुकेशन, फॅमिली

कमाल की बात है ना, जिस लड़की को बचपन में 10वीं क्लास के बाद घर वालो ने पढने भी नही दिया वह भारत के सबसे बड़े टेलीविज़न शो कौन बनेगा करोड़पति के सीजन 14 की पहली करोड़पति बन चुकी है जी हा ऐसा केवल हमारे देश भारत में ही देखने को मिल सकता है जहा एक 45 वर्षीय हाउसवाइफ महिला भी करोड़पति बन सकती है भले ही उसे किसी ने सपोर्ट किया हो या फिर नहीं. कल तक जिस महिला को कोई भी नही जानता था आज उसे पूरा भारत इन्टरनेट के माध्यम से खोज रहा है की कविता चावला कौन है? जिसने कौन बनेगा करोड़पति शो इ 1 करोड़ रूपये जीत लिए है कविता चावला का एजुकेशन क्या है? आदि, तो चलिए जानते है.

Advertisement

Kavita Chawla Biography hindi | कविता चावला जीवन परिचय

कविता चावला मुंबई के कोल्हापुर की रहने वाली एक हाउसवाइफ महिला है जिन्होंने हाल ही में भारत में नंबर वन टेलीविज़न शो में एक करोड़ रूपये का इनाम जीता है और वो भी अपनी काबिलियत और जज्ञान के दम पर. कविता एक दसवीं पास महिला है जिन्होंने अपनी एजुकेशन भी सही से पूरी नही की है. कविता का KBC में जाने का बहुत पहले से ही सपना था जिसे पूरा करने में उन्हें 20 साल से भी अधिक का समय लग गया. कविता कहती है की वह एक बहुत ही कम पढ़ी लिखी महिला है जिन्हें पढने लिखने का बहुत अधिक मन था.

Kavita Chawla Biography hindi : Kaun Banega Krorepati| कविता चावला जीवन परिचय, एजुकेशन, फॅमिली
Kavita Chawla Biography hindi : Kaun Banega Krorepati| कविता चावला जीवन परिचय, एजुकेशन, फॅमिली 1

लेकिन कुछ पारिवारिक कारणों की वजह से उनकी शिक्षा पूरी नही हो सकी लेकिन उन्होंने कभी हार नही मानी, वो बताती है की KBC में जीतना इतना आसन नही है उन्होंने इसकी बहुत पहले से ही तयारी शुरू कर दी थी जिसके लिए वो अपने बेटे को छोटे पर से ही टयूसन पढ़ा रही है वह बताती है की जब उनका बीटा पहली कक्षा में था तब से लेकर 8वीं कक्षा तक उन्होंने खुद उसे पढाया ताकि उनका भी ज्ञान बढ़ सके उनको पूरा विश्वास था की शिक्षा कभी व्यर्थ नही जाती और उन्होंने कभी हार नही मानी.

Advertisement

कविता चावला का केबीसी में जाने का सफ़र

कविता कहती है की केबीसी में जाने का उनका बहुत पहले से ही सपना था जिसके लिए वो काफी लम्बे समय से प्रयास कर रही थी लेकिन सफलता हाथ नही लग प् रही थी वो कहती है की केबीसी में जाने के लिए उन्होंने बहुत बार रजिस्टर किया कभी ऑडिशन में बुलाया तो कभी कॉल भी नही आती थी ऑडिशन होने के बाद भी कभी उन्ही शो में नही बुलाया जाता था और फाइनली सीजन 14 में उनका यह सपना भी सच हो गया.

एक समय था जब 10 वीं के बाद कविता को और आगे पढने नही दिया गया और पढाई रोक दी गयी थी मगर कविता की एक टीचर के समझाने पर उनके घरवाले मन गए और उन्हें 12 कक्षा तक पढने की अनुमति मिल गयी और वह 12 वी पास हो गयी. अपनी सफलता का शश्रेय कविता अपने टीचर को भी देती है जिनकी वजह से वह अपनी 12 वीं पूरी कर पायी.

कविता कहती है की वह एक गृहणी होने के साथ ही ससुराल वालो की देखभाल की भी जिम्मेदारी थी इसके बावजूद सभी काम निपटाती थी और अपने बच्चे को शुरू से कक्षा 8वीं तक उन्होंने ही पढाया, जिसका फायदा यह हुआ की उनका भी ज्ञानवर्धन हुआ क्यों की ज्ञान कभी व्यर्थ नही जाता, ऐसा उनका मानना है.

Advertisement

यह भी देखें-

कविता चावला का शो टीवी पर कब आएगा?

बता दें की केबीसी में एक करोड़ जितने वाली कविता चावला का लाइव प्रसारण सोनी टीवी पर 19 और 20 सितम्बर को प्रसारित किया जायेगा.

Advertisement

कविता चावला का एजुकेशन क्या है?

कविता चावला का कहना है की 10 वीं कक्षा के बाद उनके घरवालो ने पढने लिखने से मन कर दिया था फिर उनकी एक टीचर के समझाने के बाद उनके घरवाले मन गए और उन्हें 12 कक्षा तक पढाया.

कविता ने केबीसी के लिए तयारी कैसे की?

कविता 12वी पास गृहणी है जिन्होंने केबीसी में जाने का सपना आज से 20 साल पहले ही देखा था लेकिन वो हॉट सीट पर नही पहुच पायी लेकिन जब उन्हें मौका मिला तो उन्होंने दिखा दिया घरेलु महिलाये भी किसी से कम नही.
उन्होंने केबीसी की तयारी करने के लिए बचपन से ही अपने बेटे को टयूसन पढ़ना स्टार्ट कर दिया था और खुद भी पढ़ती थी ताकि बच्चे को सही से पढ़ा सकें.

Advertisement

Avatar of Priya Singh

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

iQOO Z6 Lite 5G Snapdragon 4 Gen 1 के साथ लांच Redmi 11 Prime a Budget 5G phone in India NASA’s Artemis-1 Rocket Launch JIO Phone 5G Launch