नवरात्री व्रत में क्या खायें? नवरात्री में रहते है 9 दिन व्रत तो रखें इन बातो का खयाल

नवरात्री पर्व शुरू हो चूका है जैसा की सभी को पता है नवरात्री में माँ दुर्गा की उपासना की जाती है नवरात्री हिन्दू धर्म का बहुत ही धार्मिक एवं पवित्र त्यौहार है माँ दुर्गा की उपासना के साथ साथ बहुत से लोग व्रत भी रखते है नवरात्री के प्रथम दिन और नवरात्री के अस्ठ्मी तिथि को सामान्यतः सभी व्रत रखते है ,लेकिन बहुत से ऐसे उपासक भी है ,जो नवरात्री के 9 दिन व्रत रखते है ऐसे में व्रत क कुछ नियम विधि है ,जो 9 दिनों तक व्रत रखने वाले उपासक अगर ध्यान दे,तो व्रत और आसन और स्वास्थ्य क लिए लाभकारी होगा.

Advertisement

कैसा हो दिन और रात का भोजन

वैसे तो नवरात्री व्रत में आप पानी के साथ साथ फलाहार भी करते है ,दिन में छोटे छोटे आहार ले.

1- नारियल पानी सेवन करे, 2-मूंगफली भुन कर खाए, 3- सेव,केला संतरे,किवी जैसे फल खाए 4- आलू ,मूंगफली दिन में भुन कर ले सकते है

Advertisement
नवरात्री में रहते है 9 दिन व्रत, तो जाने क्या खायें और क्या नही रखें इन बातो का ख्याल
नवरात्री व्रत में क्या खायें? नवरात्री में रहते है 9 दिन व्रत तो रखें इन बातो का खयाल 1

1. छोटे छोटे आहार लें

व्रत में हमें एक ही बार में ज्यादा भोजन नहीं करना चाहिए ,व्रत में ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थो का सेवन करना चाहिए, पानी के साथ साथ फलो का जूस लेना चाहिए इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होगी ,और आपका मन भी हल्का रहेगा.

2. नारियल पानी पीना

वैसे तो नारियाल पानी गुणों से भरपूर होता है,ये सभी के लिए फायेदेमंद होता है,इससे शारीर को पानी की कमी नहीं होती यह शारीर को हाइड्रेट करता है भूक भी नही लगती इसलिए व्रत में नारियल पानी जरुर पीना चाहिए इसके कई फायदे है इससे शरीर में स्फूर्ति बनी रहती है दिमाग भी शांत राहत है.d

3. भुनी मूंगफली जरुर खाए

मूंगफली गुणों से भरपूर होता है इसमें प्रोटीन पाया जाता है जो शरीर के लिए बहुत लाभकारी है व्रत में मूंगफली भुनकर खाना चाहिए अगर मीठा खाने का मन करे तो मूंगफली और गुड की चक्की बनाकर खा सकते है आलू में भुनकर खा सकते है मूंगफली में प्रोटीन के साथ करबोहाइड्रेट के साथ वसा की मात्र भी होती है जो शरीर के लिए फायदेमंद है.

Advertisement

4. स्नैक्स टाइम पर ड्राईफ्रूट्स लें

व्रत में आप स्नैक्स के तौर पर हलके घी में मखाना और बादाम को भुनकर ले सकते है मखाना शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है इसके कोई नुकसान भी नही है मखाना में प्रचुर मात्र में कई फायदेमंद तत्व पाए जाते है जो शरीर को स्वस्थ रखते है.

5. रात को कैसा हो भोजन

सामान्य तौर पर रात में हल्का भोजन हो करना चाहिए, व्रत में आप साबूदाना, पोहा या खिचड़ी ले सकते है साबूदाना काफी फायदेमंद होता है, साबूदाना और आलू का बड़ा बनाकर हल्का फ्री कर के ले सकते है कुट्टू के आते की रोटी या पराठा भी ले सकते है साबूदाने की खीर बना सकते है जिससे पेट भी भरेगा और खाने में स्वाद भी रहेगा.

6. चाय के अत्यधिक सेवन से बचे

व्रत में अक्सर हम चाय का ही सेवन करते है जो की नुकसान दायक है चाय से पेट में गैस बनना शुरू हो जाता है जो की व्रत में नुकसान दायक साबित हो सकता है.

Advertisement

7. फुल फैट दूध ना पियें

रात को सोते समय गुनगुना दूध पीना स्वस्थ के लिए अच्छा होता है व्रत में टोंड मिल्क ही पीना चाहिए और फुल फैट वाले दूध से परहेज करना चाहिए इसमें वसा की मात्र जादा होती है जो आसानी से नही पचती इससे पाचन सम्बन्धी गड़बड़ी हो सकती हैइसीलिए बिना मलाई के दूध का सेवन करें.

यह भी देखें-

अंतिम शब्द

दोस्तों ऊपर बताये गए खान पान सम्बन्धी नियमो को यदि आप नवरात्री के व्रत में पालन कटे है तो आपको व्रत करने में कोई कठिनाई नही होगी और शरीर पर कोई दुष्प्रभाव भी नही पड़ेगा. हमें पूरी उम्मीद है की ऊपर बताये गए खान पान के नियमो का आप पालन करेंगे. यदि आप की कोई समाश्या या सुझाव हो तो हमें कमेन्ट बॉक्स में लिखकर बताएं.

Advertisement

Avatar of Priya Singh

iQOO Z6 Lite 5G Snapdragon 4 Gen 1 के साथ लांच Redmi 11 Prime a Budget 5G phone in India NASA’s Artemis-1 Rocket Launch JIO Phone 5G Launch