Post Office Senior citizen Saving Scheme(SCSS) 2022 | रिटायरमेंट के बाद 5 साल तक रेगुलर इनकम मिलता रहेगा

Post Office Senior citizen saving scheme(SCSS): दोस्तों पोस्ट ऑफिस एक बैंक के रूप में कार्य करने के अलावा समय समय पर सरकार द्वारा स्वीकृत योजनाये लाता रहता है ये योजनाये बच्चो से लेकर बुजुर्गो तक सभी के लिए कुछ न कुछ फायदा पहुचने वाली ही होती है साथ ही यह एक सरकारी संस्था होने पर लोगो द्वारा इनकी योजनायो पर पूर्ण विश्वास किया जाता है आज हम ऐसी ही एक योजना के बारे में आपको जानकारी देने वाले है जो की पूरी तरीके से उन लोगो के लिए है जिन्होंने अपने काम से रिटायरमेंट ले लिया है और एक निश्चित रेगुलर इनकम की तलाश में है साथ ही वह अपना पैसा भी सुरक्षित रखना चाहते है.

यह योजना 60 साल स अधिक के लोगो के लिए है जो अपने काम से सेवानिवृत हो चुके है इस योजना में सबसे आकर्षक यह है की यह सबसे उच्च ब्याज दर और टैक्स में पूरी तरह से छूटप्रदान करती है साथ ही हरेक तिमाही(क्वार्टर) में एक निश्चित रकम घर खर्च आदि के लिए प्रदान करती है सीनियर सिटीजन के लिए यह अब तक की सबसे बेहतर योजनाओ में से एक है हम इस लेख के माध्यम से जानेंगे की सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम क्या है? और इस योजना का लाभ कैसे ले सकते है? साथ ही SCSS अकाउंट खुलवाने के लिए क्या पात्रता है?

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम क्या है?

Post Office Senior citizen Saving Scheme(SCSS) 2022 | सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम क्या है?
Image Credit: Pixabay

जैसा की नाम से ही जाहिर है सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम, वरिष्ट नागरिको के लिए एक प्रकार की बचत योजना है जो की रिटायरमेंट के बाद एक नियमित आमदनी(Regular Income) प्रदान करता है इस योजना में व्याज दर किसी भी प्रकार के बैंक सेविंग अकाउंट से अधिक मिलता है साथ ही योजना के तहत जमा की गयी मूल राशि भी बची रहती है जमा की गयी राशी पर प्रतेक तिमाही एक निश्चित राशी आपके बचत खाते में भेज दी जाती है इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी इस लेख में बताई गयी है इसीलिए पूरा लेख पढ़ना जरुरी है.

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम, योजना किसके लिए है?

भारतीय डाक सेवा की आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक कोई भी व्यक्ति जो 60 साल की आयु पूरी कर चूका हो वह इस योजना के तहत पोस्ट ऑफिस अथवा बैंक में अपना सीनियर सिटीजन सेविंग अकाउंट खुलवा सकता है.

साथ ही ऐसे सरकारी कर्मचारी जो डिफेंस सेवा में नही है वह भी सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम का लाभ उठा सकते है तथा उनकी आयु 55 वर्ष से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए, ऐसे सीनियर सिटीजन जो की डिफेंस सेवा से सेवानिवृत हो चुके है वह भी इस योजना का लाभ उठा सकते है जिनकी आयु 50 वर्ष से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए, शर्त यह होती है की सेवानिवृति लाभ प्राप्त करने के एक महीने के भीतर आपको यह अकाउंट खुलवाना होता है.

अकेले अथवा पति/पत्नी के साथ जॉइंट अकाउंट के तहत भी इस योजना में अकाउंट खुलवाया जा सकता है पर योजना में जमा राशी प्रथम खातादारक को ही देय होगी.

अधिकतम 15 लाख तक की राशी पर ही लाभ प्राप्त कर सकते है

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम के तहत अधिकतम 15 लाख रूपये तक की राशी अकाउंट में जमा की जा सकती है तथा न्यूनतम 1000 रूपये जमा करके भी इस योजना का लाभ प्राप्त किया जा सकता है.

आपकी जमा की गयी राशी सेवानिवृति में मिली कुल राशी से अधिक नही होनी चाहिए, अर्थात यदि रिटायरमेंट के बाद आपको कुल 10 लाख रूपये रिटायरमेंट बेनिफिट की तौर पर प्राप्त हुए है तो आप 10 लाख अथवा इससे कम का ही अकाउंट खुलवा सकते है.

साथ इ 15 लाख से अधिक जमा की गयी राशी पर कोई भी अतिरिक्त लाभ नही मिलेगा और अतिरिक्त राशी को आपके सेविंग बैंक खाते में वापस कर दी जाएगी तथा उसपर सामान्य सेविंग अकाउंट का ही ब्याज मान्य होगा.

यह भी देखें-

Avatar of Priya Singh

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Join Telegram
iQOO Z6 Lite 5G Snapdragon 4 Gen 1 के साथ लांच Redmi 11 Prime a Budget 5G phone in India NASA’s Artemis-1 Rocket Launch JIO Phone 5G Launch